एक वर्ष तक के शिशुओं में कॉग्निटिव डेवलपमेंट (संज्ञानात्मक विकास)

एक वर्ष तक के शिशुओं में कॉग्निटिव डेवलपमेंट (संज्ञानात्मक विकास)

पेरेंट्स होने के नाते जब तक आपका बच्चा वास्तव में बोलना शुरू नहीं कर देता, तब तक वह क्या सोचता है और समझता है, यह सोचकर आपको उत्सुकता होती होगी। आपके बेबी के दिमाग में क्या चल रहा है और वह अपने आसपास की दुनिया को कैसे देखता है, इसे आप कैसे समझ सकती हैं? इस लेख में हम शिशुओं में कॉग्निटिव डेवलपमेंट यानी संज्ञानात्मक विकास के बारे में हर पहलू पर चर्चा करेंगे और बच्चे के विकास में आने वाले सभी जरूरी माइलस्टोन के बारे में जानेंगे। 

कॉग्निटिव डेवलपमेंट क्या है?

जब बच्चे का जन्म होता है, तो उसकी मूल आवश्यकताएं होती हैं – खाना, सोना, रोना और पॉटी करना। पर आप यह कैसे समझ सकती हैं, कि आपके बच्चे के दिमाग के अंदर क्या हो रहा है? बच्चे के शारीरिक पहलू नजर आते हैं और आप उन्हें माप भी सकती हैं, जैसे कि उसका कद और वजन। लेकिन, भाषा, बोध, याददाश्त और शारीरिक तालमेल आदि समझने में बच्चे को समय लगता है और ये सभी बच्चे के कॉग्निशन में सहयोग करते हैं। दूसरे शब्दों में इन गुणों को सीखने में जो प्रक्रिया शामिल होती है, उसे कॉग्निटिव डेवलपमेंट या संज्ञानात्मक विकास कहते हैं। 

यह कब शुरू होता है? 

गर्भावस्था के दौरान, कोई खास संगीत या गीत सुनने पर गर्भ के अंदर भी शिशु प्रतिक्रिया देता है। इसका मतलब है, कि बच्चे का दिमाग जन्म से पहले ही काम करना शुरू कर देता है। जन्म के बाद, जब आप वही गीत या संगीत सुनती हैं, तब भी बच्चा उस पर रिएक्ट कर सकता है, लेकिन इस उम्र में उसमें याद रखने की क्षमता नहीं होती है। लेकिन, कुछ महीनों के बाद वह इसमें भी निपुण हो जाता है। 

कुछ सीखने के बाद बेबी कुछ दिनों बाद उसे याद रख पाता है या नहीं, यह चेक करने के लिए आप एक एक्टिविटी को आजमा सकती हैं। आप एक खिलौने को एक धागे के साथ या पतली रस्सी के साथ, अपने बच्चे के पैर में कुछ इस तरह से बांधें, कि जब वह किक करे, तो खिलौना आगे पीछे मूव करे। हालांकि कुछ दिनों के बाद बच्चा यह भूल जाएगा, कि उसके किक करने से खिलौना आगे पीछे घूमता है। दो महीने के बच्चे में यह बहुत ही आम बात है। हालांकि 6 महीने की उम्र में बच्चे की याददाश्त बेहतर हो जाती है और वह अपनी योग्यताओं को 2 सप्ताह तक याद रख सकता है। 

लगभग 6 महीने की उम्र में, बच्चे को क्या चाहिए यह बताने के लिए, बच्चा कुछ एक्शन कर सकता है और अपनी पसंद की वस्तुओं की ओर इशारा करना भी शुरू कर सकता है। इस उम्र तक वह कार की आवाज और कुत्ते का भौंकना आदि भी समझने लगता है। 

लेकिन, बच्चे में याद करने की क्षमता देर से शुरू होती है, इसलिए यदि आपको लगता है, कि घर से बाहर रहने के दौरान वह घर पर मौजूद किसी पसंदीदा खिलौने को याद कर रहा है, तो आपकी सोच गलत हो सकती है। 

