शिशु

छोटे बच्चों की अच्छी नींद के लिए 9 बेस्ट डिनर रेसिपीज

अपने बच्चे को सुलाना शायद सबसे कठिन कार्यों में से एक है जिसे आपको हर दिन करना होता है। बच्चे रात में अक्सर जागते हैं और उनका देर तक रात में सोना मुश्किल हो जाता है। इससे आपके हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है, क्योंकि बच्चे के साथ साथ आपको भी रिलैक्स होने और अपनी नींद पूरी करने की जरूरत होती है। कई बार तो ऐसा भी होता है कि आपका बच्चा रात भर जगता है और सुबह होने पर सो जाता है, इस तरह आपके लिए तो नए दिन की शुरुआत हो जाती हैं! लेकिन जरा सोचिए अगर हम आपको बताएं कि अगर आप बच्चे के डिनर फूड में कुछ चेंजेस कर के उन्हें जल्दी सोने के लिए प्रेरित कर सकती हैं तो? जी हाँ ऐसे कुछ भोजन हैं जिन्हे बच्चे को रात में दिए जाने से उन्हें रात को अच्छे से नींद आती है, तो आइए जानते हैं कि कैसे आपकी समस्या का हल मिलता है।

यदि आपने बच्चे को अपना दूध छुड़ा दिया है और उस सॉलिड फूड देना शुरू कर दिया है, तो आप उसे उसके डिनर फूड में बहुत साड़ी चीजों को ऐड कर सकती हैं। प्यूरी, पॉरिज, चावल, फल! इन सभी चीजों को बच्चे की डाइट में शामिल करने का मकसद सिर्फ यह है कि उन्हें डिनर फूड को न्यूट्रिशियस बनाना है साथ वो इसे आसानी से डाइजेस्ट भी कर सकें। लेकिन यहाँ दिलचस्प बात यह है कि रिसर्च से पता चलता है कि आपके बच्चे की स्लीप साइकिल में उसकी डाइट की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है!

छोटे बच्चों की अच्छी नींद के लिए उनका रात का खाना कैसे मदद करता है?

हम जिस भी खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं उसका प्रभाव हमारे ओवरऑल हेल्थ पर पड़ता है। जबकि कुछ खाद्य पदार्थ हमें जगाए रखने में मदद करते हैं और अलर्ट कर देते हैं (जैसे बड़ों के लिए कॉफी यही काम करती है), कुछ ऐसे फूड प्रोडक्ट भी हैं जो नींद को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट के साथ मिलकर ये खाद्य पदार्थ शरीर में नींद को बढ़ावा देने वाले सबटेंस को छोड़ने में मदद करते हैं। यह आपके बच्चे को रात के खाने के बाद नींद और रिलैक्स फील कराते हैं। सीधे शब्दों में कहें, तो इसका मतलब है कि बच्चा जल्दी और लंबे समय तक अपनी नीड को जारी रखेगा!

क्या आप जानती हैं कि चाइल्ड डेवलपमेंट की कुछ स्टडीज के अनुसार, रात में नींद न आने का प्रत्येक घंटा एक बच्चे में संभावित रूप से दो कॉग्निटिव साल को कम कर सकता है?

बेबी को रात में बेहतर नींद लेने में मदद करने के लिए 9 डिनर फूड रेसिपी

यहाँ बच्चों के लिए रात के खाने के 9 खाद्य पदार्थ हैं जो न केवल न्यूट्रिशियस और आसानी से डाइजेस्ट होते हैं, बल्कि आपके बच्चे को अच्छी नींद लेने में भी मदद करते हैं!

