सत्यम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Satyam Name Meaning in Hindi

सत्यम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Satyam Name Meaning in Hindi

हमारे बड़े बुजुर्गों द्वारा दिए गए नामों का आकलन करेंगें तो पाएंगे कि उनका दिए गए हर नाम का कुछ खास मतलब होता था और इसलिए इन बच्चों के व्यक्तित्व भी काफी उज्जवल होते थें। इसीलिए आज की तारीख में कहा जाता है कि बुजर्गों के दिए गए नाम बहुत प्रभावशाली होते हैं जो दिखता भी था। यदि आप अपने बड़े बुजुर्गों की धरोहर आगे लेकर जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने बेटे के लिए ऐसे ही नाम रखने की आवश्यकता है। सत्यम आपकी इस बात पर बिल्कुल सटीक बैठता है। यदि आप सत्यम का अर्थ, राशि और सत्यम नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

सत्यम नाम का मतलब और राशि

कोई भी नाम अपनाने से पहले उस नाम के अर्थ की पूरी जानकारी होना अनिवार्य है। नहीं तो नाम के गलत होने पर इसका हर्जाना आपको भरना पड़ सकता है। इसलिए आपके लिए केवल नाम जानना काफी नहीं है, बल्कि इसके बारे में पूरी जानकारी एकत्रित करनी चाहिए। आज के लेख में हमने सत्यम नाम के बारे में बताने जा रहें है जिसका अर्थ सत्य और ईमानदारी होता है। यह अर्थ इस नाम को और भी सुन्दर बना देता है। इस नाम की राशि कुंभ होती है। यदि आपको इस नाम से सम्बंधित जानकारी पानी है तो इस आर्टिकल को आगे अवश्य पढ़ें।

नाम सत्यम
अर्थ सत्य, ईमानदारी
लिंग लड़का
धर्म हिन्दू
अंकज्योतिष 7
राशि कुंभ
नक्षत्र शतभिषा (गो, सा, सी, सु, सि, स)
शुभ दिन शनिवार
शुभ रंग हल्का नीला और बैंगनी
शुभ रत्न नीलम

सत्यम का नाम का अर्थ क्या है?

सत्यम नाम के अर्थ के बारे में बात करें तो इसका अर्थ ईमानदारी होता है जो सत्यम नाम के व्यक्तित्व को पूरी तरह से प्रभावित करता है। सत्यम नाम के लड़के से ही मासूम और सीधे साधे से दिखाई पड़ते हैं। सत्यम नाम के लड़के भले ही भोले भले लगे लेकिन इन लड़कों के बुद्धि का कोई जवाब नहीं होता है। सत्यम नाम के लड़के दूसरों की बातों पर नहीं बल्कि अपनी बातों और सिद्धांतों पर चलना पसंद करते हैं। इन लड़कों में अन्यों की तुलना में ज्यादा करुणा की भावना होती है। ये लोग काफी मेहनती और जुझारू होते हैं और अपने स्वभाव के अनुसार काम करने के लिए वो काफी म्हणत भी करते हैं।

सत्यम नाम का राशिफल

‘स’ अक्षर से शुरू होने के कारण लड़कों का नाम सत्यम कुंभ राशि के अंतर्गत आता है। कुंभ राशि के सत्यम नाम के जातक बातूनी होते हैं। इन लोगों को बातों बातों में बहुत गुस्सा आता है लेकिन फिर इनका मन पानी की तरह साफ होता है। इन लोगों को दोस्ती करने में ज्यादा समय नहीं लगता है। इसलिए इनके दोस्त बहुत सारे होते हैं। इस राशि के सत्यम नाम के लड़के हमेशा ऊर्जावान नजर आते हैं। साथ ही ये लोग काफी प्रतिभाशाली भी होते हैं।

सत्यम नाम का नक्षत्र क्या है?