बेबी के कॉग्निटिव डेवलपमेंट के माइलस्टोन

बेबी के कॉग्निटिव डेवलपमेंट के माइलस्टोन

पुराने समय में पेरेंट्स बच्चे के कॉग्निटिव डेवलपमेंट के गुणों पर अधिक ध्यान नहीं देते थे। क्योंकि उनकी सोच यह होती थी, कि बच्चे अपने जीवन में काफी समय के बाद समझना शुरू करते हैं। पर वास्तव में ऐसा नहीं है और आज के समय में माता-पिता अधिक जागरूक हो गए हैं और वे समझते हैं, कि बच्चे की बौद्धिक क्षमता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। बच्चे निरंतर अपने आसपास के वातावरण से समझते और सीखते रहते हैं। वे जन्म से लेकर एक साल की उम्र तक जानकारी को विभिन्न स्तर पर समझते हैं और उसे प्रोसेस करते हैं। बच्चों में जन्म से 12 महीने की उम्र तक संज्ञानात्मक विकास की प्रक्रिया नीचे दी गई है:

1. जन्म से 3 महीने तक

शिशु विभिन्न पैटर्न, रंग और अक्षरों के बीच फर्क कर सकते हैं। वे चेहरे के हाव-भाव को पहचान सकते हैं, जैसे मुस्कुराहट, फिर चाहे यह मुस्कुराहट किसी अन्य चेहरे पर क्यों न हो। वे सेंसरी तौर-तरीकों में, स्टिमुलाई यानी उत्तेजनाओं के काल्पनिक गुणों को भी मैच कर सकते हैं, जैसे तीव्रता, रूपरेखा या पैटर्न। 

2 महीने की उम्र में, शिशु भाषाओं में भेदभाव कर सकते हैं (देसी एवं अन्य के बीच)। वे गतिशील रूप से उत्तेजना की तलाश करते हुए दिखते हैं, जैसे कि अपने आसपास की दुनिया को समझने के लिए अपनी जन्मजात जरूरत को संतुष्ट करना चाहते हों। यह सेंट्रल नर्वस सिस्टम में सेंसरी इनपुट्स के एकीकरण को दर्शाता है। 

साथ ही देखभाल के दौरान, छूने योग्य, देखने योग्य, सूंघने योग्य और सुनने योग्य स्टिमुलाई शामिल होते हैं और ये सभी बच्चे में कॉग्निटिव विकास में मदद करते हैं। बच्चों को जानी पहचानी चीजों और लोगों की आदत हो जाती है। वे दोहराए जाने वाले स्टिमुलाई की तरफ कम ध्यान देते हैं और नए स्टिमुलाई की तरफ अधिक ध्यान देते हैं। 

इस समय के दौरान हासिल होने वाले माइलस्टोन

यहां पर कुछ कॉग्निटिव डेवलपमेंट माइलस्टोन दिए गए हैं, जो कि आपका शिशु जन्म से लेकर 3 महीने के बीच हासिल कर सकता है:

  • बच्चा उसकी आंखों से लगभग 12-13 इंच दूर स्थित चीजों को देखने में सक्षम हो जाता है। 
  • वह हिलती-डुलती चीजों और आस-पास मौजूद लोगों पर फोकस करना शुरू कर सकता है। 
  • बच्चा आवाज और उसकी तान के बीच फर्क समझने लगता है। 
  • वह अलग-अलग तरह के स्वाद के बीच फर्क को समझने लगता है, जैसे कड़वा, मीठा, नमकीन और खट्टा। 
  • आपका बच्चा बोतल और माँ के निप्पल को चूसने जैसे व्यवहार में आगे बढ़कर हिस्सा लेता है। 
  • वह उन सभी रंगों को देखने में सक्षम हो जाता है, जो कि एक सामान्य इंसान देख सकता है। 
  • बच्चा चेहरे के विभिन्न हाव-भाव के प्रति प्रतिक्रिया देने में सक्षम होने लगता है। 

2. 3 से 6 महीने

3 से 6 महीने की उम्र तक, बच्चा कॉग्निटिव विकास के माइलस्टोन के विभिन्न पड़ावों को हासिल कर सकता है, जिसमें मुख्य रुप से अधिक ज्ञान और परसेप्शन की समझ शामिल होती है। 