1. ओट्स

ओट्स अपने आप में एक बहुत ही फायदेमंद हेल्थी फूड ऑप्शन है। सबसे अच्छी बात यह है कि मेलाटोनिन का भी एक बेहतरीन स्रोत है, जो इंसुलिन प्रोडक्शन में मदद करता है। बदले में इंसुलिन बच्चे की नींद को प्रेरित करने में मदद करता है! आप ओट्स को कई अलग-अलग तरीकों से तैयार कर सकती हैं, जिनमें से सबसे आसान पॉरिज बनाना होता है, यह बच्चे के लिए हल्का होता है और यह डाइजेस्ट होने में भी आसान होता है। हम टेस्ट और न्यूट्रिएंट दोनों देने के लिए इसके साथ सेब भी मिला सकती हैं।

रेसिपी: ओट्स और सेब से बनी पॉरिज

यह रेसिपी ओट्स और एप्पल के साथ तैयार की गई हैं जो इसे फाइबर रिच बनाती है। बच्चों से लेकर बड़ों तक परिवार के सभी सदस्य इस रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। हालांकि, बच्चों के लिए बनाते समय, आप सेब की प्यूरी का इस्तेमाल करें, तो ज्यादा बेहतर होगा।

सर्विंग प्रिपरेशन टाइम कुकिंग टाइम
1 बेबी 35 मिनट 15 मिनट

सामग्री

(1 कप के हिसाब से यानि 250 मिलीलीटर) 

  • ½ कप क्विक कुकिंग ओट्स या रोल्ड ओट्स
  • 2 कप पानी + ½ से 1 कप दूध या 2 से 2.5 कप पानी या 2 से 2.5 कप दूध
  • 1 कप सेब के टुकड़े
  • 2 बड़ा चम्मच चीनी या स्वादानुसार डालें (ऑप्शनल – अगर फल का इस्तेमाल कर रही हैं, तो चीनी का उपयोग न करें यह आप पर है)

विधि

  • एक पैन में ओट्स लें।
  • 2 कप पानी और ½ से 1 कप दूध डालें। अपनी आवश्यकता के अनुसार इसे पतला या गाढ़ा करें।
  • पॉरिज के गाढ़ा होने तक मिक्सचर को धीमी आँच पर गर्म करें।
  • सेब के टुकड़े या प्यूरी डालें।
  • सेब के सॉफ्ट होने तक लगातार चलाती रहें।
  • 5 से 6 मिनट तक पकाएं।
  • ओट्स पॉरिज को रूम टेम्परेचर पर रखने के बाद सर्व करें।

न्यूट्रिशन

सर्विंग साइज 33 ग्राम 

कैलोरी 120 कैलोरी से फैट 13
टोटल फैट 1.5 ग्राम 2% सैचुरेटेड फैट 0.3 ग्राम 1%
पॉलीअनसेचुरेटेड फैट 0  ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड फैट 0 ग्राम
सोडियम 160 मिलीग्राम 7% कार्बोहाइड्रेट 26 ग्राम 9%
डाइटरी फाइबर 2 ग्राम 8% शुगर 9 ग्राम
प्रोटीन 3 ग्राम विटामिन ए 0%
कैल्शियम 6% आयरन 30%

*2000 कैलोरी डाइट पर आधारित

टिप्स:

  • शिशुओं के लिए, पॉरिज में कोई भी ड्राई फ्रूट्स या फलों के बड़े टुकड़े न डालें। आप उनकी पसंद का कोई अन्य फल भी डाल सकती हैं जैसे मैंगो प्यूरी, चीकू प्यूरी या केले की प्यूरी।
  • इसके अलावा, आप ओट्स पॉरिज को केवल पानी, दूध या दोनों के कॉम्बो के साथ ही बना सकती हैं जैसा कि इस रेसिपी में इस्तेमाल किया गया है।
  • आप बच्चों के लिए एक ब्लेंडर में ओट्स का पाउडर बनाकर इसे रेसिपी में यूज कर सकती हैं।

2. सफेद चावल

चावल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है। कई साइंटिफिक स्टडीज के अनुसार, लोगों को बेहतर तरीके से और जल्दी सोने में मदद करता है। अब आप जान गई होंगी कि चावल खाने के बाद बहुत से लोगों को नींद क्यों आती है! हालांकि ब्राउन राइस अपने हाई न्यूट्रिएंट के कारण बच्चों को देने के लिए कहा जाता है, सफेद चावल में ब्राउन की तुलना में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। बच्चे चावल को आसानी से डाइजेस्ट कर लेते हैं और यह पेट के लिए भी हल्का होता है। आप इस राइस पुडिंग सेब के साथ आजमा सकती हैं। यह डिश स्वाद में काफी अच्छी होती है और बच्चे को जल्दी सोने में मदद करती है, तो जानते हैं यह सफेद चावल से बनी रेसिपी!

