एक हाइपरएक्टिव बच्चे को कैसे संभालें

एक हाइपरएक्टिव बच्चे को कैसे संभालें

अगर आपका नटखट बच्चा कभी शांत नहीं बैठता है या आपकी किसी बात को ध्यान से नहीं सुनता है, तो यह हाइपरएक्टिविटी का एक संकेत हो सकता है। अगर आपके बच्चे के टीचर्स, क्लास रूम में या क्लास रूम के बाहर उसकी लापरवाही की शिकायत अक्सर करते रहते हैं, तो यह स्थिति और भी बदतर हो सकती है। इस लेख में आपको बच्चों में हाइपरएक्टिविटी और उनसे निपटने के लिए टिप्स के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

बच्चों में हाइपरएक्टिविटी क्या है?

बच्चों में लापरवाही भरा व्यवहार और जरूरत से ज्यादा एक्टिविटी हाइपरएक्टिविटी की पहचान होती है, जो कि पर्याप्त अटेंशन के कमी के कारण होता है। हाइपर एक्टिव बच्चे जल्दी थकते नहीं हैं, फोकस नहीं कर पाते हैं और आमतौर पर उनमें एकाग्रता की कमी देखी जाती है। बच्चों में हाइपरएक्टिविटी के कारण पढ़ाई में उनकी परफॉर्मेंस खराब हो सकती है, उनमें सोशलाइजेशन की कमी हो सकती है और कुछ गंभीर मामलों में बच्चा ग्रुप एक्टिविटीज में हिस्सेदारी से बिल्कुल पीछे हट सकता है और इसके कारण बच्चे को डिप्रेशन और फ्रस्टेशन हो सकता है और उसमें आत्मसम्मान की कमी हो सकती है। 

बच्चों में हाइपरएक्टिविटी के क्या कारण होते हैं?

जब मस्तिष्क में एड्रीनलीन और डोपामाइन नामक दो न्यूरोट्रांसमीटर्स के उत्पादन में असंतुलन हो जाता है, तब बच्चे हाइपरएक्टिव हो जाते हैं। मुख्य रूप से हाइपरएक्टिविटी एडीडी (अटेंशन डिफिसिट डिसऑर्डर) के कारण होती है और हाइपरएक्टिविटी के ज्यादातर मामले एडीएचडी (अटेंशन डिफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर) से जुड़े होते हैं। 

हाइपरएक्टिविटी के अन्य कारणों में बच्चे का परिवार और वातावरण शामिल हैं। बच्चों में हाइपरएक्टिविटी के लिए घरेलू कारण किस प्रकार जिम्मेवार हो सकते हैं, उसकी जानकारी यहां पर दी गई है:

1. अधिकार दिखाने वाले पेरेंट्स

जब आप अपने नियमों के प्रति अधिक कठोर हो जाते हैं और बच्चे को आजादी नहीं देते हैं, तो बच्चे के हाइपरएक्टिव होने की संभावना अधिक होती है। परीक्षा में कम अंक लाने के लिए लगातार सजा देना या बात करने के बजाय हमेशा गुस्सा करना आदि अथॉरिटेरियन पेरेंटिंग के कुछ संकेत हैं। अथॉरिटेरियन पेरेंटिंग बच्चे के आत्मविश्वास को कम कर देता है, आत्मसम्मान को कमजोर कर देता है और मानसिक परवरिश की इन सभी कमियों के कारण बच्चे पढ़ाई में कम अंक लाते हैं, खराब परफॉर्म करते हैं या लापरवाही करते हैं। चूंकि बच्चे खुद को कमतर समझने लगते हैं, ऐसे में वे घर में या स्कूल में हाइपरएक्टिव होकर या और भी खराब परफॉर्म करके अपनी निराशा को जाहिर करते हैं। 

2. लापरवाह पेरेंट्स

अगर आप लगातार अपने बच्चे को नजरअंदाज करते हैं और उसकी जरूरतों पर ध्यान नहीं देते हैं, तो किसी मुसीबत के समय या उनके कंफर्ट जोन से बाहर किसी तरह की स्थिति का सामना करने पर, सही सलाह के लिए उनके पास माता-पिता या कोई व्यक्ति नहीं होता है। बेपरवाह पेरेंटिंग एक तरह की अनिश्चितता होती है और बच्चे कभी-कभी उनके किए गए काम के नतीजे नहीं समझ पाते हैं और वे दुनिया के बारे में सोचे बिना लापरवाही करते हैं या हाइपरएक्टिव रहते हैं। 

