सामान्य प्रसव – लक्षण, लाभ, प्रक्रिया एवं सुझाव

सामान्य प्रसव - लक्षण, लाभ, प्रक्रिया एवं सुझाव

क्या यह आपकी पहली गर्भावस्था है? क्या आप शल्यक्रिया और सीजेरियन की आशावादी अपेक्षा और अकल्पनीय भय के बीच फंसी हुई हैं? यहाँ एक सामान्य प्रसव के लिए गर्भावस्था के कुछ सुझावों के साथ ही ऐसे सवाल भी दिए गए हैं, जिनके बारे में आप हमेशा से पूछना चाहती थीं लेकिन इस बारे में अनिश्चित थीं।

सामान्य प्रसव क्या है?

सामान्य प्रसव प्राकृतिक प्रक्रिया के माध्यम से होने वाले बच्चे का जन्म है, जिसमें प्रसव के दौरान शिशु योनि से बाहर आता है। यह कम क्षति पहुँचाने वाली और प्रकृति द्वारा नियोजित प्रक्रिया है।

सामान्य प्रसव के लक्षण और संकेत

एक स्वस्थ युवा महिला आराम से सामान्य प्रसव पीड़ा से गुजर सकती है। सक्रिय जीवन शैली, सामान्य रक्तचाप और भ्रूण की स्थिति ये सभी एक सामान्य प्रसव के सूचक होते हैं।

  • 30 से 34 सप्ताह के बीच भ्रूण अपनी स्थिति बदलता है और इस दौरान उसका मस्तक या सिर नीचे की ओर आता है, जिससे पता चलता है कि अब प्रसव होने वाला है। जब इसे देखा जाता है, तो ऐसा लगता है कि बच्चा अपनी सामान्य स्थिति से नीचे चला गया है।

  • पेशाब करने की इच्छा बढ़ती है क्योंकि बच्चे का सिर श्रोणि क्षेत्र पर दबाव बढ़ाता है और मूत्राशय पर दाब डालता है।

  • पीठ के निचले हिस्से में दर्द होगा, क्योंकि भ्रूण उस पर दबाव डालना शुरू कर देता है (पीठ के निचले हिस्से पर)। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि भ्रूण खुद को सिर नीचे करने की स्थिति में लाने का प्रयास कर रहा होता है।

  • आप योनि स्राव में वृद्धि देख सकती हैं। यह सफेद या गुलाबी रंग का हो सकता है और कभीकभी थोड़ा सा खून भी निकल सकता है। यह एक स्वस्थ, सामान्य गर्भावस्था का संकेत है।

  • हार्मोनल गतिविधि में बदलाव आने के कारण मलत्याग संबंधी परेशानी उत्पन्न होती है। इसके कारण पेट में थोड़ी ऐंठन और असुविधा हो सकती है।

  • स्तनों में दर्द भी सामान्य प्रसव का संकेत होता है। जैसे ही आप अंतिम चरण में पहुँचती हैं, ये भारी और असहज महसूस हो सकते हैं।

  • पानी की थैली के टूटने की प्रक्रिया भी आमतौर पर प्रसव के दौरान होती है। कभीकभी यह प्रसव की शुरुआत से पहले भी हो सकती है। ऐसे में तत्काल चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

सामान्य अथवा योनि प्रसव के लाभ

सामान्य प्रसव का अर्थ प्राकृतिक प्रक्रिया के माध्यम से होने वाला शिशु का जन्म है, जिसमें प्रसव के दौरान योनि से शिशु का जन्म होता है। प्राकृतिक प्रसव अन्य किसी विधि से बेहतर होने का कारण है:

1. वैक्यूम से बचने में मदद करता है

वैक्यूम एक उपकरण होता है जो किचन सिंक में इस्तेमाल होने वाले प्लंजर के समान होता है। शिशु को बाहर निकालने के लिए यह शिशु के सिर को बाहर खींच लेता है। वैक्यूम द्वारा खींच कर बाहर निकाले जाने के कारण अक्सर शिशु की नरम खोपड़ी लंबी हो जाती है। एक सामान्य प्रसव (योनि प्रसव) इस खतरनाक विधि से बचाव करता है।

2. संदंश या चिमटे से बचाव

यह खतरनाक दिखने वाला उपकरण, एक बड़े सलाद चम्मच से मिलताजुलता है, जिसका इस्तेमाल बच्चे के सिर को जनन मार्ग से बाहर निकालने के लिए किया जाता है। नवजात शिशु की हृदय गति में वृद्धि होना जोखिमों में से एक है। अन्य जोखिमों में चेहरे पर मामूली चोटें, चेहरे का पक्षाघात, मामूली तौर पर बाहरी आँख को आघात। बड़े जोखिमों में खोपड़ी का फ्रैक्चर, खोपड़ी के भीतर रक्तस्राव और यहाँ तक कि दौरे भी शामिल हैं। सामान्य प्रसव में संदंश के उपयोग की आवश्यकता नहीं होती है।