रेसिपी: सेब और चावल की पुडिंग

शॉर्ट ग्रेन राइस के स्वादिष्ट सेब का क्रीमी टेक्सचर और ऊपर से दालचीनी का स्वाद! इतनी साड़ी चीजें इस रेसिपी में शामिल की गई हैं, तो आपके बच्चे को भला यह रेसिपी क्यों नहीं पसंद आएगी। आप छोटे बच्चों के लिए, इसमें सेब की प्यूरी भी मिला सकती हैं ताकि यह उनके लिए खाने में बिलकुल सॉफ्ट रहे, अगर आप सेब के टुकड़े ले रही हैं तो इसे अच्छे से पका लें ताकि यह सॉफ्ट हो जाए और खाने में आसानी हो। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका बच्चा कितने अच्छे से अपने भोजन को डाइजेस्ट कर पाता है। 

सर्व प्रिपरेशन टाइम कुकिंग टाइम
1 लोग 35 मिनट 15 मिनट

सामग्री

  • ¼ कप छोटे दाने वाले चावल
  • 1 कप दूध
  • 2 बड़े चम्मच सेब की प्यूरी या सेब के टुकड़े
  • एक चुटकी दालचीनी
  • स्वादानुसार चीनी (बच्चों के लिए कम से कम मात्रा में प्रयोग करें)

तरीका

  • चावल को धो लें और इसे पानी में 30  मिनट के लिए भिगो कर रख दें।
  • दूध उबालें, धुले और भीगे हुए चावल डालें।
  • सेब की प्यूरी या बारीक कटा हुआ सेब डालें और धीमी आँच पर तब तक पकाएं जब तक कि चावल और सेब पक न जाएं (लगभग 10 मिनट)।
  • चीनी (ऑप्शनल है) और अगर आपको इसे पतला रखना है, तो इसमें ज्यादा दूध या पानी डालें।
  • उबालने तक के लिए इसे पकाएं, फिर धीमी आँच पर तब तक पकाएं जब तक कि दूध पूरी तरह से खत्म न हो जाए।
  • आँच बंद कर दें, एक चुटकी दालचीनी डालें।
  • प्याले में इसे गर्मागर्म सर्व करें।

न्यूट्रिशन

सर्विंग साइज 1 पॉट (190 ग्राम)

कैलोरी 205
टोटल फाइट 4.4 ग्राम 7%
सोडियम 190  मिलीग्राम 8%
डाइटरी फाइबर 0.8 ग्राम 3%
प्रोटीन 6.1 ग्राम
कैलोरी से फैट 39
सैचुरेटेड फैट 2.5 ग्राम 12%
कार्बोहाइड्रेट 35.3 ग्राम 12%
शुगर 24.7 ग्राम

*2000 कैलोरी डाइट पर आधारित।

3. पालक

माँ होने के नाते, हम अपने बच्चों को फ्रेश ग्रीन वेजिटेबल देने पर जोर देते हैं। ताकि उन्हें आयरन, विटामिन और मिनरल  जैसे न्यूट्रिएंट अच्छी मात्रा में मिल सके। लेकिन क्या आप जानती हैं कि ग्रीन वेजिटेबल जरूरी न्यूट्रिएंट प्रदान करने के अलावा ट्रिप्टोफैन से भी भरपूर होते हैं। वो अमीनो एसिड जिसका उपयोग हमारे शरीर में प्रोटीन को सिंथेसाइज करने के लिए करते हैं। ट्रिप्टोफैन मेलाटोनिन के प्रोडक्शन में भी मदद करता है – जो शरीर में ‘स्लीप हार्मोन’ के रूप में काम करते हैं! इसे बॉडी क्लॉक हार्मोन भी कहा जाता है क्योंकि यह बच्चे के सोने-जागने की साइकिल को निर्धारित करता है। अगर बात की जाए पालक की तो इसमें इतने सारे हेल्थ बेनिफिट होते हैं साथ ही इसमें नींद को प्रेरित करने वाले गुण भी होते हैं जिससे बच्चे को जल्दी नींद आती है!

