घर पर गर्भावस्था परीक्षण करने के तरीके

घर पर प्रेगनेंसी परीक्षण करने के तरीके

हर महिला अपने जीवन के किसी न किसी समय गर्भवती होना चाहती है, माँ बनने का सुख लेना चाहती हैं। यह जानना कि आप गर्भवती हैं, जीवन के सबसे अनमोल पलों में से एक होता है। एक दंपति के जीवन में गर्भावस्था बहुत संतोष और आनंद लेकर आती है।

जैसे ही किसी महिला का मासिक धर्म आने में देरी होती है, वह उत्सुक हो जाती है और सोचने लगती है कि किसी मेडिकल पेशेवर के पास पहुंचने से पहले घर पर ही उसकी गर्भावस्था की पुष्टि कर लें। ऐसे मामलों में, घरेलु तरीकों से किया गया गर्भावस्था परीक्षण यह पता लगाने का सबसे सुविधाजनक और आसान तरीका है कि क्या आप गर्भवती हैं और इस दुनिया में एक नया जीवन लाने वाली हैं।

घरेलु गर्भावस्था परीक्षण (होम प्रेगनेंसी टेस्ट) क्या हैं

‘घरेलु गर्भावस्था परीक्षण’ ह्युमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एच.सी.जी./hCG) की उपस्थिति का पता लगाने के लिए बनाए गए हैं जिन्हें आपके मूत्र में उपस्थित गर्भावस्था हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है। जब आप गर्भधारण करती हैं, आपके गर्भाशय में निषेचित अंडे का प्रत्यारोपण होता है जिसके परिणामस्वरुप आपके शरीर में एच.सी.जी. का उत्पादन शुरू हो जाता है।

कोशिकाओं द्वारा स्रावित एच.सी.जी. से धीरे-धीरे बच्चे की नाल का निर्माण होता है। ‘घरेलु गर्भावस्था परीक्षण’ घर पर एक प्रारंभिक गर्भावस्था परीक्षण होता है और इससे निषेचन के बाद लगभग 6 से 14 दिनों में मूत्र में एच.सी.जी. की उपस्थिति का पता लगाया जा सकता हैं।

प्रत्यारोपण के शुरुआती कुछ दिनों में, आपके शरीर में एच.सी.जी. का स्तर जल्दी बढ़ जाता है और जैसे ही आपका मासिकधर्म आने में एक दिन की देरी होती है यह घरेलू गर्भावस्था परीक्षण आपके शरीर में एच.सी.जी. के स्तर का पता लगाने के लिए काफी संवेदनशील हो जाता है।

यदि आपके पहले घरेलू गर्भावस्था परीक्षण का परिणाम नेगेटिव है और आपके मासिकधर्म में देरी हो गई है, तो आपको फिर से परीक्षण करने के लिए कुछ और दिनों तक इंतजार करना चाहिए। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपके शरीर में एच.सी.जी. का स्तर इतना अधिक नहीं हैं कि मासिकधर्म चूकने के पहले दिन इसका पता लगाया जा सके।

गर्भावस्था परीक्षण किट (प्रेगनेंसी टेस्ट किट) क्या है

घर पर अपनी गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए घरेलू गर्भावस्था परीक्षण किट सबसे सुविधाजनक तरीका है। इनका उपयोग काफी आसान है और उनमें से ज्यादातर सटीक परिणाम दिखाते हैं। आजकल बाजार में घरेलू गर्भावस्था परीक्षण किट के कई ब्रांड उपलब्ध हैं, लेकिन ये सभी आपके मूत्र में एच.सी.जी. के स्तर का पता लगाकर समान तरीके से काम करते हैं।

घरेलू गर्भावस्था परीक्षण किट खरीदते समय निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें:

  • एक प्रसिद्ध ब्रांड चुनें।
  • खरीदने से पहले पैकेजिंग की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि पैक पहले से खुला न हो।
  • साथ ही, किट की समाप्ति तिथि (एक्सपायरी डेट) भी जांच लें। एक्स्पायर्ड किट सटीक परिणाम नहीं देगा।
  • वैसे किट खरीदें जिसमें दो स्टिक साथ आती हो। इसलिए, यदि आप एक प्रारंभिक गर्भावस्था परीक्षण लेते हैं और परिणाम नेगेटिव आता है, तो आप कुछ दिनों के बाद फिर से परीक्षण कर सकते हैं।

उनके अलावा, घर पर आपकी गर्भधारण की पुष्टि करने के लिए विभिन्न अन्य प्राकृतिक घरेलू उपाय भी हैं।

घर पर गर्भावस्था परीक्षण कैसे करें?

