शिशु

गर्मियों में शिशु की त्वचा की देखभाल – आपके बेबी की सुरक्षा के लिए 5 जरूरी चीजें

गर्मी का मौसम आ गया है और आपने गर्मियों से निपटने के लिए तैयारियां भी कर ली होंगी। अलमारी से सभी हल्के और कॉटन के कपड़े बाहर निकल आएंगे और आपकी शॉपिंग लिस्ट में एक्स्ट्रा सनस्क्रीन लोशन और कोल्ड ड्रिंक आदि जुड़ जाएंगे। हालांकि, जब घर में कोई छोटा बच्चा भी मौजूद हो, तो इन जरूरी चीजों की लिस्ट को ध्यान से बनाना चाहिए और इसे कई बार चेक करना चाहिए कि कहीं आपके बेबी की कोई ऐसी अहम चीज तो नहीं छूट रही है जिसकी उसको जरूरत हो। इसीलिए आपकी मदद के लिए हमने इस लेख में छोटे बच्चों की सॉफ्ट और नाजुक त्वचा के लिए खासकर गर्मियों के मौसम के अनुसार जरूरी चीजें बताई हैं, तो अब किस चीज का इंतजार है! आइए जानते हैं कि क्या हैं वो जरूरी प्रोडक्ट। 

गर्मियों के दौरान आपके छोटे बच्चे की त्वचा को प्रोटेक्ट करने के लिए पाँच जरूरी बातें

1. कॉटन के कपड़े

बिना किसी संदेह के कॉटन के कपड़े गर्मियों के दौरान बेबी की नाजुक स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए बेहद जरूरी हैं। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, हम सभी की तरह बच्चे को भी पसीना आने लगता है। जो उसकी त्वचा में जलन और इन्फेक्शन होने का पहला कारण होता है। इसलिए, आपके पास बच्चे के ऐसे कपड़े होने चाहिए जो सॉफ्ट हों और पसीना सोखते हों। ऐसे में कॉटन के कपड़े अच्छा ऑप्शन होते हैं, जिनमें बच्चे के लिए कॉटन वंज़ी, कॉटन कैप, मिटेंस, शॉर्ट्स, टॉप / टी-शर्ट, या कॉटन के छोटे-छोटे कपड़े शामिल होने चाहिए ताकि आपका बच्चा अच्छे से कवर रहे और अपना सारा समय फ्रेश और ड्राई महसूस करे।

2. सुपर सॉफ्ट और ब्रीदेबल डायपर

डायपर भी जरूरी चीजों में शामिल किए जाने वाला एक प्रोडक्ट है जो हर दिन यूज में आता है और इसलिए ये बच्चे के आराम को ध्यान में रखते हुए ही खरीदना चाहिए, खासकर जब तक आप उसे पॉटी ट्रेनिंग न दे दें। लेकिन अभी जब तक आपके बच्चे को इसकी जरूरत है तब तक के लिए बेस्ट क्वालिटी वाला डायपर ही खरीदें, जो गर्मियों के दौरान स्किन रैशेज और इरिटेशन से बचाता हो। बाजार में डायपर की एक बड़ी रेंज उपलब्ध है। ऐसा डायपर सेलेक्ट करें जिससे बच्चे को कमर और क्रॉच एरिया के पास असुविधा न महसूस हो, साथ ही यह अच्छे से अब्सॉर्ब करता हो और ब्रीदेबल भी हो। अच्छी क्वालिटी, नमी सोखने वाला और ब्रीदेबल डायपर आपकी बच्चे की सॉफ्ट स्किन को इरिटेशन से फ्री और ड्राई रखता है।

3. सनस्क्रीन, कूलिंग जेल और मॉइस्चराइजर

कई पेरेंट्स की सोच के विपरीत, शिशुओं की कोमल त्वचा के लिए हाइपोएलर्जेनिक बेबी मॉइस्चराइजर की आवश्यकता होती है जो उनकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और गर्मियों के दौरान भी कोमल बनाए रखने में मदद करता है। गर्मियों के मौसम के दौरान सनबर्न होना कॉमन है। इसलिए, ज्यादातर बच्चों के लिए सनस्क्रीन लोशन, कूलिंग जेल, जैसे कि एलोवेरा और माइल्ड मॉइस्चराइजर की जरूरत होती है। यदि आप पहली बार बच्चे के लिए एलोवेरा जेल, सनस्क्रीन या मॉइस्चराइजर का उपयोग कर रही हैं, तो हमारा सुझाव है कि डॉक्टर से सलाह ले लें, वो बेहतर रूप से बता सकते हैं कि आपके बच्चे को क्या सूट करेगा और कौन से प्रोडक्ट यूज करें।

4. बॉडी वॉश और शैंपू

बच्चे के लिए एक जेंटल बॉडी वॉश और नो-टियर्स बेबी शैम्पू का उपयोग करें, जो उसकी नाजुक त्वचा और सिर को सूट करता हो, ये उसकी हाइजीन का खयाल रखने के साथ-साथ मौसम के अनुकूल भी हो इस बात पर खास ध्यान दें। गर्मियों के दौरान फ्रेश महसूस करने के लिए नहाने से बेहतर कोई ऑप्शन नहीं हो सकता है! कई बार बच्चों को बाथटब में एक्स्ट्रा टाइम बिताने में बहुत मजा आता है और कभी-कभी तो वह बाहर निकलने का नाम नहीं लेते हैं। अगर आपको बेबी बॉडी वॉश या बेबी शैंपू से जुड़ा कोई डाउट है, तो डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ताकि आप एक सही प्रोडक्ट का चुनाव कर सकें।

5. बेबी टैल्कम पाउडर

बेबी टैल्कम पाउडर भी एक जरूरी प्रोडक्ट है, जो बच्चे में स्किन प्रॉब्लम को होने से रोकता है, जो पसीना आने के कारण हो सकता है। यह नमी को अब्सॉर्ब करने और स्किन ड्राई रखने के लिए एकदम सही प्रोडक्ट है। यह रबिंग (घिसाव), विशेष रूप से त्वचा-से-त्वचा के बीच रबिंग को भी रोकता है, जिससे त्वचा का लाल पड़ जाना, रैशेज और जलन की समस्या हो सकती है। हर बार बच्चे को नहलाने के बाद थोड़ा टैल्कम पाउडर छिड़कें और इसे शरीर पर फैला दें, खासकर सभी फोल्ड एरिया पर जहाँ के मॉइस्चर को नोटिस नहीं किया जाता है।

आपका बच्चा डिजर्व करता है कि उसे प्यार किया जाए और उसकी देखभाल की जाए। यह जरूरी सामान की लिस्ट गर्मियों के समय में बच्चे की स्किन को प्रोटेक्ट करने में आपकी मदद करेगी। फिर, देखिएगा कैसे आप और आपका बेबी समर सीजन को एन्जॉय करते हैं और बिना किसी परेशानी के आप बच्चे के साथ हैप्पी मेमोरीज बना सकेंगी!

यह भी पढ़ें:

गर्मियों में बच्चों के लिए कुछ जरूरी सामान
गर्मियों में नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें
गर्मियों में छोटे बच्चों को कपड़े पहनाने के टिप्स

समर नक़वी

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

3 days ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

3 days ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

3 days ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

2 weeks ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

2 weeks ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago