देवांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Devansh Name Meaning in Hindi

देवांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Devansh Name Meaning in Hindi

माता-पिता बनना जीवन की सबसे बड़ी खुशी और जिम्मेदारी होती है जिसे निभाना सबके लिए आसान नहीं होता है। लेकिन इस जिम्मेदारी को कम करने में हम आपकी मदद कर सकते हैं। बच्चे का सही नाम रखना आपकी इस जिम्मेदारी को थोड़ा हल्का कर सकती है क्योंकि आप बच्चे का जैसा भी नाम रखते हैं उसी तरह उसके व्यक्तित्व का भी विकास होता है तो आज की पीढ़ी का ध्यान रखते हुए एक यूनीक और सही अर्थ वाला नाम बेहद जरूरी है। इसलिए आपकी बात को ध्यान में रखते हुए हमने आपके बेटे के लिए काफी सुंदर नाम देवांश खोज कर लाया है। यदि आपको ये नाम पसंद आया हो तो इस नाम का अर्थ, राशिफल इत्यादि के बारे में जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

देवांश नाम का मतलब और राशि

हर माता-पिता की ये कोशिश होती है कि वो अपने लाडले या लाडली का नाम बिल्कुल हट कर रखें तो इस सिलसिले में आपको हमारा यह लेख पसंद आ सकता है। देवांश लड़कों के लिए अति सुंदर नाम है क्योंकि इसका अर्थ भगवान होता है। देवांश शब्द ‘देव’ और ‘अंश’ दो शब्दों से मिलकर बना है, जिसका अर्थ है ‘देवताओं के अंश ‘यानि स्वयं भगवान स्वरूप। इसका मतलब तो आप समझ ही सकते हैं कि जिसके अर्थ में ही भगवान हैं तो उसका व्यक्तित्व कैसा होगा। देवांश नाम की राशि मीन होती है। देवांश नाम के व्यक्तित्व की जानकारी विस्तार से जानने के लिए आपको हमारा लेख आगे भी पढ़ना होगा, इसीलिए इसे जरूर पढ़ें।

नाम देवांश
अर्थ देवताओं के अंश, भगवान
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 1
राशि  मीन
नक्षत्र रेवती (डे, दो, चा, ची)
शुभ दिन गुरुवार
शुभ रंग  पीला, नारंगी, गुलाबी
शुभ रत्न पुखराज

देवांश नाम का अर्थ क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देवांश नाम का अर्थ देवताओं का अंश, भगवान होता है। केवल अर्थ जानकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि देवांश कितना प्यारा नाम है। देवांश नाम के लड़के स्वभाव से शर्मीले होते हैं। देवांश नाम के लड़के हर परिस्थिति में खुश रहते हैं। देवांश नाम के लड़के बड़ों के प्रति आदर भाव रखते हैं जो आज के समय के बच्चों में बहुत कम ही देखने को मिलता है। ये लोग अपने रिश्ते बड़ी ईमानदारी के साथ निभाते हैं। इन लोगों में जन्म से ही विजेता के गुण विद्यमान होते हैं। देवांश नाम के लोगों का स्वभाव उदार और सौम्य होता है।

देवांश नाम का राशिफल

देवांश नाम की राशि मीन होती है। स्वाभाविक है कि जो गुण मीन राशि वालों के होंगे वो देवांश नाम के लड़कों में भी देखने को मिलेंगे। मीन राशि के जातको का झुकाव आध्यात्म की और होता है। देवांश नाम के लोग अपने इर्द गिर्द शांतिप्रिय माहौल बना के रखते हैं। उन्हें शांति पसंद होती है। देवांश नाम के लोगों को दूसरों का ख्याल रखना पसंद होता है एवम दूसरों के दुखों को देखकर खुद भी दुखी हो जाते हैं। इन्हें जिम्मेदार इंसान कहना बिलकुल गलत नहीं होगा क्योंकि वे अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाते हैं, उनसे पल्ला नहीं झाड़ते हैं।

देवांश नाम का नक्षत्र क्या है?

