फैज़ान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Faizan Name Meaning in Hindi

फैज़ान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Faizan Name Meaning in Hindi

आजकल माता पिता अपने बच्चे के नाम को लेकर कुछ नया करना चाहते हैं या उसको दिलचस्प बनाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में हम आपके लिए एक बेहतरीन मुस्लिम नाम फैज़ान के बारे में जानकरी लेकर आए हैं। ये मुस्लिम धर्म में रखा जाने वाले बेहद स्टाइलिश और ट्रेंडिंग नाम है। यह नाम बोलने और सुनने में बहुत ही अच्छा लगता है और साथ ही इसका अर्थ भी आपके बेटे के व्यक्तित्व को और भी बेहतर बनाने में मदद करेगा। फैज़ान एक मुस्लिम नाम है जिसकी खासियत के बारे में हम इस लेख द्वारा आपको बताने वाले हैं। इस नाम से जुड़ी सभी चीजों को बेहतर तरीके से समझने के लिए नीचे  ध्यान से पढ़ें।

फैज़ान नाम का मतलब और राशि

लड़कों को अक्सर माता-पिता बेहद ही सरल और आसान सा नाम देने की कोशिश करते हैं। ऐसा माना जाता है कि नाम जितना सरल हो व्यक्ति का स्वभाव भी उतना सरल और सुलझा हुआ रहता है। फैज़ान लड़कों के बेहतरीन नामों में से एक माना जाता है और साथ ही जब आप इस नाम को अपने बेटे के लिए चुनते हैं तो उसकी पर्सनालिटी निखर कर आती है। लेकिन किसी भी नाम को चुनने से पहले उसके मतलब को समझना बहुत जरूरी होता है। इस नाम का मतलब पसंदीदा, उपकार, लाभ, उदारता आदि होता है। इसके इस दिलचस्प मतलब के कारण माता पिता इस नाम को रखने से इंकार नहीं पाते हैं। वहीं ‘फ’ अक्षर से शुरू होने वाला यह नाम धनु राशि में आता है। इस नाम के बारे में विस्तार से जानने के लिए आपका इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना जरूरी है।

नाम  फैज़ान
अर्थ  पसंदीदा, उपकार, लाभ, उदारता
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  3
धर्म  मुस्लिम
राशि  धनु
शुभ दिन  गुरुवार
शुभ रंग  जामुनी, सफेद और पीला
शुभ रत्न  पुखराज

फैज़ान नाम का अर्थ क्या है?

फैज़ान लड़कों का एक बेहतरीन नाम है। इसके अर्थ को जानने के बाद कई लोग चाहे माता-पिता हो या कोई रिश्तेदार इस नाम को अपनाने के लिए अक्सर तैयार हो जाते हैं। इसका मतलब पसंदीदा, उपकार, लाभ आदि होता है। इस नाम के लड़के अपने नाम के मतलब की तरह ही लोगों के चहेते और मदद करने वाले होते हैं। ऐसे व्यक्ति खुद का जीवन तो संवारने के कोशिश करते ही हैं बल्कि दूसरों के लिए भी अच्छे मार्गदर्शक के रूप में काम कर सकते हैं। ये अपनी  समझदारी और प्रतिभा के चलते समाज में काफी प्रसिद्ध होते हैं। ये व्यक्ति काफी ईमानदार होते हैं और दूसरों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करते है।

फैज़ान नाम का राशिफल

फैज़ान नाम की राशि धनु है। इस राशि के लड़के दूसरों से दिल खोलकर बात करना और अपनी बात सामने रखना पसंद करते है। यह समय आने पर लोगों की मदद करते हैं और साथ ही किसी भी तरह की सहायता के लिए दूसरों के मार्गदर्शक भी बन जाते हैं। ये लोग दुनिया से थोड़ा अलग चलना पसंद करते हैं ताकि इनके काम के कारण इनकी पहचान हो सके। इनका दिमाग भी तेज होता है और किसी भी काम को करने से पीछे नहीं हटते हैं।

फैज़ान जैसे धनु राशि के हिसाब से अन्य नाम

फैज़ान मुस्लिम लड़कों के सदाबहार नामों में से एक है और समाज में इसकी लोकप्रियता भी है। फ अक्षर से शुरू होने वाला ये नाम धनु राशि में आता है। इस राशि के अन्य अक्षरों से मुस्लिम लड़कों के नाम की लिस्ट हमने ढूंढकर रखी है, आप अपने बेटे के लिए एक नाम चुन सकते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर य, भ, ध, फ, ढ को माना जाता है।

नाम नाम
फारूक (Farooq) फरदीन (Fardeen)
फैज़ (Faiz) फिहर (Fihar)
फतेह (Fateh) फाज़िल (Fazil)
फाधिल (Fadhil) फकीर (Fakeer)
भुलीम (Bhuleem) याक़ूब (Yaqub)
याहया (Yahya) यासिर (Yasir)

फैज़ान नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

फैज़ान एक प्रसिद्ध मुस्लिम नाम है लेकिन आपको इस नाम के बजाय इससे मिलते-जुलते नाम रखने का मन है, तो उसके लिए हमने फैज़ान से मिलते-जुलते नामों को ढूंढा है। एक नजर उस पर जरूर डालें।

नाम   नाम
फैज़ी (Faizi) फैजु (Faizu)
फैज़ुद्दीन (Faizuddin) फैक (Faik)
फैज़ीन (Faizeen) अजान (Azaan)
जान (Jaan) रमजान (Ramjaan)

फैज़ान नाम के प्रसिद्ध लोग

फैज़ान नाम के प्रसिद्ध लोगों से प्रभावित होकर माता-पिता अपने बच्चे को ये नाम देते हैं। उन्हीं कुछ प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

नाम  पेशा 
फैज़ान खान अभिनेता
फैज़ान करीम फिल्म लेखक
फैज़ान अंसारी अभिनेता
फैज़ान हुसैन संगीत कलाकार
फैज़ान मुस्तफा शिक्षाविद

‘फ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आप अपने बेटे का नाम ‘फ’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर कोई यूनिक नाम रखना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए मुस्लिम नामों को ध्यान से जरूर देखें।

नाम अर्थ 
फकीद (Fakeed) दुर्लभ, विशेष
फखिर (Fakhir) शानदार
फज़ल (Fazal) उत्कृष्टता
फईम (Faim) प्रसिद्ध
फतिह (Fatih) विजेता
फदल (Fadal) माननीय
फयेक (Fayek) बहुत बढ़िया, बेहतर
फरमान (Farmaan) आदेश
फरहाद (Farhad) प्रसन्नता
फर्शद (Farshad) खुश

फैज़ान, उन मुस्लिम नामों में है जिसकी काफी मांग है। यह नाम न सिर्फ लोकप्रिय है बल्कि इसका अर्थ भी इसे खास बनाता है। यदि आपको यह नाम पसंद है या फिर आप इस नाम को अपनाने के बारे में सोच रहे थे तो इस लेख को ध्यान से जरूर पढ़ें। इसमें इस नाम की खासियत और इससे जुड़े व्यक्तियों के स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे में विस्तार से बताने का पूरा प्रयास किया गया है। यदि आपको इस लेख में दी गई जानकारी से संतुष्टि प्राप्त हुई है तो हमें लिखकर जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:

रेहान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rehan Name Meaning in Hindi
मलंग नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Malang Name Meaning in Hindi
मुर्शिद नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Murshid Name Meaning in Hindi