ज्योतिष के अनुसार सत्यम नाम के लड़कों का जन्म शतभिषा नक्षत्र में होता है। जिसका प्रतीक चिन्ह गोलाकार आकृति या खाली वृत्त होता है। इस नक्षत्र में आने वाले अन्य अक्षर कुछ इस प्रकार हैं – गो, सा, सि, सु, स, सी।

सत्यम जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

यदि आप अपने बेटे का नाम ज्योतिष द्वारा बताए गए राशि के हिसाब से रखना चाहते हैं और वो राशि कुंभ है तो हमने सत्यम के अलावा कुंभ राशि से और नाम की जानकारी आगे दी गई है, इस पर एक नजर जरूर डालें। कुंभ राशि के मुख्य अक्षर ग, स, श, द और श्र होते हैं।

नाम नाम
गौरव (Gaurav) सुमेध (Sumedh)
शशि (Shashi) सुहास (Suhas)
संजू (Sanju) सौरभ (Sourav)
श्रवण (Shravan) समर (Samar)
दक्ष (Daksh) श्रेयस (Shreyas)
शब्बीर (Shabbir) शिरीष (Shirish)

सत्यम नाम से मिलते जुलते और भी नाम

आपने एक बच्चे का नाम पहले से सत्यम रखा है और अब दूसरे बेटे के लिए इसी नाम की तरह कोई दूसरा नाम ढूंढ रहें हैं तो हमने नीचे की तालिका में इसकी भी जानकारी दी है।

नाम नाम
प्रीतम (Pritam) परम (Param)
शिवम (Shivam) शुभम (Shubham)
सोहम (Soham) गौतम (Gautam)
दिव्यम (Divyam) स्वयं (Swayam)
व्योम (Vyom) ध्रुवम (Dhruvam)

सत्यम नाम के प्रसिद्ध लोग

केवल नाम जानना काफी नहीं बल्कि नाम से प्रसिद्ध व्यक्तियों के बारे में भी जानना जरूरी है। इसलिए हम यहां पर सत्यम नाम के ख्याति प्राप्त लोगों के बारे में जानकारी इकट्ठा की है ताकि आपको नाम रखने में किसी तरह की असुविधा न हो।

नाम पेशा
सत्यम त्रिपाठी पटकथा लेखक
सत्यम कुमार गायक
सत्यम भट्टाचार्य अभिनेता और निर्देशक
सत्यम राजेश अभिनेता
सत्यम उपाध्याय गायक

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

‘स’ अक्षर से बहुत से यूनिक नाम होते हैं। यदि आप अपने बेटे का नाम ‘स’ अक्षर से यूनिक नाम की तलाश कर रहे हैं तो आगे दी गई सारणी में हमने ऐसे नामों की जानकारी दी है, इसे जरूर पढ़ें।

नाम अर्थ
सृजन (Srijan) रचनाकार, रचनात्मक
स्पंदन (Spandan) हृदय की धड़कन
सक्षम (Saksham) योग्य, कुशल, समर्थ
स्वरांश (Swaransh) संगीत के स्वरों का भाग
सुकृत (Sukrit) अच्छा काम
सुयंश (Suyansh) सूर्य का एक अंश
स्पर्श (Sparsh) एहसास
सिद्धांत (Siddhant) नियम
स्वप्निल (Swapnil) सपने से जुड़ा, काल्पनिक
सुयश (Suyash) ख्याति, प्रसिद्धि

सत्यम लड़कों का एक यूनिक नाम है जिसको अपनाने की चाह लगभग पेरेंट्स को होती ही होगी। तो यदि आप चाहते है कि आपके बच्चे का नाम सबसे यूनिक बना रहें तो इस नाम को अपनाने में ज्यादा देर न करें। हम आशा करते हैं कि आज के लेख में हमने सत्यम नाम से जुडी सभी जानकारी आपको मुहैया कराई है। तो इसे जाहिर करने की लिए आप हमारे लेख को लाइक करके शेयर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 

सोनू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sonu Name Meaning in Hindi
सुजल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sujal Name Meaning in Hindi
सक्षम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Saksham Name Meaning in Hindi