गर्वित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Garvit Name Meaning in Hindi

गर्वित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Garvit Name Meaning in Hindi

हर पेरेंट्स के नाम रखने के कुछ पैमाने होते हैं और जब कोई नाम उनके क्राइटेरिया पर पूरी तरह से सफल होता है तब जाकर माता-पिता बच्चे का नाम तय करते हैं। तो क्या आप भी उन्हीं पेरेंट्स के अंतर्गत आते हैं तो हो सकता है कि ऐसे नाम चुनने में आपको परेशानी आए। किंतु यदि आप हमारे लेख को पहली बार पढ़ रहे हैं तो हम आपको भरोसा देते हैं कि आप हमारी साइट से निराश होकर नहीं लौटेंगे। आज हम लड़कों के यूनिक नाम गर्वित के बारे में बताने वाले हैं। जो आपकी सभी मानदंडों पर खरा उतर सकता है। लेकिन इसे जानने के लिए आपको हमारा लेख अंत तक पढ़ना होगा।

गर्वित नाम का मतलब और राशि

यदि आप ऐसे नाम की तलाश में थे जो बेहद ही यूनिक हो तो आपकी यह तमन्ना तो इस लेख के परिचय को पढ़कर पूरी हो गई होगी। गर्वित लड़कों का एक अनोखा नाम है जिसका अर्थ गर्व और गौरव का प्रतीक होता है। ऐसे में आपके बच्चे में भी इसके अर्थ के समान गुण देखने को मिल सकते हैं। गर्वित नाम की राशि की बात करें तो इसकी राशि मकर होती है। आगे हमने इस नाम से जुड़े नक्षत्र, अंकज्योतिष, शुभ दिन आदि के बारे में जानकारी दी है, क्योंकि ये चीजें भी बच्चे के जीवन को किसी न किसी रूप में प्रभावित करती हैं।

नाम गर्वित
अर्थ गर्व, गौरव का प्रतीक
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 5
राशि मकर
नक्षत्र धनिष्ठा (ग, गा, गी, गू, गे)
शुभ दिन रविवार, सोमवार
शुभ रंग काला, बैंगनी, हरा, खाकी, भूरा
शुभ रत्न नीलम

गर्वित नाम का अर्थ क्या है?

गर्वित लड़कों का काफी स्टाइलिश नाम होने के साथ साथ बिल्कुल नया भी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गर्वित नाम का अर्थ गर्व और गौरव का प्रतीक होता है। गर्वित नाम के लड़के स्वभाव से शालीन होते हैं। गर्वित नाम वाले लड़के दिमाग के बड़े तेज होते हैं। हर परिस्थिति में ये सकारात्मक रहते हैं और जीवन की परेशानियों को ठंडे दिमाग से हल करने की कोशिश करते हैं। विश्वास करने के मामले में ये अपने परिवार के चहेते होते हैं। ये लोग किसी भी माहौल में बड़े आसानी से घुल मिल जाते हैं। इन लोगों का सेंस ऑफ ह्यूमर काफी अच्छा होता है। ये लोग ईमानदार होते हैं और साथ ही बोलने से ज्यादा सुनना पसंद करते हैं।

गर्वित नाम का राशिफल

जैसा कि ऊपर की टेबल में हमने आपको बताया कि गर्वित नाम के लड़कों की राशि मकर होती है। इसलिए इस नाम का राशिफल मकर राशि के जातकों के गुणों के अनुरूप हो सकते हैं। गर्वित नाम के मकर राशि के लोग शांत स्वभाव के होते हैं और शांति से जीवन जीना पसंद करते हैं। गर्वित नाम के लड़के उच्च विचारों के धनी होते हैं लेकिन इस बात पर उन्हें जरा भी घमंड नहीं होता है। गर्वित नाम के इन लड़कों को इंसान की परख होती है। ये अपने बड़े बुजुर्गों का सम्मान करते हैं जो आज की पीढ़ी में बहुत कम देखने को मिलता है।

गर्वित नाम का नक्षत्र क्या है?

