इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग- संकेत, लक्षण और आपको कब चिंता करनी चाहिए

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग

प्रेग्नेंट होना ऐसा है जिसके बारे में पहले से कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। या तो यह अपने आप ही हो जाता है या फिर  इसके लिए आप लगातार तब तक प्रयास करती हैं जब तक की आपको प्रेगनेंसी टेस्ट के रिजल्ट में दो गुलाबी लाइन नहीं दिख जाती है। ज्यादातर महिलाओं को जब मॉर्निंग सिकनेस की परेशानी होने लगती है तब उन्हें पता चलता है वो गर्भवती हैं। क्या कोई तरीका है जिससे आप यह पता लगा सके कि आप गर्भवती हैं? हाँ, आप इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग के जरिए यह पता लगा सकती हैं, आप इससे एक सप्ताह के अंदर यह जान सकती हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं। 

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग क्या है?

यह एक प्रकार की हल्की ब्लीडिंग (स्पोटिंग) है जो यह संकेत देती है कि अंडे गर्भाशय से जुड़ गए हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि 33% गर्भवती महिलाएं इसका अनुभव करती हैं। यह एक नेचुरल प्रक्रिया है, इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है।   

यह ब्राउन या गुलाबी रंग के रूप में दिखाई देता है।यह पीरियड से बिलकुल अलग होता है और ज्यादा लंबे समय तक नहीं रहता है और न ही आपको इससे तेज दर्द महसूस होता है। यहाँ तक कि आपको इसके होने का अहसास भी नहीं होगा।

हर महिला अपने पीरियड्स से अच्छी तरह से परिचित होती है। यदि इस पर ठीक से ध्यान दिया जाए तो यह आपकी काफी मदद कर सकता है, क्योंकि इम्प्लांटेशन के दौरान होने वाली ब्लीडिंग का रंग और कम फ्लो आपको इसके बारे में सतर्क कर सकता है।

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग कब होता है?

अगर औसतन देखा जाए, तो गर्भाधान के लगभग नौ दिनों के बाद इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग होती है। हालांकि, इसकी रेंज एक ही जगह पर गर्भाधान के बाद एक या दो सप्ताह के भीतर अलग हो सकती है । कई मामलों में, ब्लीडिंग आपके मासिक धर्म से ठीक पहले हो सकती है। जैसा कि ओवुलेशन 11-14 दिनों के बाद होता है, इसलिए हो सकता है कि आप अपने पीरियड में होने वाली ब्लीडिंग और इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग में भ्रमित हो जाएं । इसके कारण हो सकता है कि आप इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग का अंदाजा न लगा पाएं। अक्सर महिलाओं को समझ नहीं आता है कि जिसे वो पीरियड समझ रही हैं वास्तव में वो उनके गर्भवती होने का संकेत है।

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग के चरण

स्पर्म द्वारा अंडे के फर्टिलाइज होने के बाद, सेल्स तब तक विभाजित होते हैं जब तक फर्टिलाइज अंडा लगभग पांच दिनों के बाद ब्लास्टोसिस्ट नहीं बन जाता है। इसके बाद ब्लास्टोसिस्ट गर्भाशय तक जाने में एक दिन लगाते हैं, जहाँ इम्प्लांटेशन के निम्नलिखित चरण होते हैं:

1. एडप्लांटेशन

जब भ्रूण लगभग एक सप्ताह का होता है, तो यह खुद को गर्भाशय की दीवारों से जोड़ता है।

2. एडहेशन

भ्रूण गर्भाशय की दीवारों के भीतर जाना शुरू कर देता है ताकि यह सुरक्षित रूप से खुद को बांध सके।