संदंश या चिमटे से बचाव

3. माँ और बच्चे के लिए स्वास्थ्यपरक

जन्म की प्रक्रिया ही एक शिशु के लिए पीड़ादायक होती है, और अगर इस स्तर पर इस्पात के उपकरणों से निपटना पड़े, तो यह उसके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ऑपरेशन के बाद के दुष्प्रभाव या रीढ़ पर एपिड्यूरल इंजेक्शन के प्रभाव के कारण माँ को भी स्वास्थ्य संबंधी तकलीफ हो सकती है। माँ और बच्चे के बीच बिताए पहले कुछ मिनट बाहरी दुनिया के साथ बच्चे का पहला बंधन है। माँ की गोद और आवाज का आरामदायक एहसास शिशु को उस पीड़ादायक अनुभव के बाद गर्भ के सुरक्षित वातावरण के पश्चात बाहरी दुनिया में भी सुरक्षा के प्रति आश्वस्त करता है। प्राकृतिक रुप से जन्म के साथ ही शिशु को लगभग तुरंत ही माँ के हाथों में दे दिया जाता है। यह तत्काल बनने वाला बंधन होता है जो और जीवन भर बना रहता है।

4. माँ के शरीर में दूध के निर्माण को उत्तेजित करता है

जन्म की प्राकृतिक प्रक्रिया प्रसव वेदना और जन्म के दौरान शरीर में कई प्राकृतिक हार्मोन प्रणालियों को उत्तेजित करती है। ऑक्सीटोसिन, एंडोर्फिन, एड्रेनालाईन, नॉरएड्रेनालाईन और सबसे महत्वपूर्ण प्रोलैक्टिन, मातृत्व हार्मोन ये सभी इस दौरान स्रावित होते हैं।

5. जनन मार्ग से सुरक्षात्मक बैक्टीरिया

योनि के जीवाणुओं में भी प्रसव के दौरान परिवर्तन होते हैं। माँ के जननांगों से शिशु तक पहुंचने वाला बैक्टीरिया, उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाने में मदद करता है, और बच्चा दूध और ठोस खाद्य पदार्थों को पचाने में सक्षम होता है। जन्म प्रक्रिया के दौरान, मानव सूक्ष्मजीविता का गठन होता है, इसके विकास में योनि माइक्रोबायोम की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लैक्टोबैसिली उनमें से एक है।

6. प्रसव के बाद तेजी से सुधार

एक चिकित्सीय हस्तक्षेप के विपरीत, प्राकृतिक प्रसव प्रक्रिया से माँ को जल्द ठीक होने में मदद मिलती है। शारीरिक शक्ति वापस पाने और शरीर को फिर से पहले वाली स्थिति में लाने के लिए इसे पूरा समय मिलता है। एक चिकित्सीय हस्तक्षेप में संक्रमण की संभावना अधिक होती है, क्योंकि एक अप्राकृतिक हस्तक्षेप के कारण अंततः सुधार में ज्यादा समय लगेगा। प्राकृतिक प्रसव किसी भी बड़े ऑपरेशन से बचाव करता है और इस तरह से शल्यक्रिया के कारण होने वाले खतरे कम हो जाते हैं।

7. आपको आत्मविश्वासी बनाता है

प्राकृतिक रुप से जन्म की भावना माँ को बहुत आत्मविश्वास और एक उपलब्धि प्रदान करती है। यह एक ऐसा अनुभव है, जिसका मुकाबला कोई नहीं कर सकता।

8. अस्पताल में कम समय तक रहना

प्राकृतिक प्रसव के बाद अस्पताल में रहने का समय 24 से 48 घंटे तक ही हो सकता है। अलग से एक सीसेक्शन होता है, जहाँ ऑपरेशन के बाद शारीरिक सुधार की स्थिति के मुताबिक, 3 दिनों से लेकर एक सप्ताह तक रह सकते हैं। इस विश्वास के विपरीत, प्राकृतिक प्रक्रिया से प्रसव, सामान्य रूप से, चिकित्सीय हस्तक्षेप के मुकाबले काफी कम है।

9. बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है

माँ से बच्चे को स्थानांतरित योनि सूक्ष्म जीवों में प्राकृतिक बैक्टीरिया, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जो गर्भ के सुरक्षित वातावरण से बाहर बच्चे को होने वाले कई छोटेमोटे संक्रमणों से निपटने में सहायक होती है। फेफड़े/श्वास की समस्याओं की संभावनाएं कम रहती हैं: बाहर आने के लिए संघर्ष और प्राकृतिक रुप से रोना श्वसन को सक्रिय करता है और शिशु की छोटी सी छाती और फेफड़ों का प्रसार करने में मदद करता है।

