माया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Maya Name Meaning in Hindi

माया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Maya Name Meaning in Hindi

कई बार ऐसा होता है कि कुछ लड़कियों के व्यक्तित्व से माता पिता इतने प्रभावित हो जाते हैं कि वे शुरू से ही ये मन बना लेते हैं कि भविष्य में यदि उनकी बेटी हुई तो वो भी यही नाम रखेंगे। यदि आप भी उनमें आते हैं जिन्हें माया नाम का व्यक्तित्व काफी आकर्षक लगता है और चाहते हैं कि अपनी बेटी का नाम माया रखें तो इसके लिए आपको इस नाम से जुड़ी तमाम जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। हम हमारे लेख में हर नाम के अर्थ, राशिफल, नक्षत्र इत्यादि के बारे में विस्तार से बताते हैं ताकि आप कोई भी नाम आसानी से रख सकें। माया नाम से जुडी सभी जानकारी के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

माया नाम का मतलब और राशि

कभी कभी पेरेंट्स अपने बच्चों के नाम थोड़े सुलझे हुए रखना पसंद करते हैं। इसलिए वे वैसे नामों की तलाश में रहते हैं जो दो या तीन अक्षर के हो साथ ही ट्रेंडिंग भी हों। ऐसे में आप अपने बेटी का नाम ‘माया’ रख सकते हैं। माया कम अक्षरों के प्यारे नामों में से एक है, जिसका मतलब धन, करुणा, सहानुभूति, देवी लक्ष्मी का एक नाम और अवास्तविकता होता है। बाकी तो आप समझदार हैं लेकिन इसके बावजूद हमने माया नाम के अर्थ के बारे में आगे विस्तार से बताया है। माया नाम की राशि सिंह होती है। ऐसे ही माया नाम का अर्थ और विस्तार से जानने के लिए हमारे लेख को अवश्य पढ़ें।

नाम माया
अर्थ देवी लक्ष्मी, अवास्तविकता, करुणा, सहानुभूति
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 4
राशि सिंह
नक्षत्र मघा (मा, मे, मू, मी)
शुभ दिन रविवार
शुभ रंग सुनहरा, नारंगी
शुभ रत्न माणिक, रेड ओपल, गार्नेट

माया नाम का अर्थ क्या है?

माया काफी सुंदर नाम है जिसका अर्थ देवी लक्ष्मी, अवास्तविकता, करुणा और सहानुभूति होता है। देवी लक्ष्मी को माया की भी देवी कहा जाता है। इसीलिए माया का अर्थ देवी लक्ष्मी होता है। माया नाम की लड़कियां साज सज्जा पर ज्यादा ध्यान देती हैं। ये किसी के दबाव में जीवन यापन नहीं करती हैं बल्कि स्वतंत्रता इनकी सहेली होती है जिसका हाथ वो हमेशा पकड़े रहती हैं। माया नाम की लड़कियां प्रेम के मामले में बहुत ईमानदार होती हैं, एक बार जिसे अपना मान लिया उसका जीवन के अंतिम क्षण तक साथ निभाती हैं। माया नाम की लड़कियां बुद्धिमान और मेहनती होती हैं। माया नाम की लड़कियों का स्वभाव कोमल होता है लेकिन कभी कभी आप इन लड़कियों का साहसिक रूप भी देख सकते हैं।

माया नाम का राशिफल

बच्चों का जन्म जिस समय होता है उस हिसाब से उनकी राशि बताई जाती है। ऐसे ही माया नाम की लड़कियों की राशि सिंह होती है। जिसका प्रतीक चिन्ह शेर होता है जिसका गुण आप सिंह राशि के जातकों में देख सकते हैं। सिंह राशि की माया नाम की लड़कियां बहुत गुस्से वाली होती हैं, लेकिन इसके बावजूद दिल की साफ होती हैं। इन लड़कियों को दूसरों पर निर्भर होना पसंद नहीं होता है। कुछ लड़कियां तो काफी सुस्त भी होती हैं। माया नाम की लड़कियां समाज में सभ्यता और आत्मनिर्भरता के लिए जानी जाती हैं। इनमे ईमानदारी भी कूट कूट कर भरी होती है। फैसला लेने से पूर्व ये लड़कियां सभी पहलुओं को ध्यान से समझती हैं तब जाकर किसी निर्णय पर आती हैं।

माया नाम का नक्षत्र क्या है?