3. इन्वेशन

इस आखरी चरण में, भ्रूण खुद को गर्भाशय की दीवार में स्थापित करना शुरू कर देता है।

प्रेगनेंसी इम्प्लांटेशन – संकेत और लक्षण

Pregnancy Implantation

प्रेगनेंसी इम्प्लांटेशन से जुड़े कुछ लक्षण नीचे दिए गए हैं। हालांकि, जरूरी नहीं है कि सभी महिलाएं इन लक्षणों का अनुभव करें, इसलिए प्रेगनेंसी टेस्ट कराना सबसे बेहतर तरीका है यह जानने का कि आप गर्भवती हैं या नहीं । इसके अतिरिक्त, इन लक्षणों में से कई ओवुलेशन न चक्र समाप्त होने के बाद कम से कम एक सप्ताह तक जारी रहना चाहिए। इसके आलावा  इसमें से कई ऐसे लक्षण हैं जो ओवुलेशन चक्र समाप्त होने के बाद कम से कम एक सप्ताह तक जारी रहते हैं।

1. ब्लीडिंग / स्पॉटिंग

इम्प्लांटेशन स्पॉटिंग सबसे विश्वसनीय संकेतों में से एक है जो इम्प्लांटेशन के बारे में बताता है। बिना ऐंठन के हल्की और बहुत कम ब्लीडिंग होना इम्प्लांटेशन का संकेत होता है। हालांकि, शारीरिक संबंध बनाने से सर्विक्स की संवेदनशीलता बढ़ने के कारण भी स्पॉटिंग हो सकती हैI

2. क्रैम्प 

आपके शरीर के अंदर हो रही इम्प्लांटेशन के कारण आपको क्रैम्प या ऐंठन का अनुभव हो सकता है। हालांकि, इस समय होने वाला दर्द पीरियड के दौरान होने वाले क्रैम्प से काफी अलग होता है, क्योंकि इसकी तीव्रता कम होती है। इस बात ध्यान देने वाली यह है कि यह क्रैम्प शारीरिक एम्बेडिंग के कारण नहीं होता है क्योंकि यह इस तरह का प्रभाव देने के लिए  अभी काफी छोटा है। यह क्रैम्प इम्प्लांटेशन के बाद हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है।

3. स्तनों में दर्द 

इम्प्लांटेशन के बाद, गर्भावस्था के लिए हार्मोन खुद को तैयार करने के लिए शरीर को केमिकल मैसेज भेजना शुरू कर देते हैं। इसकी वजह से आपके, स्तन टेंडर हो जाते हैं और उनमें सूजन आने लगती हैं, जिससे आपको दर्द का अनुभव हो सकता है।

4. बेसल बॉडी टेम्परेचर में वृद्धि

बेसल बॉडी टेम्परेचर (बीबीटी) आपके शरीर का वो तापमान होता है जब आपका शरीर आराम की स्थिति में होता है। कई महिलाएं जो गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, उनके लिए बीबीटी चार्ट के जरिए ओवुलेशन को ट्रैक किया जाता है। इसे मापने का सही समय तब होता है जब आप सो कर उठती हैं। जब आप ओवुलेट कर रही होती हैं, तो प्रोजेस्टेरोन के स्तर में वृद्धि के कारण बीबीटी बढ़ जाती है। इम्प्लांटेशन के दौरान, बीबीटी में एक डिप होती है जो 98.6 डिग्री फारेनहाइट से कम होती है, जिसके बाद तापमान में तेजी से वृद्धि होती है।

5. बार-बार पेशाब आना

इम्प्लांटेशन के कारण अचानक अपने शरीर के अंदर बदलाव आने लगते हैं, इसकी वजह से पेल्विस में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है। यह ब्लैडर पर तनाव डालता है जिससे आपको बार-बार पेशाब लगता है। हालांकि, यह पीरियड से भी जुड़ा हो सकता है और इम्प्लांटेशन की गारंटी नहीं देता है।

