शिशुओं के लिए ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन (ओआरएस)

शिशुओं के लिए ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन (ओआरएस)

In this Article

जब आपका बच्चा डायरिया या उल्टियों से ग्रस्त होता है, तो जल्दी ही उसके शरीर में तरल पदार्थों की कमी हो सकती है और उसे डिहाइड्रेशन हो सकता है। कुछ मिनटों के अंतराल पर पानी के छोटे-छोटे घूंट भरना अच्छा होता है। लेकिन अगर डायरिया की स्थिति गंभीर हो, तो थोड़े ही समय में अधिक मात्रा में तरल पदार्थों की कमी हो सकती है। ऐसे समय में ओआरएस देने से आपके बच्चे को डिहाइड्रेशन और उसके गंभीर प्रभावों से बचाया जा सकता है। 

ओआरएस क्या है? 

ओआरएस यानी ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन। यह ओरल इलेक्ट्रोलाइट का एक घोल होता है और यह उन बच्चों को दिया जाता है, जिनके शरीर में डायरिया और उल्टी होने की स्थिति में तरल पदार्थों की कमी के कारण डिहाइड्रेशन हो जाता है। ओआरएस में सोडियम, पोटैशियम, शुगर और दूसरे जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स का एक मिश्रण होता है, जो कि शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। जब इन्हें सही मात्रा में मिलाया जाता है और दिया जाता है, तो वह शरीर से खो चुके इलेक्ट्रोलाइट और फ्लूइड की आपूर्ति करता है और शरीर को फिर से हाइड्रेट करता है। 

आपके बच्चे को ओरल रिहाइड्रेशन थेरेपी की जरूरत कब होती है?

डिहाइड्रेशन के गंभीर मामलों में शिशुओं को ओआरएस दिया जाता है। हल्के-फुल्के डिहाइड्रेशन के अधिकतर मामलों में मेडिकल अटेंशन की जरूरत नहीं होती है और इसे ब्रेस्ट मिल्क, पानी, फार्मूला या पतले जूस से ही ठीक किया जा सकता है। हालांकि वायरल गैस्ट्रोएंट्राइटिस, जिसे स्टमक फ्लू के नाम से भी जानते हैं, के कारण होने वाले गंभीर डिहाइड्रेशन की स्थिति में इलाज के लिए ओआरएस की जरूरत होती है। साथ ही बच्चों में डिहाइड्रेशन के निम्नलिखित लक्षणों की जांच करनी चाहिए: 

  • उनकी आंखें धँसी हुई, मुरझाई और सूखी नजर आती हैं। 
  • उनके होंठ फट जाते हैं, होठों पर पपड़ी पर जाती है। 
  • उन्हें पेशाब कम आता है या नहीं आता है। 
  • वे सुस्त और चिड़चिड़े हो सकते हैं। 
  • रोने पर आंसू नहीं दिखते हैं। 
  • उनके हाथ-पैर ठंडे रहते हैं। 
  • हृदय की गति तेज हो जाती है। 
  • उनके सिर पर मुलायम स्पॉट हो जाते हैं। 

ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन के फायदे

ओआरएस शिशुओं में डायरिया का एक असरदार इलाज है। यह उस तरह के डिहाइड्रेशन को भी ठीक कर सकता है, जिसका इलाज केवल पानी से नहीं किया जा सकता है। शरीर में फ्लुइड अब्सॉर्प्शन किस तरह से काम करता है, यह समझने के लिए, ऑस्मोलेरिटी के कांसेप्ट को समझना जरूरी है और ऑस्मोलेरिटी फ्लूइड में घुले हुए नमक के कंसंट्रेशन का एक माप होता है, जो कि फ्लुइड पर ऑस्मोटिक प्रेशर डाल सकता है। जब दो विभिन्न ऑस्मोलेरिटी के घोल को एक दूसरे के संपर्क में रखा जाता है, तो लो ऑस्मोलेरिटी सॉल्यूशन का फ्लुएड हाई ऑस्मोलेरिटी सॉल्यूशन की ओर जाता है। यह पानी में भीग कर फूले हुए किशमिश की तरह ही होता है। 

