गर्भधारण

घर पर शैम्पू से गर्भावस्था की जांच करना

अगर आप बच्चे के लिए प्लानिंग कर रही हैं, तो जैसे ही आपके पीरियड मिस होते हैं, आप वैसे ही जानना चाहेंगी कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं। ऐसे समय में, प्रेगनेंसी किट लेने के लिए पास के स्टोर तक जाने में काफी समय लग सकता है और आप अपनी गर्भावस्था की जांच करने के लिए दूसरा तरीका चाहती हैं। प्रेगनेंसी किट के मार्केट में आने से पहले, महिलाएं अक्सर कई तरह के घरेलू उपायों से होममेड प्रेगनेंसी टेस्ट करती थीं। इस आर्टिकल में, हम उन घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट में से एक, शैम्पू प्रेगनेंसी टेस्ट, के बारे में बात करेंगे। अधिक जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

शैम्पू प्रेगनेंसी टेस्ट क्या है?

शैम्पू प्रेगनेंसी टेस्ट एक डीआईवाई होममेड प्रेगनेंसी टेस्ट है जो कुछ शैम्पू और आपकी यूरिन (पेशाब) के सैंपल का उपयोग करके किया जाता है। माना जाता है कि यह टेस्ट घर पर प्रेगनेंसी की पुष्टि करता है, हालांकि इस टेस्ट का कन्फर्मेशन एक बहस का विषय बना हुआ है। कहा जाता है कि शैम्पू प्रेगनेंसी हार्मोन, ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी), जो कि महिलाओं द्वारा गर्भधारण के बाद रिलीज किया जाता है, के साथ एक निश्चित तरीके से रिएक्ट करता है ।

घर पर शैम्पू प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

किसी भी टेस्ट की तरह इस टेस्ट के लिए भी आपको कुछ चीजों की जरूरत होती है। इससे पहले कि आप टेस्ट शुरू करें, यहाँ आपको बताया गया है कि आपको क्या चाहिए:

आपको क्या चाहिए:

  • दिन के पहले यूरिन का सैंपल
  • दो स्टरलाइज किए हुए कंटेनर
  • एक साफ स्टरर
  • शैम्पू

तरीका:

  • एक कंटेनर में दिन के पहले पेशाब का नमूना लें।
  • एक और कंटेनर लें और उसमें थोड़ा पानी लें।
  • पानी के साथ कंटेनर में शैम्पू की कुछ बूंदें डालें और साबुन का घोल बनाने के लिए इसे ठीक से मिलाएं।
  • इसमें आपके द्वारा एकत्र किए गए पेशाब की थोड़ी मात्रा मिलाएं।
  • बदलाव या रिएक्शन के लिए मिश्रण की जांच करें।

टेस्ट के परिणाम को कैसे समझें

अन्य डीआईवाई होममेड प्रेगनेंसी टेस्ट की तरह, शैम्पू प्रेगनेंसी टेस्ट में अगर यूरिन को मिलाया जाए तो रिएक्शन दिखता है। यदि मिश्रण में झाग आने लगे या सतह पर झाग आने लगे, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप प्रेग्नेंट हैं। हालांकि, यदि मिश्रण में कोई बदलाव नहीं आता है, तो इसका मतलब हुआ कि आप गर्भवती नहीं हैं।

टेस्ट के दौरान ये बातें याद रखें

इस टेस्ट के लिए कुछ तैयारी की आवश्यकता हो सकती है। टेस्ट से एक रात पहले ज्यादा मात्रा में पानी पीना सबसे अच्छा है ताकि दिन के पहले पेशाब की मात्रा ज्यादा हो। आपको निर्देशों का ठीक वैसे ही पालन करना है जैसे आपको बताया गया है। मिक्सचर को अनावश्यक रूप से हिलाने या मिक्स करने से गलत परिणाम आ सकता है और कभी-कभी रिजल्ट नेगेटिव हो सकता है। आपसे बेहतर आपके शरीर के बारे में कोई नहीं जान सकता है इसलिए अपनी जजमेंट और नॉलेज का उपयोग करें, और इस होममेड प्रेगनेंसी टेस्ट के रिजल्ट पूरी तरह से आगे के एक्शन लिए एक प्रिलिमिनरी कॉल के रूप में माने जाते हैं।  

क्या शैम्पू प्रेगनेंसी टेस्ट काम करता है?

