छोटे बच्चों का नींद से लड़ना: कारण और बेबी को सुलाने के टिप्स

छोटे बच्चों का नींद से लड़ना: कारण और बेबी को सुलाने के टिप्स

लोग सोचते हैं कि एक बच्चा सिर्फ फीडिंग करता है, पॉटी करता है और सोता है, इसी प्रक्रिया को दोहराता है, लेकिन ऐसा नहीं है। बच्चे कभी-कभी ऐसी चीजें भी करते हैं कि जिसे देखकर आप हैरान हो जाते हैं। जी हाँ! ऐसे ही एक हैरान कर देने वाली चीज बच्चे का नींद आते हुए भी ना सोना या जागने के लिए संघर्ष करना है। छोटे बच्चे भूख लगने पर रोते हैं या उन्हें जब आपकी अटेंशन चाहिए होती है तो वे आवाज निकालना शुरू करते हैं। आपको बच्चे के यह सभी एक्शन समझना होगा लेकिन जब बच्चे को सोने की जरूरत होती है और वो किसी कारण नहीं सो पा रहे होते हैं तो वे जागे रहने के लिए संघर्ष करते हैं, तो इसे आपके लिए समझना आसान नहीं होता है। उनके इस बिहेवियर का कारण जानना आपको इस कंडीशन को ठीक से डील करने में मदद करेगा।

छोटे बच्चों का नहीं सोना या जागे रहने के लिए लड़ना या संघर्ष करने का क्या मतलब है? 

यदि आप बच्चे के नींद से लड़ने के संकेतों से अवगत नहीं हैं, तो आपको बच्चे के इस संघर्ष को समझना मुश्किल हो सकता है। अपने बच्चे को वैसे ही सुलाने की कोशिश करें जैसे आप हमेशा करती हैं और कई बार ऐसा भी होगा जब वह अपनी इर्रिटेशन और फ्रस्टेशन को जाहिर कर सकते हैं, यहाँ तक कि बच्चा जोर से रोने लगता है और आपको खुद से खुद से दूर भी करने लगता है। इस दौरान अपनी पीठ को मोड़ने और इधर-उधर लुढ़कना, किकिंग और पंचिंग के जरिए अपना इर्रिटेशन दिखा सकते हैं।

छोटे बच्चे नहीं सोने के लिए क्यों संघर्ष करते हैं? 

कई पैरेंट्स को यह समझने के लिए स्ट्रगल करना पड़ता है कि उनका बच्चा दिन के दौरान या जब भी सोता है, तो उसे सोने के लिए इतना संघर्ष क्यों करना पड़ता है? ऐसे कई सारे फैक्टर हैं जो आपके बच्चे को नेचुरली अपने आप सोने में मदद करते हैं। लेकिन इनमें से कुछ तरीके बच्चे को डिस्टर्ब भी कर सकते हैं अगर वो ठीक तरह से फॉलो न किए गए तो।

1. सही रूटीन न होना 

गर्भ से सीधा इस शोर भरी दुनिया में कदम रखने के बाद, बच्चे के लिए सब कुछ बहुत नया होता है और उसे इसके हिसाब  खुद को एडजस्ट करने में समय लगता है, ठीक यही बात उनके सोने के लिए भी लागू होती है। बच्चे को खुद से सोने के लिए थोड़ा टाइम एफर्ट देना पड़ता है। जितनी ज्यादा चीजें दोहराएंगी और उन्हें समझ में आने लगेगी, बच्चा उतना ज्यादा सेफ और कम्फर्टेबल फील करने लगेगा। अगर बच्चे के जन्म के बाद का रूटीन ठीक से सेट नहीं किया गया, तो बच्चा अपने खाने, सोने के समय में फर्क नहीं समझ पाएगा, जिससे उनके अंदर इनसिक्योरिटी की भावना पैदा होने लगती है।

2. सही माहौल न होना 

जैसे कि पहले भी बताया गया गर्भ से दुनिया में आने के बाद बच्चे के लिए सब कुछ नया होता है। यूटरस हमेशा बच्चे को सेफ और कम्फर्टेबल फील नहीं कराता है, लेकिन यह वो जगह है जहाँ बच्चा आपके शरीर के अंदर की आवाजों को सुनता है। एक बार जब आपका बच्चा दुनिया में आ जाता है, तो आप उसके कमरे का टेम्परेचर सही रखें। उसके कमरे में कोई भी शोर नहीं होना चाहिए। कुछ बच्चे तो पंखे की गड़गड़ाहट या हल्की-हल्की आवाज सुनना पसंद करते हैं जिसे वाइट नॉइज़ भी कहते हैं जिससे उन्हें आसानी से नींद आने में मदद मिलती है।

