गर्भावस्था के दौरान कैफीन का सेवन

गर्भावस्था के दौरान कैफीन का सेवन

कई सालों से साइंटिस्ट और न्यूट्रिशनिस्ट, मानव शरीर पर कैफीन के प्रभाव को लेकर लड़ते आए हैं। कुछ कहते हैं, कि यह आपके लिए अच्छा है, वहीं कुछ का कहना है, कि यह केवल तब तक ही सही है, जब तक इसे सीमित मात्रा में लिया जाए। इसमें कोई दो राय नहीं है, कि कैफीन अपने सभी स्वरूपों में आपके शरीर के फंक्शन पर असर डालता है। लेकिन, जब आप मां बनने वाली हों, तब आपके शरीर पर छोटे से छोटा असर भी आपके बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकता है। 

कैफीन क्या है?

कई लोगों को यह जानकर आश्चर्य होगा, कि कैफीन असल में एक तरह का ड्रग है। असल में यह विश्व में सबसे लोकप्रिय साइकोएक्टिव ड्रग है। यह एक स्टिम्युलेंट है और आपके सेंट्रल नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है। ज्यादातर मामलों में यह थकावट और नींद को कम करता है। 

कैफीन एक डाइयुरेटिक यानी मूत्रवर्धक भी है। इससे बार-बार पेशाब आता है, जिसके कारण शरीर में तरल पदार्थों की कमी भी हो सकती है। अगर आप खोए हुए तरल पदार्थों की भरपाई नहीं करती हैं, तो आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है।

कैफीन ज्यादातर ड्रिंक्स के द्वारा लिया जाता है, जो कि कैफीनेटेड होते हैं, फिर चाहे वह नेचुरल हो या फिर एडिटिव के रूप में। नेचुरली आने वाली कैफीन के लिए कॉफी सबसे लोकप्रिय ड्रिंक्स में से एक है। यह विश्व में सबसे लोकप्रिय ड्रिंक्स में से एक है और हममें से कई यह स्वीकार करते हैं, कि हम इसे छोड़ नहीं सकते। 

कैफीन के सेवन के संभावित साइड इफेक्ट क्या होते हैं?

प्रेगनेंसी के दौरान कैफीन के हानिकारक प्रभाव के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन हम इस बात का पता लगा सकते हैं, कि कैफीन हम पर किस तरह से असर डालता है और हम यह मान सकते हैं, कि हमारे बच्चे के साथ भी ऐसा ही हो सकता है। कैफीन प्लेसेंटा के द्वारा बच्चे के शरीर तक जा सकता है। यह आपका हार्ट रेट और मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है, इसलिए ऐसा कहा जा सकता है, कि यह बच्चे पर भी यह इसी तरह से असर डालता है। 

चूंकि आपका बच्चा अभी भी विकसित हो रहा होता है, ऐसे में कैफीन को प्रोसेस करने में उसे अधिक समय लग सकता है। स्टडीज दर्शाती हैं, कि प्रेगनेंसी के दौरान कैफीन के कुछ खतरों में, बच्चों में हृदय गति तेज होना, सांस की गति तेज होना और नींद में रुकावट पैदा होना शामिल है। 

कितना कैफीन सुरक्षित होता है?

हालांकि प्रेगनेंसी के दौरान अपने आहार से कैफीन को पूरी तरह से हटाने की जरूरत नहीं होती है, लेकिन ज्यादातर डॉक्टर इसके सेवन को सीमित करने की सलाह देते हैं। मां बनने वाली कई महिलाओं का यह सवाल हो सकता है, कि ‘प्रेगनेंसी में कितने मिलीग्राम कैफीन सुरक्षित है?’ एक्सपर्ट्स मानते हैं, कि 200 मिलीग्राम तक कैफीन का सेवन सुरक्षित होता है। 200 मिलीग्राम कैफीन दो कप इंस्टेंट कॉफी या चार कप चाय या 5 कैन कोला के बराबर होता है। 

आपको कैफीन के सेवन को सीमित करने पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि यह न केवल आपके बच्चे बल्कि आपके लिए भी खतरनाक हो सकता है। 

कैफीन के आम स्रोत क्या हैं?

कैफीन, चाय, प्रेगनेंसी और आपके बच्चे के बीच क्या संबंध है? हम सभी जानते हैं, कि जब कैफीन के सेवन की बात आती है, तब कॉफी और चाय पर सबसे पहले संदेह जाता है। हालांकि, ऐसे अन्य कई खाद्य पदार्थ हैं, जो कि कैफीन का स्रोत होते हैं। आपके लिए यह जानना जरूरी है, कि किन खाद्य पदार्थों में कितनी कैफीन होती है, ताकि आप हर दिन इसकी मात्रा को 200 मिलीग्राम तक सीमित कर सकें। यहां पर ऐसे खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है, जिनमें कैफीन होती है: 

खाद्य या पेय पदार्थ कैफीन की औसत मात्रा 200 मिलीग्राम के बराबर मात्रा
इंस्टेंट कॉफी 100 मिलीग्राम 2 मग 
फिल्टर कॉफी  140 मिलीग्राम 1 मग
चाय 75 मिलीग्राम 2 मग 
ग्रीन टी 50 मिलीग्राम 4 मग 
कोला 40 मिलीग्राम 5 कैन
एनर्जी ड्रिंक 80 मिलीग्राम 2 कैन
प्लेन चॉकलेट स्मॉल बार 25 मिलीग्राम 8 बार
मिल्क चॉकलेट स्मॉल बार 10 मिलीग्राम 20 बार
डार्क चॉकलेट स्मॉल बार 25 मिलीग्राम 8 बार

