प्रसवोत्तर सावधानियां जो आपको पता होनी चाहिए

प्रसवोत्तर सावधानियां जो आपको पता होनी चाहिए

प्रसवोत्तर अवधि, एक नई माँ के जीवन में अनिवार्य चरण के रूप में, प्रसव के ठीक बाद शुरू होती है और तब समाप्त होती है जब माँ, गर्भ-धारण से पूर्व की अवस्था में लौटने के करीब होती है। आमतौर पर छह से आठ सप्ताह तक चलने वाला, यह ऐसा समय होता है जब आपको अपने शरीर की अत्यधिक देखभाल करने और उसे पर्याप्त आराम, पोषण और नींद देने की आवश्यकता होती है। इस चरण के दौरान शरीर कई परिवर्तनों से गुजरता है। इस अवधि में एक माँ, मातृत्व के साथ आने वाली जिम्मेदारियों को संतुलित करना सीखते हुए भावनात्मक और शारीरिक परिवर्तनों से गुजरती है। अधिकांश प्रचलित रीति-रिवाजों और धर्मों में, प्रसव के बाद के पहले 40 दिनों को प्रसवावस्था या प्रसूति की अवधि कहा जाता है, यह समय माँ के केवल आराम करने, पुनः स्वस्थ होने और शिशु के साथ बंधन मजबूत करने के लिए होता है। इस अवधि में अनुसरण की जाने वाली प्रथाएं और धार्मिक संस्कार देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग होते हैं।

शिशु के जन्म के बाद आप में कौन से बदलाव अपेक्षित हैं?

वजन घटना

प्रसव के बाद की अवधि ढेरों चुनौतियों के साथ आती है और यहाँ पर हम वह बता रहे हैं जो आपके लिए अपेक्षित हो सकता है। प्रसव के बाद, आपका शरीर शारीरिक और भावनात्मक रूप से,अनेक परिवर्तनों से गुजरता है।

शारीरिक परिवर्तन

यहाँ कुछ ऐसी शारीरिक चुनौतियां दी गई हैं जिनकी आप अपेक्षा कर सकती हैं :

  • कब्ज़: चाहे आपका सामान्य प्रसव हुआ हो या शल्यक्रिया से, आपको कब्ज़ होने की संभावना है। यह लौह तत्व के पूरक (सप्लीमेंट) आहार के प्रभाव के कारण हो सकता है क्योंकि जब आपके मूलाधार (गुदा व योनिमुख के बीच का भाग) में घाव होता है तो आप मल त्याग की इच्छा के बारे में आशंकित होती हैं।
  • स्तनों में पीड़ा: प्रसव के साथ स्तनपान करवाना आ ही जाता है। आपके स्तन, दूध से भरे होते हैं और आपको हर कुछ घंटों में अपने शिशु को दूध पिलाना पड़ सकता है। इससे कभी-कभी स्तनों में दर्द भी हो सकता है।
  • शरीर का गर्म और ठंडा होना (शारीरिक तापमान): आपको पसीना आता है, गर्मी लगती है या ठंड लगती है? आप अकेली नहीं हैं, अधिकांश मांओं को गर्भावस्था के बाद हफ्तों तक, शरीर का गर्म और ठंडा होना महसूस होता है।
  • मूत्र असंयमितता: प्रसव के कारण श्रोणि की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं जिससे मूत्र असंयम हो जाता है। सामन्यतः यह योनि द्वारा हुए प्रसव के मामलों में होता है, विशेष रूप से उनको जिनके प्रसव में चिमटी या अन्य हस्तक्षेप प्रयोग होते हैं।
  • वजन घटना: शिशु का जन्म होने के बाद, आप थोड़ा हल्का महसूस कर सकती हैं, लेकिन हो सकता है कि इसके बाद आपका वजन कुछ घट भी जाए। यदि आप शिशु को स्तनपान करा रही हैं, तो वजन कम होने की निश्चित संभावना है क्योंकि स्तनपान, गर्भावस्था के पहले जितना वजन वापस लाने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

भावनात्मक परिवर्तन

जन्म देने वाली हर माँ अपने-अपने तरीके से प्रतिक्रिया देती है। हालांकि कुछ खुश, हर्षित और सतर्क महसूस कर सकती हैं, वहीं कुछ ऐसी भी होती हैं जो क्षतिग्रस्त, थकी, उदास और निराश महसूस करती हैं। सभी माँओं में भावनात्मक परिवर्तनों के कुछ सामान्य लक्षण दिखाई देते हैं।