ध्यान रखें कि आप गर्भावस्था किट में दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें कि घर पर गर्भावस्था की पुष्टि कैसे करें क्योंकि यह हर किट में अलग अलग हो सकतें हैं।

अधिकांश परीक्षण किट उपयोग करने में बहुत सुविधाजनक होते हैं। आप बस टेस्ट किट पर ड्रॉपर से मूत्र की कुछ बूंदें डालकर देख सकते हैं। लेकिन, कुछ परीक्षणों में, आपको एक छोटे कप में मूत्र को इकट्ठा करना पड़ सकता हैं और फिर गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए टेस्ट किट को उस कप में डालना पड़ता हैं। उनमें से कुछ टेस्ट किट पर मूत्र के नमूने को डालने के लिए एक ड्रॉपर भी साथ में देते हैं।

यहाँ तक कि, परिणाम प्रदर्शित करने के तरीके में भिन्नता हो सकती हैं। कुछ टेस्ट किट पर गुलाबी या नीली रेखाओं के रूप में परिणाम दिखाते हैं और अन्य परिणाम दिखाने के लिए प्लस या माइनस संकेत दिखा सकते हैं या मूत्र का रंग बदल सकते हैं। नए डिजिटल परीक्षण केवल शब्दों में अपने परिणाम प्रदर्शित करते हैं, जैसे कि “प्रेग्नेंट” या “नॉट प्रेग्नेंट” और यहाँ तक कि आपकी गर्भावस्था कितने हफ्तों की है इसका एक अनुमान भी देते हैं।

घर पर गर्भावस्था परीक्षण कैसे करें?

घरेलू गर्भावस्था परीक्षण कब करें?

यहाँ पर कुछ संकेत दिए गए हैं जो यह बताते हैं कि आपको गर्भावस्था परीक्षण कब करना चाहिए:

  • यदि मासिकधर्म आने में देरी हो गई है: यह गर्भावस्था का सबसे विश्वसनीय संकेत है। अधिकांश महिलाओं में मासिकधर्म चक्र 28 दिनों का होता है, इसलिए यदि आपके पिछले मासिकधर्म के बाद एक महीना पूरा हो चुका है तो आप परीक्षण लेने के बारे में सोच सकती हैं। लेकिन, कभी-कभी तनाव, आहार, व्यायाम, या अन्य कारणों से भी आपके मासिकधर्म में देरी हो सकती हैं।
  • यदि आपको ऐंठन हो रही हैं: आपके गर्भाशय में एक अंडे का प्रत्यारोपण भी आपके पेट में ऐंठन का कारण बनता है। जैसा कि आपको मासिकधर्म के दौरान होता है, आपको लग सकता है कि मासिकधर्म होने वाले हैं, लेकिन वे नहीं होते।
  • यदि आप स्तन में पीड़ा का अनुभव कर रही हैं: गर्भावस्था के कारण आपके शरीर में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के अधिक उत्पादन के कारण, गर्भवती होने पर आपके स्तन में पीड़ा या कोमलता महसूस हो सकती हैं और स्तन भरे हुए लग सकते हैं।
  • यदि आप कुछ अलग सा महसूस कर रही हैं: मतली, भोजन के प्रति अरुचि, थकावट और बार-बार पेशाब आना भी गर्भावस्था का एक अन्य संकेत है जिसे आप अनुभव कर सकती हैं।
  • यदि आपका गर्भनिरोधक विफल हो गया हो: गर्भनिरोधक जैसे कंडोम, गर्भनिरोधक गोलियाँ, आदि 100% सुरक्षा नहीं देते और असफल हो सकते हैं। इसलिए, यदि आप गर्भनिरोधक का उपयोग करने के बावजूद उपरोक्त लक्षणों में से किसी का अनुभव कर रही हैं, तो आपको घरेलु गर्भावस्था परीक्षण करना चाहिए।

गर्भावस्था परीक्षण का सही समय क्या है

आजकल, अधिकांश टेस्ट किट आपकी गर्भावस्था का पता मासिकधर्म न होने के पहले दिन पर ही लगा सकते हैं। बाजार में और भी अधिक उन्नत और संवेदनशील किट उपलब्ध है जो मासिकधर्म होने के अपेक्षित दिन से पहले भी गर्भावस्था का पता लगा सकते हैं जब एच.सी.जी. का स्तर कम होता है। लेकिन यह संभावना है कि इन प्रारंभिक परीक्षणों से परिणाम सटीक न हो।

आप दिन में किसी भी समय परीक्षण कर सकती हैं, लेकिन परीक्षण करने से पहले बहुत अधिक पानी न पिएं क्योंकि यह शरीर में एच.सी.जी. के स्तर को कम कर सकता है।

हालांकि, अधिकांश परीक्षणों में दिन के पहले मूत्र का उपयोग करने की सलाह दी जाती है क्योंकि परीक्षण के लिए ईएच.सी.जी. स्तर रात के समय में मूत्र में केंद्रित हो जाता है।