6. फूड क्रेविंग या अरुचि

हार्मोन में वृद्धि के कारण आपको किसी विशिष्ट खाद्य पदार्थ की क्रेविंग हो सकती जिसे शायद आप आमतौर पर नहीं खाती हो। ऐसे ही आपको किसी विशेष खाद्य पदार्थों का सेवन करने का बिलकुल मन न करे जो पहले आपके पसंदीदा खाने में से एक हुआ करते थे।

7. हॉट फ्लैशेस

इम्प्लांटेशन के दौरान हार्मोन में तेजी से बदलाव होता जिसकी वजह से आपको हॉट फ्लैशेस यानि तेज गर्मी लगने का अहसास होता है।

8. सर्विकल म्यूकस

हार्मोन में वृद्धि के कारण आपके म्यूकस का प्रवाह बढ़ेगा जो सर्विक्स को उत्तेजित कर सकता है।

9. मूड स्विंग

आप आपके इमोशन में तेजी से बदलाव का अनुभव करेंगी, अचानक से आपका रोने का मन करने लगेगा तो अगले ही पल अच्छा महसूस करेंगी। यह हार्मोन में हो रहे बदलाव के कारण होता है। हालांकि, ये प्री मेंस्ट्रुअल के लक्षण हैं और इम्प्लांटेशन की गारंटी नहीं देते हैं।

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग कितने दिनों तक चलता है?

इसकी सटीक संख्या बताना थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि प्रत्येक महिला का शरीर अलग होता है। हालांकि, ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि इम्प्लांटेशन के कारण अधिकांश ब्लीडिंग 24 से 48 घंटों तक रहती है। कुछ मामलों में, इसका समय एक महीने से अधिक हो सकता है, लेकिन यह आम नहीं है और न ही सबके साथ होता है।

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग और मेंस्ट्रुअल साइकिल के बीच अंतर

जबकि ऊपर वर्णित बहुत सारे लक्षण इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग और पीरियड्स दोनों मामलों में नजर आ सकते हैं, यहाँ कुछ तरीके बताए गए हैं जिनसे आप दोनों अलग-अलग पहचान कर सकती हैं।

1. रंग

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग: इस दौरान देखे जाने वाला रक्त आमतौर पर गुलाबी या ब्राउन रंग का होता है। कभी-कभी यह ब्राउन रंग पुराने रक्त के तौर पर देखा जाता है ।

मेंस्ट्रुअल साइकिल: पीरियड्स के दौरान दिखाई देने वाले रक्त का रंग अलग-अलग हो सकता है और इसे एक महिला के लिए बायोलॉजिकल हेल्थ की निगरानी करने के रूप में देखा जाता है। जबकि तेज लाल रंग नए रक्त की ओर इशारा करते हैं ग्रेइश रंग किसी इन्फेक्शन या गर्भपात का संकेत दे सकता है। 

2. अवधि

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग: यह लंबे समय तक नहीं रहता है और इसकी अधिकतम अवधि 1-2 दिन तक ही होती है।

मेंस्ट्रुअल साइकिल: यह 2-7 दिनों के बीच रहती है। यह अत्यधिक परिवर्तनशील है और यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके का प्रकार क्या है और आपकी जीवनशैली कैसी है।

3. डिस्चार्ज

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग: डिस्चार्ज हमेशा अत्यधिक चिपचिपा होता है।

मेंस्ट्रुअल साइकिल: ओवुलेशन साइकिल के अनुसार डिस्चार्ज बदल जाता है और अक्सर इसे महिला फर्टिलिटी की जाँच करने के लिए एक सटीक संकेत के रूप में माना जाता है। म्यूकस अंडे की सफेदी जैसा होता और ज्यादातर पानीदार होता है जब महिला गर्भवती होती है। दूसरी ओर, जब महिला नॉन फर्टाइल स्टेज में होती है तो डिस्चार्ज चिपचिपा और क्रीमी टेक्सचर का हो जाता है। 