सही माहौल न होना 

3. लाइट स्लीपर होना

हालांकि हम लोगों को आसानी से गहरी नींद में आ जाती है, लेकिन बच्चों के लिए यह मुश्किल होता है। ज्यादातर बच्चों की स्लीप साइकिल एक घंटे तक चलते हैं और शुरुआती चरण में बच्चा लगभग एक तिहाई गहरी नींद ही सोता है। बच्चों को इससे इर्रिटेशन होती है और सोने की नेचुरल टेंडेंसी के लिए लड़ते सकते हैं।

4. स्वैडल 

बच्चे को स्वैडल करने के लिए खासतौर पर कहा जाता है, लेकिन कई पैरेंट मानते हैं कि बच्चे को यह नहीं पसंद होता है, क्योंकि जब आप बच्चे को स्वैडल करती हैं, तो उन्हें स्ट्रगल करना पड़ता है। हाँ यह सच है कि बच्चे इस प्रोसेस के दौरान स्ट्रगल करते हैं। लेकिन स्वैडल करने के बाद उन्हें ऐसा महसूस होता है कि वे गर्भ में वापस आ गए हो। इससे बच्चे का अचानक से चौंकना कम हो जाता है और बच्चा शांति से सोता रहता है। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो बच्चा लगातार ठीक से नहीं सोता है और परेशान होता है।

5. सोने से पहले बच्चे को ज्यादा फीड कराना  

यह आश्चर्यजनक लगता है क्योंकि यह आमतौर पर मानी जाने वाली मान्यताओं के बिल्कुल विपरीत है। लगभग सभी पैरेंट्स ने यह नोटिस किया होगा कि उनका बच्चा ब्रेस्टफीडिंग या बॉटल फीडिंग के दौरान सो जाता है और आपको लगता है कि उन्हें सुलाने का यह बेहतरीन तरीका है। हालांकि, बच्चा आमतौर पर सोते समय थका हुआ होता है और उसे ज्यादा दूध नहीं पिलाना चाहिए, क्योंकि इससे उसकी नॉर्मल स्लीपिंग साइकिल इफेक्ट हो सकती है। उसे सुलाने से पहले उसे थोड़ा फीड कराएं और जागने के बाद ठीक से फीड कराना चाहिए।

सोने से पहले बच्चे को ज्यादा फीड कराना 

6. सोने के समय से पहले बहुत ज्यादा एक्टिव होना 

बच्चे नई दुनिया में आने के बाद अपने आसपास की चीजों को देखकर बेहद उत्सुक हो जाते हैं और उन्हें लगातार देखते हैं, रहे हैं, सुनते हैं और करीब से ऑब्जर्व करते हैं। उन्हें भी बहुत ज्यादा अटेंशन की जरूरत होती है और इसलिए वो किसी चीज को पाने के लिए रोना शुरू कर देते हैं जिससे आप उनके पास जल्द से जल्द पहुँच जाएं। हालांकि यह अच्छा है, लेकिन इसकी अधिकता बच्चे को उत्तेजित या परेशान कर सकती है, जिससे वह सोते ही नींद में लड़ सकते हैं।

7. बहुत ज्यादा थका हुआ या एग्जॉस्ट होना

कुछ पैरेंट बच्चे के बहुत ज्यादा उत्तेजित होने को एक अलग नजरिए से देखते हैं। उनका मानना ​​​​है कि एक बच्चे को थका देने से उनके लिए सो जाना आसान हो जाएगा। लेकिन बच्चे बड़ों की तरह नहीं होते हैं और अभी खुद से सोने की प्रक्रिया को नहीं समझते हैं। इसलिए, हो सकता है कि आपका बच्चा अपनी पूरी स्लीप साइकल के दौरान बार बार जागे।

नींद से लड़ने वाले बच्चों को डील करने की टिप्स

आपको यह समझना होगा कि आखिर आपका बच्चा क्यों नहीं सो पा रहा है और दूसरी चीज यह कि आप बच्चे के न सो पाने के लिए लड़ते समय उसे कैसे शांत कराएं, बच्चे को प्यार और अफेक्शन देने के साथ साथ डिसिप्लिन और रूटीन बनाएं रखने की भी जरूरत होती है। यहाँ आपको कुछ सिंपल टिप्स दी गई हैं, जो बच्चे के जीवन में एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं।