  • शिशु को जन्म देने के बाद की उदासी: अधिकांश माँओं को शिशु को जन्म देने के बाद, पहले सप्ताह के दौरान रोना आता है और चिढ़ महसूस होती है। इसे अक्सर “शिशु को जन्म देने के बाद की उदासी” कहा जाता है और यह लगभग सभी माँओं द्वारा अनुभव की जाती है, यह शिशु के जन्म के दो से चार दिन बाद रासायनिक और हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव से जुड़ा होता है।
  • प्रसवोत्तर निराशा: शिशु के जन्म के बाद उदास होना अक्सर सामान्य माना जाता है; हालांकि, यदि आप प्रसव के बाद हफ्तों या महीनों तक लगातार भयभीत, उदास, निराश, थका हुआ महसूस करती हैं, तो आप प्रसवोत्तर निराशा से पीड़ित हो सकती हैं। यह हर 10 महिलाओं में से 1 को प्रभावित करता है और कई महिलाएं प्रसव के बाद हर प्रकार की स्थिति में एकदम खिन्न सी रहने लगती हैं। आपकी निराशा शिशु के साथ आपके बंधन को प्रभावित कर सकती है इसलिए चिकित्सीय सलाह लें।
  • चिड़चिड़ापन: शिशु के आगमन के साथ, आपकी नींद का समय उलट-पुलट हो जाता है। नींद की कमी आपको परेशान कर सकती है और इससे निजात पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप समय मिलने पर या जब आपका बच्चा सो रहा हो तब सो जाएं।
  • चिंता: एक नई माँ के रूप में, आपके लिए चिंतित होने के कई कारण हो सकते हैं। यह स्तनपान से संबंधित, शिशु की नींद से संबंधित या इस बात की आशंका से संबंधित भी हो सकता है कि आप कुछ महीने बाद बच्चे की देखभाल कैसे करेंगी। बहुत अधिक सोचने की कोशिश न करें और चीजों को खुद से व्यवस्थित होने का समय दें।
  • मनोदशा में उतार-चढ़ाव: एक नई माँ को शिशु और उसके स्वयं के स्वास्थ्य से संबंधित थकावट और तनाव के कारण मनोदशा में उतार-चढ़ाव का अनुभव होना निश्चित है।
  • अपराधबोध: बच्चा अपने आगमन के साथ माता-पिता को करीब लाता है। हालांकि एक माँ, जो प्रमुख रूप से शिशु की देखभाल में व्यस्त होती है, उसे अपने जीवन-साथी के साथ बिताने के लिए समय नहीं मिल पाता है, यह परिस्थिति अपराधबोध की भावना पैदा कर सकती है। प्रयास करें और दिन का कुछ समय ऐसा निकालें जो आप अपने साथी के साथ बिता सकें। यह आपकी उदासी को दूर करने में मदद कर सकता है।

उदासी की लंबी अवधि: प्रसव के बाद शरीर बहुत सारे हार्मोनल परिवर्तनों से गुजरता है और कई माँओं को प्रसव के बाद लंबे समय तक उदास, निराश, दयनीय और दुखी महसूस होता है। ऐसे मामलों में चिकित्सीय सलाह लेना जरुरी है।

प्रसव के बाद आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

क्या आप जानना चाहती हैं कि प्रसव के बाद की जरूरी सावधानियां क्या हैं? विस्तृत सूची के लिए आगे पढ़ें।

  1. पैड का उपयोग करें और टैम्पोन का नहीं

लोकिया एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें प्रसव के बाद गर्भाशय की परत झड़ती है और मासिक धर्म के समान ही खून बहता है। यह लगभग छह सप्ताह तक होता है, जिस कारण आपको संक्रमण का खतरा हो सकता है। इस अवधि में पैड का उपयोग करना बेहतर है क्योंकि वह किसी भी संक्रमण की संभावना को कम कर सकता है।

पैड का उपयोग करें और टैम्पोन का नहीं

  1. योनि क्षेत्र के आसपास दर्द के लिए बर्फ की थैली का उपयोग करें

बर्फ की थैली, शिशु के जन्म के बाद योनि के आसपास के दर्द को कम करने में मदद करती है। योनि में बर्फ के सीधे संपर्क से बचने के लिए, थैली को एक नर्म तौलिए में लपेटें।

  1. खुद को साफ करने के लिए गर्म पानी का उपयोग करें

आपकी योनि और मलाशय के बीच के क्षेत्र में घाव हो सकता है और इसे साफ करने में मुश्किल हो सकती है। संक्रमण से बचाव के लिए इसे गर्म पानी से धीरे-धीरे धोएं।