10. मजबूत पाचन तंत्र

जीवाणु विशेष रूप से लैक्टोबैसिली, बच्चे को दूध और अन्य ठोस आहार पचाने में मदद करते हैं। दुग्ध शर्करा के प्रति असहिष्णुता उन शिशुओं में आम तौर पर अक्सर पाई जाती है जिनका जन्म प्राकृतिक तौर पर योनि मार्ग के द्वारा नहीं हुआ होता है। दूध अकेला ऐसा आहार है जिसे शिशु को शुरुआती महीनों में दिया जाता है। कोई भी अधिहृषता (एलर्जी) या असहिष्णुता उसके प्रारंभिक विकास के लिए हानिकारक है। शीर्ष खाद्य (टॉप फीड) या डिब्बाबंद दूध के दृढ़ीकृत (फोर्टिफाइड) होने के बावजूद, उसमें वह प्रतिरोधक क्षमता नहीं होती है, जो शिशु को माँ के प्राकृतिक दूध में मिलती है। माँ के शरीर द्वारा उत्पन्न पहला दूध होता है कोलोस्ट्रम जो गाढ़ा, हल्के पीले रंग का होता है। इसमें उच्च मात्रा में रोग प्रतिरोधक तत्व होते हैं और इसे बच्चे का पहला टीकाकरण भी कहा जाता है।

पहली बार माँ बनने वाली महिलाओं के लिए एक सामान्य प्रसव की संभावना

अधिकांशतः पहली बार माँ बनने वाली स्त्रियों को स्वाभाविक रूप से 41 से 42वें सप्ताह में प्रसव होगा, लेकिन अक्सर चिकित्सा कारणों से समय से पहले इसमें चिकित्सीय हस्तक्षेप किया जाता है।

सामान्य प्रसव की प्रक्रिया

1. पहला चरण

गर्भाशय ग्रीवा का पतला होना (विलोपित) और खुलना (फैलाव)। यह एक घंटा या एक घंटे से ज्यादा तक जारी रह सकता है, जब तक कि गर्भाशय ग्रीवा 3 से.मी. तक फैल न जाए।

सामान्य प्रसव की प्रक्रिया

) प्रारंभिक या अव्यक्त अवस्था

इस अवस्था में, महिला हर 3 से 5 मिनट के अंतराल पर शुरू होने वाले संकुचन से अवगत हो जाती है। परन्तु, यह हर महिला के लिए अलग हो सकता है।

आप क्या अनुभव कर सकती हैं: दर्द शुरू होने के साथ, आपको पेशाब के लिए जाने की आवश्यकता महसूस होगी।

आप क्या कर सकती हैं: इस स्थिति में, आपकी देखभाल करने वाले व्यक्ति को तुरंत सूचित करें, कि बच्चे के आने का समय आ गया है। अगर आप अकेली हैं, तो फौरन अपने डॉक्टर को फोन करें।

) सक्रिय अवस्था

इस अवस्था में, गर्भाशय ग्रीवा 3 से.मी. से 7 से.मी. तक फैल जाती है।

आप क्या अनुभव कर सकती हैं: लगातार दबाव बढ़ने के कारण आपको असुविधा होगी। यह मासिक धर्म के दौरान होने वाली ऐंठन और पीठ के निचले हिस्से में दर्द जैसा महसूस हो सकता है।

आप क्या कर सकती हैं

यदि आप अपने घर में हैं, तो परिवार में आने वाले नए मेहमान के लिए तैयारी करें। यदि आप प्रसव के लिए चिकित्सालय जा रही हैं, तो नवजात शिशु और खुद के लिए जरुरी सामान, एक सूटकेस में तैयार रखें। यदि आपका कोई बड़ा बच्चा है जो आपके बिना घर पर होगा तो, आप उससे संबंधित काम के लिए निर्देश भी छोड़ सकती हैं। यह सब योजना आपको अपने प्रसव के बारे में बहुत चिंता से ध्यान हटाने में मदद करेगी आपको इस दौरान आराम करने और शांत रहने की जरूरत है। तंत्रिकाओं को शांत करने के लिए आप कुछ गतिविधियां कर सकतीं हैं, जिसमें संगीत बजाना और थोड़ी देर टहलना शामिल है।

) परिवर्तन की अवस्था

गर्भाशय ग्रीवा का विस्तार 7 से.मी. से जारी है जो पूरी तरह यानी 10 से.मी. तक बढ़ेगा।

आप क्या अनुभव कर सकती हैं: आप निचले श्रोणि क्षेत्र पर दाब में वृद्धि महसूस करेंगी, और पानी की झिल्ली के टूटने की भी संभावना हो सकती है। दर्द ज्यादा तीव्र होगा, लंबे समय तक रहेगा, बीच में कम अंतराल पर होगा और फिर नियमित हो जाएगा।

आप क्या कर सकती हैं: प्रसव के निर्दिष्ट स्थान पर पहुँचें। इसके स्वरुप को देखने के लिए आपको संकुचन पर नजर रखनी होगी। अगर आपकी पानी की झिल्ली टूटती है, तो इसके रंग और गंध की जांच करें, और समय को याद रखें। शांत रहने के लिए श्वास संबंधी व्यायाम का प्रयास करें। अब लेटने का समय आ गया है।

