शिशुओं में दांत निकलने के दौरान उल्टियां – क्या यह सामान्य है?

शिशुओं में दांत निकलने के दौरान उल्टियां - क्या यह सामान्य है?

क्या शिशुओं में दांत निकलने के कारण उल्टियां होती हैं? – यह अभी भी एक विवादास्पद तथ्य है। ज्यादातर डॉक्टर इस बात की वकालत करते हैं, कि उल्टियां, डायरिया और रैश ये सभी दांत निकलने के कारण नहीं होते हैं। जब ऐसे गंभीर लक्षण दिखते हैं, तब डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। जब डॉक्टर को बच्चे में उल्टियों के कारण का पता लगाने की जरूरत हो, तब कोई अन्य दवा, होम्योपैथी दवा या हर्ब रेकमेंड नहीं की जाती है। 

दांत निकलना क्या है और इसकी शुरुआत कब होती है? 

आमतौर पर, बच्चे के जन्म के 6 से 24 महीनों के बीच, दांत निकलने की शुरुआत होती है। जब बच्चे का दांत बाहर आता है या मसूड़ों से निकलता है, तो उसकी असुविधा की अभिव्यक्ति के लिए कई तरह के लक्षण दिखते हैं। बच्चा चिड़चिड़ा हो सकता है या हर चीज मुंह में डालने लगता है। कभी-कभी, बच्चे में दांत निकलने की शुरुआत जल्दी हो जाती है और केवल 3 महीने की उम्र में ही उसका पहला दांत बाहर निकल सकता है। जिस दिन बच्चे का पहला दांत दिखता है, वह उसके विकास का एक अहम पड़ाव होता है, जिसे सेलिब्रेट किया जा सकता है और बच्चे की डायरी में उस तारीख को नोट किया जा सकता है। बच्चे के 3 साल की उम्र तक आते-आते 20 दांतों का एक पूरा सेट तैयार हो जाता है। मसूड़ों को भेदकर बाहर निकलने वाले शुरुआती दांतो को ‘पेग्स’ कहा जाता है, और उसके बाद ऊपर की ओर सेंटर के दांत आते हैं। अधिकतर पेरेंट्स बच्चे के दांत निकलने के समय को याद रखते हैं, क्योंकि इस दौरान उसे कई तरह की तकलीफों का अनुभव होता है। 

क्या छोटे बच्चों में दांत निकलने के कारण उल्टियां हो सकती हैं?

दांत निकलना बच्चे के जीवन का एक उत्साहपूर्ण माइलस्टोन है। पर अक्सर यह कुछ बच्चों के लिए खुशनुमा अनुभव नहीं होता है। दांत निकलने की प्रक्रिया के दौरान हर बच्चे में अलग-अलग लक्षण दिखते हैं। एक्सपर्ट्स मानते हैं, कि दांत निकलने के कारण उस जगह पर दर्द और सूजन हो सकती है। लेकिन इसके कारण रैश या उल्टियां होने की संभावना नहीं होती है। 

पेडिअट्रिशन को उल्टी के लिए जिम्मेदार अन्य कारणों के बारे में पता लगाना चाहिए। जो पैसिव इम्युनिटी बच्चे को उसकी माँ से मिलती है, वह शुरुआती दांत आने के बाद अलग-अलग तरह के खाने को काटने या चबाने के कारण प्रभावित हो जाती है। इस सवाल पर आपको आश्चर्य हो सकता है कि, “क्या दांत निकलने के कारण रात के समय उल्टियां हो सकती हैं?” इसका जवाब है – अगर बच्चे को बैक्टीरियल इंफेक्शन या अपच की समस्या न हो, तो रात में सोते हुए उसका उल्टियां करना बहुत ही दुर्लभ है। शिशुओं में दांत निकलने की शुरुआत का सही अनुमान लगाना मुश्किल है। 

दांत निकलने के लक्षणों को कैसे मैनेज करें? 

  • दांत निकलते समय बच्चों में इसके कोई निश्चित संकेत नहीं होते हैं। कुछ बच्चों की लार बहती है, कुछ बच्चे चिड़चिड़े हो जाते हैं, वहीं कुछ बच्चों को दांत निकलने के दौरान सोने में दिक्कत आती है। 
  • जब शिशु के दांत निकल रहे होते हैं, तो संकेत के तौर पर मसूड़ों के नीचे हल्का सा सफेद मांस दिखता है और उससे दांत निकलने की शुरुआत का अंदाजा लगाया जा सकता है। 
  • जब बच्चों में दांत आने की शुरुआत होती है, तो आपको अपने बच्चे की बहती हुई लार के कारण मुंह के आसपास की जगह को सूखा रखने की जरूरत होती है। इसके लिए आप बच्चे को एक बिब पहना सकती हैं, क्योंकि गीले कपड़ों से बेबी को निश्चित रूप से परेशानी होगी। 
  • जब बच्चा चिड़चिड़ा होने लगता है, तो माँ यह समझ पाती है, कि बच्चे को कुछ असहज महसूस हो रहा है और इसी प्रकार बच्चे की नाराजगी भी उसके दांत निकलने का एक संकेत हो सकता है। 
  • अगर आपके बेबी के मसूड़े लाल हैं और सूजे हुए हैं, तो प्रभावित जगह पर अपनी उंगलियों के पोरों से हल्के-हल्के मसाज करने से बच्चे को थोड़ा आराम दिलाया जा सकता है। 
  • बच्चे में दांत निकलने का एक संकेत यह भी है, कि वह बार-बार रोता है, क्योंकि दांत निकलने के कारण होने वाली तकलीफ असहनीय हो जाती है। माँ को अन्य लक्षणों का पता लगाने की और बच्चे को शांत कराने की कोशिश करनी चाहिए। 
  • दांत निकलने के दौरान बच्चों में अलग-अलग लक्षण दिखते हैं। जब बच्चा सामने आने वाली हर किसी चीज को चबाना शुरू कर देता है, तो यह निश्चित रूप से उसके दांत निकलने का एक संकेत होता है और ऐसे में उसे साफ और सख्त खिलौने या खाने की चीजें देनी चाहिए, जिससे उसके मसूड़ों को आराम मिले। 
  • पेन किलर्स की मदद से बच्चों को उनके असहनीय दर्द से छुटकारा दिलाया जा सकता है। लेकिन, आपको ऐसा करने से बचने की कोशिश करनी चाहिए और अपने बेबी को ठंडी सिकाई, टीदिंग रिंग या ठंडा चम्मच देना चाहिए, ताकि उसकी तकलीफ कुछ कम हो सके। 

दांत निकलना जहाँ एक ओर एक महत्वपूर्ण डेवलपमेंट माइलस्टोन है, वहीं इससे रातों की नींद भी खराब हो सकती हैं। पहली बार माँ बनने पर अपने बच्चे की तकलीफ के कारण को समझ पाना एक बेहद चुनौती भरा काम हो सकता है। बच्चे जैसे-जैसे बड़े होते जाते हैं, उनमें कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ता जाता है, जिनके कारण उल्टियां हो सकती हैं। कभी-कभी किसी विशेष खाद्य पदार्थ के प्रति इनटॉलरेंस के कारण भी उल्टियां हो सकती हैं। आपको बेबी के दांत निकलने की प्रक्रिया से बहुत ही शांति और धैर्य के साथ निपटना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चों के दाँत निकलने संबंधी मिथक व धारणाएं
शिशुओं के टेढ़े दाँत निकलना – कारण और उपाय
बच्चों के दूध के दाँत खराब होना – कारण, लक्षण और उपचार