हेमंत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Hemant Name Meaning in Hindi

हेमंत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Hemant Name Meaning in Hindi

बदलते समय के साथ बच्चों के नाम रखने का तरीका भी बदलता जा रहा है। पहले घर के बड़े-बुजर्ग बच्चों का नाम चुनते थे और नामकरण समारोह में उसका नाम रखा जाता था। लेकिन आज के समय के माता-पिता जो नाम पसंद आता है उसे ही रख देते है। भले ही इससे समय बचता हो लेकिन जो बात हिन्दू रीती रिवाजों में होती है वो अलग होती है। नाम को अच्छे से परखना जिम्मेदारी वाला काम होता है। यदि व्यस्त जीवन में आपके पास समय नहीं है तो हम इसमें आपकी मदद करेंगे। इस लेख में लड़को के नाम हेमंत के बारे में हम चर्चा करेंगे। हेमंत अच्छा और प्यारा नाम है, शायद यही वजह है कि यह नाम माता पिता को भी पसंद आता है। अगर आप हेमंत नाम की मुख्य बातें जैसे इसका अर्थ, राशि, हेमंत नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो आइए हम आपको और भी करीब से इस नाम से जुड़ी सभी जानकारियां देते हैं।

हेमंत नाम का मतलब और राशि

हेमंत लड़कों को दिए जाने वाले बेहतरीन नामों में से एक है जिसका मतलब इसे और भी खास बनाता है। हर बच्चे के माता-पिता की हमेशा से ख्वाहिश होती है कि उनके बच्चे को ऐसा नाम मिले जो उनके जीवन में खुशियां लाए और लोग उस नाम को सुनते ही उसकी तरफ आकर्षित हो जाए। हेमंत सुनने में जितना अच्छा लगता है उसका मतलब भी इसमें चार चांद लगाता है। इस नाम का मतलब सोना, मौसम, गौतम बुद्ध आदि होता है। इस नाम की राशि कर्क है। इस नाम से जुड़ी और भी जरूरी जानकारियों को और अच्छे तरीके से जानने के लिए लेख को आगे पढ़े।

नाम  हेमंत
अर्थ  सोना, मौसम, गौतम बुद्ध
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  7
धर्म  हिन्दू
राशि  कर्क
नक्षत्र  पुष्य (हु, हे, हो, डा)
शुभ दिन  सोमवार
शुभ रंग  सफेद, हल्का नीला
शुभ रत्न  मोती

हेमंत नाम का अर्थ क्या है?

इन दिनों हेमंत नाम काफी लोकप्रियता हासिल कर रहा है। जितना खास इसका अर्थ है उतना ही खास इन नाम वाले लड़कों का स्वभाव होता है। अगर आप भी अपने बेटे का नाम हेमंत रखना चाहते हैं तो इस नाम का अर्थ जानना आपके लिए जरूरी है। इस नाम का मतलब सोना, मौसम, गौतम बुद्ध आदि होता है। ये लड़के दिखने में एवरेज लुक के होते है लेकिन इनका व्यक्तित्व काफी आकर्षक होता है। ये जिससे भी मिलते है उनके ऊपर एक अलग छाप छोड़ते हैं। इन लोगों का स्वभाव थोड़ा गंभीर होता है लेकिन जिनके ये करीब होते हैं उनसे खुलकर अपने मन की बात कहते है। इस नाम के लड़कों को घूमने,मस्ती करने का बहुत शौक होता है और ये उन्ही लोगों के साथ रहना ज्यादा पसंद करते है जो इनकी तरह खुशमिजाज स्वभाव के होते हैं और साथ ही करियर पर फोकस पर करते हैं।

हेमंत नाम का राशिफल

हेमंत की राशि कर्क है। ऐसा माना गया है कि इस राशि के व्यक्तियों के जीवन में कई उतार-चढ़ाव आते हैं लेकिन ये पूरी ईमानदारी के साथ मेहनत कर के अपने लक्ष्य को हासिल करते हैं। ये लोग दिल को बहुत साफ होते है, इसलिए ये पीठ पीछे किसी की बुराई करने के बजाय उसको मुंह पर समझाते हैं। परिस्थिति चाहे जैसी भी आए इन्हें खुश रहना पसंद होता है। ये व्यक्ति बिना मतलब के किसी भी लड़ाई-झगड़े का हिस्सा नहीं बनते है क्योंकि इन्हे शांति पसंद होती है। ये लोग जल्दी ही हर किसी के दोस्त बन जाते हैं और अपनी तरफ से निभाते हैं जब तक सामने वाला निभाना चाहता है। इस राशि के मुख्य अक्षर ह,ड को माना जाता है।

हेमंत नाम का नक्षत्र क्या है?