2. दूसरा चरण

शिशु को जनन मार्ग की ओर बढ़ाया जाता है: यह सक्रिय चरण है। इसमें, बच्चे को गर्भाशय से बाहर खिसकाकर योनि नलिका के माध्यम से माँ के शरीर से बाहरी दुनिया की ओर बढ़ा दिया जाता है।

दूसरा चरण

आप क्या अनुभव कर सकती हैं: अब, संकुचन अधिक लंबे और अधिक तीव्र होंगे क्योंकि आपकी गर्भाशय ग्रीवा अपने अधिकतम फैलाव तक पहुँच जाएगी। ये संकुचन केवल 3 से 4 मिनट के अंतर पर 45 से 60 सेकंड तक रह सकते हैं। दो संकुचन के बीच समय का यह अंतर लगभग डेढ़ मिनट तक घट जाएगा और कभीकभी एक मिनट से भी कम होगा। यह सबसे कठिन चरण है लेकिन सबसे छोटा भी है क्योंकि यह लक्ष्य तक की अंतिम दौड़ है।

आप क्या कर सकती हैं: यह अवस्था 3 से 5 घंटे तक रह सकती है। अपनी स्थिति बदलने की कोशिश करें और किसी से अपनी पीठ की मालिश करवाएं। एक नियमित स्वरुप में सांस लेना जारी रखें। दर्द के बजाय बच्चे के बारे में सोचें और जोर न लगाएं क्योंकि बच्चे को आपकी मदद की जरूरत है। मुँह से चीखने से बचें, बल्कि गले से गुरगुराहट का उपयोग करें जो बच्चे को बाहर निकालने में मदद करेगी।

3. तीसरा चरण

गर्भनाल बाहर आ गई है: नाल का निष्कासन प्रसव का तीसरा और अंतिम चरण है। इस चरण में, पूरी नाल योनि नलिका के माध्यम से बाहर निकलती है। जिसे अपरा या गर्भ झिल्लीभी कहा जाता है। यह अंतिम चरण है जहाँ सामान्य प्रसव समाप्त होता है। यह प्रसव के 15 से 30 मिनट बाद होता है। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसे कभीकभी मानवीय सहायता दी जाती है ताकि संक्रमण से बचा जा सके। गर्भाशय की मांसपेशियों को अनुबंधित करने के लिए पेट के निचले हिस्से की भी मालिश की जाती है ताकि बच्चा पैदा होने के बाद बचे हुए अवशेषों को बाहर निकाला जा सके।

गर्भनाल बाहर आ गई है

आप क्या अनुभव कर सकती हैं: अपरा स्वाभाविक रूप से बाहर निकल जाएगी, और आपको ऐसा महसूस होगा कि यह बाहर खिसक गई है।

आप क्या कर सकती हैं: आप परिचारिका को सूचित कर सकती हैं जो इसे साफ करेगी और निचले हिस्से को दबाव देते हुए मालिश करेगी।

बच्चे को योनि से बाहर कब और कैसे निकालें ?

खुद पर भरोसा रखें, और कब धक्का देना है, इस संबंध में दिए गए निर्देशों का भी पालन करें। अपनी पूरी ताकत के साथ इस तरह दबाव दें मानो आप अपनी आंत को बाहर धकेल रहीं हों। चिल्लाने की कोशिश न करें, अन्यथा यह आपके प्रयासों को बिगाड़ सकता है। संकुचन के बीच में आराम करें और तब शुरू करें जब आपको संकुचन की शुरुआत महसूस हो। हालांकि, निर्देश मिलने पर आपको रोकना होगा। ध्यान केंद्रित रखें।

सामान्य प्रसव कितनी देर तक चलता है?

आदर्श रुप से पहली बार माँ बनने वाली महिलाओं के लिए, प्राकृतिक प्रसव का समय औसतन सात से आठ घंटे का होना चाहिए। यदि पहले प्रसव हो चुके हों तो उस स्थिति में, सामान्य प्रसव जल्दी हो जाता है। यह गर्भाशय ग्रीवा के फैलाव के अनुसार कम या ज्यादा हो सकता है। एक बार पूर्ण फैलाव और शिशु का सिर बाहर निकलने की स्थिति में पहुँच जाए, तो शिशु को बाहर धकेलने में लगभग एक घंटा तक लग सकता है।

क्या होता है जब एक महिला प्रसव वेदना में होती है?