4. चेरी

चेरी आपके बच्चे के खाने में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है, पालक की तरह ही यह मेलाटोनिन प्रोडूस करता है, जो स्लीप हार्मोन रिलीज करते हैं! ये काफी स्वादिष्ट भी होते हैं जिसका मतलब है कि आपका बच्चे इन्हें आसानी से खाएगा और पसंद भी करेगा। ध्यान रखें कि टार्ट चेरी में सबसे अधिक मात्रा में मेलाटोनिन होता है, इसलिए उन्हें चुनना ज्यादा बेहतर है।

कैसे खिलाएं: अपने बच्चे को खिलाने से पहले चेरी की बीज निकाल दें और इसकी प्यूरी बना लें। इससे उन्हें खाने और डाइजेस्ट करने में आसानी होती है।

ध्यान रखें:

  • आप सिर्फ फ्रोजन या फ्रेश चेरी का इस्तेमाल करें। प्यूरी बनाने से पहले फ्रोजन चेरी को 4-5 घंटे के लिए डीफ्रॉस्ट करें।
  • चेरी को फूड प्रोसेसर या ब्लेंडर में डालकर प्यूरी बनाएं।
  • मिक्सचर को 5 मिनट के लिए लो मीडियम आँच पर रखें। भाप आने पर आँच से हटा दें।
  • मिक्सचर को छलनी से छानकर बड़े टुकड़े निकाल दें।

5. केला

ज्यादातर बच्चों को केला खाना पसंद होता है क्योंकि इनका टेक्सचर सॉफ्ट होता है और टेस्ट मीठा होता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि केले में मैग्नीशियम की मात्रा काफी अच्छी होती है जो नेचुरल मसल्स रिलैक्सेंट होता हैँ? मसल्स का रिलैक्स होना मतलब बच्चा डिनर के बाद जल्दी नींद में आने लगता है  इसके अलावा केले में मेलाटोनिन और सेरोटोनिन भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। हम आपके बच्चे के लिए यहाँ केले की प्यूरी की बनाने की रेसिपी ले कर आए हैं, जिसे आप भी आजमा सकती हैं।

रेसिपी: केले की प्यूरी

केला एनर्जी से भरपूर होता है। इसे कैरी करना और छीलने में भी आसान होता है। साथ ही यह बच्चे के पेट के हिसाब से भी अच्छा होता है, इतना ही नहीं केला दस्त और कब्ज दोनों का इलाज के लिए उपयोगी होता है। जब आप बच्चे दूध छुड़ाने सोच रही हो तो ऐसे में यह फूड ऑप्शन बहुत बेस्ट होता है। केले की प्यूरी बनाना सबसे सरल होता है। यह रेसिपी बहुत जल्दी तैयार हो जाती है और इसका टेस्ट भी बहुत अच्छा होता है, जो बच्चों को जरूर पसंद आएगा।

सर्व प्रिपरेशन टाइम कुकिंग टाइम
1 लोग 35 मिनट 15 मिनट

सामग्री

  • 1 छोटा केला

तरीका

  • एक छोटे से केले को छीलकर चमचे से मैश कर लें या ब्लेंडर में पीसकर पेस्ट बना लें।
  • विशेष रूप से जब आप बच्चे को दूध छुड़ाने के पहले स्टेप पर हों, तो उस दौरान इसकी कंसिस्टेंसी को पतला करने के लिए थोड़ा दूध डालें।

