गर्भ में बच्चे का आड़ा होना: निदान और उपचार

गर्भ में बच्चे का आड़ा होना: निदान और उपचार

लोंगिट्यूडनल लाइ पोजीशन यानी खड़ी स्थिति वह होती है जो एक नॉर्मल बच्चे को डिलीवरी से पहले होनी चाहिए। वहीं दूसरी ओर, एक ट्रांसवर्स बेबी पोजीशन यानी बच्चे का आड़ी स्थिति में आना, वो स्थिति है जब बच्चा पेट के बल लेट जाता है और उसका सिर बर्थ कैनाल से दूर हो जाता है। चूंकि इससे डिलीवरी में बाधा आती है, ट्रांसवर्स लाइ की पोजीशन को ठीक करने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग किया जाता है। इस पोजीशन के बारे में पूरा जानने के लिए यह लेख पढ़ना जारी रखें। 

ट्रांसवर्स लाइ पोजीशन क्या होती है?  

अगर आप अपने बच्चे के सिर को पेल्विस के पास महसूस नहीं करती हैं, जो पेट के निचले हिस्से में कंपन को महसूस कर सकती हैं या इसे बगल में महसूस कर रही हैं, तो आपका बच्चा ट्रांसवर्स लाइ पोजीशन में मौजूद है। ट्रांसवर्स लाइ पोजीशन वह होती है जिसमें बच्चा साइड में महसूस होता है। इससे वेजाइनल डिलीवरी में समस्या बढ़ जाती है। ज्यादातर मामलों में, सी-सेक्शन की सलाह दी जाती है। अगर गर्भावस्था के दौरान ट्रांसवर्स लाइ पोजीशन का इलाज देर से किया जाता है, तो बच्चे के जन्म तक उस पोजीशन में रहने की संभावना अधिक बढ़ जाती है।

बच्चे के आड़ी स्थिति में होने के कारण

बच्चे के ट्रांसवर्स लाइ पोजीशन में आने के कई कारण हो सकते हैं: 

  • पेट में एमनियोटिक फ्लूइड की असामान्य मात्रा
  • जुड़वां बच्चों के साथ गर्भवती होना।
  • पेट की लचीली मांसपेशियां, जो बच्चे के लिए गर्भ में घूमना आसान बनाती हैं।
  • किसी कारण से यूट्रस या बर्थ कैनाल में बाधा होना 

ट्रांसवर्स लाइ पोजीशन का निदान

डॉक्टर पेट पर हाथ रखकर बच्चे की बार-बार होने वाली मूवमेंट से सही पोजीशन जान सकते हैं। इसे लियोपोल्ड मनोवेर्स के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा वो आपके बच्चे की सही पोजीशन को जानने के लिए अल्ट्रासाउंड टेस्ट की सलाह भी दे सकते हैं। आमतौर पर, प्रेगनेंसी की आखिरी तिमाही से बच्चे की पोजीशन को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं होती है।

ट्रांसवर्स लाइ पोजीशन के प्रकार

आमतौर पर महिलाओं में सामान्य रूप से ट्रांसवर्स लाइ पोजीशन के बच्चे में तीन प्रकार के लक्षण होते हैं: 

1. लेफ्ट-शोल्डर प्रेजेंटेशन

यह तब होता है जब बच्चे का बायां कंधा बर्थ कैनाल की ओर होता है। जिससे गर्भनाल प्रोलैप्स हो सकती है और बच्चे के बाहर आने से पहले बाहर निकल सकती है, इस प्रकार, इस पोजीशन में प्रेगनेंसी कॉम्प्लिकेशन्स बढ़ जाते हैं।

2. राइट-शोल्डर प्रेजेंटेशन

जब बच्चे का दाहिना कंधा यूट्रस के नीचे की ओर होता है, तो वह राइट-शोल्डर प्रेजेंटेशन होती है। इस पोजीशन में बच्चे का सिर दोनों तरफ हो सकता है और पोजीशन को बदलने की जरूरत होती है, अन्यथा, महिलाओं को सिजेरियन से गुजरना पड़ता है।

3. बैक-डाउन प्रेजेंटेशन

यदि आपका बच्चा अपनी पीठ के बल है और उसका कोई कंधा बर्थ कैनाल की दिशा में नहीं है, तो वह बैक-डाउन प्रेजेंटेशन कहलाता है। यह पोजीशन डिलीवरी में बच्चे के आगे बढ़ने को मुश्किल बना देती है क्योंकि इस पोजीशन में बच्चे के बाहर निकालने का कोई रास्ता नहीं दिखता है।

बच्चे के गर्भ में आड़ी स्थिति में रहने से उत्पन्न होने वाली समस्याएं

जब आपका बच्चा ट्रांसवर्स लाइ पोजीशन में होता है, तो इस दौरान होने वाले कॉम्प्लिकेशन्स या ट्रांसवर्स लाइ रिस्क इस प्रकार हो सकते हैं:

  • गर्भनाल के आगे बढ़ने के कारण खराब ऑक्सीजन सप्लाई और खून की कमी हो सकती है, जिससे बच्चे की मृत्यु तक हो सकती है।
  • चूंकि बच्चा ऐसी पोजीशन में रहकर वेजाइना से नहीं निकल सकता है, इसलिए सी-सेक्शन करना पड़ सकता है।
  • लंबे समय तक लेबर में रहने की वजह से इंफेक्शन हो सकता है।

जुड़वां बच्चों के साथ गर्भवती होने पर इसका असर क्या होगा? 

जुड़वां बच्चों यानि ट्विन प्रेग्नेंसी के मामले में अगर आपका दूसरा जुड़वां बच्चा ट्रांसवर्स लाइ पोजीशन में है तो वेजाइनल डिलीवरी की संभावना बढ़ जाती है, क्योंकि यूटराइन कॉन्ट्रैक्शन वेजाइनल डिलीवरी के लिए उपयुक्त स्थिति को बदल देते हैं। हालांकि, हर मामले में ऐसा नहीं होता है। ऐसे में सिजेरियन की जरूरत पड़ सकती है, खासकर अगर बच्चा आकार में बड़ा है।

जुड़वां बच्चों के साथ गर्भवती होने पर इसका असर क्या होगा? 

ट्रांसवर्स लाइ बेबी के लिए प्रोफेशनल मदद 

अगर एक्सरसाइज और नेचुरल थेरेपी विफल हो जाती हैं, तो ऐसे में किसी प्रोफेशनल की मदद लेने की जरूरत होती है। यहाँ बता दें कि आप क्या कर सकती हैं अगर गर्भावस्था के 37 सप्ताह के बाद भी कोई सफलता नहीं मिलती है, तो अपनी दाई से एक्सटर्नल सेफालिक वर्जन प्रोसीजर के बारे में सलाह लें।

गर्भावस्था अक्सर माँ और बच्चे के लिए कॉम्प्लिकेशन्स से भरी होती है। बच्चे का आड़ी स्थिति में होना निश्चित रूप से माँ को परेशान कर सकता है। लेकिन ज्यादातर मामलों में, कुछ मेडिकल तकनीक बच्चे के सिर को नीचे की पोजीशन में लाने के लिए उपयोगी साबित हुई हैं।

यह भी पढ़ें:

बेबी मैपिंग – गर्भ में बच्चे की पोजीशन कैसे जानें
फीटस के मूवमेंट में कमी – कारण, निदान और उपाय
इन संकेतों से जानें गर्भ में पल रहा बच्चा स्वस्थ है या अस्वस्थ