माया नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र मघा होता है जिसका प्रतीक चिन्ह हल होता है। इस नक्षत्र से संबंधित अक्षर कुछ इस प्रकार हैं – मा, मू, मे, मी।

माया जैसे सिंह राशि के हिसाब से अन्य नाम

माया सिंह राशि में आने वाला बहुत प्यारा नाम है। यदि आप चाहते हैं कि आप भी अपनी बेटी का नाम सिंह राशि से रखें तो इसके लिए हमने सिंह राशि में आने वाले कुछ नामों की लिस्ट तैयार की है, इसे जरूर पढ़ें।

नाम नाम
टिया (Tiya) मैत्री (Maitri)
ट्विंकल (Twinkle) मेघना (Meghna)
टियारा (Tiara) मुद्रिका (Mudrika)
टिंकी (Tinky) मिशा (Misha)
टुन्नी (Tunni) मीनू (Minu)
टीना (Tina) मिली (Mily)

माया नाम से मिलते जुलते और भी नाम

यदि आपको माया नाम पसंद आया और आप माया जैसे ही कुछ मिलते जुलते नामों की जानकारी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दी गई लिस्ट पढ़ सकते हैं।

नाम नाम
छाया (Chhaya) श्रेया (Shreya)
दिया (Diya) अनाया (Anaya)
निया (Niya) आद्या (Aadhya)
जया (Jaya) अमाया (Amaya)
सनाया (Sanaya) वान्या (Vanya)
राया (Raya) मिया (Mia)

माया नाम के प्रसिद्ध लोग

माया भारतीय मूल का नाम है, फिर भी यदि आप माया नाम की प्रसिद्ध महिलाओं के बारे में जानेंगे तो आपको पता चलेगा कि भारत के साथ साथ अन्य देशों में भी इस नाम का चलन है, जिनमें से कुछ के बारे में हमने अपने लेख में बताया है।

नाम पेशा
माया शंकर पांडेय लेखिका
माया उपाध्याय गायिका
माया कोडानी राजनीतिज्ञ
माया गोविंद गीतकार
माया एंग्लो अमेरिकी कवयित्री और समाज सेविका
माया हॉक अमेरिकी अभिनेत्री
माया हैरिस अमेरिकी लेखिका
माया अली पाकिस्तानी अभिनेत्री

‘म’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप माया नाम के व्यक्तित्व से इतने प्रभावित हुए की आपको अपनी बेटी का नाम भी ‘म’ अक्षर से रखना है तो इसके लिए हमने ‘म’ अक्षर से कुछ प्यार प्यारे नाम और साथ ही उसके अर्थ के बारे में भी बताया है जो नीचे की टेबल में दिए गए हैं।

नाम अर्थ
मिश्का (Mishka) प्यार का उपहार
मिहिका (Mihika) सर्दी, ठंडक, शीतलता
मायरा (Mayra) अद्भुत, प्रिय, प्रशंसनीय, अनुकूल
मैथिली (Maithili) माता सीता का दूसरा नाम
मानवी (Manvi) अच्छे गुण, संस्कार
मयूरी (Mayuri) मोर की तरह
मान्या (Manya) शांत, सम्मान के योग्य
मुक्ति (Mukti) स्वतंत्र, मोक्ष
मनस्वी (Manasvi) सौम्यता, दयालु
मीरा (Meera) श्री कृष्ण की भक्त, महासागर, सीमा

इस लेख में हमने जाना कि माया नाम की लड़कियां बड़ी स्वाभिमानी होती है। इन्हें अपनी स्वतंत्रता प्रिय होती हैं। साथ ही हमने जाना कि जरूरी नहीं कि नाम अगर भारतीय मूल का है तो इससे जुड़े व्यक्ति केवल भारत में ही मिलेंगे बल्कि अन्य देशों में भी इसकी ख्याति देखने को मिल सकती है। निष्कर्ष के तौर पर कहें तो ऊपर दिए गई सभी बातों को ध्यान में रखते हुए माया बड़ा खूबसूरत नाम प्रतीत होता है जिससे आप भी जरूर प्रभावित हुए होंगे तो देर किस बात की जाइए और अपनी बेटी का नामकरण संस्कार करना प्रारंभ करिए।

यह भी पढ़ें:

मानसी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Mansi Name Meaning in Hindi
मनीषा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Manisha Name Meaning in Hindi
मोनिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Monika Name Meaning in Hindi