ओआरएस थेरेपी के पीछे एक सिंपल प्रिंसिपल होता है: जब शिशुओं को डायरिया होता है, तब तरल पदार्थ उनकी आंतों के द्वारा काफी तेजी से गुजरते हैं और सामान्य रूप से अब्सॉर्ब नहीं हो पाते हैं। उनकी आंतों की सतह ‘सोडियम-ग्लूकोज को-ट्रांसपोर्टर्स’ नामक एक पदार्थ से ढकी होती है। यह एक प्रोटीन होता है, जो कि ग्लूकोज की उपस्थिति में नमक को अब्सॉर्ब करता है। इस तरह ओआरएस ग्लूकोज, नमक और पानी का सही मिश्रण देता है, जिससे नमक और तरल पदार्थ अधिक मात्रा में अब्सॉर्ब हो पाता है। इसके फायदे संक्षेप में नीचे दिए गए हैं: 

  • इसमें सभी इनग्रेडिएंट्स उचित अनुपात में होते हैं और इसलिए स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, पेडिएट्रिक इलेक्ट्रोलाइट और आईवी हाइड्रेशन की जगह पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। 
  • इसमें इंजेक्शन या आईवी ट्रांसफर की जरूरत नहीं होती है। 
  • इसे खुद से लिया जा सकता है। 
  • ओआरएस के नतीजे इसे लेने के कुछ मिनटों के अंदर ही दिखने लगते हैं। 
  • डिहाइड्रेशन से बचाव के लिए इसका इस्तेमाल हो सकता है। 
  • स्टडीज दर्शाती हैं, कि यह सभी आयु वर्गों के लिए सुरक्षित होता है। 

ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट्स किस रूप में उपलब्ध होते हैं ? 

ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट्स आमतौर पर ओरल रिहाइड्रेशन पाउडर या प्रीमिक्स बोतल के रूप में फार्मेसी, हेल्थ सेंटर्स, मार्केट और दुकानों में उपलब्ध होते हैं। आमतौर पर इसके एक सैशे को 200 मिलीलीटर पानी में मिलाया जाता है और बच्चे को दिया जाता है। इस पाउडर के प्रभाव को अधिक से अधिक बढ़ाने के लिए, इसके पैकेट पर दी गई पानी की उचित मात्रा के साथ ही मिलाने की जरूरत होती है। सभी ओआरएस पाउडर में थोड़ी मात्रा में शक्कर भी मौजूद होता है और इसमें अलग से कुछ भी मिलाने की जरूरत नहीं होती है। आमतौर पर ये पाउडर सस्ते होते हैं और इनकी शेल्फ लाइफ भी लंबी होती है। ओआरएस के कुछ कमर्शियल ब्रांड के नाम है इंफालाइट, पीडियालाइट, रेसॉल आदि। 

शिशुओं को ओआरएस कैसे दें? 

  • पाउडर को 200 मिलीलीटर उबले और ठंडे किए हुए पानी में डालें और इसे पूरी तरह से घुल जाने तक अच्छी तरह से मिलाएं, जिससे कि पानी थोड़ा धुंधला दिखने लगे। 
  • एक चम्मच, फीडर या ड्रॉपर की मदद से अपने बच्चे को ओआरएस का यह घोल थोड़ी-थोड़ी मात्रा में बार-बार पिलाएं। इस बात का ध्यान रखें, कि शुरुआती खुराक छोटी होनी चाहिए। बच्चों को कम मात्रा में ओआरएस देने से उन्हें उल्टी नहीं आती है और वे घोल को अपने शरीर में ठीक तरह से रख पाते हैं। 
  • धीरे-धीरे इसकी मात्रा तब तक बढ़ाएं, जब तक बच्चों के लिए रिकमेंडेड खुराक पूरी न हो जाए। उन्हें अपनी गति से इसे लेने दें। 
  • अगर बच्चा इसे पीने से मना करे, तो एक सिरिंज की सहायता से ओआरएस का घोल उसके मुँह में डालें।
  • कुछ दुर्लभ मामलों में जहाँ हॉस्पिटलाइज करने की जरूरत होती है और बच्चा इसे पीने से मना करता है, तो उसे नसोगैस्ट्रिक फीडिंग ट्यूब के माध्यम से इसे दिया जाना चाहिए। 

आपके बच्चे को ओआरएस की कितनी मात्रा की जरूरत होती है? 