न्यूट्रिशन

एक मीडियम साइज का केला लगभग 118 ग्राम के हिसाब से 

कैलोरी 105 फैट से कैलोरी 4
टोटल फैट 0.4 ग्राम  1% सैचुरेटेड फैट 0.1 ग्राम  1%
पॉलीअनसेचुरेटेड फैट 0.1 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड फैट 0 g
कोलेस्ट्रॉल 0 मिलीग्राम 0% सोडियम 1 मिलीग्राम 0%
पोटैशियम 422.44 मिलीग्राम 12% कार्बोहाइड्रेट 27 ग्राम 9%
डाइटरी फाइबर 3.1 ग्राम  12% शुगर 14.4 ग्राम
प्रोटीन 1.3 ग्राम विटामिन ए 2%
विटामिन सी कैल्शियम कैल्शियम 1%
आयरन 2%

*2000 कैलोरी डाइट पर आधारित।

6. चिकन

यदि आप नॉन-वेजिटेरियन हैं, तो आप अपने बच्चे की डाइट में चिकन को शामिल करने के बारे में सोच सकती हैं। इसका कारण यह है कि चिकन में ट्रिप्टोफैन का लेवल हाई होता है और जैसा कि हमने पहले भी बताया है कि अमीनो एसिड के कारण निश्चित रूप से आपके बच्चे को रात के खाने के बाद जल्दी नींद आने में मदद करता है! यह सभी जानते हैं कि चिकन का सेवन करने से आपके बच्चे को प्रोटीन मिलता है, जो बच्चे के विकास के जरूरी होता है। 8 महीने की उम्र के बाद आप बच्चे को चिकन सूप दे सकती हैं जिसमें चिकन के छोटे टुकड़े डाल दें, तो अच्छा रहेगा। यहाँ आपको एक रेसिपी दी गई है जिससे आप चिकन और दाल दोनों से प्रोटीन का फायदा उठा सकती हैं। यदि आपका बच्चा खुद से खाने लगा है, तो आप इसे बच्चे के पसंदीदा कार्टून वाले कटोरे में इसे परोसें ताकि बच्चा इसे खाना एन्जॉय करे! 

7. अखरोट

अखरोट शरीर को सेरोटोनिन के प्रोडक्शन में मदद करता है, यह एक केमिकल है जो बच्चे के दिमाग को रिलैक्स करता है और किसी व्यक्ति के मूड को प्रभावित करता है, जिससे उन्हें और ज्यादा रिलैक्स फील होता है। इससे बच्चा लंबे समय तक और अच्छी तरह से अपनी नींद पूरी करता है। अखरोट में मेलाटोनिन भी होता है, जो नींद लाता है। इसलिए आपका अपने बच्चे की डाइट में इसे शामिल कर सकती हैं, लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें कि उसे छोटा टुकड़ा न दें, क्योंकि इससे बच्चे को चोकिंग होने का खतरा होता है। एलर्जी के खतरे से बचने के लिए आप बच्चे को एक साल का हो जाने दें। अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह लें।

8. काबुली चना

फलियां, में प्रोटीन के साथ-साथ ट्रिप्टोफैन भी उच्च मात्रा में मौजूद होती हैं और इसलिए यह नींद को बढ़ावा देती है। लेकिन हाई प्रोटीन कंटेंट के अलावा, छोले में आयरन, पोटैशियम, फाइबर और विटामिन के, सी और बी-6 भी अधिक होता हैं। यह उन्हें एक बढ़िया, न्यूट्रिशियस डिनर होता है! आपको यह सलाह दी जाती है कि बीन्स को उबालकर मैश करके अपने बच्चे के आहार में शामिल करें। इससे उनके लिए छोले का सेवन करना और डाइजेस्ट करना आसान होता है।

