जन्म के बाद बेबी का वजन कम होना – क्या नॉर्मल है और क्या नहीं?

जन्म के बाद बेबी का वजन कम होना - क्या नॉर्मल है और क्या नहीं?

बच्चे की सेहत को लेकर पेरेंट्स का चिंता जताना बहुत नॉर्मल है और बच्चे का वजन कम होना उनकी ऐसी ही कुछ चिंताओं में से एक हो सकता है। अगर आप यह जानना चाहती हैं कि नवजात शिशु का जन्म के बाद वजन कम होना नॉर्मल है या नहीं और एक न्यूबॉर्न बेबी का कितना वजन कम होना नॉर्मल माना जाता है तो इस आर्टिकल में इन सभी बातों पर रोशनी डाली गई है, आइए जानते हैं।  

जन्म के बाद बच्चों का वजन कम क्यों होता है?  

आखिर बच्चों का वजन जन्म के बाद क्यों कम हो जाता है? तो आपको बता दें कि न्यूबॉर्न बेबी का जन्म के बाद वजन कम होना बहुत आम बात है, जो ज्यादातर शरीर से फ्लूइड कम होने की वजह से होता है। बच्चों का वजन कम होने के पीछे एक कारण यह भी है की उनका पेट बहुत छोटा होता है, जिस वजह से वो पर्याप्त मात्रा में दूध नहीं पी पाते हैं, हालांकि जैसे जैसे आपका बेबी बड़ा होने लगेगा, वह पर्याप्त मात्रा में दूध पीने लगेगा और वापस वजन भी हासिल कर लेगा।  

कितना वजन कम होना नॉर्मल होता है

ज्यादातर बच्चे जन्म के बाद अपना 5 से 10 परसेंट वजन कम करते हैं। इसका मतलब है कि यदि आपका शिशु जन्म के समय 3500 ग्राम वजन के साथ पैदा हुआ है, तो वह जन्म के एक सप्ताह के अंदर 350 ग्राम वेट लॉस कर सकता है। जिससे उसका वजन 3150 ग्राम तक पहुंच सकता है। अगर बच्चा अपने शरीर के वजन का 10 प्रतिशत तक कम कर देता है, तो इसे नॉर्मल माना जाता है।

कितना वजन कम होना नॉर्मल होता है

बच्चे दोबारा वजन कब हासिल करते हैं? 

हालांकि बच्चे का वजन कम होते हुए देखना आपको काफी परेशान कर देता है, लेकिन आपका ये समझना बहुत जरूरी है कि बच्चे का वजन बढ़ना सीधे आपकी ब्रेस्टमिल्क सप्लाई से जुड़ा है। इसका मतलब ये है कि जब आपकी मिल्क सप्लाई ठीक से होने लगती है, जो जन्म देने के तीसरे से पांचवें दिन के बीच होता है, उससे बेबी का वजन और ज्यादा कम नहीं होता है और फिर धीरे-धीरे वह वेट गेन करने लगता है। ये कैसे होता है यहां जानते हैं:

  • जन्म से तीसरे या पांचवें दिन तक आपके बच्चे का वजन – लगभग 10 प्रतिशत तक कम हो जाता है 
  • तीसरे से पांचवें दिन – आपके बच्चे का वजन स्थिर रहता है या वह कुछ ग्राम बढ़ा या घटा सकता है
  • पांचवें दिन के बाद या जब आपकी मिल्क सप्लाई बढ़ती है – आपका बच्चा पहले तीन महीनों के लिए लगभग 130 ग्राम से 330 ग्राम प्रति सप्ताह या 0.6 किलोग्राम से 1.4 किलोग्राम प्रति माह वजन बढ़ाना शुरू कर सकता है।

क्या होगा अगर बेबी के मूल वजन का 10% से भी ज्यादा वजन कम हो जाए? 

हालांकि नवजात शिशुओं में वजन कम होना नॉर्मल माना जाता है, लेकिन अगर बच्चे का वजन 10 परसेंट से ज्यादा कम हो गया है, तो डॉक्टरों द्वारा इसे बारीकी से मॉनिटर किया जाएगा। साथ ही, आपका शिशु कितना वजन कम कर सकता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह अपने वजन बढ़ाने की प्रक्रिया को कितने बेहतर तरीके से एडजस्ट कर रहा है और मां कितनी अच्छी तरह ब्रेस्टफीडिंग करा रही है। यह भी नोटिस किया गया है कि बोतल से दूध पीने वाले बच्चों की तुलना में ब्रेस्टफीडिंग करने वाले बच्चों का वजन ज्यादा कम हो सकता है, जिसका मतलब यह कतई नहीं है कि बच्चे का खोया वजन हासिल करने के लिए उसे बॉटल फीडिंग कराना एक हेल्दी ऑप्शन होगा ।

बेबी का बहुत ज्यादा वजन घटने का क्या मतलब होता है?

यदि आपके बच्चे का वजन 12 प्रतिशत से अधिक कम हो जाता है, तो यह उसके स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिक वजन घटाने का अर्थ है फ्लूइड का ज्यादा मात्रा में शरीर से कम होना, जिससे बच्चे को डिहाइड्रेशन होने का खतरा होता है और इसका परिणाम घातक हो सकता है।

1. क्या यह खतरनाक है? 