यह सोचना आसान होता है, कि हमारे बच्चे को खोए हुए फ्लुइड की पूर्ति के लिए जितना संभव हो उतना अधिक तरल पदार्थ लेना चाहिए लेकिन उसे उल्टियां हो सकती हैं और हो सकता है, कि वह ओआरएस की रेकमेंडेड मात्रा भी एक बार में नहीं पीना चाहता हो। नीचे दी गई ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट्स की खुराक की मात्रा एक स्टैंडर्ड मात्रा है, जिसे फॉलो करना चाहिए: 

कितना फ्लूइड देना चाहिए

  • 2 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए: 50 से 100 मिलीलीटर (एक बड़े कप का एक चौथाई से आधा कप) लिक्विड।
  • 2 से 10 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए: 100 से 200 मिलीलीटर (आधे से एक बड़ा कप)
  • बड़े बच्चों और वयस्कों के लिए: इच्छा के अनुसार

अगर ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट्स उपलब्ध न हो तो क्या करें? 

अगर केमिस्ट के पास ओआरएस उपलब्ध न हो या आपके पास कोई इनग्रेडिएंट उपलब्ध न हो, तो अपने बच्चे को पेडिअट्रिशन के पास या हॉस्पिटल ले जाएं। शिशुओं में डिहाइड्रेशन जानलेवा हो सकता है, इसलिए जल्द ही उचित कदम उठाएं। 

घर पर ओआरएस घोल कैसे तैयार करें? 

एक सिंपल ओआरएस घोल नीचे दी गई पद्धति के साथ घर पर बनाया जा सकता है: 

सामग्री: 

  • 6 छोटे चम्मच शक्कर
  • आधा छोटा चम्मच नमक
  • 1 लीटर साफ पीने का पानी या उबालकर ठंडा किया हुआ पानी

कैसे बनाएं: 

एक कटोरी में शक्कर और नमक को डालें और उसमें पानी डालें। पूरी तरह से घुलने तक मिलाएं। आप इसमें एक्स्ट्रा पोटैशियम के लिए थोड़ा सा मसला हुआ केला भी डाल सकते हैं। सभी चीजों को सही अनुपात में डालना बहुत जरूरी है। नमक या शक्कर की मात्रा अधिक होने से इसका प्रभाव कम हो सकता है या डायरिया और भी बढ़ सकता है। 

ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट्स काम करना कब शुरू करता है? 

ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट्स तुरंत काम करना शुरू करता है और आमतौर पर 3 से 4 घंटे में डिहाइड्रेशन बेहतर होने लगता है। 

अगर आपका बच्चा उल्टी करता है तो क्या करें? 

जब आपका बच्चा स्टमक बग का शिकार होता है, तो अक्सर ही उल्टी और डायरिया एक साथ आते हैं। जब पतली पॉटी और उल्टियों के कारण उसके शरीर से तरल पदार्थ बाहर निकल रहे होते हैं, तो ओआरएस घोल अच्छी मात्रा में तैयार करना चाहिए और बार-बार थोड़ी थोड़ी मात्रा में जैसे कि 10 से 20 मिलीलीटर हर 5 से 10 मिनट के बीच में देते रहना चाहिए। एक बार में अधिक मात्रा में घोल पिलाने पर बच्चे को बीमार महसूस हो सकता है और वह उल्टी कर सकता हैं। लंबे समय के बाद पूरी मात्रा में इसे देना जरूरी है। साथ ही इन बातों का भी ध्यान रखें: 

  • अगर बच्चा बीमार महसूस करता है और ओआरएस पीने के बाद आधे घंटे के अंदर उल्टी कर देता है, तो उसे दोबारा पिलाएं। 
  • अगर ओआरएस का घोल पीने के 30 मिनट के बाद उल्टी करता है, तो जब तक आप पतली पॉटी न देखें तब तक इसे दोबारा देने की जरूरत नहीं है। 

अगर शिशु को यह दवा देना भूल जाएं तो क्या करें? 

अगर आप बच्चे को इसकी खुराक देना भूल जाते हैं, तो जब कभी भी आपको याद आए, जल्द से जल्द उसे दूसरी खुराक दे दें। 

बच्चे को अधिक मात्रा में ओआरएस देने से क्या होगा? 