देवांश नाम के बच्चे रेवती नक्षत्र में जन्म लेते हैं। जिसका प्रतीक चिन्ह पानी में तैरती एक मछली होती है। ऐसा माना जाता है कि जिन बच्चों का नाम डे, दो, चा, ची से शुरू होता है, उनका जन्म भी इसी नक्षत्र में होता है।

देवांश जैसे मीन राशि के हिसाब से अन्य नाम

देवांश आपके बेटे के लिए फिट बैठता है किंतु यदि आप अपने बेटे का नाम राशि के हिसाब से रखना चाहते हैं जिसके लिए आपकी चाह मीन राशि से अन्य नाम जानने की है तो हमने नीचे की तालिका में ऐसे कुछ नाम की जानकारी दी है इस पर भी आप गौर कर सकते हैं।

नाम नाम
दीपांश (Dipansh) चायंक (Chayank)
देवेश (देवेश) देवराज (Devraj)
दर्श (Darsh) चंद्रेश (Chandresh)
चिराग (Chirag) चेतक (Chetak)
चैतन्य (Chaitanya) चंदन (Chandan)
दैविक (Daivik) दैवांश (Daivansh)

देवांश नाम से मिलते जुलते और भी नाम

ऐसे तो देवांश नाम आपके बच्चे के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। किंतु यदि आप देवांश नाम से मिलते जुलते नामों की जानकारी पाना चाहते हैं तो इसमें आपकी मदद नीचे की लिस्ट से हो जायेगी, इसे जरूर पढ़ें।

नाम नाम
रेयांश (Reyansh) विवांश (Vivansh)
प्रियांश (Priyansh) वेदांश (Vedansh)
शिवांश (Shivansh) लोकांक्ष (Lokanksh)
रुद्रांश (Rudransh) कृतांश (Kritansh)
सूर्यांश (Suryansh) अर्हांश (Arhansh)

देवांश नाम के प्रसिद्ध लोग

देवांश नाम पॉपुलर होने से साथ साथ इस नाम को रखने वाले लोग भी पॉपुलर होते हैं। देवांश नाम के कई लोग हैं जो हमारे बीच अपने काम को लेकर फेमस है। इनमे से कुछ की जानकारी हमने इस लेख में देने की कोशिश की है, इस पर आप एक नजर जरूर डालें।

नाम पेशा
देवांश डबास फुटबॉल खिलाड़ी
देवांश बरजात्या सूरज बरजात्या के बेटे
देवांश जायसवाल अभिनेता
देवांश शर्मा लेखक
देवांश जैन इनॉक्स ग्रुप के फाउंडर
देवांश राय यूट्यूबर, स्टॉक मार्किट ट्रेडर

‘द’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

ऐसे तो देवांश ‘द’ से शुरू होने वाले प्यारे नामों में से एक है। फिर भी यदि आप अपने बच्चे का नाम ‘द’ अक्षर से रखना चाहते हैं या आपके पास ऑप्शन की कमी है तो नीचे की लिस्ट आपकी समस्या का हल कर सकती है। इस पर भी आप गौर फरमा सकते हैं।

नाम  अर्थ
दक्षेश (Dakshesh) भगवान शिव
दिविज (Divij) जो स्वर्ग से आया हो
दिशांक( Dishank) क्षितिज,सीमा
दर्शन (Darshan) दिव्य दृष्टि
दिव्यांशु (Divyanshu) सूर्य, दिव्य प्रकाश
दीप (Deep) चिराग, प्रतिभा, सुंदर, रोशनी
देवदत्त (Devdatt) भगवान द्वारा दिया हुआ
दीपांशु (Dipanshu) प्रकाश का अंश
दुष्यंत (Dushyant) दुष्टों का अंत करने वाला
दर्श (Darsh) भगवान कृष्ण का एक और नाम

इस लेख में हमने आपको देवांश नाम के बच्चों के बारे में बताया जिनका भविष्य हमेशा उज्जवल होता है और जो हमेशा विजयी होते हैं और जिन्हें हरा पाना काफी मुश्किल होता है। देवांश नाम के बच्चों का स्वभाव करुणा से भरा होता है जिसमे दूसरों के प्रति केवल प्रेम होता है। उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पढ़कर अच्छा लगा होगा तो अपने बच्चे को ये नाम जरूर दें और उसका इस नए जीवन में स्वागत करें।

यह भी पढ़े :

दर्श नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Darsh Name Meaning in Hindi
दीपक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Deepak Name Meaning in Hindi
दानिश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Danish Name Meaning in Hindi