बच्चे में इन विकासों का ओवरऑल प्रभाव होता है, एक गुणात्मक बदलाव। जब बच्चे चार महीने के हो जाते हैं, तब उस दौर को सामाजिक रूप से ‘हैचिंग’ का नाम दिया गया है, क्योंकि वे अपने आसपास की दुनिया में दिलचस्पी लेने लगते हैं। अब वे फीडिंग के दौरान केवल मां पर फोकस नहीं करते हैं, बल्कि उनका ध्यान भटकता रहता है। इस उम्र में बच्चे को मां की गोद के बजाय बाहर देखना अधिक पसंद होता है। 

इस उम्र में बच्चे अपने शरीर को भी समझने की कोशिश करते हैं। वे अपने हाथों और उंगलियों की ओर लगातार देखते हैं, आवाजें निकालते हैं, बुलबुले बनाते हैं और अपने गाल, कान और यहां तक कि अपने जेनिटल्स को भी  छूकर समझने की कोशिश करते हैं। यह कारण और प्रभाव को समझने का उनका समय होता है, क्योंकि वे यह सीखते हैं, कि अपनी इच्छा से मांसपेशियों को हिलाने से, अपनी इच्छा के अनुसार देखने और छूने संबंधी सेंसेशन पैदा होते हैं। 

इस समय तक मां से अलग होने का सेंस भी पैदा हो सकता है। इसे शिशुओं में पर्सनालिटी डेवलपमेंट का पहला स्तर कहा जाता है। चीजों को बार-बार दोहरा कर वे एक विशेष सेंसेशन से जुड़ पाते हैं। हाथों को ऊपर उठा कर उंगलियों को तेजी से हिलाने के एहसास के साथ हमेशा उंगलियां घूमती हुई दिखती हैं। बच्चा लगातार ऐसे सेल्फ सेंसेशन से जुड़ता है और अपनी इच्छा से उन्हें रीप्रोड्यूस करना शुरू कर देता है। 

वहीं दूसरी ओर, कम नियमितता और विभिन्न कॉम्बिनेशन के साथ, अन्य सेंसेशन होते हैं। बच्चों के रोने पर मां का एहसास, आवाज और खुशबू कभी-कभी बहुत प्रभावशाली दिखती हैं, तो वहीं कभी यह नहीं दिखती है। बच्चे को अपनी मां या देखरेख करने वाले व्यक्ति से जो संतुष्टि मिलती है, वह लगाव की प्रक्रिया को जारी रखती है। 

इस अवधि के दौरान हासिल होने वाले माइलस्टोन

यहां पर कुछ कॉग्निटिव डेवलपमेंट माइलस्टोन दिए गए हैं, जो 3 से 6 महीने की उम्र का आपका बच्चा हासिल कर सकता है:

  • आपका बच्चा अपने आसपास के लोगों के चेहरे के हाव-भाव के प्रति रिएक्ट करता है और अपनी प्रतिक्रिया देता है। 
  • बच्चा जिन लोगों से नियमित रूप से मिलता है, उन्हें पहचानने लगता है, जैसे कि आपके करीबी मित्र या आपके हाउस हेल्प। 
  • इस उम्र तक वह चेहरे की गतिविधियों और हाव-भाव की नकल करने की कोशिश करने लगता है। 
  • बच्चा जानी पहचानी आवाजों को पहचानने लगता है। 

3. 6 से 9 महीने

इस उम्र के दौरान, आप देखेंगी, कि बेबी पहले से अधिक जागरूक और चौकन्ना हो जाता है। वह अपने आसपास के वातावरण पर गौर करता है और उसे समझने की कोशिश करता है। शिशु क्या सोच रहा है, क्या समझ रहा है, इसे जान पाना आसान नहीं है और यह समझने के लिए कोई उपकरण भी उपलब्ध नहीं है। लेकिन, वह निम्नलिखित में से कुछ की शुरुआत कर सकता है: 

इस समय के दौरान हासिल होने वाले माइलस्टोन

यहां पर कुछ कॉग्निटिव डेवलपमेंट माइलस्टोन दिए गए हैं, जिन्हें आपका 6 से 9 महीने का बच्चा हासिल कर सकता है: 