कई प्रेग्नेंट महिलाएं इस दुविधा में होती हैं, कि चॉकलेट, कैफीन, प्रेगनेंसी और उनके बच्चे का स्वास्थ्य आपस में कैसे संबंधित है। सबसे अच्छा यह है, कि आप खाने की कोई भी चीज खाने से पहले उसके पैकेट पर दिए गए लेबल को चेक करें। सभी पैकेज्ड फूड पर न्यूट्रीशनल वैल्यू और इस्तेमाल किए गए इनग्रेडिएंट्स के साथ मात्रा भी दी गई होती है। 

प्रेगनेंसी के दौरान अधिक कैफीन के सेवन से क्या होता है?

प्रेगनेंसी पर कैफीन के प्रभाव के बारे में अधिक स्टडीज नहीं हुई हैं और जो भी हुई हैं उनके नतीजे निर्णायक नहीं है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि कैफीन को लेकर हम सब की सहनशीलता अलग होती है। हालांकि अधिकतर एक्सपर्ट्स इस बात को मानते हैं, कि कैफीन एवं आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य के बीच संबंध होता है। 

कैफीन आप पर और बच्चे पर कई तरह से प्रभाव डालता है। यह आपकी हृदय गति और ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। चूंकि यह एक डाइयुरेटिक है, यह आपकी पेशाब की मात्रा को बढ़ा देता है। इसके साथ ही आपकी नींद कम हो सकती है, आपको सिरदर्द हो सकता है या अपच हो सकता है। कई लोग कैफीन के कारण डायरिया से भी जूझते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। 

ऐसे कुछ एक्सपर्ट्स हैं, जो यह मानते हैं, कि अत्यधिक मात्रा में कैफीन के सेवन से मिसकैरेज भी हो सकता है। जन्म के समय बच्चे के कम वजन को भी अत्यधिक कैफीन के सेवन से जोड़ा जाता है। लेकिन अगर प्रेगनेंसी के दौरान आप इसकी सीमित मात्रा का ध्यान रखती हैं, तो आपको किसी भी गंभीर कॉम्प्लिकेशन का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

प्रेगनेंसी के दौरान अधिक कैफीन के सेवन से क्या होता है?

कैफीन की आदत कम करने के लिए कुछ टिप्स

शुरुआती प्रेगनेंसी में, सुबह होते ही आप देखेंगी, कि आप के टेस्ट बड्स खाने और पीने की उन चीजों को नापसंद करने लगते हैं, जो आपको पहले बहुत पसंद हुआ करते थे। ज्यादातर गर्भवती महिलाएं प्रेगनेंसी के शुरुआती सप्ताहों के दौरान, चाय या कॉफी में दिलचस्पी को खोता हुआ महसूस करती हैं। 

अगर अभी भी आपको अपनी सुबह की कॉफी से बहुत प्यार है, तो धीरे-धीरे इसे कम करने की कोशिश करें। हर बार कैफीन युक्त किसी भी पेय पदार्थ का सेवन करते समय इसकी मात्रा को आधा कप करने की कोशिश करें।  अगर आप कैफीन पर कोल्ड टर्की मेथड का इस्तेमाल करते हैं, तो आप आलस, थकावट और सिरदर्द जैसे लक्षणों का अनुभव कर सकती हैं। 

आप अपने पसंदीदा पेय पदार्थों को डीकैफीनेटेड स्वरूप में भी चुन सकती हैं। आजकल कैफीनेटेड ड्रिंक्स सर्व करने वाली ज्यादातर जगहों पर डीकैफ वर्जन भी उपलब्ध होते हैं। आप कॉफी के सौम्य ब्रिउ की भी मांग कर सकती हैं। इंस्टेंट कॉफी का चुनाव करें, क्योंकि उसमें फिल्टर कॉफी की तुलना में कैफीन की मात्रा कम होती है। चाय बनाने के दौरान चाय की पत्ती को उतने समय तक न रखें, जितना आप आम तौर पर पसंद करती हैं। इससे ड्रिंक में कैफीन की मात्रा कम हो जाएगी। 

कैफीनेटेड ड्रिंक्स की जगह पर दूध या ताजे फलों के रस जैसे हेल्दी विकल्पों का चुनाव करें। चॉकलेट खाने की इच्छा होने पर, आप इसे किसी और के साथ बांटकर इसकी मात्रा को कम कर सकती हैं। 

निष्कर्ष – विवादास्पद जानकारी के कारण इस बात का निष्कर्ष अब तक नहीं निकाला जा सका है, कि कैफीन आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है या नहीं। इस तरह की स्थिति होने पर, सबसे अच्छा यही है, कि इस थ्योरी की जांच खुद न करें, क्योंकि इससे आपको और आपके बच्चे को नुकसान हो सकता है। जिन महिलाओं को कॉफी की सख्त जरूरत होती है और वे इसे नहीं छोड़ सकती हैं, उनके लिए भी यह सलाह दी जाती है, कि प्रेगनेंसी के दौरान वे अपनी कैफीन की मात्रा को कम कर दें। 

यह भी पढ़ें: 

गर्भावस्था के दौरान चाय पीना
क्या गर्भावस्था के दौरान सोडा पीना सुरक्षित है?
गर्भावस्था के दौरान ग्रीन टी का सेवन करना – फायदे और साइड इफेक्ट्स