प्रसव के कई चरण होते हैं और प्रसव के अनुमानित समय का पूर्वानुमान लगाने के लिए जिन बिंदुओं का पालन किया जा सकता हैवे इस प्रकार हैं:

1. शिशु का नीचे आना

जब भ्रूण मस्तक या सिर नीचे रखने की स्थिति में अपने मार्ग से योनि नलिका द्वारा गुजरने के लिए पहले ही अपनी जगह बदलता है तो इसके फलस्वरुप ऐसा लगता है जैसे कि बच्चा नीचे खिसक गया है। महिला का पेट देखने में नीचे की ओर लटका हुआ लगता है जो उसके स्तन और पेट के बीच जगह बढ़ा देता है।

2. पेशाब महसूस होना

भ्रूण के नीचे होने से फेफड़ों से कुछ दबाव कम हो जाता है, लेकिन इसके बजाय मूत्राशय पर दबाव बढ़ना शुरू हो जाता है। पेशाब करने की इच्छा बढ़ती है, क्योंकि भ्रूण का सिर नीचे की स्थिति में हो जाता है और वॉशरूम जाने की बारंबारता में काफी वृद्धि होती है।

3. श्लेम अवरोधक

गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय ग्रीवा में एक श्लेम अवरोधक बनता है। यह मोटेजिलेटिन जैसा स्राव निकालता है ताकि गर्भाशय ग्रीवा को नम रखा जा सके और बैक्टीरिया से बचाया जा सके। प्रसव के करीब आते ही गर्भाशय ग्रीवा पतला होने लगता है। यह प्रक्रिया श्लेम को ढीला करती है और फिर खुद बाहर निकल जाती है। यह बेरंग, गुलाबी हो सकता है या यहाँ तक कि थोड़ा सा खून का थक्का भी लग सकता है । इसके बाद प्रसव एकदम निकट होता है लेकिन यह कुछ दिनों से लेकर एक या दो हफ्ते तक हो सकता है।

4. गर्भाशय ग्रीवा का पतला होना

गर्भाशय ग्रीवा गर्भाशय का निचला हिस्सा है जो बच्चे को योनि मार्ग में स्थानांतरित करने के लिए खुलता है या फैलता है। जब यह 1 सेंटीमीटर तक फैल जाए, आप शीघ्र प्रसव में जाने की उम्मीद कर सकती हैं। एक अल्ट्रासाउंड या आपके प्रसूतिशास्री की जांच के अलावा इसका पता लगाना मुश्किल है। इस फैलाव का 10 सेंटीमीटर तक विस्तार होता है ताकि बच्चे को गर्भाशय से बाहर धकेलने के लिए पर्याप्त जगह हो।

5. गर्भाशय ग्रीवा का पतला होना

गर्भाशय ग्रीवा गर्भाशय का निचला हिस्सा है जो लंबा और बंद होता है। यह सामान्य रूप से लगभग 3 से 4 सेंटीमीटर लंबा होता है। यह पतला होना शुरू हो जाता है, ताकि फैल सके। संकुचन के कारण गर्भाशय ग्रीवा पतला होने के साथ ही फैलने लगता है और ऐसा तब तक होता है, जब तक यह लगभग 10 से.मी. का न हो जाए।

6. पीठ दर्द

यह दर्द बच्चे के सिर की स्थिति के कारण होता है। प्रसव के दौरान शिशु का सिर बाहर निकलने की कोशिश में टेलबोन पर दबाव डालता है। यह दबाव एक गंभीर पीठ दर्द का कारण बनता है।

पीठ दर्द

7. संकुचन

इसका मतलब यह है कि बच्चा जन्म नलिका पर दबाव डाल रहा है। बच्चे को बाहर निकालने की कोशिश में गर्भाशय के ऊपरी भाग से निचले भाग तक नरम लयबद्ध गति के रूप में संकुचन होते हैं।

8. ऊर्जा का विस्फोट

हार्मोन एड्रेनालाईन और नॉरएड्रेनालाईन को स्पंदित (पंप) करने के कारण रक्त प्रणाली में ऊर्जा का विस्फोट हो सकता है।यह एक ‘फाइटयाफ्लाइट’ हार्मोन है, जिसका अर्थ है ‘लड़िएयाभाग जाइए’ । ये हार्मोन अंतिम मजबूत संकुचन के लिए ऊर्जा की वृद्धि को प्रभावित करते हैं, जो अंततः बच्चे को बाहर निकालते हैं।

9. शौच की प्रवृत्ति

प्रसव के प्रारंभिक चरण के दौरान अक्सर मल त्याग करने की इच्छा महसूस होती है। प्रसव के प्रारंभिक चरण में मलत्याग जैसा महसूस हो सकता है, लेकिन जैसे ही दर्द तेज होता है, दोनों दर्द अलगअलग होते हैं। आंतें साफ हो जाती हैं ताकि बच्चे को श्रोणि करधनी से आगे खिसकाने के लिए जगह खाली हो सके। प्रसव की शुरुआत से ठीक पहले, महिला को खाली पेट रहने की सलाह दी जाती है। कुछ मामलों में, प्रसव के दौरान महिला को ‘एनिमा’ दिया जाता है ताकि प्रसव के दौरान किसी भी तरह मल त्याग की स्थिति से बचा जा सके। ऐसा माँ और बच्चे दोनों को संक्रमण के किसी भी खतरे से बचाने के लिए किया जाता है।

