रोशनी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Roshni Name Meaning in Hindi

रोशनी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Roshni Name Meaning in Hindi

हर पेरेंट्स की नाम रखने की प्रक्रिया अलग होती है। कुछ पेरेंट्स पहले से सोचे गए नाम रखते हैं तो कुछ ज्योतिषी द्वारा बताए गए अक्षर से रखना पसंद करते हैं। यदि आप उन पेरेंट्स में से हैं जो ज्योतिष के अनुसार नाम रखना चाहते हैं तो बच्चे के जन्म का समय जानकर ही ज्योतिषी उन बच्चों की कुंडली बनाते हैं और उनके बताए गए अक्षर से ही पेरेंट्स अपने बच्चे का नाम तय करते हैं। ऐसे में यदि बताया गया अक्षर ‘र’ है तो आप अपनी बेटी का नाम रोशनी रखने पर विचार कर सकते हैं। जिसके बारे में और भी जानकारी जैसे अर्थ, राशिफल, ‘र’ अक्षर से  लड़कियों के और भी नाम आदि के लिए हमारे लेख को अंत तक पढ़ना न भूलें।

रोशनी नाम का मतलब और राशि

किसी भी नाम को अपनाने से पूर्व उसका अर्थ जान लेना बेहद जरूरी है ताकि आपको भविष्य में नाम को लेकर कोई पछतावा न हो। एक बार आपने जो नाम रख दिया उसे बदला नहीं जा सकता है। इसलिए नाम रखते समय विशेष ध्यान देना चाहिए। आपको बता दें कि आज के लेख में वर्णित नाम रोशनी का अर्थ चमक, प्रकाश, दीप्ति और कानून होता है। इस कारण से रोशनी और भी सुंदर और आकर्षक हो जाता है। रोशनी नाम की राशि तुला होती है जो इस नाम की लड़कियों के गुण और दोष को प्रदर्शित करता है। तो आइए इसी के बारे में आगे पढ़ते हैं।

नाम रोशनी
अर्थ चमक, प्रकाश, दीप्ति, कानून
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 11
राशि तुला
नक्षत्र स्वाति (रू, रे, रो, ता)
शुभ दिन शुक्रवार
शुभ रंग  हल्का नीला और सफेद
शुभ रत्न ओपल, ब्लू डायमंड और टोपाज

रोशनी नाम का अर्थ क्या है?

रोशनी नाम सुनकर चेहरे पर मुस्कान सी आ जाती है। रोशनी नाम का अर्थ चमक, प्रकाश, दीप्ति और कानून होता है। इस नाम का मतलब कई तरह से रोशनी नाम के व्यक्तित्व को प्रभावित कर सकता है। रोशनी नाम की लड़कियां दिखने में काफी सुंदर और आकर्षक होती हैं। रोशनी नाम की लड़कियां अपने परिवार वालों से बहुत प्रेम करती हैं। ये लड़कियां अपने परिवार के लिए मर मिटने तक को तैयार रहती हैं। इन लड़कियों को साफ सफाई में रहना पसंद होता है। रोशनी नाम की लड़कियां धैर्यवान होती हैं और इन्हें घूमने फिरने का बड़ा शौक होता है। इन लड़कियों को अपने परिवार वालों का पूर्ण सहयोग और प्यार मिलता है।

रोशनी नाम का राशिफल

रोशनी नाम की लड़कियों की राशि तुला होती है। जिसका प्रतीक चिन्ह तुला यानी तराजू होता है। जिसका प्रभाव आपको रोशनी नाम की लड़कियों में देखने को मिल सकता है। रोशनी नाम की लड़कियां बड़ी संतुलित होती हैं। ये सबसे पहले खुद के फायदे के बारे में सोचती हैं और उसके बाद किसी और के बारे में सोचती हैं। इन्हें अपना जीवन संतुलित ढंग से जीना पसंद होता है। ये कोई भी बात बड़ी दूर की सोच कर बोलती हैं। तुला राशि की रोशनी नाम की लड़कियां तर्क वितर्क करने में माहिर होती हैं। इस मामले में इनसे कोई नहीं जीत सकता है।

रोशनी नाम का नक्षत्र क्या है?