3. ओवरप्रोटेक्टिव पेरेंटिंग

क्या आप अपने बच्चे को खुद तैयार करते हैं? उसकी पॉकेट मनी कितनी होनी चाहिए इसका फैसला आप करते हैं? या आमतौर पर अपने जीवन का हर एक मिनट वे कैसे बिताएंगे यह भी आप तय करते हैं? इसे ओवरप्रोटेक्टिव पेरेंटिंग कहा जाता है। बच्चों को थोड़ी आजादी की जरूरत होती है और जब पेरेंट्स बच्चे की जिंदगी के हर एक पल में दखलअंदाजी करते हैं, तो वे परेशान, असहज हो जाते हैं और हाइपरएक्टिव हो जाते हैं। 

बच्चों में हाइपरएक्टिविटी के संकेत और लक्षण

बच्चों में हाइपरएक्टिविटी के संकेत और लक्षण इस प्रकार हैं: 

  • आवेशपूर्ण होना या नियंत्रण की कमी
  • फोकस की कमी और बहुत ही कम समय तक ध्यान लगा पाना
  • बातचीत के दौरान लगातार दखलअंदाजी और अपने विचारों को जोर-शोर से शेयर करना
  • अत्यधिक मोटर एक्टिविटी और अनियंत्रित गतिविधियों का प्रदर्शन
  • कुछ सेकेंड या कुछ मिनटों तक भी शांत बैठने में अक्षमता

बच्चों में हाइपरएक्टिविटी के संकेत और लक्षण

चाइल्डहुड हाइपरएक्टिविटी की पहचान कैसे होती है?

हाइपरएक्टिविटी के कोई खास संकेत या लक्षण नहीं होते हैं, क्योंकि ज्यादातर छोटे बच्चे और प्रीस्कूलर्स कुछ हद तक हाइपरएक्टिव होते ही हैं। लेकिन ऐसे कुछ तरीके हैं, जिनके द्वारा आपके डॉक्टर चाइल्डहुड हाइपरएक्टिविटी को पहचान सकते हैं: 

  • मेडिकल हिस्ट्री और परिवार के नजरिए के द्वारा
  • डे-केयर में संभालने वाले वाले लोगों, प्रीस्कूल टीचर और पड़ोसियों से डेली रिपोर्ट लेकर
  • डॉक्टर आपके बच्चे की रोज की गतिविधियों और न्यूट्रिशन की जानकारी का रिकॉर्ड मांग सकते हैं
  • बिहेवियरल थेरेपी कंसल्टेशन के द्वारा

आप अपने हाइपरएक्टिव बच्चे को कैसे संभाल सकते हैं?

हाइपरएक्टिव बच्चे को संभालने के कुछ टिप्स और ट्रिक्स यहां पर दिए गए हैं:

1. बच्चे को वॉक पर ले जाएं

वाकिंग करने से न केवल दिमाग बल्कि आत्मा भी तरोताजा हो जाती है। वजन घटने और कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के बेहतर बनने के अलावा टहलने करने से आपके बच्चे अच्छे शेप में रहते हैं और उनका फोकस भी बेहतर हो पाता है। वॉकिंग करने से उनके भटकते हुए मस्तिष्क को आजादी मिलती है और साथ ही वे रास्ते में आने वाले नजारों का भी आनंद लेते हैं। 

2. योग और ध्यान

कुछ बच्चों में एनर्जी बहुत अधिक होती है और उसे सकारात्मक दिशा में घुमा कर उसे सार्थक तरीके से शांत किया जा सकता है। जब योग और ध्यान को एक साथ मिलाकर बच्चों को प्रैक्टिस कराई जाती है, तो इससे उन्हें उस एनर्जी को सही दिशा में डाइवर्ट करने और जीवन को माइंडफुलनेस के साथ जीने की शिक्षा मिलती है। इससे आसपास के वातावरण के प्रति एक जागरूकता पैदा होती है और बच्चे वर्तमान पर फोकस कर पाते हैं और आखिरकार उनके ध्यान का अटेंशन स्पैन बेहतर होता है और याददाश्त भी बेहतर होती है। 