9. डेयरी प्रोडक्ट

जी हाँ! डेयरी प्रोडक्ट का नाम सुनकर आप हैरान न हों, बच्चे को सुलाने से पहले दूध देना एक अच्छा आइडिया है। लेकिन दूध के अलावा भी आप चीज़ और पनीर जैसे अन्य डेयरी प्रोडक्ट भी बच्चे को दे सकती हैं जो ट्रिप्टोफैन से भरपूर होते हैं। इसलिए, आप बच्चे के सोने से एक घंटे पहले उसके दूध में एक कटोरी केले को मैश करके दें, तो आपका बच्चा रात भर आराम से सोएगा। इसके अलावा, अगर आप चीज़ का चुनती हैं, तो स्विस और चेडर का विकल्प चुनें क्योंकि उनमें ट्रिप्टोफैन की मात्रा ज्यादा होती है। आप इसकी रेसिपी बनाकर कभी-कभी अपने बच्चे के खाने को एक स्पेशल ट्रीट में बदल सकती हैं! इसका स्वाद बच्चों को पसंद आता है और यह डाइजेस्टिव पॉवर को बढ़ाता है।

क्या आप जानती हैं: चीनी और कैफीन जैसे कुछ खाद्य पदार्थ का नेचर उत्तेजक होता है और इसलिए ‘शुगर रश’ शब्द का प्रयोग किया जाता है। इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि सोने से ठीक पहले आप शुगर को बच्चे के खाने में शामिल न करें। इससे बच्चे के दाँतों में सड़न पैदा नहीं होती है और साथ ही उनके अंदर गलत ईटिंग हैबिट डेवलप नहीं होती है।

रातभर बच्चे की नींद सुनिश्चित करने के लिए फीडिंग टिप्स

जब बच्चे पहली बार सॉलिड फूड खाना शुरू करते हैं, तो उन्हें असुविधा होती है, जिससे उनकी नींद प्रभावित होती है। इसके कई कारण हो सकते हैं। पहला तो यह कि बच्चे का डाइजेस्टिव सिस्टम अभी लिक्विड चीजों का आदि होता है और उसे सॉलिड फूड में शिफ्ट करने की वजह से परेशानी होती है। सॉलिड फूड देने में और मिल्क फीडिंग के बीच का समय शायद अभी तक ठीक से तय नहीं किया गया है। कभी-कभी, खाने की क्वालिटी ज्यादा मायने रखती है इस बात से कि बच्चा कितनी क्वांटिटी में खा रहा है। इसके अलावा, बच्चे के ब्रेस्टफीडिंग रूटीन में कुछ चीजें ऐसे होती हैं जो उनके स्लीपिंग शेड्यूल को रोकती हैं। आप अपने बच्चे को रात में लंबी नींद लेने के लिए इन नीचे बताई गई टिप्स का पालन कर सकती हैं!