  • 6 महीने की उम्र में, बच्चा अपने हाथों की खोज कर चुका होता है और वह जल्द ही उसका इस्तेमाल करना सीख जाएगा। शुरुआत में वह हर चीज को मुंह में डालेगा। लेकिन, ऐसा करने में वह चीजों को उठाएगा, उसे देखेगा, एक हाथ से दूसरे हाथ में लेगा, पटकेगा, गिराएगा और फिर उसे मुंह में लेगा। 
  • वह किसी वस्तु के आकार और खुद से उसकी दूरी हो समझने में सक्षम हो जाएगा।
  • बच्चा जीवित और निर्जीव वस्तुओं के बीच फर्क को समझने लगेगा। 
  • वह जटिल दृश्यों पर फोकस करने में सक्षम होने लगेगा, जैसे हवा में मौजूद कोई वस्तु। 
  • बच्चा वस्तुओं के विभिन्न प्रकारों और विभिन्न मात्रा को दर्शाने वाली तस्वीरों को पहचानने में सक्षम हो जाएगा। 

4. 9 से 12 महीने 

इस उम्र तक शिशु शारीरिक रूप से पहले से काफी स्वतंत्र हो चुका होता है। वह बहुत जगहों पर पहुंच सकता है, बहुत सी चीजों को छूकर महसूस कर सकता है और उन्हें समझ सकता है। विभिन्न शारीरिक माइलस्टोन हासिल करने के अलावा, आपके बेबी ने अपने आसपास की चीजों के लिए एक काफी बेहतर समझ का विकास कर लिया होगा। 

इस पड़ाव पर बच्चे के लिए प्रमुख माइलस्टोन होता है, ‘ऑब्जेक्ट कंस्टेंसी’, जिसका मतलब होता है यह समझना, कि चीजें अगर ना भी दिखें, तो भी वे मौजूद होती हैं। 

4 से 7 महीने की उम्र में अगर कोई खिलौना या कोई वस्तु नीचे गिर जाए, तो बच्चा नीचे देखता है, पर अगर वस्तु ना दिखे, तो वह उसे ढूंढना छोड़ देता है। वहीं दूसरी ओर, बड़े होने पर, वह उसे ढूंढना जारी रखता है, क्योंकि वह ‘ऑब्जेक्ट कंस्टेंसी’ को समझ जाता है। वह किसी बास्केट के अंदर, कपड़े के नीचे या किसी की पीठ के पीछे छुपी हुई वस्तुओं को ढूंढता है। 

इसलिए छुपा-छुपी खेलने के लिए यह सही उम्र होती है, क्योंकि इससे बच्चे को बहुत मजा आता है। इस उम्र में बच्चे की अपनी गतिविधि के कारण स्थितियां बनती है। 

इस समय के दौरान हासिल होने वाले माइलस्टोन

चूंकि आपका बच्चा अपने पहले जन्मदिन के सेलिब्रेशन के लिए तैयार होता है, यहां पर कुछ आम कॉग्निटिव डेवलपमेंट स्किल्स दिए गए हैं, जो उसे इस उम्र तक मिल चुके होंगे: 

  • शिशु अपने आसपास मौजूद लोगों के हाव-भाव और शारीरिक गतिविधियों को समझता है और उसी तरह से प्रतिक्रिया भी देता है। 
  • आपका बच्चा कम्युनिकेट करने के लिए विभिन्न प्रकार की आवाजों और शारीरिक गतिविधियों का इस्तेमाल करता है। 
  • वह वस्तु की पोजीशन के बारे में जानने और समझने लगता है, जिसका मतलब है कि वस्तु यदि ना भी दिखे तो भी वह मौजूद होती है। 
  • बच्चा विभिन्न वस्तुओं और अपने खिलौनों में भी हेरफेर करने की कोशिश करता है। वह एक खिलौने पर दूसरा खिलौना रखता है और ऐसी ही अन्य चीजें करने की कोशिश करता है। 

एक मां के तौर पर, आप बच्चे को विभिन्न कॉग्निटिव माइलस्टोंस हासिल करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। लेकिन, हर बच्चा अलग होता है और वह अपनी गति से प्रगति करता है। इसलिए चिंता न करें और बेबी को अपनी गति से विभिन्न माइलस्टोन हासिल करने दें। 

अगर आपके बेबी के कॉग्निटिव डेवलपमेंट में देर हो जाए तो क्या करें? 

