बालों में तेल लगाने के 10 अद्भुत फायदे

बालों में तेल लगाने के 10 अद्भुत फायदे

बालों की देखभाल करना कठिन है। कई कमर्शियल प्रोडक्ट्स बालों की देखभाल के लिए ही बनाए गए हैं पर उनसे भी उतनी मदद नहीं मिल पाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन प्रोडक्ट्स से बालों को वह फायदे नहीं मिलते हैं जिनकी जरूरत है। बालों को सही पोषण देने के लिए आप अपने रूटीन में ऑयलिंग करना भी शामिल करें। बालों को अन्य स्रोतों से हाइड्रेटेड रखने के बजाय आप आप इसमें तेल लगाएं। इससे आपके सिर व बालों को मिनरल्स और विटामिन मिलते हैं और इससे वे हेल्दी भी रहते हैं। 

बालों में तेल से मालिश करने के 10 बेहतरीन फायदे 

बालों में सिर्फ तेल लगाकर इन्हें धो लेने से कोई फायदा नहीं है। आप हेयर ऑयल के ज्यादा से ज्यादा फायदे लेने के लिए निम्नलिखित टिप्स को ध्यान में जरूर रखें, आइए जानें;

1. रूखे और घुंघराले बालों को सुलझे और मुलायम करने में मदद करता है 

साधारण बालों की तुलना में घुंघराले बाल बहुत तेजी से रूखे होते हैं। ऐसे रूखे बाल कड़क हो जाते हैं जिन्हें बाँध पाना या संभाल पाना मुश्किल होता है। नियमित रूप से आल्मंड ऑयल, ऑलिव ऑयल और कोकोनट ऑयल लगाने से आपके बालों का रूखापन खत्म हो जाता है और आपके घुंघराले बाल मुलायम व सौम्य हो जाते हैं। 

2. बालों को हाइड्रेट रखता है

धूल, मिट्टी व गंदगी से बालों की नमी खो जाती है और बाल रूखे होने के साथ झड़ने लगते हैं। इससे बचने के लिए आप रात को तेल लगाएं और अगली सुबह बालों को अच्छी तरह से धो लें। सप्ताह में लगभग 3 बार कोकोनट और ऑलिव ऑयल का तेल लगाने की सलाह दी जाती है। 

3. बालों को पोषण देता है 

मुख्य रूप से तेल लगाने से बालों को एक यह लाभ भी प्राप्त होता है कि विभिन्न तेल बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक मिनरल्स्स और विटामिन प्रदान करते हैं। बादाम के तेल में मौजूद विटामिन बी, के व ई, ऑलिव ऑयल में मौजूद विटामिन बी 12, बी 6 व बी 3 के साथ – साथ विटामिन ई भी मौजूद होते हैं। ये सारे एसेंशियल तेल बालों के पोषण व देखभाल के लिए आवश्यक हैं क्योंकि बाहरी तत्वों के सम्पर्क में आने से आपके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। 

4. बालों को झड़ने से रोकता है

सप्ताह में एक बार बालों में तेल मालिश आपके बालों की हेल्थ के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बालों में तेल की मालिश के अनेक लाभ हैं, जैसे सिर की देखभाल, डेड स्किन की सफाई और व अच्छे बालों को पुनर्जीवित करना। ये सब बालों को झड़ने से भी रोकने में मदद करते हैं। 

5. बालों के विकास में सुधार करता है 

बाल बढ़ाने के लिए कोकोनट ऑयल का उपयोग थाइलैंड, हवाई, इंडोनेशिया और ब्राजील में भी किया जाता है। अक्सर यूरोप, अमेरिका और जापान के लोग अपने बालों के लिए आल्मंड का तेल लगाते हैं। आप जहाँ भी जाते हैं, बालों के विकास के लिए तेल लगाना एक आवश्यक युक्ति मानी जाती है।

6. बालों में जूँ की समस्या खत्म होती है 

जूँ एक रूखी व परतदार सिर से आकर्षित होती हैं। वे आपकी सिर पर डेड स्किन के कारण उत्पन्न बैक्टीरिया से भी आकर्षित हो सकती हैं। विभिन्न तेल रूखेपन को रोकते हैं, मृत त्वचा को भी हटाते हैं और त्वचा को एक्सफोलिएट भी करते हैं। बालों में उपयोग होने वाले कुछ प्रकार के तेल, जैस ऑलिव ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जिसके कारण जूँ को खत्म करने में मदद मिलती है।

7. डैंड्रफ को खत्म करता है

जूँ के जैसे ही, रूसी भी अत्यधिक शुष्क और पसीने के कारण सिर की ओर आकर्षित होती है और हो सकता है कि आपकी मुश्किल और भी बढ़ जाए क्योंकि यह सिर में धूल और प्रदूषण सूखने के कारण भी हो सकती है। सप्ताह में लगभग तीन बार रात में अरंडी का तेल लगाने से डेड स्किन सेल्स की वृद्धि को रोकने में मदद मिल सकती है जो रूसी का एक और कारण है।