  1. सिट्ज बाथ

सिट्ज बाथ यानि नहाने के लिए रोजाना कुछ देर तक गुनगुने पानी में बैठना, विशेष रूप से मल त्याग के बाद। यह प्रक्रिया योनि के आसपास की पीड़ा को कम करने में मदद करती है।

  1. आराम

पर्याप्त आराम और अच्छी नींद, एक माँ की प्राथमिक आवश्यकताएं हैं। नवजात शिशु को हर तीन घंटे में खिलाया, साफ किया और आराम करवाया जाता है। ऐसे में एक साथ 7-8 घंटे तक सोना आपके लिए व्यावहारिक रूप से असंभव है, अपनी नींद का समय बदलें। इसका महत्वपूर्ण नियम है “जब शिशु सो रहा होता है, तो आप भी सो जाएं”। सुनिश्चित करें कि आपके शिशु का बिस्तर आपके बिस्तर के करीब है, इससे ऊर्जा और समय की बचत होती है। पहले कुछ सप्ताह तक अपने शिशु की देखभाल करने के अलावा कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी न लें, यह काम आपको बहुत थका सकता है। अगर यह कार्य आपको बहुत थकाने वाला हो जाता है तो आप घर पर मिलने के लिए आने वालों की खातिरदारी करने की कोशिश न करें, जो आपको और बच्चे को देखना चाहते हैं। पहले कुछ हफ्तों के बाद, दूध को बोतल में निकाल कर रखने की कोशिश करें और विशेष रूप से रात के समय में बोतल का इस्तेमाल करें ताकि आपका जीवनसाथी भी शिशु को बोतल से दूध पिलाने की जिम्मेदारी बांटे और आपको कुछ समय की नींद मिल सके।

  1. पोषण

माँओं का समय पर भोजन करना भूल जाना या भोजन छोड़ देना आम बात है, लेकिन स्तनपान कराने वाली माँओं को समय पर पूरा भोजन करना चाहिए और साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि जब उन्हें भूख लगे तभी वे भोजन ग्रहण कर लें। गर्भावस्था के बाद की देखभाल और शिशु को स्तनपान के फायदों के लिए, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं। नवजात शिशु को अपने दूध के साथ पोषण देने के लिए स्वस्थ आहार ही ग्रहण करें। अनाज, सब्जियां, दुग्ध उत्पाद फल, प्रोटीन फलियां और सीरियल्स जैसे सप्लीमेंट्स के साथ अपने आहार को पूर्ण करें। आपकी भोजन थाली प्रोटीन, लौह तत्व और कैल्शियम से भरपूर होनी चाहिए। प्रसव के बाद स्वस्थ पोषण लेना सबसे महत्वपूर्ण सावधानियों में से एक होता है।

  1. जलयुक्त (हाइड्रेटेड) बने रहना

थकावट को दूर करने के लिए खूब सारा तरल पदार्थ पिएं। कब्ज़ से बचने के लिए ढेर सारा पानी पीना भी महत्वपूर्ण है। रेशा (फाइबर) से परिपूर्ण भोजन का सेवन करें और भरपूर पानी पीकर इसे संतुलित करें।

जलयुक्त (हाइड्रेटेड) बने रहना

  1. व्यायाम

व्यायाम करने के लिए समय निकालें और उसे नियमानुसार पूर्ण करें। दिन में कम से कम एक बार घर से बाहर निकलें और अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए चलने-फिरने की कोशिश करें।

  1. मदद

आपका साथी पूरे दिन आपके साथ नहीं रह सकता है । अपने घर के कामों को करने में मदद के लिए नौकरानी रख लें या कुछ समय के लिए शिशु की देखभाल करने के लिए ‘आया’ रख लें, ताकि आप थकावट दूर करने के लिए थोड़ी नींद ले सकें। परिवार और दोस्तों से संपर्क करते समय यह देखें कि क्या वे बच्चे की देखभाल करने के लिए सहयोग कर सकते हैं, कोई भी अतिरिक्त मदद अमूल्य होती है।

नए मेहमान के आगमन की हलचल और उत्साह के साथ, आप सबसे महत्वपूर्ण दूसरे व्यक्ति को पूरी तरह से भूल ही गई होंगी – वह हैं आप खुद! शिशु के जन्म के बाद पर्याप्त आराम करना, पर्याप्त नींद लेना और पौष्टिक आहार लेना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि अपने शिशु की देखभाल करना। अगर आप दुरुस्त हैं, केवल तभी आप अपने बच्चे को भी दुरुस्त रख सकती हैं!