रोशनी नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र स्वाति होता है। ज्योतिष की मानें तो इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हवा में झूलते छोटे पौधे को माना जाता हैं। इस नक्षत्र से संबंधित अक्षर रू, रे, रो और ता हैं।

रोशनी जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

रोशनी लड़कियों का ऐसा नाम है जो आपको जरूर पसंद आया होगा। किंतु यदि आप अपनी बेटी का नाम तुला राशि से इससे भी बेहतर रखना चाहती हैं तो आगे की तालिका में दिए गए नामों पर आप गौर कर सकते हैं। तुला राशि के मुख्य अक्षर र और त होते हैं।

नाम नाम
तान्या (Tanya) तनिष्का (Tanishka)
तन्नु (Tannu) तारा (Tara)
तनीशा (Tanisha) तन्वी (Tanvi)
तृप्ति (Tripti) रिया (Riya)
तृष्णा (Trishna) रितिका (Ritika)
तृषा (Trisha) रूही (Ruhi)

रोशनी नाम से मिलते जुलते और भी नाम

रोशनी लड़कियों का हंसमुख नाम है। इसलिए यदि आप इसी तरह से रोशनी नाम से मिलते जुलते और भी नाम जानने की इच्छा है तो इसके लिए आगे दी गई नामों की लिस्ट पर आप विचार कर सकते हैं।

नाम नाम
सानवी (Saanvi) ऋतु (Ritu)
शिवानी (Shivani) रीमा (Rima)
मालिनी (Malini) श्रावणी (Shravani)
दामिनी (Damini) लावणी (Laavni)
यामिनी (Yamini) राशि (Rashi)
कामिनी (Kamini) राखी (Rakhi)

रोशनी नाम के प्रसिद्ध लोग

रोशनी नाम की कई प्रसिद्ध महिलाएं हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से अपना नाम बनाया है और समाज में एक गहरी छाप छोड़ी है। उनमें से कुछ खास महिलाओं के बारे में आगे बताया गया है, इसे पढ़ें।

नाम पेशा
रोशनी नादर उद्यमी
रोशनी चोपड़ा अभिनेत्री
रोशनी वालिया अभिनेत्री
रोशनी भाटिया यूट्यूबर
रोशनी हरिप्रियन मॉडल व अभिनेत्री
रोशनी सहोता अभिनेत्री

‘र’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आपका नाम ‘र’ अक्षर से शुरू होता है और आप चाहते हैं कि आपकी बेटी का नाम भी ‘र’ अक्षर से हो तो ऐसे में हमने नीचे दी गई टेबल में इस अक्षर से लड़कियों के कुछ ट्रेंडिंग और यूनिक नाम के बारे में बताया है, इस पर एक नजर अवश्य डालें।

नाम अर्थ
रायमा (Raima) प्रिय, सुखी
रियांशी (Riyanshi) आनंद, सुख
राव्या (Ravya) पूजनीय, देवी
रेवा (Reva) नदी, सितारा, चंचल
राजवी (Rajvi) साहसी, राजकुमारी
रावी (Ravi) बेहतरीन, खास
रिद्धि (Riddhi) सकारात्मक, संपन्नता
रीति (Riti) परंपरा, मान्यता
रेवती (Revati) शक्ति, नक्षत्र
राया (Raya) प्रवाह, स्वतंत्र

इस लेख में हमने आपको रोशनी नाम की लड़कियों के बारे में बताया कि उनका व्यक्तित्व कैसा होता है। साथ ही हमने इस नाम से प्रसिद्ध कुछ महिलाओं के बारे में भी बताया जो आपको नाम रखने में आपकी मदद कर सकता है। तो यदि आप चाहते हैं कि आपकी बेटी भी आपका नाम रौशन करे या जीवन में कुछ अच्छा करे तो ऐसे में ये आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपनी बेटी को ऐसा ही एक नाम दें।

यह भी पढ़ें:

स’ अक्षर से लड़कियों के नाम अर्थ सहित
सुमन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Suman Name Meaning in Hindi
सृष्टि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Srushti Name Meaning in Hind