घर पर बुजुर्गों की सुरक्षा कोरोनावायरस से कैसे करें

घर पर बुजुर्गों की सुरक्षा कोरोनावायरस से कैसे करें?

अब तक कोरोनावायरस या COVID-19 की स्थिति में ज्यादा कुछ सुधार नहीं हुआ है और इसका प्रकोप पूरी दुनिया में बढ़ता जा रहा है। कोरोनावायरस के बढ़ते प्रभाव के कारण लोग घरों के अंदर बंद हैं और अपने व अपने प्रियजनों के स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। कोरोनावायरस किसी को भी हो सकता है, इसकी कोई उम्र नहीं है पर हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन, जैसे WHO और CDC ने यह स्पष्ट किया है कि इस घातक बीमारी से बुजुर्गों को सबसे ज्यादा खतरा है। यदि आपके घर में बुजुर्ग हैं तो आप उन्हें सुरक्षित रखने के लिए चिंतित जरूर होंगे। 

हमें आपकी इस चिंता के बारे में पता है और इसलिए हम आपकी मदद के लिए यहाँ हैं। आइए जानते हैं कि आप अपने परिवार में बुजुर्गों को कोरोनावायरस के गंभीर प्रभावों से कैसे सुरक्षित रख सकते हैं। 

कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा खतरा किसे है?

कोविड-19 कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा खतरा उन बुजुर्गों को है, जिनकी आयु लगभग 65 वर्ष या उससे अधिक है। जिन वरिष्ठ नागरिकों को स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं, जैसे डायबिटीज, लंग्स का रोग या हार्ट से संबंधित रोग हैं और यदि इन समस्याओं से ग्रसित बुजुर्ग व्यक्ति कोरोनावायरस से संक्रमित हो जाते हैं तो उनमें गंभीर जटिलाएं विकसित हो सकती हैं। बुजुर्गों या वरिष्ठ नागरिकों को कोरोनावायरस से सुरक्षित रखने के लिए कुछ टिप्स यहाँ दिए हुए हैं, जानने के लिए आगे पढ़ें। 

घर के बुजुर्गों को कोरोनावायरस से सुरक्षित रखने के कुछ टिप्स 

यद्यपि हम अपने वरिष्ठ नागरिकों के इस खतरे को टाल नहीं सकते हैं पर हम इससे बचने के कुछ टिप्स की मदद से उन्हें सुरक्षित जरूर रख सकते हैं। आइए जानते हैं, कैसे; 

1. बुजुर्गों की देखभाल करते समय और सामान्य रूप से भी मूल स्वच्छता का पालन करें 

यदि आप कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप की न्यूज लगातार देख रहे हैं तो आप जानते हैं कि आपको क्या करना चाहिए। अगर इस समय लगातार हाथ धोने या हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करने की सलाह दी जा रही है तो वह किसी कारण से ही है और इसके बारे में अब तक आपको पता ही चल गया होगा। आप अपनी और अपने परिवार के बुजुर्गों की सुरक्षा के लिए हाइजीन को बनाए रखें। अपने हाथों को साबुन और पानी से लगातार लगभग 20 सेकंड तक धोएं। घर में किसी को भी या अपने बुजुर्गों को खाना परोसने से पहले, उन्हें छूने से पहले या बिस्तर पर आराम करने के लिए उनकी मदद करने से पहले हाथ जरूर धोएं। सुरक्षित रहने के लिए उन्हें भी यह करने को कहें। 

2. सही जानकारी लें और बुजुर्गों को उसके बारे में विस्तार से बताएं 

व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से कोरोनावायरस के बारे में बहुत सारी अफवाहें फैल चुकी हैं जिसकी वजह से लोग इस महामारी की गंभीरता को नहीं समझ पा रहे हैं। आप कोरोनावायरस के बारे में सही जानकारी WHO की वेबसाइट से ले सकते हैं और अपने परिवार के बुजुर्ग व अन्य लोगों को सावधान रहने के लिए इसके बारे में विस्तार से बता सकते हैं। आप उन्हें बचाव की कुछ सावधानियां बरतने के लिए भी कह सकते हैं। 

3. सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें 

An old woman reading about Coronavirus

यदि आपके परिवार में बुजुर्ग हैं तो जाहिर है कि वे बहुत सोशल व्यक्तित्व के होंगे और हम समझ सकते हैं कि उन्हें बाहर जाने व सबसे मिलने से रोक पाना कितना कठिन है। पर फिर भी आपको उन्हें बाहर जाने से रोकने के लिए लगातार प्रयास करते रहना होगा – इसके अलावा कोई और रास्ता नहीं है। कोविड-19 के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का बहुत ज्यादा महत्व है और इसकी मदद से काफी हद तक कोरोनावायरस को रोका जा सकता है। घर में रहने से सिर्फ इससे बचा ही नहीं जा सकता है बल्कि इससे बहुत सारे संक्रमित लोगों की संख्या कम हो सकती है। यदि कम से कम लोग संक्रमित होंगे तो कम लोगों को ही अस्पताल में जाने की आवश्यकता होगी। इससे उनका इलाज करने में मदद मिल सकती है जो गंभीर रूप से पीड़ित हैं और कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या भी कम हो सकती है।