4. ऐंठन

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग: पीरियड के दौरान होने वाले क्रैम्प के मुकाबले यह क्रैम्प बहुत हल्के होते हैं और इससे आपको बहुत ज्यादा दर्द का अनुभव नहीं होता। यह इम्प्लांटेशन के बाद हार्मोनल बदलाव के कारण होता है।

मेंस्ट्रुअल साइकिल: इस दौरान महसूस होने वाले क्रैम्प हल्के दर्द से लेकर अत्यधिक तीव्र हो सकते हैं। प्रोस्टाग्लैंडीन नामक हार्मोन गर्भाशय की दीवार के भीतर मांसपेशियों में संकुचन का कारण बनता है जिससे आपको क्रैम्प महसूस होता है ।

5. फ्लो की मात्रा

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग: ब्लीडिंग की मात्रा बहुत कम होती है और कई मामलों में, पैड को बदलने की भी आवश्यकता नहीं होती है। ब्लीडिंग की मात्रा भी हर महिला में अलग-अलग हो सकती है।

मेंस्ट्रुअल साइकिल: पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्लीडिंग की मात्रा हर पीरियड में औसतन, 10-30 मिलीलीटर होती है, हालांकि कभी-कभी यह 500 मिलीलीटर को भी पार कर सकता है। हर महिला में ब्लीडिंग का फ्लो भिन्न हो सकता है और यह प्रत्येक व्यक्ति के आकार, व्यायाम और हार्मोनल स्तर पर निर्भर करता है।

यदि आपका इम्प्लांटेशन सफल हो जाता है तो इसे वेरीफाई कैसे करें?

How to Verify If Your Implantation Is Successful?

इम्प्लांटेशन से जुड़े लक्षण गर्भावस्था का एक अच्छा संकेतक है, लेकिन इसके अलावा भी कई लक्षण हो सकते हैं जैसे कि  लो हार्मोन। आपका इम्प्लांटेशन सफल रहा है या नहीं, यह जानने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप प्रेगनेंसी टेस्ट कराएं। सुनिश्चित करें कि आप एक गलत सकारात्मक रिजल्ट से बचने के लिए इस बात का खयाल रखें कि जब आपको इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग का संदेह हो तो इसके कम से कम 10 दिन बाद टेस्ट करें।

आप इम्प्लांटेशन की संभावना कैसे सुधार कर सकती हैं?

नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आप गर्भवती होने के लिए अपना सकती हैं:

1. ज्यादा से ज्यादा फाइबर युक्त आहार लें

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, शरीर में प्रोजेस्टेरोन स्तर को बनाए रखने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं।

2. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें

सैल्मन और मैकेरल जैसी मछलियों में, ओमेगा-3 फैटी एसिड उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं, गर्भाशय को बहुत ज्यादा संकुचन से रोकते हैं, जो दर्द और गर्भाशय की गलत स्थिति का कारण बन सकते थे।

3. तनाव से बचें

तनाव आपके ओवुलेशन चक्र के संतुलन को बिगाड़ सकता है, क्योंकि इसका उच्च स्तर हाइपोथैलेमस को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है, वह क्षेत्र जो आपके हार्मोन को नियंत्रित करता है। यह एक दुष्चक्र शुरू कर सकता है, क्योंकि गर्भवती न होने की वजह से आपको तनाव होगा है, जिसके कारण आपको गर्भधारण करने में असफल रहेंगी। आप अपने सर्विकल डिस्चार्ज में तनाव के संकेत देख सकती हैं, जिसकी मात्रा में बढ़ने के बजाय, पैची और छितरी हुई होगी। इसलिए रिलैक्स करें और खुद को तनावमुक्त रखने की कोशिश करें, इस प्रकार आप अपने गर्भवती होने की संभावना बढ़ा सकती हैं।

4. जेनोएस्ट्रोजन से दूर रहें

ये ऐसे केमिकल हैं जिनमें एस्ट्रोजन जैसे गुण होते हैं। यह शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है और गर्भाशय की दीवार की लचीलेपन को कम करता है। जेनोएस्ट्रोजन अक्सर नॉन ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थों और मांसाहारी उत्पादों में पाया जाता है।

5. शराब से बचें

रिसर्च से पता चला है कि शराब के सेवन से इम्प्लांटेशन की संभावना कम हो सकती है। हफ्ते में सिर्फ एक ग्लास वाइन आपके गर्भधारण करने की संभावना कम हो सकती है।

6. ग्रेविटी को मदद करने दें!