हेमंत नाम का नक्षत्र पुष्य है और इस नक्षत्र का चिन्ह गाय के थन को माना जाता है। पुष्य नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है-  हु, हे, हो, डा।

हेमंत जैसे कर्क राशि के हिसाब से अन्य नाम

हेमंत नाम ह अक्षर से शुरू होने के कारण कर्क राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको अन्य नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपने बेटे का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
हैरी (Harry) हरमन (Harman)
हर्ष (Harsh) हर्षित (Harshit)
हारुन (Harun) हरप्रीत (Harpreet)
हरीश (Harish) हैप्पी (Happy)
डेविड (David) डेनियल (Daniel)

हेमंत नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

हेमंत नाम अपने अर्थ के कारण कई माता-पिता की पसंद बनता है, पर कभी-कभी लोग इससे मिलते-जुलते नाम की तलाश करते हैं। इसमें परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, हमने आपके लिए हेमंत नाम से मिलते-जुलते कई सारे नामों को ढूंढकर रखा है। कृपया नीचे दिए नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम   नाम
अनंत (Anant) अरिहंत (Arihant)
दुष्यंत (Dushyant) महंत (Mahant)
समंत (Samant) विद्यंत (Vidyant)
दिक्ष्यांत (Dikshyant) निहंत (Nihant)
हेमल (Hemal) हेरंब (Heramb)

हेमंत नाम के प्रसिद्ध लोग

हेमंत नाम वैसे तो कई मशहूर हस्तियों का है, जिनकी बारे में हम सुनते आ रहे हैं। उन्ही में से कुछ लोकप्रिय लोगों के लोगों के बारे में हमने नीचे की लिस्ट में जानकारी दी है। यहाँ हम आपको हेमंत नाम के प्रसिद्ध लोग और उनके पेशे के बारे में बता रहे हैं।

नाम  पेशा 
हेमंत कानिटकर क्रिकेट खिलाड़ी
हेमंत बृजवासी गायक
हेमंत बिरजे अभिनेता
हेमंत ढोमे अभिनेता
हेमंत प्रभु टेलीविजन निर्देशक
हेमंत भोसले फिल्म स्कोर संगीतकार
हेमंत चौहान लेखक
हेमंत गोस्वामी सोशल एक्टिविस्ट
हेमंत गोडसे राजनीतिज्ञ
हेमंत सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री

‘ह’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

कुछ लोगों का मानना है कि ‘ह’ अक्षर बहुत शुभ होता है और यही वजह है कि माता-पिता अपने बच्चे का का नाम इसी अक्षर से चुनते है क्योंकि वो अपने बच्चों को हमेशा ही हंसता-खेलता देखना चाहते हैं। इसलिए हम आपके लिए ह से शुरू होने वाले लड़कों के कुछ नाम लेकर आए हैं।

नाम अर्थ 
हर्षिल (Harshil) आनंदपूर्ण, खुशी
हरिंद्र (Harinder) एक पेड़
हरेन्द्र (Harendra) इंद्र और शिव संयुक्त
हर्षवर्धन (Harshvardhan) खुशी को बढ़ने वाला
हितेंद्र (Hitendra) शुभचिंतक
हिमकर (Himkar) सफेद, पर्वत, बर्फ
हिरन्या (Hiranya) सोना, सबसे कीमती
हृदय (Hriday) दिल
हेमेंद्र (Hemendra) सोने के भगवान
हीरक (Heerak) हीरा

हेमंत, नाम भले ही थोड़ा पुराना है लेकिन इसकी लोकप्रियता आज भी बरकरार है। इसे पसंद करने वाले कई लोग मौजूद हैं और इसके मतलब को जानने के बाद इस नाम की मांग और बढ़ जाती है। इस लेख में हेमंत नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां दी गई हैं जो आपको नाम को रखते वक्त काम आ सकती है। क्योंकि नाम रखना एक जिम्मेदारी भरा काम है और इस काम में हम उन माता-पिता की मदद कर पाए जो नाम ढूंढ रहे हैं, तो इससे ज्यादा खुशी की बात क्या होगी। बाकी नाम रखने का आखिरी फैसला पेरेंट्स का होता है, उम्मीद है आप इसे पढ़ने के बाद आसानी से फैसला ले सकें।

यह भी पढ़ें:

हर्ष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Harsh Name Meaning in Hindi
हरीश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Harish Name Meaning in Hindi
हर्षित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Harshith Name Meaning in Hindi