4. वरिष्ठ नागरिकों को छूने से बचें 

बुजुर्गों को गले लगाने और उनसे प्यार करने से उन्हें विशेष महसूस होता है पर जरूरी है कि आप यह सब करने से तब तक बचें जब तक कोरोनावायरस का प्रभाव कि नहीं हो जाता। इस समय अपने बुजुर्गों से हाथ मिलाने या गले लगने से बचें। उनसे एक सुरक्षित दूरी बनाए रखें, विशेषकर तब यदि आप अब घर से बाहर काम पर जाते हैं। बेशक आप अन्य तरीकों से उन्हें विशेष महसूस करा सकते हैं और इसके लिए उनसे प्यारी-प्यारी बातें करें व एक सुरक्षित दूरी में रहकर उनके साथ समय बिताएं।

5. इस बात का खयाल रखें कि वे स्वस्थ भोजन करते हैं 

बुजुर्गों को कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा खतरा होने का मुख्य कारण यही है कि उनकी इम्यूनिटी बहुत कमजोर होती है। बढ़ती उम्र के साथ इम्यून सिस्टम को युवा की तरह रखना संभव नहीं है पर इस समय स्वस्थ आहार का सेवन करके इसके स्तर को बनाए रखा जा सकता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके और आपके परिवार के अन्य सदस्यों के साथ-साथ घर के बुजुर्ग भी स्वस्थ आहार का सेवन करते हैं। इस समय अपने शरीर को अंदर से स्वस्थ रखने का प्रयास करें।

6. आप उनके कपड़े अलग से धोएं और सुनिश्चित करें कि वे धुले हुए कपड़े ही पहनें 

इस समस्या के दौरान आप अपने घर के बुजुर्गों के कपड़े अलग से धो सकती हैं और यदि संभव है तो डिसइंफेकटेंट का भी उपयोग करें। अपने घर के बुजुर्गों के साथ-साथ सभी सदस्यों को अलग से हैंड टोवेल्स और बाथ टौवेल्स दें। अपने बड़े-बुजुर्गों के कमरे और जिन चीजों का वे लगातार उपयोग करते हैं उन्हें सैनिटाइज करें।

7. अपने घर को कीटाणुओं से मुक्त करें 

Cleaning the doorknobs of the house

आप अपने घर की चीजों और पूरे घर को विशेषकर जहाँ ज्यादा आना-जाना होता है, उस जगह को कीटाणुओं से मुक्त करें। अधिक बचाव के लिए जिन चीजों को ज्यादातर छुआ जाता है या जमीन को आप बार-बार साफ कर सकती हैं।

8. यदि आप बीमार हैं तो अपने घर के बड़ों की देखभाल न करें 

यदि आप बीमार हैं और आपको थोड़ा-बहुत भी सर्दी जुकाम है तो आप अपने घर के बुजुर्गों की सेवा न करें या उनका ध्यान न रखें। विशेषकर कोरोनावायरस के दौरान यदि आप बीमार हैं तो खुद की जांच करवाएं और दूसरों से थोड़ा अलग रहें। इस समय अपने बुजुर्गों से न मिलें और उन्हें कोई समस्या न होने दें। 

9. यदि जरूरी नहीं है तो डॉक्टर से अपॉइंटमेंट कैंसिल कर दें 

यदि संभव है तो किसी भी मेडिकल विजिट के लिए अपने बुजुर्गों या वरिष्ठ नागरिकों को बाहर लेकर न जाएं और न उन्हें अकेले जाने दें। परिवार के बड़े बुजुर्गों की जांच के लिए बाहर जाने के बजाय डॉक्टर को घर में ही बुलाने का प्रयास करें। 

यह कुछ सावधानियां हैं जिन्हें बरतने से आप अपने बुजुर्गों व प्रियजनों को सुरक्षित रख सकते हैं। बुजुर्गों को घर में रोक पाना कठिन हो सकता है पर कभी-कभी समस्याओं से निजात पाने के लिए थोड़ा-बहुत स्ट्रिक्ट होना जरूरी है। 

इसके अलावा आप अपने घर के बुजुर्गों से प्यार और सम्मान के साथ बात करें और उन्हें बताएं कि उनके नियमित रूटीन में क्या बदलाव करने चाहिए। यदि वे कोई सवाल पूछते हैं तो उसका जवाब दें और इस समय सही निर्णय लेने में उनकी मदद करें। यदि कोई भी तरीका काम नहीं करता है तो उन्हें भावनात्मक रूप से मनाने का प्रयास करें। 

यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस से आप खुद का (और अपने परिवार का) बचाव कैसे करें