10. झिल्ली टूटना

गर्भावस्था के दौरान, भ्रूण द्रव की एक पतली झिल्ली की थैली में रहता है, जिसे भ्रूणावरण कहा जाता है। यह भ्रूण को सुरक्षित अवस्था में रखता है। प्रसव की शुरुआत के साथ, यह थैली टूटती है और इसमें से एक बेरंग द्रव बाहर निकलता है। यह प्रसव के सक्रिय होने के संकेतों में से एक और डॉक्टर को बुलाने का समय होता है।

सामान्य प्रसव करने में आपकी सहायता के लिए 15 सर्वश्रेष्ठ सुझाव

मातृत्व कई महिलाओं के लिए एक सपने के सच होने की तरह होता है, चाहे वे युवा हों या प्रौढ़। जब तक आसान समझी जाने वाली चिकित्सीय हस्तक्षेप द्वारा प्रसव कराने की प्रक्रिया का आरंभ नहीं हुआ था तब तक सामान्य प्रसव ही एक नियम होता था । अब, पहले से कहीं ज्यादा, महिलाओं को सामान्य प्रसव के लाभों का एहसास हो चुका है, क्योंकि वे इसके फायदे जानती हैं और चिकित्सीय रूप से भी यह हितकारी साबित हुआ है। सामान्य प्रसव कैसे करें, क्या आप इसके बारे में जानना चाहती हैं? सामान्य प्रसव के लिए यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो सिजेरियन से बचाते हैं जिनका पालन करने से न केवल माँ और बच्चे के लिए, बल्कि पिता और पूरे परिवार के लिए भी मातृत्व का एक सुरक्षित और अद्भुत अनुभव हो सकता है:

1. गर्भावस्था और प्रसव के बारे में कुछ अच्छी शिक्षा प्राप्त करें

भविष्य के लिए तैयार रहना और माँ के रूप में आपकी भूमिका एक सामान्य प्रसव के लिए आवश्यक है। प्रसव के लिए उपयोग किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के तरीकों का वैज्ञानिक ज्ञान होना आवश्यक है, ताकि आपका चयन जानकारी के आधार पर हो, न कि भावनाओं या भय से।

2. एक अच्छे केयरटेकर या अस्पताल के बारे में जानकारी प्राप्त करें जिन्हें प्राकृतिक प्रसव में विशेषज्ञता प्राप्त हो

जन्म के विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं, और सर्वोत्तम संभावित तरीकों के आधार पर सावधानीपूर्वक पृष्ठभूमि की जांच की जानी चाहिए। (अलेक्जेंडर तकनीक, ब्रैडली विधि और लैमेज जल प्रसव आदि कुछ उदाहरण हैं)

3. हमेशा सकारात्मक और खुश रहें

सकारात्मक और खुश रहना, आपको सामान्य प्रसव कराने के लिए तैयार करने में मदद करता है। सबसे खराब स्थिति के बारे में चिंता करना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, साथ ही यह गर्भस्थ बच्चे को भी प्रभावित करता है।

4. ज्यादा वजन न बढ़ाएं

समझदारी पूर्वक खाना सुनिश्चित करें, ताकि आपका वजन अवांछित रुप से न बढ़े। गर्भावस्था के दौरान लगभग 12 किलो अतिरिक्त वजन बढ़ता है। अत्यधिक वजन बढ़ने के बाद उत्पन्न होने वाले दूसरे कारणों जैसे कि गर्भावधि मधुमेह, उच्च रक्तचाप (गर्भावधि उच्च रक्तचाप) और प्राकगर्भाक्षेपक या नाल के साथ समस्याओं के कारण माता और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, आपका प्रसव समय से पहले भी हो सकता है।

ज्यादा वजन न बढ़ाएं

5. तैराकी

यह एक गर्भवती माँ के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है। प्रसव की तारीख तक सहयोगी की देखरेख में एक सुरक्षित क्लोरीनयुक्त स्विमिंग पूल का उपयोग किया जा सकता है। वास्तव में, कई महिलाएं जल प्रसव का विकल्प चुनती हैं। जैसा कि पहले ही जानकारी दी गई है कि भ्रूण संपूर्ण गर्भस्थ अवधि एक थैली में बिताता है और यह भ्रूणावरण पानी में इसे आरामदायक बनाता है।

6. टहलना

चलना किसी के लिए भी खासकर, गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है। सप्ताह में पाँच बार 30 मिनट की सैर आपको स्वस्थ बनाए रखेगी। कभीकभार टहलना अभूतपूर्व परिवर्तन लाने के लिए पर्याप्त नहीं है, इसलिए इसे नियमित करना होगा। वयस्कों के साथ ही गर्भवती महिलाओं को एक दिन में लगभग 10,000 कदम चलने की आवश्यकता होती है।

