फंडल हाइट – महत्व और इसे कैसे मापें

प्रेगनेंसी के दौरान फंडल हाइट

यह जाँचने के कई तरीके हैं कि आपकी गर्भावस्था ठीक तरह से आगे बढ़ रही है या नहीं। आपका वजन, अल्ट्रासाउंड और आपके जरूरी अंगों की जाँच करने के अलावा, आपका डॉक्टर फंडल हाइट की जाँच करवाने के लिए भी कह सकते हैं। ये बच्चे के विकास की जाँच करने के लिए किया जाता है कि क्या बच्चे का डेवलपमेंट रेट नॉर्मल है या नहीं।

फंडल हाइट क्या है?

गर्भावस्था के 20 सप्ताह के बाद फीटस की ग्रोथ और डेवलपमेंट को मापने के लिए फंडल डेवलपमेंटइट हाइट का उपयोग किया जाता है। यह प्यूबिक बोन से गर्भाशय के ऊपर तक मापा जाता है। गर्भावस्था के दौरान फंडल हाइट को मापने के लिए मेजरिंग टेप का उपयोग किया जाता है। यह माप एक से तीन सेंटीमीटर जेस्टेशन पीरियड से मेल खाना चाहिए। जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था आगे बढ़ेगी फंडल हाइट या मैकडॉनल्ड्स के रूल भी बढ़ेंगे।

फंडल हाइट मेजरमेंट का क्या महत्व है 

फंडल हाइट मेजरमेंट से आपको बच्चे के विकास से संबंधित कई चीजों के बारे में पता चलता है, जो आपको नीचे बताया गया है:

  • बच्चे की धीमी ग्रोथ
  • फीटस का असामान्य रूप से बड़ा होना 
  • बहुत कम एमनियोटिक फ्लूइड होना 
  • बहुत ज्यादा एमनियोटिक फ्लूइड होना 

हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि इर्रेगुलर फंडल हाइट हमेशा आपकी गर्भावस्था से जुड़ी किसी समस्या का संकेत नहीं होती है।

फंडल हाइट कैसे मापें?

फंडल हाइट को बहुत आसानी से मेजर किया जा सकता है। यहाँ आपको  फंडल हाइट मापने के स्टेप्स बताए गए हैं।

पहला स्टेप

यह सबसे अच्छा है कि आप किसी अच्छे गाइनकॉलजिस्ट से फंडल हाइट मेजर कराएं। इससे आप मेजरमेंट में आई इर्रेगुलेरिटीज को लेकर अपने डॉक्टर से चर्चा कर सकती हैं। तो, सबसे पहला स्टेप यह है कि आप अपने डॉक्टर के पास जाएं।

दूसरा स्टेप 

इस बात खास ध्यान रखें कि आप जब फंडल हाइट मेजर कराने के लिए डॉक्टर के पास जाएं तो ब्लैडर खाली करके जाएं। यहां तक ​​कि एक आधा-भरा ब्लैडर भी फंडल हाइट मेजर में विसंगति का कारण बन सकता है जिससे आप बेवजह घबरा सकती है।

तीसरा स्टेप 

मेजरमेंट के दौरान आपको हॉस्पिटल में गाउन पहनने के लिए कहा जाएगा क्योंकि आपके रेगुलर कपड़े आपकी फंडल हाइट मेजरमेंट को प्रभावित कर सकते हैं।

चौथा स्टेप 

आपका डॉक्टर आपको लेटने के लिए कहेंगे, ताकि वह सही ढंग से फंडल हाइट मेजर कर पाए।

पांचवां स्टेप 

आपका डॉक्टर आपको धीरे-धीरे और लगातार साँस लेने के लिए कहेंगे, जिससे आपके पेट के आकार में बहुत ज्यादा वेरिएशन नहीं होगा और आपके डॉक्टर को एक सटीक रीडिंग प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

छठा स्टेप 

अब आपका डॉक्टर मेजरमेंट टेप का उपयोग करके फंडल हाइट को मेजर करेंगे। हाइट को गर्भाशय के ऊपर से मापा जाता है जो आपके पेट वाले हिस्से से लेकर प्यूबिक बोन तक कवर किया जाता है।

सातवां स्टेप 

अब आप अपने नॉर्मल कपड़ों को बदल सकती हैं और अपने डॉक्टर से मेजरमेंट के बारे पूछ सकती हैं।

आठवां स्टेप  

यदि फंडल हाइट मेजरमेंट में कोई भी अंतर पाया जाता है, तो आपके डॉक्टर इसके कारण का पता लगाने के लिए इन्वेस्टीगेटिव टेस्ट के लिए कह सकते हैं। इन टेस्ट में अल्ट्रासाउंड शामिल हो सकता है। हो सकता है कि आपका डॉक्टर आपको तुरंत टेस्ट कराने की सलाह दे या आगे की तारीख में अपॉइंटमेंट लेने के लिए कहें।

नॉर्मल फंडल हाइट क्या है?