गर्वित नाम के लड़कों का जन्म नक्षत्र धनिष्ठा होता है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह ढ़ोल या मृदंग को माना जाता है। इस नक्षत्र में आने वाले अन्य अक्षर कुछ इस प्रकार हैं – गा, गी, गू, गे।

गर्वित जैसे मकर राशि के हिसाब से अन्य नाम

मकर राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर भ, ज, ख, ग हैं। ऐसे तो गर्वित लड़कों का एक ट्रेंडिंग नाम है लेकिन यदि आप अपने बेटे का नाम मकर राशि के हिसाब से कोई दूसरा नाम रखने की सोच रहे हैं तो इसके लिए हमने एक सूची तैयार की है जिसमें वर्णित अक्षरों से लड़कों के कुछ नाम बताए गए हैं।

नाम नाम
जिग्नेश (Jignesh) जतिन (Jatin)
जय (Jay) जीशु (Jishu)
जनक (Janak) जिज्ञांशु (Jigyanshu)
गीतांश (Geetansh) गिरीश (Girish)
जगत (Jagat) गश्मीर (Gashmeer)
भावेश (Bhavesh) भौमिक (Bhaumik)

गर्वित से मिलते जुलते और भी नाम

गर्वित ऐसा नाम है जिससे आकर्षित हुए बिना आप रह नहीं पाएंगे। यदि आपको भी यह नाम आकर्षक लगा और इसलिए गर्वित जैसे लड़कों के और भी नाम जानने की ख्वाहिश है तो चलिए आपकी इस ख्वाहिश को हम पूरा कर देते हैं।

नाम नाम
अद्वैत (Adwait) हर्षित (Harshit)
रोहित (Rohit) अक्षित (Akshit)
प्रणीत (Pranit) दर्शित (Darshit)
संचित (Sanchit) आदित (Aadit)
मुदित (Mudit) स्वरित (Swarit)
उदित (Udit) आरित (Aarit)

गर्वित नाम के प्रसिद्ध लोग

जैसा कि हमने आपको बताया कि गर्वित लड़कों का एक ट्रेंडिंग लेकिन नया नाम है इसलिए इस नाम के कुछ ही लोग हमें ज्ञात हैं जो अलग अलग क्षेत्रों में कामयाबी का परचम लहरा रहे हैं। जिनके बारे में आगे बताया गया है। इसके बारे में जरूर पढ़ें।

नाम  पेशा 
गर्वित पांडेय यूट्यूबर
गर्वित पारीक बाल कलाकार

‘ग’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

गर्वित लड़कों का बिल्कुल नया नाम है और इसलिए यदि आप अपने बेटे का नाम ‘ग’ अक्षर से और भी नए नाम जानना चाहते हैं तो आगे की तालिका खास आपके लिए है, इस पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ
गौरव (Gaurav) सम्मान, महिमा, गरिमा
गौरांश (Gauransh) गौरी पार्वती का एक हिस्सा
ग्रंथ (Granth) पवित्र
गौतम (Gautam) भगवन बुद्ध का एक नाम
गंधर्व (Gandharva) स्वर्ग के संगीत कलाकार
गर्व (Garv) गौरव का प्रतीक, अभिमान
गीतेश (Gitesh) गीता के स्वामी, कृष्ण
गुरमीत (Gurmeet) गुरु के दोस्त
गुनीत (Guneet) मेधावी, योग्य, प्रतिभाशाली
गौरांग (Gaurang) शुभ और उज्जवल शरीर वाला

गर्वित लड़कों का बेहद सुंदर नाम है जिसका अर्थ इस नाम जैसा ही सुंदर है। इस लेख में हमने आपको गर्वित नाम के लड़कों के व्यक्तित्व और स्वभाव आदि के बारे में बताया ताकि आपको नाम रखने के पूर्व इसके बारे में सारी जानकारी पता हो। साथ ही हमने गर्वित से मिलते जुलते नामों की भी चर्चा की ताकि यदि आपको यह नाम पसंद न आए तो आपको निराश न होना पड़ा। हम आशा करते हैं कि आपको आज का हमारा लेख पसंद आया होगा यदि हां तो इसे लाइक करके शेयर अवश्य करें।

यह भी पढ़ें:

‘ग’ अक्षर से लड़कों के नाम अर्थ सहित
गौरव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Gaurav Name Meaning in Hindi
गणेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ganesh Name Meaning in Hindi