गर्भ में पल रहे बच्चे का वजन कैसे बढ़ाएं

प्रेगनेंसी में गर्भ में पल रहे बच्चे का वजन कैसे बढ़ाएं

आपको जैसे ही पता चले कि आप गर्भवती हो चुकी हैं, तो अपने अजन्मे बच्चे के जरूरी विकास और वृद्धि के लिए अपने आहार, एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल पर ध्यान देना आवश्यक है। हर माँ एक स्वस्थ बच्चे की कामना करती है, और एक ऐसा मापदंड जिसकी मदद से आप अपने बच्चे की सेहत के बारे में जान सकती हैं, वह भ्रूण का वजन है।

गर्भ में पल रहे बच्चे के वजन का माप कैसे लिया जाता है?

ज्यादातर गर्भवती महिलाओं का पहला अल्ट्रासाउंड स्कैन पहली तिमाही में होता है। आपके रेडिओलॉजिस्ट गर्भ में भ्रूण की वृद्धि और विकास को समझने के लिए विभिन्न माप लेंगे। नीचे कुछ नाप दिए जा रहे हैं जो रेडिओलॉजिस्ट लेंगे:

  • एफएल यानी जाँघ की हड्डी की लंबाई
  • एचसी यानी सिर की परिधि
  • एसी यानी पेट की परिधि
  • ओएफडी यानी अनुकपाल के अगले भाग का व्यास
  • बीपीडी यानी बाइपैरिटल व्यास
  • एचएल यानी ह्यूमरस की लंबाई

उपर्युक्त मापदंडों के आधार पर आपके रेडिओलॉजिस्ट भ्रूण के वजन और गर्भधारण की अवधि तय करेंगे। आपकी ईडीडी यानी डिलीवरी की अनुमानित तारीख के बारे में भी आपको बताया जाएगा। हो सकता है कि लिए गए माप सटीक न हों, लेकिन ये आपके डॉक्टर को भ्रूण के समग्र स्वास्थ्य का निर्धारण करने में मदद करेंगे ।

गर्भ में पल रहे बच्चे का वजन क्या होता है?

हर बच्चा अलग तरह से बढ़ता है; इसीलिए, नीचे दी गई टेबल केवल आपको एक अनुमान देने के लिए है न कि गर्भावस्था के दौरान, आदर्श रूप से शिशु का सप्ताह दर सप्ताह वजन।

गर्भावस्था के सप्ताह भ्रूण का वजन ग्राम में
8 1
9 2
10 4
11 7
12 14
13 23
14 43
15 70
16 100
17. 140
18 190
19 240
20 300
21 360
22 430
23 501
24 600
25 660
26 760
27 875
28 1005
29 1153
30 1319
31 1502
32 1702
33 1918
34 2146
35 2383
36 2622
37 2859
38 3083
39 3288
40 3462
41 3597
42 3685

गर्भावस्था के दौरान भ्रूण का वजन बढ़ाने के लिए प्रभावी टिप्स

माँ के रूप में, आप शायद इस बात को लेकर चिंतित हो सकती हैं कि अपने होने वाले बच्चे का वजन कैसे बढ़ाया जाए, गर्भावस्था के दौरान भ्रूण का वजन बढ़ाने के लिए इनमें से कुछ टिप्स का पालन करें:

1. स्वस्थ और संतुलित आहार

आहार गर्भावस्था में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप भ्रूण का वजन बढ़ाना चाहती हैं, तो आपको अपने आहार में ताजे फल, सब्जियां, होल ग्रेन, मीट और पोल्ट्री शामिल करना चाहिए।

2. आहार में बादाम और सूखे मेवे शामिल करें

अच्छी तरह से संतुलित आहार में बादाम और सूखे मेवे भी होते हैं। आप बादाम, खुबानी, अंजीर, अखरोट और अन्य बादाम और सूखे मेवे खा सकती हैं। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि इन्हें बहुत ज्यादा मात्रा में न खाएं।

3. प्रीनेटल विटामिन

आपके बच्चे की उचित वृद्धि और विकास के लिए आपको प्रीनेटल विटामिन दिए जाएंगे। ये विटामिन आपके बच्चे का वजन बढ़ाने में भी मदद करते हैं। गर्भावस्था के दौरान भ्रूण का वजन आवश्यक स्तर तक बढ़ाने के लिए आपको नियमित रूप से इनका सेवन करना चाहिए।

4. भरपूर पानी पिएं

गर्भावस्था में किसी भी प्रकार के डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें। गर्भावस्था में पानी की कमी कुछ गंभीर मेडिकल कॉम्प्लीकेशन्स को जन्म दे सकती है। अपने शरीर को पूरी तरह हाइड्रेटेड रखने के लिए आप फलों और सब्जियों का जूस, दूध, छाछ या पानी ले सकती हैं।

5. पर्याप्त रूप से आराम करें

गर्भवती महिला के लिए भरपूर आराम करना बहुत जरूरी है। अधिक मेहनत या अनावश्यक तनाव बच्चे की वृद्धि और विकास को प्रभावित कर सकता है। अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए कम से कम आठ घंटे की अबाधित नींद लेने की कोशिश करें।

6. शांत और पॉजिटिव रहें

यह न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए, बल्कि मेंटल हेल्थ के लिए भी महत्वपूर्ण है। किसी भी प्रकार का तनाव और चिंता आपको और साथ ही आपके होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। नतीजे के रूप में भावनात्मक आवेग अधिक खाने, कम खाने या गलत भोजन का विकल्प चुनने की शक्ल में सामने आ सकता है, और ये सभी गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।

7. मेडिकल गाइडेंस

यदि आपके बच्चे का वजन पर्याप्त मात्रा में नहीं बढ़ रहा है, तो डॉक्टर आपका मार्गदर्शन करेंगे । भ्रूण का वजन बढ़ाने के लिए आपको सप्लीमेंट्स लेने या आहार में परिवर्तन करने के लिए कहा जा सकता है।

ऊपर बताए गए नुस्खे गर्भावस्था के दौरान आपके बच्चे का वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। फिर भी, यह सुझाव दिया जाता है कि इस मामले में अपने डॉक्टर की सलाह लें।

गर्भावस्था में बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए आप क्या खा सकती हैं?

गर्भावस्था के दौरान भ्रूण का वजन बढ़ाने में मदद के लिए आप निम्नलिखित चीजें अपने खाने में शामिल कर सकती हैं:

1. शकरकंद

शकरकंद यानी स्वीट पोटैटो में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, बी6, आयरन, कॉपर और बीटा-कैरोटीन होता है। शकरकंद में एंटीऑक्सीडेंट बीटा-कैरोटीन की उपस्थिति आपके शरीर द्वारा विटामिन ए में परिवर्तित हो जाती है। विटामिन ए, जैसा कि हम जानते हैं, भ्रूण की त्वचा, हड्डियों और आँखों के लिए आवश्यक है। शकरकंद शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ाता है। आप इसे मैश करके, बेक करके, उबालकर या शैलो फ्राई करके खा सकती हैं।

2. दाल और फलियां

दाल और फलियां आयरन और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। इन्हें खाने में लेने से आप पर्याप्त फाइबर, फोलेट और कैल्शियम भी प्राप्त करेंगी। यदि आप शाकाहारी हैं, तो फलियां आपको वो मिनरल्स प्रदान करेंगी जो मांसाहारी आहार (मीट और पोल्ट्री) से प्राप्त होता। ज़िंक से भरपूर होने के कारण, फलियां लंबे समय तक लेबर की अवधि, जन्म के समय बच्चे का कम वजन, या समय से पहले डिलीवरी के जोखिम को कम करने के लिए बहुत अच्छी होती हैं।

3. संतरे का जूस

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास ताजे संतरे के जूस से करें और अपने विटामिन सी, पोटैशियम और फोलेट के स्तर को बढ़ाएं। गर्भावस्था में फोलेट और फोलिक एसिड बेहद जरूरी है। इन पोषक तत्वों की अपने शरीर की दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करके, आप बच्चे को कुछ जन्म दोष होने की संभावनाओं को कम कर सकती हैं। संतरे का जूस आपके संपूर्ण स्वास्थ्य, मेटाबॉलिज्म और मांसपेशियों के फंक्शन को बनाए रखने में मदद करता है।

4. दही

दही में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी, ज़िंक और अन्य हड्डी बनाने वाले पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। होने वाली माँ के रूप में, आपकी दैनिक कैल्शियम की आवश्यकता 1000 मिलीग्राम है, और आप दही के साथ इस आवश्यकता को पूरा कर सकती हैं। अपनी हड्डी और दाँतों को स्वस्थ रखने के अलावा, शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम समय से पहले डिलीवरी या जन्म के समय बच्चे के कम वजन की संभावना को कम करता है।

5. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी सब्जियां जैसे पालक, करमसाग, ब्रोकोली, और शतावरी आवश्यक पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरी होती हैं। ये गर्भवती महिला और उसके बढ़ते बच्चे के लिए अद्भुत काम करती हैं। पत्तेदार सब्जियां खाने से आपको कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन ए, फोलेट, और फाइबर की दैनिक खुराक मिल सकती है। ज्यादा से ज्यादा फायदे के लिए आप उन्हें कच्ची, पकी हुई, बेक करके या हल्का फ्राई करके खा सकती हैं।

6. सैल्मन

सैल्मन मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। ओमेगा-3 फैटी एसिड बढ़ते भ्रूण के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि ये मस्तिष्क और आँखों के विकास में मदद करता है, साथ ही गर्भवती महिलाओं को प्रोटीन की आवश्यक मात्रा की आपूर्ति करता है। सैल्मन गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि इसमें पारा का स्तर बहुत कम होता है।

7. अंडे

अंडा प्रोटीन, विटामिन ए, और विटामिन डी का पावरहाउस होते हैं, ये सभी गर्भ में पल रहे बच्चे की वृद्धि और विकास के लिए बहुत ही अच्छे हैं। दरअसल, प्रोटीन के मामले में कोई और खाद्य पदार्थ अंडे का मुकाबला नहीं कर सकता। अंडे फोलिक एसिड और आयरन से भी भरपूर होते हैं, जो एमनियोटिक मेम्ब्रेन को मजबूत करने और भ्रूण के जन्म दोष तथा जन्म के समय कम वजन को रोकने की दिशा में काम करते हैं।

8. दूध

प्रतिदिन 200-500 मिली दूध के सेवन से गर्भवती महिलाओं को भ्रूण का वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। दूध में प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, जो भ्रूण की वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक है। आप सादा दूध पी सकती हैं या टेस्टी पॉरिज या स्मूदी बना सकती हैं।

9. चिकन

चिकन एक कमाल का आहार है जो भ्रूण के वजन को बढ़ाने में मदद करता है। इस लीन मीट में बहुत प्रोटीन होता है जो शरीर में सेल्स और मांसपेशियों के विकास को बढ़ाता है। प्रोटीन के अलावा, चिकन में आयरन भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो माँ और बच्चे में एनीमिया को कम करता है।

10. सोयाबीन

सोयाबीन शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का भंडार है और इसका सेवन विभिन्न रूप में किया जा सकता है। आयरन से भी भरपूर, सोयाबीन खून की कमी से बचाता है। आप सोया का सेवन सोया दूध, सोया चंक्स, टोफू आदि के रूप में कर सकती हैं।

गर्भ में बच्चे का वजन बढ़ाने की कोशिश करते समय बरती जाने वाली सावधानियां

आहार के कुछ विकल्प आपको गर्भ में अपने शिशु का वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यह बहुत आवश्यक है कि आप स्वस्थ तरीके से ऐसा करें। किसी भी चीज की अति करने से कॉम्प्लीकेशन्स हो सकते हैं। ये कुछ सावधानियां हैं जो आपको बरतनी चाहिए:

  1. शराब और धूम्रपान करने से परहेज करें: आपको गर्भावस्था में शराब पीने व धूम्रपान करने से सख्ती के साथ परहेज करना चाहिए। ये दोनों आदतें आपके बच्चे के सही विकास के लिए घातक साबित हो सकती हैं और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकती हैं।
  2. कैफीन का सेवन कम करें: अधिक मात्रा में कॉफी, चाय या एयरेटेड ड्रिंक्स का सेवन करने से गर्भ में बच्चे के स्वास्थ्य पर निगेटिव प्रभाव पड़ सकता है।
  3. तला हुआ, बेहद मीठा या फैटी आहार लेने से परहेज करें: ऐसे खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से मोटापे का खतरा बना रहता है जो कि कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर की संभावना को बढ़ाता है। ऑयली, फैटी और शुगर युक्त चीजों का कम सेवन करने की सलाह दी जाती है। खाने की कुछ विशेष चीजों से दूर रहने से आपको स्वस्थ गर्भावस्था प्राप्त करने में मदद मिलेगी और यह आपके होने वाले के लिए भी लाभदायक होगा।

गर्भावस्था में स्वस्थ भोजन का चुनाव करना आपके बच्चे की वृद्धि और विकास को सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। हमने आहार परिवर्तन के संदर्भ में कुछ टिप्स दिए हैं जिनका पालन आप बच्चे के वजन को बढ़ाने के लिए कर सकती हैं। तथापि, अपने खाने में कोई भी बदलाव या संशोधन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें। उनके मार्गदर्शन और सपोर्ट से न केवल आपकी गर्भावस्था स्वस्थ होगी, बल्कि आपका शिशु भी स्वस्थ होगा।

संदर्भ और संसाधन:

स्रोत १
स्रोत २

यह भी पढ़ें:

भ्रूण का विकास: गर्भावस्था की पहली, दूसरी और तीसरी तिमाही
प्रेगनेंसी के 6-7वें सप्ताह में भ्रूण या शिशु के हृदय की धड़कन को सुनना