  • ब्रेस्टफीडिंग कराते समय, लाइट बंद रखें ताकि यह दिन का समय जैसा न लगे। या फिर आप आप नाइटलाइट या डिमर स्विच का उपयोग कर सकती हैं। बैकग्राउंड में वाइट नॉइज (जैसे पंखे की गड़गड़ाहट) का प्रयोग करें जो बच्चे को शांत करने में मदद कर सकता है।
  • ध्यान रहे कि आप ब्रेस्टफीडिंग के बाद अपने बच्चे को डकार दिलाएं, नहीं तो उसके पेट में हवा अटकी रहेगी जिससे उसकी रात की नींद खराब होती है।
  • बच्चे के खाने और सोने के पैटर्न के लिए एक टाइम शेड्यूल करना बच्चे की ओवरऑल डेवलपमेंट के लिए फायदेमंद होता है। 4 से लगभग 18 महीने के बच्चों के लिए सोने का समय शाम 7 से 8 बजे के बीच होना चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके बच्चे की ऐज लाइन क्या है। आपको यह ध्यान में रखना है कि बच्चे को सुलाने से एक घंटे या 1.5 घंटे पहले होना खाना चाहिए।
  • आपको सिर्फ डिनर टाइम ही नहीं तय करने जरूरत है। बच्चे का डेटाइम रूटीन भी उसे लंबे समय तक रात में सोने में मदद करता है। आप बच्चे की उम्र के हिसाब से उसके खाने और सोने का रूटीन तय करें। ऐसा करना से बच्चे को नेचुरली नींद आने लगती हैं।
  • बच्चों के रात के बीच में जागने का एक मुख्य कारण इनडाइजेशन भी हो सकता है, जिससे बच्चे को परेशानी का सामना करना पड़ता है। बहुत से पैरेंट बच्चे को फीड कराने के बाद उसे कुछ समय के लिए ‘पेट के बल लिटा देते हैं, ऐसा करने से बच्चे का डाइजेशन बेहतर होता है। दिन के दौरान बच्चे को पेट के बल लेटाने से (उदाहरण के लिए फर्श पर खेलने की छोड़ना) बच्चे के पेट के अंगों को एक तरह की ‘मालिश’ प्रदान करता है, जो गैस को दूर करने और मल त्याग की प्रक्रिया को आसान करने में भी मदद करता है। ध्यान रहे कि भोजन खिलाने के तुरंत बाद ऐसा नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, बच्चों को हर हाल कुछ समय के लिए पेट लिटाना चाहिए, जागते समय ऐसा करना बच्चे के लिए काफी मददगार हो सकता है।
  • बच्चे को पूरी रात बिना जागे सोने के लिए 8-9 महीने तक का समय लगेगा (मतलब 11-12 घंटे की नींद)। उनके दिमाग में फीडिंग और स्लीपिंग से जुड़े इस कनेक्शन खत्म करना जरूरी है और इसके लिए आपको उन्हें बेडटाइम फीड कराने की आदत को बंद करना होगा। अपने बेडटाइम रूटीन की शुरुआत में नर्सिंग कराएं लेकिन धीरे-धीरे यह आदत छोड़ना शुरू करें। अगर वह लगातार जगता रहता है, तो इसे पहले कर लें।
  • याद रखें कि जब बच्चा बहुत नींद में हो, तो उसे बिस्तर पर लिटा दें, लेकिन वो जाग रहा हो। ब्रेस्टफीडिंग के तुरंत बाद अपने बच्चे को सुलाने के लिए जल्दबाजी न करें, क्योंकि जब बच्चा जागता है, तो वह नहीं जानता कि उसे अपने आप कैसे सोना है। इसके बजाय, जब वह शांत और रिलैक्स महसूस कर रहा होता है तो बार-बार अपनी आँखें बंद करने लगता है, तो उसे बिस्तर पर लिटा दें और उसे खुद से सोना सिखाएं। ध्यान रखें कि बच्चे को यह आदत विकसित करने में एक या दो सप्ताह का समय लग सकता है।

बच्चे के खाने की आदतों के साथ-साथ, कुछ ऐसी चीज है, जो आपके बच्चे की स्लीप रूटीन में मदद कर सकती है, वह है आपके पार्टनर का सपोर्ट। डॉ. डायना जूलियन, चाइल्ड स्लीप कंसल्टेंट, इस बारे में बात करती हैं कि कैसे पिता बच्चे को एक कम्फर्टेबल नींद लेने में कर सकते हैं। रात के भोजन के दौरान पिता बच्चे को ब्रेस्ट मिल्क की एक बोतल से फीड करा सकते हैं, जिससे बच्चे और पिता के बीच की बॉन्डिंग भी मजबूत होती है। कुछ माओं का यह भी कहना है कि जब से उनके पार्टनर ने अपने बच्चे को सुलाने की जिम्मेदारी ली है, उनका यह प्रयास सफल साबित हुआ है! ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि बच्चा माँ को फीडिंग से जोड़ता है और उम्मीद करता है कि जब वह रात के बीच में उठे तो उसे फीड कराया जाए। आप यह तरीका भी अपना कर देख सकती हैं!

क्या आपके खाने से ब्रेस्टफीडिंग करने वाले बच्चे की नींद प्रभावित होती है?