7. केगल व्यायाम

ये सरल अभ्यास हैं जिनमें श्रोणि तल की मांसपेशियों को जकड़ा जाता है और ढीला किया जाता है। ऐसा उन्हें मजबूत बनाने के लिए किया जाता है। यह क्षेत्र गर्भाशय, मूत्राशय, छोटी आंत और मलाशय को सहयोग करता है। इन मांसपेशियों को संकुचित और ढीला करना उन्हें मजबूत बनाता है। यह गर्भावस्था के दौरान किसी भी मूत्र विसंगति को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए किया जा सकता है। अधिकांश डॉक्टर गर्भावस्था की तीसरी तिमाही के दौरान केगेल व्यायाम की सलाह देते हैं, ताकि एक सहज, प्राकृतिक प्रसव में मदद हो सके।

8. श्रोणि के खिंचाव के व्यायाम

गर्भावस्था के दौरान आरामदायक प्रसव के लिए श्रोणि क्षेत्र की मांसपेशियां नरम हो जाती हैं। श्रोणी में खिंचाव प्रसव को आरामदायक बनाने में मदद करता है और प्रसव के बाद भी श्रोणि तल क्षेत्र को मजबूत करता है।

9. योग

इस प्राचीन कला का दैनिक अभ्यास आपकी अंतरात्मा को हल्का करेगा और गर्भवती माँ के श्वसन तंत्र को मजबूत करेगा। सुरक्षित योग सामान्य प्रसव के लिए माँ को आराम प्रदान करने में मदद करता है और प्राकृतिक प्रसव की तैयारी के लिए उसके शरीर को मजबूत करता है। ध्यान करने से भी मातृत्व की चुनौतियों के लिए मन को तैयार किया जाता है।

10. भरपूर पानी पीएं

पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। पानी मूत्र को पतला करता है, और इसलिए गर्भावस्था के दौरान आम तौर पर होने वाली मूत्र संक्रमण की संभावना कम कर देता है। निर्जलीकरण समय पूर्व प्रसव की शुरुआत का कारण हो सकता है, इसलिए शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा का होना जरुरी है। एक दिन में लगभग दस गिलास पानी पीना गर्भवती माँ के लिए अच्छा होता है।

11. समतल और आरामदायक जूते पहनें

सहज होना जरूरी है। शरीर के आगे के हिस्से में बढ़ा वजन आपके गुरूत्वाकर्षण केंद्र को बदल देता है। इससे रीढ़, घुटनों और पैरों पर दबाव पड़ता है। ऊंची एड़ी के जूते पहनने से इन क्षेत्रों पर बोझ बढ़ सकता है, जिससे पीठ और घुटने या पैर में दर्द हो सकता है। ऊंची एड़ी के जूते पहनने से आपके गिरने और खुद के साथ ही बच्चे को चोट पहुँचने का खतरा पैदा होता है।

12. पालथी मारना या उकड़ू बैठना

पालथी मारना या उकड़ू बैठने जैसे व्यायाम सामान्य प्रसव के लिए आपकी मूल मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इनमें श्रोणि तल की मांसपेशियां और कूल्हे की मांसपेशियां शामिल हैं। यदि आप स्वस्थ हैं और सामान्य गर्भावस्था है, तो दिनचर्या का यह रूप एक सामान्य प्रसव सुनिश्चित करने में मदद करेगा।

13. नींद

रात की अच्छी नींद तरोताजा रहने का एक अच्छा तरीका है, जिससे भ्रूण को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। शरीर में हर दिन बदलाव होते रहेंगे और शरीर की ऊर्जा और संसाधन पहले बच्चे और फिर माँ तक जाते हैं। एक स्वस्थ वयस्क के लिए जरूरी 8 घंटे की अनिवार्य रूप से नींद के अलावा गर्भवती माँ को 2 से 3 घंटे कीअतिरिक्त नींद की आवश्यकता होती है। एक स्वस्थ माँ और शिशु प्राकृतिक प्रसव की गारंटी देंगे।

14. सांस लेने की तकनीक

लमाज़ विधि’ को लमाज़ नामक एक फ्रांसीसी प्रसूति विज्ञानी द्वारा प्रचारित किया गया था, जिसमें विनियमित श्वास का उपयोग किया जाता है, ताकि प्रसव के दौरान भ्रूण को आराम मिले।

15. भोजन के सही प्रकार

आप जो खाती हैं, उस पर आपका स्वास्थ्य और आपका बच्चा निर्भर होता है, इसलिए सामान्य प्रसव के लिए हमेशा स्वस्थ भोजन लें। पोषण और स्वच्छता स्वस्थ भ्रूण के लिए महत्वपूर्ण है। अगर सामान्य प्रसव से गुजरना पड़े, तो बच्चे को मजबूत होना चाहिए। नारियल, ताजे फल, पतला मांस और ताजी मछली जैसे भोजन का सेवन गर्भवती माँ द्वारा किया जाना चाहिए । बहुत अधिक तैलीय और तले हुए भोजन से परहेज करें। तरोताजा महसूस करने के लिए सामान्य प्रसव के घरेलू उपचारों में हल्दी और अदरक की चाय जैसी कई जड़ीबूटियां शामिल की जा सकती हैं। इसके अलावा, अत्यधिक मसालेदार और वातयुक्त पेय से भी परहेज करना चाहिए। शराब, हार्ड ड्रिंक, धूम्रपान और ड्रग्स निषेध है और इससे हर कीमत पर बचा जाना चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या शिशु की स्थिति का निर्धारण उसकी गति के आधार पर किया जा सकता है?