यदि आपका मासिकधर्म अनियमित है, तो आपको परीक्षण लेने के लिए अपने अनुभव के आधार पर मासिकधर्म होने के सबसे लंबे समय तक का इंतजार करना चाहिए क्योंकि आप शायद निश्चित रुप से नहीं कह सकते हैं कि आपके मासिकधर्म का सही समय क्या हैं।

इसी तरह, यदि आपने हाल ही में गर्भनिरोधक गोलियां लेना बंद कर दिया है तो आप अपने नियमित मासिकधर्म चक्र के बारे में सुनिश्चित नहीं हो सकते हैं। उस स्थिति में, यदि आपके पहले परीक्षण का परिणाम नेगेटिव है, तो तीन दिनों तक प्रतीक्षा करें और फिर से परीक्षण करें।

घरेलू गर्भावस्था परीक्षण कितना सटीक होता है?

घरेलू गर्भावस्था परीक्षण किट आमतौर पर 99.99% सटीक परिणाम देते हैं यदि परीक्षण लेने के निर्देशों का सही ढंग से पालन किया जाता है। लेकिन, कभी-कभी कम एच.सी.जी. स्तर, परीक्षण की संवेदनशीलता या अंडे के प्रत्यारोपण के बाद बीते हुए दिन अलग परिणाम बता सकते हैं।

कुछ मामलों में, घरेलू गर्भावस्था परीक्षण गलत नेगेटिव परिणाम दे सकता है। यह इसलिए हो सकता है क्योंकि आपका एच.सी.जी. स्तर कम हो सकता है कि तब तक उसका पता नहीं लगाया जा सकता है। यदि आप समय से पहले टेस्ट करते हैं, तो आप गलत नेगेटिव परिणाम प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि अभी आपके शरीर में पर्याप्त एच.सी.जी. का निर्माण नहीं हुआ है। लेकिन यदि आपको गर्भावस्था के अन्य लक्षणों का अनुभव हो रहा हो, तो आपको और तीन दिनों तक इंतजार करना चाहिए और फिर से परीक्षण करना चाहिए।

वैसे एक गलत पॉजिटिव परिणाम दिखाने वाले घरेलू गर्भावस्था परीक्षण की संभावना बहुत दुर्लभ होती है। यह वह मामला है जब आपको गर्भवती न होने पर भी एक गलत पॉजिटिव परिणाम मिलता है। यह उस दवा को लेने के कारण हो सकता है जिसमें एच.सी.जी. शामिल है जो परिणामों को प्रभावित कर सकता है।

घरेलू गर्भावस्था परीक्षण कितना सटीक होता है?

गर्भावस्था परीक्षण के लिए कुछ घरेलू उपाय

आपके मासिक धर्म का ना होना, या आपके मसिक धर्म में कोई भी देरी आपको चिंतित और उत्साहित कर सकती है। कभी-कभी, यह प्रलोभन व उत्साह आपको समय से पहले परीक्षण के लिए प्रेरित करता है। इसलिए, यदि आपके पास गर्भावस्था परीक्षण किट नहीं है या आप इस तरह के प्रारंभिक चरण में इसे खरीदने पर पैसा खर्च नहीं करना चाहती हैं, तो आप आसानी से घर पर ही गर्भावस्था परीक्षण कर सकती हैं।

अपनी गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए महंगे मेडिकल टेस्ट पर पैसे खर्च करने के बजाय, आपकी रसोई में उपलब्ध सामग्री के साथ किट के बिना आपकी गर्भावस्था की पुष्टि करने के कई उपाय हैं। इस प्रकार घर पर आपकी गर्भावस्था की जाँच काफी सरल, आसान और सस्ती होती है।

प्राकृतिक सामग्री जैसे टूथपेस्ट, सिरका, बेकिंग सोडा आदि का उपयोग घर पर अपनी गर्भावस्था की पुष्टि कर सकती हैं और यह पूरी तरह से सुरक्षित है। लेकिन, क्या घरेलू गर्भावस्था परीक्षण सटीक परिणाम देते हैं? ऐसा कोई वैज्ञानिक अनुसंधान नहीं है जो इन घरेलू परीक्षणों के परिणामों की सटीकता के लिए प्रमाण देता है। वे आपके मूत्र में एच.सी.जी. स्तर की भी जांच करते हैं लेकिन घर पर इन परीक्षणों को सम्पन्न करने के लिए कोई सिद्ध तरीके नहीं हैं।

एक बार जब आपकी गर्भावस्था की पुष्टि हो जाती है तो आपको एक अच्छी स्त्रीरोग विशेषज्ञ का चयन करना चाहिए और जल्द से जल्द डॉक्टर को मिलने का समय निर्धारित करना चाहिए।

यहाँ भी पढ़े:

मासिक धर्म से पहले 21 प्रारंभिक गर्भावस्था के लक्षण
माहवारी न आना और गर्भावस्था का जाँच परिणाम निगेटिव होने के कारण