3. घरेलू काम

पहली नजर में देखने पर घरेलू काम बोरियत भरे लग सकते हैं, लेकिन एक साथ करने पर घर के कामों को एक मजेदार पारिवारिक एक्टिविटी में बदला जा सकता है। अपने कामों को बच्चों में बांट दें, जैसे गार्डनिंग, लॉन की सफाई, खाना बनाने में मदद, किचन की सफाई या फिर घर का कोई भी जरूरी काम। घर के इन कामों को करने से बच्चों में डिसिप्लिन का विकास होता है। साथ ही वे जिम्मेदार भी बनते हैं और उनका आत्मसम्मान भी बढ़ता है। 

4. अच्छी किताबें पढ़ना

बच्चों को अच्छी किताबें पढ़ने को देने से उनमें शिक्षा का विकास होता है, उनकी याददाश्त बेहतर होती है और वे इंटेलिजेंट भी बनते हैं। आप जितना अधिक सीखते हैं, उतना ही बढ़ते हैं। लेकिन इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें, कि आपको बच्चे पर हावी नहीं होना चाहिए। शुरुआत में थोड़ी किताबों का इस्तेमाल करें और बच्चे को एक या दो किताब चुनने दें। उसे खत्म करने के बाद वे अगले किताबों की ओर आगे बढ़ सकते हैं। 

अच्छी किताबें पढ़ना

5. खानपान में बदलाव

पोषण की नजर से देखें तो, बच्चे के खानपान में बदलाव करके एडीएचडी और ओसीडी को एक हद तक (और कुछ मामलों में पूरी तरह से) ठीक किया जा सकता है। इस बात का ध्यान रखें, कि बच्चे को प्रोसेस्ड फूड, अतिरिक्त शक्कर, नमक और कोई भी पैक्ड फूड या लेबल पर अनहेल्दी दिखने वाला खानपान न दें। अपने बच्चे को ताजा, ऑर्गेनिक और घर पर बना हुआ खाना दें, जिसमें प्रिजर्वेटिव और आर्टिफिशियल फ्लेवर ना हों। लंबे समय तक साफ और पौष्टिक खाना खाने से बच्चे का मूड और जीवनशैली तो अच्छी होती ही है और साथ ही साथ उसका संपूर्ण शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। 

6. संतुलन बनाना

घर में रूटीन और इनाम का एक सिस्टम बनाएं, जिसमें थोड़ा लचीलापन हो। आप अपने बच्चों को बहुत अधिक अनुशासन में बांधकर बोर नहीं करना चाहेंगे या फिर उनके मूड को बुरी तरह से खराब नहीं करना चाहेंगे। अच्छे पेरेंट्स को पता होता है कि लक्ष्य तक न पहुंचने पर कौन सी सजा देनी है और बच्चों के साथ अच्छा समय कैसे बिताना है और साथ ही बच्चे को अपनी गलती का एहसास होने पर उसे किस प्रकार प्रोत्साहन देना है। एक अथॉरिटेटिव पेरेंट बनें, ना कि अथॉरिटेरियन या तानाशाह पेरेंट। 

7. कभी भी नजरअंदाज न करें

अपने बच्चों को पूरा दिन कभी भी अकेला ना छोड़ें। उनके स्कूल के काम, रोज की गतिविधियों में शामिल हों। उन पर थोड़ा ध्यान दें, वे आपसे यही चाहते हैं। हाइपरएक्टिविटी ध्यान की कमी के कारण पैदा होती है। जब आप बच्चे को कुछ अच्छा या प्रोडक्टिव करते हुए देखते हैं, तो उस दौरान उसे अपना स्नेह दिखाएं और उसे प्रोत्साहन दें। इससे बच्चे शांत हो जाते हैं और अपने प्रयासों पर खुश होते हैं, हाइपरएक्टिविटी अपने आप चली जाती है। बस इस बात का ध्यान रखें, कि हर छोटी बात पर बच्चे को जज न करें और नकारात्मकता को नजरअंदाज करके सकारात्मकता पर ध्यान लगाएं। 