1. सेपरेशन एंग्जायटी को चेक करें और इसे सही तरीके से ठीक करें

ऐसा रेयर केस में हो सकता है, बच्चे एंग्जायटी महसूस करते हैं, अगर उन्हें उनके पैरेंट से दूर किया जाता है या जब वो अपनी माँ को अपने पास नहीं पाते हैं तो उन्हें एंग्जायटी महसूस होने लगती हैं, जिससे उनके लिए सोना मुश्किल हो जाता है। अगर आपके बच्चे के साथ भी ऐसा ही है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करना चाहिए, ताकि बच्चे में यह आदत दूर की जा सके कि जब तक आप उसके साथ नहीं होंगी वो ठीक से नहीं सोएगा।

2. जरूरत पड़ने पर अपने बच्चे को अकेले रहने दें

कुछ बच्चों को सोने के लिए सहलाने और थपथपाने की आवश्यकता होती है, दूसरी ओर, कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जो सोते समय अकेले रहना पसंद करते हैं या अपने खिलौने को गले लगा कर रखना पसंद करते हैं। आप अपने आप को भाग्यशाली समझें अगर आपके बच्चे को लिटाते ही वो अपने आप सोना पसंद करता है। बच्चे को कोई परेशानी न हो और वो आराम से सो सके इसके लिए आप उसके करीब कुर्सी पर बैठ कर उस पर नजर रख सकती हैं।

जरूरत पड़ने पर अपने बच्चे को अकेले रहने दें

3. उसके सोने और खाने का शेड्यूल बदलें

हो सकता है कि जिस समय आप अपने बच्चे को सुलाएं, वह उस समय बहुत एनर्जेटिक फील कर रहा हो और एक्टिव हो। ऐसे में भी बच्चा बहुत ज्यादा थक जाता है और ठीक से नहीं सोता है। अपने डॉक्टर से बात करके बच्चे का शेड्यूल एडजस्ट करें, जो बच्चे के लिए बेहतर रूप से काम कर सके।

4. बेड टाइम स्टोरी सुनाएं 

लंबे समय बच्चे को सुलाने के लिए लोरी और कहानी सुनाई जाती रही है और यह तरीका बहुत कारगर भी साबित हुआ है। बच्चे को शांत करने और उसे सहज महसूस कराने के अलावा, कहीं न कहीं यह इस बात का भी संकेत होता है कि अब उनके खेलने का टाइम खतम हो चूका है और सोने का टाइम हो गया है। आप रोजाना बच्चे को सुलाते समय ऐसा करें, धीरे-धीरे बच्चा इस रूटीन का खुद आदि होना शुरू हो जाएगा।

5. बच्चे को रात में थोड़ी जल्दी या फिर देर से सुलाएं

यदि आपका बच्चा नींद से लड़ रहा है, तो यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि क्या वह बहुत ज्यादा थका हुआ या उत्तेजित है। यदि आपका बच्चा जल्दी थक जाता है, तो बेहतर है कि आप एक या दो घंटे पहले स्लीपिंग रूटीन बदल दें और उसके थकने से पहले ही सुला दें। हालांकि, यदि आपका बच्चा अपने सोने के समय पर बहुत एनर्जेटिक और एक्टिव फील करता है, तो आप बच्चे का नाईट स्लीपिंग रूटीन चेंज कर दें, जिससे वो बिना किसी प्रयास के आसानी से सो सके।

यह बता पाना कि बेबी नींद से लड़ना बंद करते हैं थोड़ा मुश्किल है। हालांकि, कई बच्चे अपने डेली रूटीन के अनुसार बिना किसी समस्या के बढ़ते हैं, इसलिए बच्चे के रूटीन पर शुरू से काम किया जाना चाहिए। आपको माँ होने के नाते बच्चे की जरूरतों के बारे में जानकारी होना चाहिए और उस हिसाब से बच्चे का शेड्यूल बनाना चाहिए, इससे आपके लिए भी चीजें आसान हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें:

शिशुओं में स्लीप रिग्रेशन से कैसे निपटें
शिशुओं को स्लीप ट्रेनिंग कैसे दें: तरीका और टिप्स
बच्चों की नींद संबंधी 10 समस्याएं और उनसे निपटने के प्रभावी उपाय