डिलीवरी के बाद सेक्स के दौरान दर्द होना

डिलीवरी के बाद सेक्स के दौरान दर्द

बच्चे के जन्म होते ही आपके जीवन में एक नया चैप्टर शुरू हो जाता है और आप अपने नन्हे मेहमान की देखभाल में पूरी तरह से जुट जाती हैं। जन्म एक ऐसा उत्सव है जो हर कोई मनाता है और सब लोग ख़ुशी से झूम रहे होते हैं और आप और आपके साथी को गर्व भी महसूस होता है कि आप अब एक माता-पिता बन चुके हैं। कुछ समय के लिए चीजें बहुत अच्छी हो जाती हैं, लेकिन फिर आप नोटिस करती हैं कि आपकी संभोग करने की इच्छा अब पहले जैसी नहीं रही, जैसी हुआ करती थी। आपके साथी कुछ संकेतों में दर्शाते हैं कि वह आपके साथ संबंध बनाने में रुचि रखते हैं, लेकिन आपके अंदर से शायद आवाज आ सकती है कि ‘नहीं, यह अच्छी तरह से नहीं होगा’। क्या डिलीवरी के बाद सेक्स में दर्द होता है? क्या आप इस बारे में बहुत चिंतित हैं और आपको समझ नहीं आ रही कि दर्द होगा या नहीं? ये सब सवाल हैं जो शायद आपके दिमाग में अभी चल रहे हैं, और पता है? यह बिलकुल नॉर्मल है!

सेक्स उन विषयों में से एक है जिसपर ज्यादातर समय खुलकर बात नहीं की जाती है। यह एक कारण हो सकता है कि ज्यादातर लोग अपने फैमिली पिक्चर में बच्चे को देखकर सेक्स करने में कतराते हैं। जबकि महिलाओं को इसके बारे में पता होता है, लेकिन पुरुष को इस बारे में कोई खबर नहीं होती और वे इस बात को गलत तरीके से ले सकते हैं। यह लेख समझाने में मदद करेगा कि आप दर्द क्यों महसूस करती हैं, और आप और आपके साथी इस स्थिति को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं।

क्या डिलीवरी के बाद सेक्स पेनफुल होता है?

पेनफुल सेक्स, जिसे मेडिकल भाषा में डिस्पेरुनिआ कहा जाता है, बिलकुल सामान्य है डिलीवरी के बाद। गर्भावस्था और डिलीवरी के समय आपका शरीर बहुत चीजों से गुजरता है और एक हद तक सब कुछ अस्त-व्यस्त हो जाता है। अगर आप सोचती है कि अब सब कुछ पहले जैसा कर पाएंगी, तो ऐसा नहीं है। एक स्टडी बताता है कि 10 में से 9 औरतें डिलीवरी के बाद सेक्स में दर्द महसूस महसूस करती हैं।  

डिलीवरी के बाद सेक्स के लिए कितना इंतजार करना चाहिए?

यह सवाल अगर आप अपने डॉक्टर से पूछती हैं, तो वह कहेंगी कम से कम 4-6 हफ्ते का समय लेना चाहिए। डिलीवरी के बाद आपका शरीर अभी भी ठीक हो रहा होता है। अगर आप सेक्स जैसी एक्टिविटी में शामिल होंगी तो इस समय आपके स्टिचेस खुलने का डर रहता है, इन्फेक्शन भी हो सकता है और दर्द हो होता ही है। हालांकि, अगर 6 सप्ताह के बाद भी आपको दर्द का अनुभव होता है, तो चिंता न करें क्योंकि यह भी इस समय नॉर्मल है। ऑस्ट्रेलिया में किए गए एक स्टडी से पता चला है कि केवल 41% महिलाओं ने डिलीवरी के 6 सप्ताह के बाद सेक्स का प्रयास किया। फिर बढ़कर, 65% महिलाओं ने 8वें सप्ताह तक कोशिश किया और 12वें सप्ताह यानि तीसरे महीने तक केवल 75% महिलाओं ने प्रयास किया। लेकिन छह महीने के इंतजार के बाद भी, 6% महिलाएं ऐसी थीं जो दर्द के कारण योनि संभोग करने में संकोच करती थीं।

डिलीवरी के बाद संभोग के दौरान क्यों दर्द होता है? 

An upset woman sitting in bed with her husband.

क्या आपको डिलीवरी के बाद संभोग में दर्द महसूस हो रहा है? ये कुछ कारण हो सकते हैं जो दर्द को समझाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. योनि का साइज बढ़ जाना 

योनि प्रसव के बाद, योनि पहले से ज्यादा बड़ी हो जाती है और वापस अपने साइज में आने में उसे थोड़ा समय लग सकता है। इस समय योनि में घाव के साथ साथ सूजन भी होती है जो सेक्स को पेनफुल बनाती है। 

2. योनि में सूखापन 

स्तनपान कराते समय, शरीर एस्ट्रोजन का कम मात्रा में उत्पादन करता है जिससे योनि में सूखापन हो सकता है। नतीजतन, प्रवेश के दौरान, योनि की दीवारों पर बहुत अधिक घर्षण के कारण दर्द का अनुभव हो सकता है।