अधिक मात्रा में ओरल रिहाइड्रेशन घोल देने से हाइपरनेट्रिमिया हो सकता है, बच्चे में फ्लुएड रिटेंशन के संकेत दिख सकते हैं, जो कि आल्टर्ड सेंसोरियम का संकेत हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपको अपने पेडिअट्रिशन से संपर्क करना चाहिए। 

क्या ओआरएस के घोल के कुछ साइड इफेक्ट्स होते हैं? 

अगर सही मात्रा में दिया जाए, तो ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट्स के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। अगर आपको कोई भी बात परेशान कर रही है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। साथ ही यह भी याद रखें, कि अगर आपने ओआरएस को पानी में मिलाया है, लेकिन एक घंटे का समय बीतने के बाद भी इसका इस्तेमाल नहीं किया है, तो इसे फेंक देना चाहिए। अगर फ्रिज में रखा जाए, तो इसका इस्तेमाल 24 घंटों तक किया जा सकता है। 

क्या आप इस दवा के साथ कोई और दवा दे सकते हैं? 

हाँ, ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट्स के साथ दूसरी दवाएं भी दी जा सकती हैं, बशर्ते वे नीचे दिए गए बिंदुओं के साथ मेल खाते हो: 

  • अगर आपके डॉक्टर ने मना न किया हो, तो आप बच्चे को आइबुप्रोफेन या पेरासिटामोल युक्त दवा दे सकते हैं। 
  • अगर आपके बच्चे को किसी दवा से कभी कोई रिएक्शन हुआ हो, तो इसके बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं। अगर आप डॉक्टर को बताना भूल जाते हैं, तो अपने बच्चे को ओआरएस देने से पहले उनसे या अपने फार्मासिस्ट से बात करना न भूलें। 
  • अगर आप दवा बदलने के बारे में सोच रहे हैं या कोई अतिरिक्त कंप्लीमेंट्री या हर्बल दवा शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो इसके बारे में पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श लें। 

ओआरएस के बारे में अतिरिक्त जानकारी

  • अगर बच्चा दिए गए किसी भी फ्लुइड को अपने अंदर रखने में सक्षम न हो और उसमें डिहाइड्रेशन के संकेत दिख रहे हों, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 
  • अगर बच्चा ओरल रिहाइड्रेशन घोल नहीं लेना चाहता हो, तो उसे पानी या पतला किया गया जूस देने की कोशिश करें। एक साल से कम उम्र के बच्चों के लिए उबालकर ठंडे किए गए पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर वह पूरी तरह से फ्लुइड लेने से मना कर रहा हो, तो अपने डॉक्टर को बताएं। 
  • डायरिया होने के बाद शुरुआती 24 घंटों के दौरान यह सलाह दी जाती है, कि बच्चे को ब्रेस्टमिल्क के अलावा कुछ और न दिया जाए। अगर बच्चा बड़ा है, तो उसे शुरुआती 24 घंटों के दौरान सॉलिड फूड और दूध देने से बचें, क्योंकि इससे पेट में इरिटेशन हो सकती है और डायरिया बिगड़ सकता है। अगर आप बच्चे में सुधार के लक्षण देख रहे हों, तो हर बार पतली पॉटी देखने के बाद उसे पानी या पतला जूस देना जारी रखें और इसके साथ ही ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट्स भी देते रहें। 
  • डायरिया में सुधार होने पर आप उसे 24 घंटों के बाद सामान्य भोजन देने की शुरुआत कर सकते हैं। टमी बग के कारण बच्चों को हल्का डायरिया हो सकता है, जो कि एक महीने तक बार-बार हो सकता है।
  • अगर बच्चे का डायरिया गंभीर है और 48 घंटों के बाद भी उसमें सुधार के कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं और उसकी सेहत में गिरावट के संकेत दिख रहे हैं, तो तुरंत हॉस्पिटल की ओर रुख करें। भारी मात्रा में तरल पदार्थों की हानि और गंभीर डिहाइड्रेशन से उसकी जान को खतरा हो सकता है। 
  • अगर आपके डॉक्टर ने इसकी सलाह न दी हो, तो ओरल रिहाइड्रेशन घोल का इस्तेमाल 2 या 3 दिन से अधिक समय के लिए डायरिया के इलाज के तौर पर नहीं होना चाहिए। 
  • ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट्स के साथ पानी के बजाय दूध या जूस का इस्तेमाल या उसमें अतिरिक्त शक्कर या नमक का इस्तेमाल भी न करें। शरीर को पानी और इलेक्ट्रोलाइट का सही बैलेंस उपलब्ध कराने के लिए इसे तैयार किया जाता है, ताकि उसके टिशू फ्लुइड को अच्छी तरह से रोक सके और डायरिया से ठीक होने में मदद कर सकें। 
  • आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए, कि ओआरएस का घोल तैयार करने के लिए रिकमेंडेड मात्रा में ही पानी का इस्तेमाल करें। अधिक या कम पानी होने पर इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बिगड़ सकता है और इसका प्रभाव कम हो सकता है। 
  • अगर आपके बच्चे की किडनी या लिवर में कोई समस्या है, तो जब तक डॉक्टर आपको इसकी सलाह न दें, तब तक ओआरएस से बचें। 