नॉर्मल फंडल हाइट क्या है?

फंडल हाइट को एक चार्ट पर मेजर कर के रिकॉर्ड किया जाता है, जिसमें जेस्टेशन पीरियड के आधार पर नॉर्मल फंडल हाइट को मेजर किया जाता है। सप्ताह के हिसाब से फंडल हाइट चार्ट के दो वेरिएबल होते हैं: एक्स-एक्सिस जेस्टेशन पीरियड को मार्क करता है जबकि वाई-ऐक्सिस फंडल हाइट को मार्क करता है। नॉर्मल चार्ट में दो स्लोप होते हैं, जो नॉर्मल फंडल हाइट को मार्क करते हैं। जब आपका डॉक्टर आपकी फंडल हाइट को मेजर करेगा, तो इसके रिजल्ट को वो चार्ट पर मार्क करेंगे। ये चार्ट पर फंडल हाइट की लोकेशन के आधार पर स्लोप बनाता है और इससे पिछली मेजरमेंट की तुलना की जाती है, इस प्रकार डॉक्टर यह जाँच कर सकेगा कि बच्चे का विकास रेगुलर है या नहीं। उदाहरण के लिए, गर्भावस्था के 20वें सप्ताह में फंडल हाइट मेजर 18 से 22 सेंटीमीटर के बीच होना चाहिए। मेजरमेंट का सबसे पहला रूल जो है वो यह है कि फंडल हाइट आपके जेस्टेशन पीरियड से मेल खाना चाहिए और उसके हिसाब से जो भी नॉर्मल रेंज है वो आना चाहिए।

जेस्टेशनल ऐज के हिसाब से ज्यादा फंडल हाइट होने का क्या मतलब है?

फंडल हाइट ज्यादा होने कुछ कारण इस प्रकार हो सकते हैं:

  • यूटेरिन फाइब्रॉएड की उपस्थिति
  • अर्ली प्रेगनेंसी के कारण पेट की मांसपेशियों का ढीला होना
  • बहुत अधिक एमनियोटिक फ्लूइड होना 
  • एक से ज्यादा फीटस का होना 
  • आपकी ड्यू डेट गलत होना, जिसकी अल्ट्रासाउंड द्वारा पुष्टि की जाएगी
  • अधिक वजन वाली महिलाओं में सटीक रीडिंग करना मुश्किल होता है 
  • फीटस का एब्नार्मल पोजीशन में होना 
  • पेल्विक का नॉर्मल से ज्यादा संकीर्ण होना 
  • जेस्टेशनल डायबिटीज के कारण बच्चे को मैक्रोसोमिया होता है

कम जेस्टेशनल ऐज को मेजर करने का क्या मतलब है?

छोटी जेस्टेशनल ऐज को मेजर करने कुछ कारण यहाँ दिए गए हैं:

  • आपके पेट की मांसपेशियां अच्छी तरह से विकसित होती हैं
  • आपकी ड्यू डेट गलत कैलकुलेट की गई होती है 
  • एमनियोटिक फ्लूइड का बहुत कम होना 
  • इंट्रायूटराइन ग्रोथ का मौजूद होना  
  • आपका अंडर वेट होना 
  • हो सकता है कि बच्चा पहले ही आपके पेल्विस में चला गया हो

फंडल हाइट एक टूल है जो फीटस के ग्रोथ और डेवलपमेंट को मेजर करने के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर किसी भी शुरुआती इर्रेगुलरटीज की जाँच करता और आगे दूसरे टेस्ट की मदद से उसकी पुष्टि करता है। अगर आपको फंडल हाइट में कोई समस्या नजर आती है तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें:

प्रग्नेंसी में क्राउन-रंप लेंथ (सीआरएल) मेजरमेंट और इसका चार्ट