यह थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन स्पर्म को अंडे तक पहुँचाने के लिए ग्रेविटी बेहतरीन काम करती है। आप अपने बॉटम के नीचे एक तकिया रखकर लेट जाएं और अपने पैरों को ऊपर उठाकर इसे दीवार के सहारे टेक दें ताकि स्पर्म की गतिशीलता बढ़ सके।

7. आरामदायक परिवेश 

शरीर को बहुत ज्यादा तनाव देना खासतौर पर जब गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हो, यह बिलकुल भी अच्छी बात नहीं हैं। बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने से बचें और शरीर को फिट रखने के आसान वर्कआउट करें, जैसे योग या टहलने जाना। यदि आप अपनी सोशल लाइफ में बहुत ज्यादा एक्टिव हैं तो इसे थोड़ा कम करें और अपने पर ज्यादा ध्यान देते हुए खुद के साथ थोड़ा समय बिताएं ।

8. हर्बल उपचार

हर्ब्स मांसपेशियों को टोन करती है और क्रैम्प को कम करके यह गर्भाशय के संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करती है। कुछ हर्ब्स वैद्यों द्वारा अनुशंसित किए जाते हैं उनमें क्रैम्प बार्क, ब्लैक हॉ और पार्ट्रिजबेरी शामिल हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

ज्यादातर महिलाओं को यह पता नहीं होता है कि इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग क्या है, आइए जानते हैं इससे जुड़े लक्षणों के बारे में। यहाँ अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सबसे सामान्य प्रश्नों के जवाब दिए गए हैं । 

1. इम्प्लांटेशन डिस्चार्ज क्या है?

यह एक गाढ़ा सर्वाइकल डिस्चार्ज होता है। यह तब होता हैं जब एक बार अंडा फर्टिलाइज हो कर अंडे को हानिकारक बैक्टीरिया से बचाता है और स्पर्म मूवमेंट को कम प्राथमिकता देता है। डिस्चार्ज में वृद्धि भी होती है जिसके परिणामस्वरूप आपकी पैंटी भीग सकती है। आप नीचे बताए गए स्टेप्स की मदद से इसकी जाँच कर सकती हैं:

  • इन्फेक्शन से बचने के लिए अपने हाथ धोएं।
  • एक स्थान खोजें जहाँ आप आराम से सर्विक्स का पता लगा सकें।
  • अपनी इंडेक्स फिंगर (तर्जनी अंगुली) की मदद से कुछ डिस्चार्ज इकट्ठा करें ।

2. क्या इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग के दौरान दिखाई देने वाला रक्त बहुत ज्यादा लाल होता है?

इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग के दौरान दिखाई देने वाले रक्त की मात्रा बहुत कम होती है और आपको अपना पैड बदलने की भी आवश्यकता नहीं होगी। किसी भी चीज का ज्यादा होना किसी समस्या का का सूचक हो सकता है। यदि आप मतली या उल्टी के साथ-साथ भारी ब्लीडिंग का अनुभव करती हैं, तो यह एक अस्थानिक गर्भावस्था का संकेत हो सकता है, जो एक मेडिकल इमरजेंसी केस होता है।

3. अगर इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग नहीं होती है, तो यह क्या संकेत देता है?

