52 सप्ताह का बच्चा – विकास, पड़ाव और देखभाल

52 सप्ताह का बच्चा - विकास, पड़ाव और देखभाल

आपको शायद विश्वास ही नहीं होगा कि समय कैसे बीत गया परंतु यह सच है, आपका नन्हा शैतान अब 1 वर्ष का हो गया है और इसकी बधाइयां भी मिलनी चाहिए। हर बच्चा अलग होता है और सबके जीवन की यात्रा उनकी गति के अनुसार होती है। दूसरे वर्ष में बच्चे का विकास थोड़ा धीमा होगा और इस दौरान उसमें अनेकों विकासात्मक बदलाव भी होंगे। इस समय आप अपने बच्चे को विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खिला सकती हैं या उसे दोबारा उन खाद्य पदार्थों से परिचित करवा सकती हैं जो उसको पहले पसंद नहीं आए थे। इस दौरान आपके बच्चे में स्वाद को समझने की शक्ति विकसित होगी इसलिए उसे अलग-अलग प्रकार के व्यंजन व मसाले खिलाने का प्रयास करें। आपका बच्चा जो भी देखेगा उस चीज की ओर इशारा करके अपनी प्यारी सी आवाज में आपसे पूछेगा, ‘वह क्या है?’ बच्चे के लिए यह समय अत्यधिक जिज्ञासा का होता है और उसकी चंचलता अपने आस-पास की दुनिया को बेहतर तरीके से जानने का लगातार प्रयास करती है।

52 सप्ताह के बच्चे का विकास

52 सप्ताह के बच्चे में सोने व खाने की आदतें परिवर्तित हो सकती हैं । 12 से 14 महीने की आयु के बच्चे को काफी सपने आते हैं। ये सपने बच्चे को नींद से जगा सकते हैं। ऐसे समय में जब तक बच्चा सो न जाए आप उसे खुद से अलग न करें, इससे वह सुरक्षित महसूस करेगा। इस चरण में आपके बढ़ते बच्चे का व्यक्तित्व भी विकसित होता है और साथ ही उसकी भाषा का विकास दोगुनी तेजी से होता है । इस आयु में आपका बच्चा उन लोगों से बात करने में सक्षम होगा जो उसके इशारों को नहीं समझ पाते हैं या उसके अधूरे शब्द नहीं जान पाते हैं, जैसे वह पानी को ‘पा’ से संबोधित करता है। शारीरिक रूप से यदि आपका बच्चा डगमगाते हुए चलता है तो वह जल्द ही दौड़ने, कूदने व नाचने में भी सक्षम होगा। इस दौरान खुद के लिए उसकी अवधारणा भी सशक्त होगी और वह अनजान लोगों से बात करने व अन्य बच्चों के साथ घुलने-मिलने में सक्षम होगा। इसके बावजूद वह हमेशा आपका प्यार व साथ चाहता है और यह भावना उसके लिए कभी नहीं बदलेगी ।

 52 सप्ताह के बच्चे की विकासात्मक उपलब्धियां

आप अपने 52 सप्ताह के बच्चे में निम्नलिखित विकास देख सकती हैं, आइए जानें;

  • इस आयु में बच्चा अपने हाथ के इशारों से संवाद करने में सक्षम होगा।
  • बच्चा आपके द्वारा किए गए ‘हाई-फाइव’ का जवाब देने में सक्षम होगा।
  • इसी दौरान वह चलने की शुरुआत करता है ।
  • बच्चे में मोटर स्किल संबंधी बारीकियां भी विकसित हो गई होंगी, जैसे अपनी उंगलियों की मदद से अंगूर या किसी चीज को सरलता से उठा लेना।
  • आपका बच्चा यह जान सकने में सक्षम होगा कि भले ही चीजें उसके सामने नहीं हैं किंतु वे मौजूद हैं।
  • बच्चा लगभग 25 शब्दों को समझने और इशारों में प्रतिक्रया देने में सक्षम हो सकता है।
  • वह अपनी पसंदीदा चीजों और स्थानों को पहचान सकता है।
  • बच्चा किसी वस्तु की ओर इशारा करने और आप से प्रश्न पूछ सकता है, भले ही वह इसके लिए शब्दों का उपयोग न करे।