3. एपिसियोटोमी (भगछेदन) 

डिलीवरी के दौरान अगर कोई मुश्किल आती है जैसे बच्चा बड़ा बड़ा है या उल्टा है, तो ऐसे में एपीसीओटॉमी किया जाता है। यह तब होता है जब डॉक्टर प्रसव में मदद करने के लिए योनि और गुदा के बीच एक चीरा बनाते हैं। यह ठीक होने में थोड़ा समय लेता है और इस दौरान सेक्स करने से केवल दर्द नहीं बल्कि स्टिचेस टूटने का भी खतरा रहता है। 

4. लोचिया (डिलीवरी के बाद रक्तस्राव)

बच्चे के जन्म के बाद, आपको शुरुआती कुछ दिनों के दौरान भारी रक्तस्राव का अनुभव होने की संभावना है, जिसे लोचिया भी कहा जाता है। यह अंदरूनी सफाई की एक प्रक्रिया है जिसमे यूटरस अपनी आंतरिक परत को निकाल रही होती है।

5. सीजेरियन डिलीवरी 

हालांकि यह अजीब लग सकता है कि सीजेरियन के बाद योनि से रक्तस्राव होता है, हाँ यह नॉर्मल है। वैसे रक्तस्राव कम ही होगा क्योंकि सर्जरी के दौरान अधिकांश रक्त बाहर निकाल दिया जाता है। लेकिन अभी भी सर्विक्स को पूरी तरह से बंद होने की आवश्यकता है सेक्स के लिए। सी सेक्शन के बाद सेक्स के दौरान दर्द होना एक वास्तविकता है और यह बिलकुल नॉर्मल है।

6. योनि में संकुचन 

डिलीवरी के बाद, योनि में सूखापन और घाव के अलावा, महिलाओं को कभी-कभी मांसपेशियों में ऐंठन का अनुभव होता है। इसमें काफी दर्द होता है और कभी-कभी गलत सेक्स उत्तेजना पैदा कर सकता है।

डिलीवरी के बाद सेक्स को कम पेनफुल बनाने के लिए टिप्स 

  • कीगेल एक्सरसाइज पेल्विक फ्लोर को मजबूत करने में मदद कर सकता है जिससे बच्चे के जन्म के बाद तेजी से रिकवरी हो सकती है। यह एक्सरसाइज पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को कसने से लिए लगभग दस सेकंड के लिए किया जा सकता है। फिर थोड़ा रेस्ट कर प्रक्रिया दोबारा दोहराएं। आप इसे गर्भावस्था के दौरान भी कर सकती हैं जिससे सर्वोत्तम परिणाम मिलेगा।
  • अगर योनि में सूखापन के कारण दर्द होता है, तो आप सेक्स करते समय घर्षण को कम करने के लिए लुब्रीकेंट का उपयोग कर सकती हैं।
  • अगर दर्द बहुत तेज है, तो कुछ दिनों के लिए इसे न करें। फिर जब आपको लगे कि शरीर ठीक हो गया है, तो आप संभोग करना फिर से शुरू कर सकती हैं।
  • आप और आपका साथी एक आसान व कम दर्द होने वाला पोजीशन अपना सकते हैं, आप खुद एक्सपेरिमेंट कर के देख सकते हैं। एक पोजीशन है जिसमे महिला ऊपर होती है, इससे वह पेनेट्रेशन को कंट्रोल कर सकती है, जिससे उन्हें कम दर्द महसूस होगा। 
  • यदि फिर भी दर्द कम होने का नाम नहीं लेता, तो आप लव-मेकिंग का दूसरा तरीका अपना सकती हैं। जैसे ओरल सेक्स, आप अपने पार्टनर को नीचे जाने बोल सकती है और आप भी वैसे ही मास्टरबेशन की कोशिश कर सकती हैं।

कड़वा सच यह है कि डिलीवरी के बाद तुरंत सेक्स का आनंद नहीं लिया जा सकता है। साल 2000 में हुए एक स्टडी से पता चलता है कि ज्यादातर महिलाएं डिलीवरी के आठ महीने के बाद तक भी सेक्स का आनंद लेना शुरू नहीं करती हैं, हालांकि ऐसा सबके साथ होना जरूरी नहीं है। और अपने पार्टनर के साथ यह जरूर शेयर करें नहीं तो वे कुछ अलग सोच सकते हैं, उन्हें लग सकता है कि आप उनपर अब ज्यादा ध्यान नहीं देतीं। दोनों के तरफ से इस बात पर खुलकर बात होनी चाहिए, इससे एक दूसरे को समझने में मदद होती है। उन्हें बताएं कि आप अभी भी उनसे बहुत प्यार करती हैं, लेकिन आपको तब तक सेक्स से दूर रहने की जरूरत है जब तक आप पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाती। या फिर, आप उन्हें यह आर्टिकल पढ़ने को दें, वे जरूर समझ जायेंगे।

यह भी पढ़ें:

प्रेग्नेंसी के बाद सेक्स: करें या न करें
डिलीवरी के बाद पेट में दर्द