8. ब्रेक दें 

बच्चे को ब्रेक देने से मना न करें। जब आप क्लास रूम के दौरान हाइपरएक्टिविटी के एहसास को एक ब्रेक देते हैं, तब वे शांत हो जाते हैं और उचित प्रतिक्रिया देते हैं। 

9. सेकंड चांस दें 

काम को सबमिट करने से पहले या दिखाने से पहले बच्चे को प्रेरित करें, कि वे उसे रिव्यू करें और बारीकियों पर ध्यान दें। गलतियां करने पर और पढ़ाई में अटकने पर उन्हें दूसरा मौका दें। 

10. बात करें

बच्चे को अपनी भावनाएं व्यक्त करने दें और नियमित रूप से वे कैसा महसूस करते हैं, यह शेयर करने की आजादी दें। जब बच्चा अपनी बात कह रहा हो, तब उसे ध्यान से सुनें और उस पर उचित प्रतिक्रिया दें। 

हाइपरएक्टिव बच्चों को व्यस्त रखने के लिए एक्टिविटी और गेम्स

यहां पर हाइपरएक्टिव बच्चों को व्यस्त रखने के लिए कुछ एक्टिविटीज और गेम्स दिए गए हैं:

1. दूसरों के साथ एक्टिविटी शेयर करना

क्लासरूम में दूसरे बच्चे के साथ मिलकर एकसाथ किया जाने वाला कोई प्रोजेक्ट करने को दें। किसी दोस्त के साथ बच्चे की जोड़ी बनाने पर आप उसकी बेचैनी को कम कर सकते हैं और साथ ही किसी एक पोजीशन पर बैठकर काम करने के लिए बच्चे की सहनशीलता को बढ़ा सकते हैं। 

2. मार्शल आर्ट्स

अगर आपका बच्चा बहुत अधिक एनर्जेटिक है, तो इसका कुछ अच्छा इस्तेमाल करना चाहिए। उसे कुंग-फू या पारंपरिक कराटे जैसी मार्शल आर्ट्स क्लास में डालें और इस प्रक्रिया के दौरान आप उसे कॉन्फिडेंट, शांत और बेहतर व्यवहार करता हुआ देखेंगे। 

3. स्ट्रेस बॉल दें

स्ट्रेस बॉल गुदगुदे होते हैं और ध्यान और फोकस को बढ़ाने में मदद करते हैं। बच्चे की सेंसरी इंटीग्रेशन समस्याओं को प्रभावी रूप से नियंत्रित करने में स्ट्रेस बॉल बहुत अच्छी तरह से काम कर सकते हैं। 

4. गेम खेलना

चाहे इनडोर हो या आउटडोर, बच्चे के साथ कुछ खेल खेलने में कोई बुराई नहीं है। आप उनके साथ चेस, लूडो, चाइनीस चेकर्स और यूएनओ ट्राई कर सकते हैं। अगर बच्चे एडवेंचरस महसूस कर रहे हैं, तो आप उन्हें बाहर लेकर जा सकते हैं और टेबल टेनिस, बैडमिंटन, सॉकर और क्रिकेट जैसे खेल खिला सकते हैं। 

गेम खेलना 

5. स्विमिंग

हाइपरएक्टिव बच्चों के लिए स्विमिंग एक बेहतरीन एक्टिविटी है। यह बच्चों को सेल्फ-डिसिप्लिन सिखाती है, कैलोरी बर्न करती है और साथ ही यह काफी मजेदार भी होती है। और क्या पता, बच्चा तैराकी में माहिर हो जाए और आगे चलकर प्रोफेशनल एथलीट बन जाए। 

बच्चों में हाइपरएक्टिविटी एक प्राकृतिक चरण है और कभी-कभी हमें इस पर ध्यान देने की जरूरत होती है, इससे पहले कि वह जिंदगी में आगे चलकर एक बड़ी समस्या बन जाए। इन टिप्स को याद रखें, अपने बच्चे के साथ धैर्य बनाए रखें और आप जल्द ही सकारात्मक नतीजे देख पाएंगे। 

यह भी पढ़ें: 

जिद्दी बच्चों के साथ कैसे डील करें?
बच्चों से अपनी बात कैसे मनवाएं – 12 बेहतरीन टिप्स
जिद्दी या दृढ़ इच्छा शक्ति वाले बच्चों के लिए पैरेंटिंग टिप्स