कभी-कभी कुछ विशेष कारणों से बच्चे के कॉग्निटिव विकास में देर हो सकती है और इसके कुछ कारण नीचे दिए गए हैं: 

  • यदि आपका बेबी एक प्रीटर्म या प्रीमैच्योर शिशु है, तो उसमें कॉग्निटिव विकास में थोड़ा समय लग सकता है। 
  • अगर बच्चे को कोई गंभीर बीमारी है, तो उसे विभिन्न माइलस्टोन हासिल करने में देर हो सकती है। 

आप अपने बच्चे को बेसिक माइलस्टोन हासिल करने में मदद कर सकती हैं। पर ऐसा करने के लिए आप उस पर दबाव नहीं डाल सकती हैं। आप कुछ कॉग्निटिव डेवलपमेंट एक्टिविटीज आजमा सकती हैं, ताकि विभिन्न माइलस्टोन हासिल करने में बेबी की मदद कर सकें। 

बेबी के कॉग्निटिव विकास को बढ़ाने के लिए एक्टिविटीज

यहां पर कुछ एक्टिविटीज दी गई हैं, जो बच्चे के कॉग्निटिव डेवलपमेंट को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती हैं:

1. जीवन में संगीत को शामिल करना 

बच्चों को म्यूजिक पसंद होता है। तो इसके माध्यम से सीखने से बेहतर और क्या हो सकता है। कुछ बेबी राइम्स प्ले करें और उसके साथ गाएं। संगीत न केवल आराम दिलाता है और बेहतर महसूस कराता है, बल्कि यह सीखने का भी एक मजेदार तरीका है। जब आप गाती हैं, तो बच्चा भी साथ गुनगुनाने की कोशिश करता है। इस एक्टिविटी से बच्चों को शब्दों को पहचानने और उन्हें याद रखने में मदद मिलती है। 

2. रंगों और आकृतियों का इस्तेमाल

चमकीली और रंग-बिरंगी वस्तुएं बच्चों के ध्यान को आकर्षित करती हैं। आप सर्कल, ट्रायंगल और स्क्वायर जैसे विभिन्न ज्योमेट्रिकल शेप्स के रंग-बिरंगे खिलौने ले सकते हैं और वस्तु के आकार और रंग को बार-बार दोहरा सकते हैं। एक समय आने पर बच्चा इन खिलौनों को याद रखना शुरु कर देगा। 

3. विभिन्न आवाजों के साथ आनंद

अपने बच्चे को ऐसी आवाजें पहचानने और जानने में मदद करें, जो कि पूरे दिन सुनी जाती हैं, जैसे चिड़ियों का चहचहाना, कार या ट्रेन की आवाज आदि। 

4. पढ़ना

भले ही बच्चों को खुद पढ़ना न आता हो, पर पढ़ना हमेशा ही बच्चों के लिए अच्छा होता है। बच्चों को चमकीली तस्वीरें देखना और खुद से सुनना बहुत पसंद होता है। ऐसे में भाषा सीखने के लिए यह एक बेहतरीन तरीका है। 

5. नहाने के दौरान मस्ती

अपने बेबी को खेलने के लिए कई प्रकार के बाथ टॉयज दें। उसे खिलौनों को तैराने दें, डुबोने दें और उनके बारे में समझने दें। 

हर शिशु अपनी गति से बढ़ता है। अगर आपका बच्चा और आपके फ्रेंड्स का बच्चा एक ही उम्र का है और वह कुछ ऐसा करता है, जो आपका बच्चा नहीं कर सकता है। तो ऐसे में बिना वजह तुलना करने की और चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। हर बच्चा अनोखा होता है और अपने तरीके से खास होता है। मां होने के नाते, आपको यह समझना चाहिए और इसे प्रोत्साहन देना चाहिए। हालांकि, अगर आप अपने बच्चे के विकास में देर को महसूस कर रही हैं, तो आपको एक डॉक्टर से मिलकर स्थिति को और उसके कारण को समझना चाहिए और जरूरी कदम उठाने चाहिए। 

यह भी पढ़ें: 

छोटे बच्चे की मेमोरी कब से डेवलप होना शुरू होती हैं?
बच्चे कब बोलना शुरू करते हैं – डेवलपमेंटल माइलस्टोन
शिशुओं का ताली बजाना – डेवलपमेंटल माइलस्टोन (क्लैपिंग माइलस्टोन)