बच्चों के पुराने सामान को दोबारा इस्तेमाल करने के 5 बेहतरीन तरीके

बच्चों के पुराने सामान को दोबारा इस्तेमाल करने के 5 बेहतरीन तरीके

अब समय आ गया है कि अपने बच्चे की उन चीजों को दोबारा देखा जाए जिन्हें काफी समय से इस्तेमाल नहीं किया गया है और साथ ही इसके साथ कुछ क्रिएटिव किया जाए। आप सही तरह से चीजों को रीयूज और रिसाइकिल कर सकती हैं। क्रैडल, बॉटल, प्लेट, पजल और फीडिंग चेयर आदि, इन सभी चीजों का आप दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं और ये कैसे होगा आइए जानते हैं!

क्या आपको याद है कि आपने अपनी प्रेगनेंसी के सातवें महीने में आने वाले बेबी के लिए कितनी सारी शॉपिंग की थी? बॉटल कवर से लेकर क्यूट नैपकिन, बेडिंग, फीडिंग बॉटल, निपल्स और बिब्स आदि ये सभी जरूरी चीजें आपकी लिस्ट में शामिल रही होंगी। आपके लिए इन सभी चीजों की शॉपिंग करना कितना एक्साइटिंग रहा होगा हम समझ सकते हैं, लेकिन अब वही सामान आपके किसी काम का नहीं रहा है, क्योंकि आपका शिशु अब बड़ा हो गया है और ये चीजें अब उसके काम की नहीं हैं। लेकिन, आप कुछ स्मार्ट तरीकों को अपनाकर इन चीजों को दोबारा इस्तेमाल में ला सकती हैं। हाँ हम जानते हैं कि आप ये सुनकर बहुत खुश हो गई होंगी! 

बच्चों के सामान को रिसाइकल करने के 5 बेहतरीन और क्रिएटिव तरीके 

1. टेडी और डॉल ड्रेसेस

आपका बच्चा बड़ा हो गया है और उसे अब स्कूल में समर प्रोजेक्ट या दूसरी क्रिएटिव एक्टिविटीज मिलती होंगी। टेडीज, डॉल फर्नीचर और कपड़े, बोर्ड गेम काउंटर और अन्य कलरफुल खेलने की चीजों को एक साथ जमा कर लें, ये उसके टॉय-ट्रेन मॉडल या प्रोजेक्ट फाइल बनाने काम आ सकती हैं! आर्टिस्टिक आइडियाज के साथ इन चीजों को ब्राइट कलर फैब्रिक, प्लास्टिक पीस और पैच के रूप में इस्तेमाल करके चिपकाने के लिए बच्चे की मदद करें। बच्चा आपके इस आर्टिस्टिक नजरिए को देखकर बहुत खुश होगा और इसे अपने स्कूल में ले जाने के लिए एक्साइटेड भी रहेगा।

2. ब्लैंकेट

इसे रिसाइकल करने का सबसे बेहतरीन तरीका ये है कि आप बच्चे के ब्लैंकेट के साथ जुड़ी अच्छी मेमोरीज को उसके आने वाले बर्थडे के लिए उपयोग कर सकती हैं। उसके लिए पुराने ब्लैंकेट के कपड़ों से स्पेशल नाईट बेडिंग रेडी करें। आप ब्लैंकेट का ऐसा ही इस्तेमाल अपने दोस्तों के लिए कर सकती हैं। वे आपके इस एफर्ट को देखर बहुत खुश होंगे!

3. हैंगिंग डेकोर आइटम

क्या आपके पास बच्चे की बोतल और फूड जार हैं? आप इन चीजों को रीयूज कर सकती हैं, जो अब उपयोग में नहीं आते हैं, बस इसमें छोटा सा छेद करके और कलरफुल धागा बांधकर वॉल हैंगिंग बना लें। आप इन कंटेनर  को पानी और मिट्टी से भर दें और इनमें फूलों वाले छोटे पौधे लगा दें या सजावटी पौधे लगा दें। आप इन्हें पेंट करके अट्रैक्टिव मल्टीकलर गुलदस्तों के रूप में डिजाइन कर सकती हैं।

4. लेगो फिगर हेड्स

क्या आपके पास ब्लैक शार्पी मार्कर और अलग-अलग रंगों का स्प्रे पेंट है, अगर हाँ, तो अपने आइडिया का उपयोग करके बच्चे के फूड जार को लेगो फिगर हेड में कंवर्ट करें, ये लंबे समय तक उपयोग किए जा सकते हैं। आपका बेबी इन छोटी-छोटी चीजों को देखकर सरप्राइज हो जाएगा।

5. बटन को रीयूज करें 

बेबी क्लोथ्स, पिलो कवर या कपड़े की दूसरी चीजें जो बहुत ज्यादा पुरानी हो गई हैं, उनसे सभी बटनों को निकाल कर एक जगह इकट्ठा कर लें। इन सभी को किसी मोटे कपड़े पर एक अट्रैक्टिव डिजाइन में डेकोरेट करें और इसके लिए आप कलरफुल धागों और रिबन का उपयोग भी कर सकती हैं। इसके बाद, अपने हैंडीक्राफ्ट को टेबल क्लॉथ, रग या एक्स्ट्रा परदे की तरह इस्तेमाल करें। आपके दोस्त इसे देख कर हैरान हो जाएंगे कि आखिर आप इस एक्सक्लूसिव पीस को कहाँ से लाई हैं!

हम जानते हैं बच्चे की सभी चीजें आपके लिए बहुत कीमती हैं, लेकिन हर चीज को संभालकर रखना संभव नहीं है, तो क्यों न आप बताए गए आइडियाज की मदद से इन्हे रीयूज करें और अपनी क्रिएटिव साइड दुनिया को दिखाएं। यहाँ बताए गए तरीके आपको क्रिएटिविटी के साथ बच्चे की पुरानी चीजों को एक नया लुक देने में मदद करेंगे और साथ ही आपके घर को खूबसूरत भी बनाएंगे!

यह भी पढ़ें:

बच्चों को हँसाने के 15 मजेदार तरीके
छोटे बच्चे से बात करने के 10 बेस्ट तरीके
बच्चों को पढ़कर सुनाना – फायदे और शुरू करने का तरीका