घर में नवजात शिशु के स्वागत के अनोखे आइडियाज और टिप्स

घर में नवजात शिशु के स्वागत के अनोखे आइडियाज और टिप्स

माता-पिता बनने के लिए कोई ऑफिशियल इंस्ट्रक्शन मैन्युअल नहीं होता है। क्योंकि जब आप दुनिया में बच्चे का स्वागत करते हैं, तो यह अपने आप ही बन जाता है। नवजात शिशु दुनिया की सबसे नाजुक चीज लगती है। इसलिए हर छोटी बात पर किसी भी माता-पिता का घबरा जाना या परेशान हो जाना बिल्कुल सामान्य है। 

न्यूबॉर्न बेबी को अस्पताल से घर लाना ऐसा लगता है, मानो आप अनिश्चितता की किसी दुनिया में प्रवेश कर रहे हों, जहां हर चीज बच्चे के लिए खतरनाक हो सकती है। लेकिन फिक्र ना करें, हर माता-पिता कभी ना कभी ऐसा जरूर महसूस करते हैं, इसलिए यह बिल्कुल सामान्य बात है। इस मामले में योजना बनाना बहुत कारगर होता है। प्रेगनेंसी के 10 महीने केवल बच्चे का नाम ढूंढने के लिए नहीं होते हैं, बल्कि यह ऐसा समय होता है, जब नवजात शिशु के स्वागत के लिए खुद को और अपने घर को तैयार करने के बारे में सोचना चाहिए। 

न्यूबॉर्न बेबी के स्वागत करने के यूनिक तरीके

यहां पर हम घर में बच्चे का स्वागत करने के तरीके दे रहे हैं। साथ ही बच्चे के लिए माता-पिता को तैयार रहने के लिए कुछ टिप्स भी दिए गए हैं: 

1. ब्रेस्टफीडिंग केयर पैक

ब्रेस्टफीडिंग केयर पैक सबसे उपयोगी चीजों में से एक है, जिसे आपको घर आने के पहले तैयार रखना चाहिए। अगर यह एक गिफ्ट के तौर पर मिल जाए, तो और भी अच्छा हो। इस पैक में हाथ से बने कपड़े के पैड, एक टोकरी, दर्द को आराम देने के लिए चावल के पैकेट आदि शामिल होते हैं। आप इसे अपने लिए एक गिफ्ट के तौर पर ले सकती हैं। 

2. ग्रॉसरी इकट्ठा करना

लेबर एक मुश्किल प्रक्रिया होती है और इसके बाद घरेलू जरूरतों के लिए घर से बाहर निकलना काफी मुश्किल हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा, कि आप पहले से ही ग्रॉसरी और फ्रोजन खाद्य सामग्री को इकट्ठा कर लें, क्योंकि बच्चे के आगमन के बाद आपको इन सब के लिए समय मिलना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में फ्रोजन फूड एक वरदान साबित हो सकता है। खासकर इसलिए, क्योंकि इसके इस्तेमाल में आपको खाना बनाने से पहले सब्जियों को काटने और धोने से छुट्टी मिल जाती है। 

3. लजीज खाना बनाएं

घर के बने खाने की खुशबू, घर की जान होती है। अस्पताल से घर आने पर, अगर घर पर आपके लिए एक मजेदार खाना बनाने वाला कोई व्यक्ति हो, तो ना सिर्फ आपको बहुत आराम महसूस होता है, बल्कि आपको इतने मुश्किल समय के बाद रिलैक्स करने में भी मदद मिलती है। वापस आने पर, घर के बने खाने की खुशबू हर किसी के स्वागत का एक बेहतरीन जरिया होती है। इसके साथ ही साफ सफाई के लिए भी परिवार की मदद लेना ना भूलें। 

4. अच्छी नींद लें 

लेबर तनावपूर्ण होता है, इसमें कोई शक नहीं है। जब तक आप अपने नवजात शिशु के साथ घर पहुंचती हैं, तब तक आपकी थकान बिल्कुल चरम पर होती है। ऐसी परिस्थिति में बच्चे को सेटल करके अच्छी नींद ले लेना बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि आने वाले दिनों में निश्चित रूप से आप अच्छी नींद नहीं ले पाएंगे। 

