परम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Param Name Meaning in Hindi

परम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Param Name Meaning in Hindi

हमने कई ऐसे माता पिता देखे हैं जो बच्चे के यूनिक नाम के लिए क्या क्या तक नहीं करते हैं। कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों के नाम अपने नामों से जोड़कर बनाते हैं तो इससे भी यूनिक और नए नाम का निर्माण होता है, जो काफी सुंदर भी होता है। यदि ऐसे में आपको भी अपने बेटे के लिए एक ऐसे ही नए नाम जानने की जिज्ञासा है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आज के लेख में हम लड़कों के यूनिक नाम ‘परम’ के बारे में बताने वाले हैं। साथ ही इसके अर्थ, राशिफल, इस नाम के बच्चों के स्वभाव आदि के बारे में भी बताने वाले हैं। तो यदि आप इस नाम में दिलचस्पी रखते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ना न भूलें।

परम नाम का मतलब और राशि

हर नाम का एक खास अर्थ होता है। जिसका प्रभाव आपको बच्चों में दिखाई जरूर देता होगा। हर नाम का मतलब अलग अलग होने के कारण हर बच्चे का व्यक्तित्व भी अलग अलग होता है। आज हम लड़कों के नाम परम के बारे में बात करने वाले हैं जिसका मतलब सर्वोच्च और सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति होता है। जैसा कि अर्थ में बताया गया है तो उस बच्चे का व्यक्तित्व भी इसके समान प्रकाशमय होगा। परम नाम की राशि की बात करें तो इसकी राशि कन्या होती है। इस नाम से संबंधित नक्षत्र, शुभ दिन, इत्यादि के बारे में आगे की सारणी में विस्तार से बताया गया है तो ये सब जानने के लिए आगे जरूर पढ़ें।

नाम परम
अर्थ सर्वोच्च और सर्वश्रेष्ठ
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 22
राशि कन्या
नक्षत्र उत्तरा फाल्गुनी
शुभ दिन बुधवार
शुभ रंग  नीला, हरा, हल्का पीला और सफेद
शुभ रत्न पन्ना रत्न

परम नाम का अर्थ क्या है?

हर नाम को अपनाने से पहले उसके अर्थ की जानकरी होना बेहद जरूरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि परम नाम का अर्थ सर्वोच्च और सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति होता है। परम नाम के लड़के बड़े होकर काफी नाम कमाते हैं। परम नाम के लड़कों की कद काठी अच्छी होती है। परम नाम के लड़के देखने में काफी सुंदर होते हैं। ये लोग अपनी बात रखने में बड़ा संकोच महसूस करते हैं, लेकिन जैसे जैसे सफलता का रस इन्हें चखने को मिलता है तो ये संकोच धीरे धीरे कम होता जाता है। परम नाम के लोग सादा जीवन उच्च विचार के सिद्धांत पर विश्वास रखते हैं।

परम नाम का राशिफल

परम नाम की राशि कन्या होती है जिसके स्वामी बुध ग्रह को माना जाता है। कन्या राशि के परम नाम के लोग काफी धार्मिक विचारधारा के इंसान होते हैं। इन्हें धर्म कर्म के काम करना अच्छा लगता है। ये लोग स्वभाव से काफी ईमानदार होते हैं। इनके लक्ष्य प्राप्ति की ललक काफी प्रगाढ़ होती है। इनका महत्वकांक्षी स्वभाव इनके सपनों के रास्ते में सीढ़ी का काम करता है। ये होते तो बिलकुल सरल स्वभाव के हैं लेकिन इन्हें अपने जीवन में किसी तरह का कोई हस्तक्षेप करना पसंद नहीं होता है। परम नाम के लड़के काफी सहनशील और उदार हृदय वाले होते हैं।

परम नाम का नक्षत्र क्या है?