जब आपका ब्रेस्टफीडिंग करने वाला बच्चा रात में नहीं सोता है, तो आपके मन में यह संदेह पैदा हो सकता है कि आपके ब्रेस्ट मिल्क के कारण बच्चे की नींद इफेक्ट हो रही है। हालांकि कोई ठोस रिसर्च नहीं मिलती है, जो बताए कि आपकी डाइट में शामिल होने वाली चीजों के कारण बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करने से प्रभावित होती है, कुछ तकनीकें हैं जो कई माओं ने बच्चों के सोने के पैटर्न में बदलते देखा है।

सबसे पहले ध्यान देने वाली बात यह है कि ब्रेस्ट मिल्क आप जो खाती हैं उससे नहीं बनता है, बल्कि आपके खून में क्या होता है यह मायने रखता है। इसलिए उन खाद्य पदार्थों की कोई स्पेशल लिस्ट नहीं है, जिससे माओं को परहेज करना चाहिए। हालांकि, यदि आप अपने डेली रूटीन में कैफीन और चीनी को हेल्दी अमाउंट शामिल कर सकती हैं, लेकिन बेहतर यही है कि कुछ समय आप इसका सेवन न करें, यह निश्चित रूप से बच्चे की ओवरॉल हेल्थ को प्रभावित करता है!

कुछ माएं ऐसी भी हैं जिन्होंने कैफीन/चीनी का सेवन कम करने के बाद अपने बच्चों की नींद के पैटर्न में थोड़ा सुधार देखा है। यह भी संभावना हो सकती है कि कुछ फूड न्यूट्रिएंट्स से एलर्जी रिएक्शन होने के चांसेस होते हैं, जो ब्रेस्टफीडिंग के जरिए बच्चे में ट्रांसफर हो सकते हैं। अगर आपको बच्चे में दस्त, रैशेज, उधम मचाना, गैस, पेट का दर्द आदि जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो इसके कारण बच्चा रात भर जाग सकता है, तो आप क्या खाती हैं और ये लक्षण कब दिखाई देते हैं, इस पर नजर रखें। यदि आपको अपने खाने की वजह से बच्चे के रात में जागने का संदेह है तो आप इस विषय पर अपने डॉक्टर से बात करें।

तो इस में दिए गए फूड आइटम को जरूर ट्राई करें, खासकर वो माएं जिनका बच्चा रात-रात भर नहीं सोता है। अगर आपका बच्चा अपनी नींद पूरी करेगा, तभी वो खुश रहेगा और आप  भी यही चाहती हैं न! क्या आप इन रेसिपी के अलावा भी कोई फूड रेसिपी जानती हैं, जो बच्चे को बेहतर नींद लेने में मदद करेगा। यदि हाँ! तो आप अपनी रेसिपी हमारे साथ कमेंट बॉक्स के जरिए शेयर कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

बच्चों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ आहार
बच्चों के लिए 15 बेहतरीन ब्रेकफास्ट रेसिपी
घर पर बना बेबी फूड – फायदे, नुकसान और रेसिपीज

समर नक़वी

Recent Posts

रबीन्द्रनाथ टैगोर पर निबंध (Rabindranath Tagore Essay In Hindi)

भारत के इतिहास में कई प्रसिद्ध और महान कवि और लेखक रहे हैं, जिनमें रबीन्द्रनाथ…

1 day ago

मदर्स डे पर 30 फनी व मजेदार लाइन्स जो ला दे आपकी माँ के चेहरे पर मुस्कान

माँ एक परिवार के दिल की धड़कन होती है। यह वो प्राकृतिक ताकत है जो…

2 days ago

अक्षय तृतीया पर क्या करने से मिलेगा ज्यादा से ज्यादा लाभ

अक्षय तृतीया एक लोकप्रिय हिंदू त्योहार है, जो आमतौर पर वैशाख के महीने में शुक्ल…

2 days ago

मातृ दिवस पर निबंध (Essay on Mother’s Day in Hindi)

माँ अपने में ही एक संपूर्ण शब्द है। इस संसार में माँ से ज्यादा बच्चे…

2 days ago

इस साल मदर्स डे सेलिब्रेट कैसे करें?

मदर्स डे पर हर बार वही ग्रीटिंग कार्ड और फूल गिफ्ट करना बहुत कॉमन हो…

2 days ago

30 सबसे अलग माँ के लिए गिफ्ट आइडियाज

माएं हमेशा अपने बच्चों की इच्छाओं और जरूरतों को समझ जाती हैं, और इसलिए यह…

2 days ago