5. इस पल को यादगार बनाएं

लोग अक्सर ऐसा कहा करते हैं, कि तस्वीरें लेने में समय बर्बाद करने से अच्छा होता है, उस पल में जीना। पर असल में इसे बहुत ही बढ़ा चढ़ाकर बताया गया है। तस्वीरें कुछ खास मौकों को यादगार बनाती हैं और देखने वाले  की यादें ताजा हो जाती हैं। इसलिए जब आप अपने शिशु के साथ घर आएं, तो इस पल को तस्वीरों में कैद करने के लिए किसी को अपने साथ रखें। आप चाहें तो इस सुनहरे मौके को यादगार बनाने के लिए एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर को अप्वॉइंट भी कर सकते हैं। 

6. बड़े बच्चे के लिए कुछ खास करें

बच्चों को ‘सेंटर ऑफ अट्रैक्शन’ बनना बहुत पसंद होता है। ऐसे में नए शिशु के साथ माता-पिता का घर आना किसी भी बच्चे के लिए मुश्किल समय हो सकता है। उन्हें ऐसा लगता है, कि उनके भाई या बहन पर प्यार और उपहारों की बौछार हो रही है और सब का ध्यान उसकी तरफ ही है। इससे बड़े बच्चे को अवांछित महसूस हो सकता है और उन्हें बुरा लग सकता है। जब आप अपने घर वापस आते हैं, तो बड़े बच्चे पर ध्यान देना ना भूलें और उसे भी कोई उपहार दें, फिर चाहे वह पार्क में घूमना या एक आइसक्रीम ही क्यों ना हो। 

7. नुकीले किनारों को चिकना बनाएं

जब एक नवजात शिशु घर आता है, तो हर नुकीली चीज को निकाल देना चाहिए। आपका फर्नीचर चाहे कितना भी सुंदर क्यों ना हो, पर जो चीज नवजात शिशु के लिए सही ना हो, उसे घर पर ना रखना ही अच्छा होता है। अगर आपके घर पर कुछ टूटने वाली वस्तुएं हैं, तो उन्हें भी हटा देना ही बेहतर है। 

8. बेबी को स्वैडल करें 

जब बच्चे के लिए बिस्तर बना रहे हों, तो बंपर, तकिए या कंबल का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि इनसे सडन इन्फेंट डेथ सिंड्रोम (SIDS) का खतरा बढ़ सकता है। बच्चे को सुलाने का सबसे बेहतर तरीका है उसे स्वैडल करना इससे बच्चे को गर्माहट मिलती है और वह आसानी से सो पाता है। 

9. अपने पेट्स को रेडी करें

अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं, तो यह समय उनके लिए भी कन्फ्यूजिंग हो सकता है। परिवार में नए सदस्य को देखकर वे भी अजीब तरह से बर्ताव कर सकते हैं। इसलिए बच्चे के घर पहुंचने से पहले पालतू जानवरों को न्यूबॉर्न बेबी की खुशबू से परिचय कराना एक बहुत ही अच्छा तरीका हो सकता है। 

10. एक होमकमिंग पार्टी ऑर्गेनाइज करें

पूरे परिवार के साथ एक केक और ‘वेलकम होम बेबी’ की सजावट के साथ, घर पर नवजात शिशु के स्वागत से बेहतर और क्या तरीका हो सकता है। कुछ लोगों को आमंत्रित करें और इस मौके को सेलिब्रेट करें। इसकी तैयारियों के लिए आप अपने साथी की मदद ले सकती हैं। 

एक नवजात शिशु को घर लाना रोमांचक होने के साथ-साथ डरावना भी हो सकता है। घर पर शिशु के स्वागत के लिए कुछ अच्छे आईडियाज को अपनाने से इस चिंता से राहत मिलती है और बच्चे के स्वागत की डेकोरेशन का मौका काफी मजेदार भी हो जाता है। 

यह भी पढ़ें: 

नवजात शिशु के लिए रूम टेम्परेचर – सुरक्षित तापमान क्या है?
पेरेंट्स और बच्चे के बीच जुड़ाव – शिशु से बॉन्डिंग बनाने के तरीके
बच्चों को हँसाने के 15 मजेदार तरीके