यह आवश्यक नहीं है कि प्रत्येक इम्प्लांटेशन में ब्लीडिंग जरूर होनी चाहिए। ज्यादातर महिलाओं को ब्लीडिंग का अनुभव होता है, लेकिन लगभग 2/3 गर्भवती महिलाओं को इसका अनुभव नहीं होता है।इस तरह की स्थितियों में, आप जाँच कर सकती हैं कि क्या आपको गर्भावस्था से जुड़े अन्य लक्षण भी नजर आ रहे हैं । यदि आप गर्भवती हैं, तो हार्मोनल उतार-चढ़ाव पहले से ही शुरू हो गए होंगे, और आपको मतली, थकान और स्तनों में सूजन का अनुभव हो सकता है।

4. अगर पीरियड के मिस होने के बाद इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग होती है तो क्या करना चाहिए?

कुछ ऐसे उदाहरण हैं जहाँ आपको पीरियड के बगैर ब्लीडिंग का अनुभव हो सकता है। आपको इम्प्लांटेशन और पीरियड के बीच के अंतर को समझना बहुत जरूरी है। आपको हमेशा अपनी गर्भावस्था का पता लगाने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए ताकि आपको कोई संदेह न रहे। गलत नकारात्मक परिणाम से बचने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट करने से पहले कुछ दिनों तक प्रतीक्षा करें।

5. मुझे स्त्री रोग विशेषज्ञ से कब सलाह लेनी चाहिए?

दो परिदृश्य हैं जहाँ आपको अपनी स्त्री रोग विशेषज्ञ की जरूरत पड़ सकती है । सबसे पहले, जब आपको बुखार या उल्टी के बाद भारी ब्लीडिंग हो रही हो। यह इस बात का संकेत हो सकता है कि भ्रूण के गर्भाशय के बाहर है, ऐसे में आपको मेडिकल सहायता की आवश्यकता होती है। दूसरा परिदृश्य में प्रेगनेंसी टेस्ट के बाद सकारात्मक रिजल्ट आने के बाद आपको अपनी स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाने की जरूरत होती है।

6. मुझे प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए?

अब आप इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग के बारे में जानती हैं कि गुलाबी / ब्राउन रंग की ब्लीडिंग आपके लिए अच्छी खबर का संकेत हो सकती है । हालांकि, प्रेगनेंसी किट का उपयोग करने के लिए बहुत जल्दी न करें। हार्मोन एचसीजी, जो भ्रूण द्वारा स्रावित होता है, इसे प्रेगनेंसी डिवाइसेस के माध्यम से पता लगाया जाता है, रक्तप्रवाह और मूत्र तक पहुँचने में कुछ समय लगता है। इसका मतलब यह है कि यदि आप बहुत जल्दी प्रेगनेंसी टेस्ट कर लेती हैं, तो इसका रिजल्ट गलत-नकारात्मक भी आ सकता है। ब्लड टेस्ट के माध्यम से गर्भावस्था का हल्दी पता लगता है क्योंकि एचसीजी रक्त तक पहुँचने में समय लेता है। सुरक्षित रूप से आप 10 दिनों के बाद परीक्षण कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप एचसीजी के लिए अपने मूत्र की जाँच करती हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स के जरिए आप गलत सकारात्मक रिजल्ट से बच सकती हैं:

  • बहुत अधिक पानी पीने से बचें क्योंकि यह एचसीजी को पतला कर सकता है।
  • सुबह जल्दी टेस्ट करें क्योंकि इस समय एचसीजी हाई होने की संभावना होती है।

अचानक पीरियड का आना आपको डरा सकता है, लेकिन इम्प्लांटेशन के दौरान स्पॉटिंग होना बिलकुल नार्मल है,  इसमें ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है यह इस बात का संकेत है कि आप जल्दी माँ बनने वाली हैं 

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के लिए शरीर को तैयार करने के 12 टिप्स
बुनियादी शारीरिक तापमान (बी.बी.टी.): निगरानी रखना, तालिका बनाना इत्यादि