परम नाम के लड़कों का जन्म नक्षत्र उत्तरा फाल्गुनी होता है। जिसके प्रतीक चिन्ह की बात करें तो इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह सोने के लिए उपयोग में को जाने वाली चारपाई होती है। इस नक्षत्र के अंतर्गत आने वाले अन्य अक्षर कुछ इस प्रकार है – टे, टो, पा, पी।

परम जैसे कन्या राशि के हिसाब से अन्य नाम

कन्या राशि में आने वाले मुख्य अक्षर ट, प, ण, ष, ठ हैं। इन अक्षरों से ज्यादा नाम नहीं होते हैं लेकिन जो भी होते हैं वो अच्छे होते हैं। यदि आप अपने बेटे का नाम कन्या राशि से मगर परम के अलावा कोई अन्य नाम सोच रहे हैं तो नीचे की लिस्ट में दिए गए नाम जरूर देख लें।

नाम नाम
टिंकू (Tinku) पंकज (Pankaj)
पृथ्वी (Prithvi) पलाश (Palash)
टुनटुन (Tuntun) पवन (Pawan)
परमीत (Parmit) पाणिनी (Panini)
पुनीत (Punit) पिशु (Pishu)
पुंकेश (Punkesh) पलाक्ष (Palaksh)

परम नाम से मिलते जुलते और भी नाम

बोलचाल की भाषा में कहें तो परम अपने में ही एक सुंदर नाम है। लेकिन यदि आप अपने बेटे का नाम परम से कुछ मिलता जुलता रखना चाहते हैं तो आगे दी गई सूची पर एक नजर अवश्य डालें।

नाम नाम
धरम (Dharam) सक्षम (Saksham)
विक्रम (Vikram) सत्यम (Satyam)
शुभम (Shubham) प्रीतम (Pritam)
शिवम (Shivam) श्याम (Shyam)
व्योम (Vyom) गौतम (Gautam)
सोहम (Soham) प्रेम (Prem)

परम नाम के प्रसिद्ध लोग

परम नाम के कुछ प्रख्यात लोगों के बारे में आपने जरूर सुना होगा, जिन्होंने अपनी काबिलियत से अपना और अपने माता-पिता का नाम रौशन किया है। ऐसे में यदि आप इस नाम से प्रसिद्ध लोगों के बारे में विस्तार में जानना चाहते हैं तो चलिए उसके बारे में आपको बता देते हैं।

नाम पेशा
परम सिंह अभिनेता
परम उप्पल ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी
परम गिल अमेरिकी फिल्म निर्माता
परम बीर सिंह पूर्व आईपीएस
परम कालरा डायरेक्टर
परम संधू गायक
परम जग्गी भारतीय-अमेरिकी आविष्कारक और उद्यमी
परम कृपालु देव जैन कवि

‘प’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आप दोनों का नाम ‘प’ अक्षर से शुरू होता है और आप चाहते हैं कि आपके बेटे का नाम भी ‘प’ अक्षर से ही रखा जाए तो इसके लिए हमने इस अक्षर से कुछ बढ़िया नामों की लिस्ट बनाई है, इसे पढ़ें।

नाम नाम
प्रत्यक्ष (Pratyaksh) समक्ष
प्रत्युष (Pratyush) सूर्योदय, उगता सूरज
प्रथम (Pratham) पहला
प्रचेत (Prachet) बुद्धिमान, ज्ञानी
पर्व (Parv) त्योहार
पुलकित (Pulkit) मुबारक, रोमांचित, मस्त
प्रिंस (Prince) राजकुमार
प्रखर (Prakhar) बुद्धिमान, तेज़
प्रफुल (Praful) खुश, आनंदित
पराग (Parag) फूलों के कण, सुगंधित

आज के लेख में हमने जाना कि परम नाम लड़कों का बहुत अच्छा नाम है जिसका अर्थ सर्वोच्च और सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति होता है। जैसा कि हमने ऊपर भी कहा था कि इस नाम के अर्थ का प्रभाव आपके बच्चे के व्यक्तित्व और स्वभाव पर पड़ता है। जिससे आपके बच्चे का भविष्य संवर सकता है। तो यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे को यह नाम देना बिल्कुल सही रहेगा तो इसे अपनाने में देर न करें। साथ ही हमें यह भी बताएं कि आपको आज का हमारा लेख कैसा लगा ताकि हम ऐसे ही आर्टिकल आपके लिए लाते रहें।

यह भी पढ़ें:

पार्थ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Parth Name Meaning in Hindi
पवन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pawan Name Meaning in Hindi
पंकज नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pankaj Name Meaning in Hindi