 52 सप्ताह के बच्चे की विकासात्मक उपलब्धियां

आहार

अब आपका बच्चा 1 साल का है, आप धीरे-धीरे उसे फार्मूला दूध और बोतल से दूध पिलाना बंद कर सकती हैं। अब वह विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खा सकता है और दूध उसके लिए पोषण का माध्यमिक रूप होगा। आप अपने बच्चे को सोने से पहले कप में दूध पिला सकती हैं, इससे बच्चे की बोतल पर निर्भरता खत्म होने में मदद मिलती है। इस दौरान आपका बच्चा भोजन के लिए अधिक नखरे करेगा इसलिए उसे विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्यप्रद व्यंजन पका कर खिलाएं। बच्चे को उतना ही खाने दें जितना वह खा सकता है, अधिक भोजन के लिए उससे जबरदस्ती न करें। हो सकता है उसके पर्याप्त भोजन न करने से आपको चिंता होगी किन्तु फिक्र न करें जब तक बच्चा ठीक दिख रहा है वह स्वस्थ है। बच्चे को बोतल या फार्मूला दूध छुड़वाने के लिए उसे गाय के दूध से परिचित करवाएं। यदि आप ऐसा करती हैं तो सुनिश्चित करें कि आप उसे सिर्फ पाश्चुरीकृत दूध ही दें क्योंकि बढ़ते बच्चे के लिए अतिरिक्त वसा व कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है जो गाय के दूध में पर्याप्त रूप से मौजूद होता है।

नींद

इस चरण में हो सकता है आपका बच्चा रातभर न सोए। उसे नींद न आने का सबसे बड़ा कारण है उसका घुटनों के बल चलना। बच्चे के घुटनों के बल चलने से एक महीना पहले व तीन महीनों बाद तक उसकी नींद में अत्यधिक बाधा आ सकती है, शोध के अनुसार आपके बच्चे के पहले वर्ष में कुल 23 सप्ताह अत्यधिक कठिन होंगे। यह उसके मानसिक, शारीरिक बदलाव, तीव्र वृद्धि और उसकी गतिशीलता में प्रगति के कारण होता है। 12 महीने के बच्चों में लगभग 8 मुख्य दाँत आ सकते हैं और बाद में अन्य 8 दाँत आएंगे। इसका मतलब है कि सोते समय बच्चे के दाँतों में दर्द जिससे उसकी व साथ ही आपकी नींद में भी बाधा आ सकती है।

52 सप्ताह के बच्चे की देखभाल के टिप्स

52 सप्ताह के बच्चे की देखभाल के टिप्स

52 सप्ताह के बच्चे की देखभाल निम्नलिखित सुझावों की मदद से करें;

  • अपनी उंगलियां या हाथ बच्चे के मुँह के करीब न रखें या उसे स्तनपान करवाते समय अपने निप्पल का ध्यान रखें क्योंकि दाँत आने के कारण आपका बच्चा आपको काट भी सकता है।
  • स्तनपान छुड़ाने के लिए (यदि आप वह निर्णय ले रही हैं तो) उसके बदले गाय का दूध देने का प्रयास करें।
  • अपने बच्चे को पैक किया हुआ प्रोसेस्ड जूस देने से बचें क्योंकि इसमें शर्करा की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे उसका पेट भर सकता है और फिर वह भोजन नहीं करेगा।
  • मटर, पनीर, अंडे, फलियां और दही जैसे विभिन्न स्रोतों से बच्चे के आहार में प्रोटीन शामिल करें।
  • अपने बच्चे को ताजे फल दें, इसमें विटामिन की मात्रा अधिक होती है।
  • जब भी बच्चा किसी चीज की ओर इशारा करता है और आपकी ओर आशा से देखता है, उसे हमेशा मुस्कुराकर जवाब दें। बच्चे को हमेशा प्रसन्नतापूर्वक और उचित वाक्यों में उत्तर दें।
  • बच्चे को वस्तुओं की ओर इशारा करके उनके नाम बताती रहें। ऐसा करना कभी बंद न करें क्योंकि यह उसकी भाषा के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।
  • रंगीन चित्रों की पुस्तकों में से बच्चे को कहानियां सुनाएं।
  • बच्चे के लिए सोने का समय निर्धारित करें और साथ ही उसे सोने से पहले नियमित रूप से नहलाएं, एक कप दूध दें, दाँत साफ करें और साथ ही कहानी भी सुनाएं।
  • यह समय आपके बच्चे के लिए नर्म जूते खरीदने का है।