ध्यान रखने वाली बातें

  • घोल तैयार करने से पहले अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोएं या फिर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। 
  • अगर आपको इस बात का संदेह है, कि दवा काम कर रही है या नहीं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इसी दौरान दवा को सामान्य रूप से देना जारी रखें। 
  • बच्चे के लिए प्रिसक्राइब की गई दवाएं केवल बच्चों के लिए ही होती है। इसे दूसरों को न देने की सलाह दी जाती है। अगर स्थिति एक समान बनी रहती है, तो डॉक्टर से परामर्श लें। 
  • अगर आप देखते हैं, कि किसी ने गलती से आपकी दवा ले ली है, तो डॉक्टर से संपर्क करें। 
  • जो दवाएं एक्सपायर हो चुकी हों, या पैक पर लिखी अपनी बेस्ट बिफोर की तारीख के करीब आ चुकी हो, उनका इस्तेमाल न करें। ऐसी दवाएं फार्मासिस्ट को वापस कर देनी चाहिए, ताकि उन्हें सही तरीके से डिस्पोज किया जा सके।

आप ओआरएस कहाँ से खरीद सकते हैं? 

ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट्स के रूप में सभी फार्मेसी में उपलब्ध होते हैं, जो कि सस्ते होते हैं। 

ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट्स घोल को कहाँ स्टोर करना चाहिए? 

  • इन दवाओं को उनके असली कंटेनर में ही स्टोर करना चाहिए। 
  • उन्हें अलमारी में किसी ऐसी सुरक्षित जगह पर रखना चाहिए, जहाँ वे सीधी धूप, गर्मी या अधिक नमी से बचे रहें। 
  • इन्हें बच्चों की पहुँच से दूर रखें। 

डिहाइड्रेशन के लिए वैकल्पिक घरेलू दवाएं क्या होती है? 

ओआरएस के कुछ विकल्प भी उपलब्ध होते हैं, जिनका इस्तेमाल कुछ माँएं कई वर्षों से घरेलू दवाओं के तौर पर करती आ रही हैं। नीचे दिए गए घरेलू उपचार ओआरएस के जैसे ही हैं और शिशुओं के रिहाइड्रेशन घोल के जितने ही असरदार भी है: 

  • ब्रेस्ट मिल्क
  • ग्रुएल, जो कि अनाज और पानी का एक पतला मिश्रण होता है
  • चावल का पानी या गीले चावल
  • गाजर का सूप
  • नारियल पानी

याद रखें, ओआरएस का इस्तेमाल केवल डायरिया और उल्टी के कारण होने वाले भी डिहाइड्रेशन से बचाव के लिए ही किया जाता है। इसे किसी छुपी हुई स्थिति के इलाज के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है, इसलिए इसका इस्तेमाल हमेशा एक डॉक्टर की निगरानी में ही करें। 

यह भी पढ़ें: 

शिशुओं में कब्ज के लिए 12 प्रभावी घरेलू उपचार
शिशुओं में पेट-दर्द के 9 आसान और प्रभावी घरेलू उपचार
शिशु या छोटे बच्चों में डिहाइड्रेशन – कारण, लक्षण और उपचार