शिशु की स्थिति जानना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर तब, जब प्रसव की तारीख करीब हो। एक सामान्य योनि प्रसव के लिए, शिशु का झुकाव नीचे की ओर मतलब उसका सिर नीचे की ओर होना चाहिए। आप शिशु के घूमने से उसकी स्थिति बता सकती हैं। ध्यान रखें कि सबसे मजबूत हलचल बच्चे के हाथों और पैरों से होती है।

  • यदि बच्चा आगे की ओर देख रहा है, चेहरा ऊपर है तो आप अपनी पसलियों के नीचे हरकतों को महसूस करेंगी।

  • यदि यह पहले से ही उल्टी स्थिति में है, सिर नीचे की ओर है, तो आप अपने पेट के अग्रभाग पर उसके पैरों की चोट महसूस करेंगी।

  • धीरे से अपने पेट को दबाएं और बच्चे की गतिविधि को महसूस करें। यह संभवतः नीचे की ओर सिर वाली स्थिति है।

  • यदि आपको अपनी पसली के नीचे बच्चे के सिर की कठोर गोल गांठ महसूस होती है, तो यह एक ब्रीच स्थिति में है, जिसका अर्थ है कि उसके पैर पहले बाहर आने के लिए तैनात हैं।

  • त्वचा के नीचे हलचल पर ध्यान रखें। आप शिशु की मुट्ठी और पैरों को गर्भाशय की दीवार पर धक्का लगाने की स्थिति से समझ सकेंगे।

क्या शिशु की स्थिति का निर्धारण उसकी गति के आधार पर किया जा सकता है?

2. योनि प्रसव कितना पीड़ादायक होता है?

सामान्य प्रसव के दौरान होने वाला दर्द शारीरिक स्वास्थ्य, व्यग्रता, शारीरिक स्थिति, गलत प्रशिक्षण या प्रशिक्षण की कमी और माँ के पोषण पर आधारित होता है। प्राकृतिक जन्म प्रक्रिया में बच्चे का गर्भाशय से बाहर निकलने के लिए दबाव देना शामिल है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है क्योंकि प्रकृति ने इसे बनाया है। इसलिए, इससे शरीर जल्द ही पूर्ववत स्थिति में आ जाता है। दर्द होगा, और अनंतकाल से ऐसा ही है, लेकिन सही तैयारी के साथ यह सहने योग्य हो जाता है। माँ शारीरिक रूप से जितनी अधिक सक्रिय होगी, प्रसव उतना ही आसान होगा।

3. सीसेक्शन के बाद योनि प्रसव की संभावना क्या है?

सीसेक्शन से गर्भाशय की दीवार के ऊतक पर निशान रह जाता है। यह तंतुमय ऊतक का निर्माण है जो चोट लगने के बाद सामान्य त्वचा को बदल देता है और यह उपचार की प्राकृतिक प्रक्रिया है। इसके कारण कठिन ऊतक बंधन बन सकते हैं। शोध से पता चलता है कि लगभग 60 से 80 प्रतिशत महिलाओं ने सफल सीजेरियन के बाद योनि प्रसव की कोशिश की। हालांकि, इसमें सबसे अधिक जोखिम गर्भाशय टूटने का होगा। यह तब होता है जब गर्भाशय टूट जाता है या पिछली सर्जरी के घाव के निशान के पास फट जाता है। इस मामले में, रक्तस्राव को रोकने के लिए एक आपातकालीन शल्यक्रिया और यहाँ तक कि गर्भाशयउच्छेदन भी करना पड़ सकती है। पहली संतान के समय शल्यक्रियात्मक प्रसव होने की स्थिति के बाद अत्यधिक रक्तस्राव, आपातकालीन प्रक्रिया और कुछ मामलों में घातक स्थिति से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह आवश्यक है।

आम धारणा के विपरीत, सामान्य प्रसव ज्यादातर मामलों में अपेक्षाकृत सुरक्षित है। हजारों साल की क्रमागत उन्नति ने महिला के शारीरिक ढांचे को इस कार्य के लिए सिद्ध किया है। अन्य विधियों का उपयोग केवल गंभीर मामलों में होता है, जैसे कि बच्चों का सिर बहुत बड़ा होने के कारण आदि।