8. बालों को जड़ों से मजबूत करता है 

नियमित रूप से सिर पर तेल लगाने से यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और आपके बालों से हानिकारक टॉक्सिक पदार्थों को निकालता है। यह हानिकारक बैक्टीरिया को साफ करता है और बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। इसके अतिरिक्त, तेल को लगाने से आपके बालों और सिर में मिनरल्स और विटामिन की मात्रा बढ़ जाती है जो बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद करता है।

9. बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाता है

बहुत सारे तेलों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिसकी मालिश करने से सिर व बालों में बैक्टीरियल इन्फेक्शन नहीं होता है। बैक्टीरियल इन्फेक्शन से ही डेड स्किन या खराब बैक्टीरिया उत्पन्न होते हैं जिसका उपचार करने के लिए नियमित रूप से सिर में तेल लगाना चाहिए। 

10. एंटी-फंगल इन्फेक्शन को रोकता है

कई तेलों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। ये गुण फंगस पनपने से बचाते हैं और फंगल इन्फेक्शन रोकते हैं। पर इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा मॉइस्चर से फंगल इन्फेक्शन बढ़ता है और नियमित ऑयलिंग और शैम्पू से सिर की त्वचा और बालों का पीएच संतुलन बनाए रखता है। 

बालों में तेल लगाने के फायदों को बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स

बालों में सिर्फ तेल लगाकर धो लेने से ही पूरी मदद नहीं मिलेगी। नीचे दिए हुए टिप्स आपके बालों में तेल लगाने के फायदे बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे। 

  • बालों में तेल लगाते समय आप अपने सिर में गहराई से लगभग 10-15 मिनट तक मालिश करें। 
  • आप सप्ताह में अलग-अलग तेल भी लगा सकती हैं। इससे आपको हर ऑयल के फायदे बैलेंस करने में मदद मिलेगी और आप एक ही तेल के बहुत ज्यादा संपर्क से बचेंगी। 
  • आप अपने बालों में 30-45 मिनट तक तेल को लगा रहने दें और फिर धोएं। 
  • बालों को धोने के लिए आप एसएलएस फ्री शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें।
  • तेल लगाते समय सप्ताह में एक बार हेयर मास्क का उपयोग भी करें। 
  • बालों को गर्म पानी से बिलकुल भी न धोएं। 
  • सप्ताह में लगभग एक बार अपने बालों में तेल लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। 
  • यदि आप अपने बालों को नियमित रूप से तेल लगाती हैं तो इनमें कंडीशनर का उपयोग न करें। 
  • यदि आपने अपने बालों में कलर किया है तो आप डैमेज को रोकने के लिए ऑलिव ऑयल और कलर फ्रेंडली शैम्पू का उपयोग करें। 
  • घुंघराले बालों में बार-बार तेल लगाने की जरूरत पड़ती है पर ऑयली बालों को इसकी जरूरत कम पड़ती है। आप अपने बालों के प्रकार को समझें और इसकी आवश्यकता के अनुसार ही नियम बनाएं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

1. मैं अपने बालों में तेल कितनी बार लगा सकती हूँ?

आप कितनी बार तेल लगा सकती हैं यह आपके बालों के प्रकार पर निर्भर करता है। यदि आपके बाल ड्राई हैं तो आप सप्ताह में दो बार तेल लगाएं। हालांकि रोजाना तेल लगाने से आपके फ्रिजी और रूखे बाल ज्यादा हाइड्रेटेड रहेंगे।  

2. मुझे अपने बालों में कौन से तेल का उपयोग करना चाहिए? 

तेल की शुद्धता इस बात पर निर्भर करती है कि आप कहाँ रहती हैं और वहाँ पर शुद्ध तेल उपलब्ध है या नहीं। कई मामलों में आपके सिर के लिए एक्स्ट्रा वर्जिन आल्मंड ऑयल को बेस्ट ऑयल माना जाता है पर यह भी एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल की तरह ही महंगा होता है इसलिए हमेशा कोल्ड प्रेस्ड एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल लगाने की सलाह दी जाती है। 

3. क्या नियमित तेल लगाने से बाल झड़ते हैं

बहुत ज्यादा तेल लगाने से बाल झड़ने का कारण उसके प्रकार होते हैं। यदि आपके बाल बहुत ज्यादा ऑयली हैं तो आप सप्ताह में 2 बाद तेल लगाएं। रूखे बालों को हाइड्रेट रखने के लिए आप रोजाना भी तेल लगा सकती हैं। इससे आपके बालों के प्रकार, रोम और पूरे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलती है। 

बालों में रोजाना तेल लगाने की आदत बहुत अच्छी है और इस तरीके से आप इनकी देखभाल भी कर सकती हैं। बालों को सही स्वास्थ्य व पोषण देने के लिए कुछ भी उपयोग करने से पहले आप इस बारे में डॉक्टर से चर्चा जरूर करें। 

यह भी पढ़ें:

बालों के लिए लकड़ी के कंघे के 10 फायदे
बालों के लिए शिकाकाई – फायदे और उपयोग के तरीके
सर्दियों में बालों में नेचुरल शाइन के लिए शहद के 7 फायदे