जहां पहले 24 घंटों में नवजात शिशु के वजन कम होने को खतरनाक नहीं माना जाता है, वहीं अगर बच्चे का वजन बहुत ज्यादा कम होने लगे, तो यह उसके लिए  गंभीर रूप से खतरनाक हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अत्यधिक वजन घटाने से डिहाइड्रेशन हो सकता है जो बदले में बच्चे के रक्त को गाढ़ा कर सकता है। यह आपके बच्चे के दिल को अधिक काम करने के लिए दबाव डाल सकता है और जान का खतरा पैदा करता है। बच्चे के शरीर में तरल पदार्थ की मात्रा कम होने से सोडियम लेवल बढ़ सकता है और सेल्स पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। साथ में, डिहाइड्रेशन और हाई सोडियम लेवल कॉम्प्लिकेशन का कारण बन सकते हैं और बच्चे को दौरे तक पड़ सकते हैं।

2. इसका क्या कारण है? 

ज्यादातर मामलों में, बच्चे जन्म के बाद अपने नॉर्मल वेट लॉस की भरपाई करते हैं। हालांकि, निम्नलिखित स्थितियों में, बच्चे का वजन कम होना खतरनाक स्तर तक पहुंच सकता है:

  • यदि आपका बच्चा किसी बीमारी या सेहत की किसी समस्या से पीड़ित होता है।
  • अगर बच्चा लगातार फीड न कर रहा हो। यह मिस्ड फीडिंग सेशन के कारण हो सकता है या हो सकता है कि बच्चा जबरदस्ती फीड कराने की वजह से दूध पीने से मना कर रहा हो। बच्चे को थोड़ी-थोड़ी देर में फीड कराना और जब वो मांगे तब फीड कराना महत्वपूर्ण है। ऐसा न करने पर वजन कम होने की समस्या हो सकती है।
  • अगर आपके बेबी को पर्याप्त दूध नहीं मिल रहा है या वह ठीक से लैच नहीं कर रहा है उसकी फीडिंग पोजीशन ठीक नहीं है, तो भी बच्चे का वजन ठीक तरह से ब्रेस्टफीडिंग न करने के कारण कम हो सकता है।

बेबी का बहुत ज्यादा वजन घटने का क्या मतलब होता है?

3. डॉक्टर बेबी में अत्यधिक वजन घटने का निदान कैसे करते हैं? 

यहां बताया गया है कि डॉक्टर जन्म के बाद बच्चे के अत्यधिक वजन घटने के संकेतों को कैसे डील करते हैं:

  • डॉक्टर जांच करेंगे कि बच्चा कैसा व्यवहार करता है और कैसा दिख रहा है। इसका मतलब है कि आपके बच्चे को थका हुआ दिखने के बजाय एक्टिव और एनर्जेटिक दिखना चाहिए, अगर ऐसा नहीं है, तो इसका मतलब यह है कि वह अस्वस्थ है।
  • डॉक्टर यह भी नोटिस करते हैं कि बेबी आपके ब्रेस्ट को कितनी बेहतर तरीके से लैच करता है और यह भी देखते हैं कि फीडिंग के दौरान वह आवाज कर रहा है या नहीं।
  • डॉक्टर यह भी चेक करेंगे कि बच्चा एक दिन में कितनी बार अपनी नैपी गीली करता है। नवजात शिशु का 24 घंटे में 5 से 10 और 3 से 5 के एवरेज से नैपी गीली करना नॉर्मल माना जाता है।

4. क्या करें अगर आपको किसी प्रकार की कोई चिंता हो रही हो? 

यदि उपरोक्त में से कोई भी बताए गए कारण से चिंता हो, तो ऐसे में आपको डॉक्टर से संपर्क करने का सुझाव दिया जाता है:

  • यदि बच्चा अस्वस्थ है, तो डॉक्टर उसकी स्वास्थ्य समस्या की अच्छी तरह से जांच कर सकते हैं।
  • आपको एक ब्रेस्टफीडिंग कंसलटेंट के पास जाना चाहिए, अपनी दाई या नर्स की मदद से फीडिंग और लैचिंग कराने की सही पोजीशन जानें।

5. आप बच्चे का अत्यधिक वजन घटने से रोकने में कैसे मदद कर सकती हैं?

यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जिनका पालन पेरेंट्स अपने बच्चे का अत्यधिक वजन घटने से रोकने के लिए कर सकते हैं:

  • अपने बेबी को त्वचा से त्वचा के संपर्क में आने दें और उसे सहज और रिलैक्स महसूस कराएं। इससे उसे बेहतर तरीके से फीड करने में भी मदद मिलती है।
  • सुनिश्चित करें कि बच्चे को सही पोजीशन में फीडिंग और लैचिंग कराएं, ताकि वह ठीक से दूध पिए।
  • जागरूक और एक्टिव रहें। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि क्या ऐसी कोई पोजीशन है जिसके बारे में आपको अपने डॉक्टर के साथ चर्चा करने की आवश्यकता हो।
  • एक मां जानती है कि उसके बच्चे के लिए सबसे अच्छा क्या हो सकता है, इसलिए आप अपने इंस्टिक्ट के अनुसार आपको जो बेहतर लगता है वो काम करें।
  • यदि आपको मदद की जरूरत है, तो सहायता मांगने में संकोच न करें।

आप बच्चे का अत्यधिक वजन घटने से रोकने में कैसे मदद कर सकती हैं?

शिशु का वजन कम होने पर माता-पिता के लिए चिंता होना बहुत नॉर्मल है, आखिरकार वे अपने बच्चे का बेहतर ही चाहते और सोचते हैं। अगर आप भी अपने बच्चे का वजन कम होने से जुड़ी कोई समस्या नोटिस करती हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

जन्म के समय शिशु का वजन कम होना
शिशुओं का वजन न बढ़ना – कारण, लक्षण और उपचार
नवजात शिशु का वजन बढ़ना – क्या सामान्य है और क्या नहीं