टेस्ट हमेशा काम नहीं कर सकता है क्योंकि प्रत्येक शैम्पू में केमिकल की मात्रा अलग-अलग होती है। इसके अलावा, टेस्ट के रिजल्ट में मामूली, शायद ही ध्यान देने योग्य परिवर्तन दिखाई दें, जिसका अर्थ यह हो सकता है कि आप गर्भवती हैं या नहीं, यह बात साफ न हो पाए। इसलिए, चाहे आप घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करें या नहीं, यदि आप बच्चे की प्लानिंग कर रही हैं या आपके पीरियड मिस हो गए हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से जांच करानी चाहिए और अपनी गर्भावस्था की पुष्टि के लिए सही यूरिन और ब्लड टेस्ट करवाना चाहिए। अगर आपको एमेनोरिया है और रिजल्ट नेगेटिव दिखाता है तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें।

शैम्पू से प्रेगनेंसी टेस्ट कितना सटीक होता है?

होममेड प्रेगनेंसी टेस्ट भले ही रिजल्ट दिखाने में ज्यादा समय नहीं लेता है, लेकिन इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है और इसके गलत रिजल्ट देने की अधिक संभावना हो सकती है। इसके अलावा, घरेलू टेस्ट में उनके लिए एक स्टैंडर्डाइज्ड नेचर नहीं होता है क्योंकि उसका रिजल्ट बाउल की सफाई, यूरिन का समय, पेशाब की मात्रा, इस्तेमाल किए गए शैम्पू का प्रकार, इसमें मौजूद इंग्रीडिएंट, पतलेपन के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। इसलिए, इस तरह के टेस्ट से जो परिणाम निकलता है, वह आमतौर पर एक तरह का ट्रायल-रन होता है, जिसमें प्रेगनेंसी होने और नहीं होने की दोनों बातों की समान संभावना हो सकती है।

ज्यादातर प्रेगनेंसी किट पेशाब में एचसीजी हार्मोन की उपस्थिति पर कार्य करती हैं, जो गर्भावस्था का एक प्रमुख संकेत है। किसी भी टेस्ट के सफलतापूर्वक पता लगाने के लिए पेशाब में एचसीजी हार्मोन अच्छी मात्रा में मौजूद होना चाहिए। ऐसी स्थितियों के लिए सुबह का पेशाब सैंपल लेने के लिए उपयुक्त माना जाता है। इसलिए, यदि यूरिन में हार्मोन की मात्रा अच्छी होती है, तो शैम्पू के साथ इसका रिएक्शन हो सकता है, लेकिन यह सटीक रिजल्ट की गारंटी नहीं देता है।

हालांकि, सामान्य तौर पर ये टेस्ट प्रारंभिक टेस्ट के रूप में किए जाने के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है, और रिएक्शन एवं आपकी व्यक्तिगत जानकारी के आधार पर आप इसके बाद किसी हॉस्पिटल में टेस्ट करा सकती हैं।

होममेड प्रेगनेंसी टेस्ट कई शेड्स और रूप में आते हैं, जिनमें से एक शैम्पू टेस्ट है। यदि आप बिना किसी को जानकारी हुए अपने बारे में जानना चाहती हैं और चीजों को पूरी तरह से गुप्त रखना चाहती हैं, तो यह टेस्ट एक अच्छा तरीका है। अन्य टेस्ट के साथ आगे बढ़ने से पहले घर पर टेस्ट करने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन अगर टेस्ट पॉजिटिव दिखता है, तो डॉक्टर से परामर्श करें जो मेडिकल जांच करेंगे और आपको सटीक रिजल्ट बताएंगे।

यह भी पढ़ें:

नमक से गर्भावस्था की जांच कैसे करें
मूत्र गर्भावस्था परीक्षण – घर और क्लिनिक पर
विनेगर (सिरका) से घर पर ही गर्भावस्था जांच कैसे करें

समर नक़वी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

3 days ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

3 days ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

1 week ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

1 week ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

1 week ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

1 week ago