जांच और टीकाकरण

1 साल के बच्चे के लिए डॉक्टर निम्नलिखित जांच व टीके लगवाने की सलाह दे सकते हैं।

1. जांच

डॉक्टर आपके बच्चे के विकास पर नजर रखने के लिए उसकी लंबाई, वजन और सिर की परिधि को माप सकते हैं। साथ ही डॉक्टर उसके आहार, नींद की आदतों और व्यवहार के बारे में भी आपसे सवाल कर सकते हैं।

2. टीकाकरण

52 सप्ताह की आयु में बच्चे को पिछले एक साल में दिए गए टीकों का बूस्टर देने की आवश्यकता होगी। इनमें हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी, हिब, पोलियो, इन्फ्लुएंजा और डी.टी.पी. के टीके शामिल हैं। डॉक्टर बच्चे को एम.एम.आर. और चेचक के टीके की पहली खुराक देने की भी सलाह दे सकते हैं।

खेल और गतिविधियां

नीचे दिए हुए खेल व गतिविधियों से आप अपना और अपने बच्चे का मनोरंजन कर सकती हैं, आइए जानते हैं;

  • बच्चे के हाथ और पैर के निचले हिस्से में पोस्टर स्याही लगाकर, एक सफेद कागज में छाप बनाएं। आप इस छाप को फ्रेम करवा सकती हैं या इसे अपनी अन्य यादों के साथ संभाल कर रख सकती हैं।
  • चूंकि यह समय आपके बच्चे के पहले जन्मदिन का है, तो उसे हैप्पी बर्थडे गाना सिखाएं। बच्चे के सोने से पहले या उठने पर और अन्य कार्य करने के साथ-साथ उसके लिए गाएं। वह बहुत जल्दी ही आपकी नकल करना और ताली बजाना शुरू कर सकता है।
  • बच्चे के खड़े होने पर उसके हाथों को पकड़ कर रखें और धीरे-धीरे उसे चारों ओर घुमाएं ताकि वह चलने की गति सीखे और सही समय में चलना शुरू कर सके।
  • अपने 52 सप्ताह के बच्चे के साथ लुका-छुपी का खेल खेलें किंतु इससे पहले यह सुनिश्चित करें कि घर बच्चे के लिए सुरक्षित है।

खेल और गतिविधियां

चिकित्सक से परामर्श कब करें

52 सप्ताह के बच्चे के विकास में यदि आपको निम्नलिखित लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें:

  • क्या आपके बच्चे को स्ट्रॉबेरी, शहद, गाय के दूध, अंडे, मेवे या किसी अन्य खाद्य पदार्थ से एलर्जी है? यह वह उम्र है जब शिशु को कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी हो सकती है, जिसके कारण शरीर पर चकत्तों से लेकर आँखों में पानी, जीभ, चेहरे या हाथों में सूजन या सांस लेने में कठिनाई तक हो सकती है। यदि आप अपने बच्चे में ऐसे कोई भी लक्षण देखती हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
  • यदि बच्चे का वजन कम हो रहा है और बुखार या दस्त के लक्षण दिखते हैं साथ ही वह भोजन भी नहीं कर रहा है तो उसे डॉक्टर के पास ले जाएं क्योंकि हो सकता है कि आपका बच्चा संक्रमण से पीड़ित हो।
  • शिशु के आहार में गाय का दूध शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टर से पूछ लेना हमेशा अच्छा होता है। यदि आपका वजन अत्यधिक है या आपको हृदय संबंधी कोई भी समस्या है, तो डॉक्टर बच्चे के लिए कम वसा-युक्त दूध की सलाह दे सकते हैं।

एक माता-पिता का अपने बच्चे के साथ पहला वर्ष उसके विकास के लिए अधिक महत्वपूर्ण होता है और यह आपके जीवन को इस प्रकार से बदल सकता है जैसी आपने कभी भी कल्पना भी नहीं की होगी। मातृत्व का पहला वर्ष पूर्ण करने की बधाई – यह आपकी एक बड़ी सफलता है!

यह भी पढ़े:

51 सप्ताह का बच्चा – विकास, पड़ाव और देखभाल
12 महीने के बच्चे की वृद्धि एवं विकास