क्या बच्चे के साथ नहाना सुरक्षित है | Kya Bacche Ke Sath Nahana Surakshit Hai

हर एक माँ अपने बच्चे के साथ समय बिताना पसंद करती है और उसे बेहतर तरीके से जानना चाहती है। यही कारण है कि कुछ महिलाएं यह जानना चाहती हैं कि क्या वे बच्चे को अपने साथ नहला सकती हैं और साथ में मस्ती कर सकती हैं! बच्चों को पानी बहुत पसंद होता है और अपनी माँ के साथ होने से वे खुद को सुरक्षित भी महसूस करते हैं।

क्या माँ अपने बच्चे के साथ स्नान कर सकती है

इस बात की सलाह दी जाती है कि आप अपने बच्चे के साथ उस समय नहाएं, जिस समय आप दोनों के लिए यह करना संभव हो। नहाना आपके और आपके बच्चे के बीच त्वचा से त्वचा का संपर्क बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है। पानी और आपका शरीर बच्चे को शांत करने के लिए बहुत मदद करते हैं, क्योंकि यह अहसास उसे गर्भ की सुरक्षा की याद दिलाता है। कुछ मामलों में, गुनगुने पानी का इस्तेमाल करने से माँ के दूध में सुधार होता है, जिससे आपके लिए स्तनपान करवाना भी आसान हो जाता है।

बच्चे के साथ नहाते समय बरती जाने वाली सावधानियां

यह याद रखना जरूरी है कि आपका बच्चा अभी भी अपने आसपास की दुनिया की आदत डाल रहा है। इसलिए उसे वह सारी मदद चाहिए जो उसे मिल सकती है, खासकर नहाने के दौरान। यह अत्यंत जरूरी है क्योंकि आप खुद भी नहा रही होंगी।

1. सही उम्र में शुरू करें

नवजात बच्चों को बहुत अच्छे तरीके से नहलाने की जरूरत नहीं होती है और वास्तव में उन्हें ऐसे नहलाने से समस्या पैदा हो सकती हैं। बच्चे के गर्भनाल के स्टंप को पूरी तरह से ठीक होने और निकल जाने की जरूरत होती है और किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए नाभि के आसपास के घाव को पूरी तरह से ठीक होना जरूरी है।

2. पानी का सही तापमान

आपके शिशु की त्वचा शुरुआत में काफी ज्यादा संवेदनशील होती है और किसी भी तरह के तापमान के प्रति उनका रिएक्शन काफी अधिक होता है। अपने बच्चे के लिए नहाने की तैयारी करते समय, ध्यान रखें कि पानी कमरे के तापमान जितना होना चाहिए और सर्दियों के समय में गुनगुना होना चाहिए।

3. पहले से तैयारी करके रखें

जैसे ही आप अपने बच्चे के साथ नहाने के लिए तैयार होती हैं, वैसे ही आपको यह याद आता है कि आप साबुन लेना ही भूल गई हैं या तौलिए दूसरे कमरे में हैं। यह तरीका ठीक नहीं है इसलिए, बच्चे को नहलाने के लिए ले जाने से पहले सब कुछ अपने करीब रख लें। यदि आप कोई भी चीज भूल जाती हैं, तो ऐसे में बच्चे को कभी भी बाथरूम में एक पल के लिए भी अकेला न छोड़ें।

4. बच्चे के साथ टब में न बैठे

अपने बच्चे को अपनी बाहों में लेकर बाथटब में जाने की कोशिश करना एक खतरनाक विचार हो सकता है, क्या होगा यदि आप अपना संतुलन खो दें और और फिसल जाएं? आप न तो अपनी सुरक्षा कर पाएंगी और न ही अपने बच्चे की। बच्चे को टब के बगल में उसकी मिनी सीट पर रखें, टब में आप ठीक से जाएं और फिर बच्चे को उसकी सीट से उठा लें या फिर आप किसी को (रिश्तेदार, या आपके पति) से कहें कि बच्चे को आपको पकड़ा दें।

5. टब की ग्रिप को मैट रखें

यहां तक ​​​​कि अगर आप पूरी तरह से सुरक्षित हैं और बच्चे के साथ मजे कर रही हैं, उसके बावजूद भी मस्ती के दौरान आपका या बच्चे का संतुलन खो सकता है और टब से उसके सिर पर चोट लग सकती है। टब के तले में मैट ग्रिप रखें, जिससे टब के अंदर खुद को बनाए रखना आसान हो जाता है।

6. बच्चे को गर्माहट में रहने दें

आप और बच्चा देर तक पानी में रह सकते हैं, क्योंकि आप दोनों टब में एक साथ पानी में खेलते हुए इस बेहतरीन पल को एन्जॉय करते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप बच्चे के सिर पर समय-समय पर थोड़ा-थोड़ा पानी डालती रहें, ताकि उसका ऊपरी शरीर और सिर गर्म रहे।

7. टब से सावधानी से बाहर निकलें

पहली बार में जिस तरह से आप टब में जाती हैं, उस बात का ध्यान रखते हुए, जब आप बाहर निकल रही हों, तो निकलते समय भी सावधानी से ही काम करें। अपने पति को बच्चे को लेने के लिए कहें या उसे अपने बगल में रखी मिनी सीट पर बिठाएं। फिर, टब से बाहर निकलें, ध्यान रखें कि आपके पास खुद को पकड़ने के लिए कोई मजबूत चीज हो। फिर अपने शरीर को तौलिए से सुखा लें।

8. ज्यादा न नहलाएं

शोध के अनुसार, शिशुओं को हर दिन नहलाने की जरूरत नहीं होती। हालांकि, सप्ताह में तीन बार नहलाने की सलाह दी जाती है। बहुत ज्यादा नहलाने पर बच्चे की त्वचा रूखी हो सकती है।

9. साबुन का उपयोग करने से बचें

अगर आप अपने शिशु के साथ नहा रही हैं, तो गर्भावस्था के बाद के शुरुआती हफ्तों और महीनों में साबुन का इस्तेमाल करने से बचें। शिशु की त्वचा काफी नाज़ुक होती है और आपको उस पर साबुन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। अगर आप नहाते समय खुद के लिए साबुन का उपयोग करना चाहती हैं, तो या तो आप खुद शिशु के नहाने से पहले नहा लें और टब में नहा रही हों तो पानी बदल दें ताकि उसमें साबुन न हो।

बच्चे के साथ नहाने से कब बचें

अगर चीजें सही तरीके से की जाती हैं तो बच्चों के साथ नहाना मजेदार और खेल से भरा होता है। लेकिन कुछ स्थितियों में साथ में नहाने से बचना चाहिए।

1. जब पानी गंदा हो जाए

आपका बच्चा साथ में नहाने के दौरान टब में पेशाब या पानी में पॉटी कर सकता है। अगर ऐसा होता है, तो उसे तुरंत पानी से बाहर निकाल दें और नहाने की प्रक्रिया वहीं बंद कर दें।

2. पानी ज्यादा गर्म हो

ज्यादा सर्दियां पड़ने पर आपको मजबूरन गर्म पानी के साथ नहाना पड़ता है। लेकिन छोटे बच्चे के लिए वह तापमान थोड़ा अधिक हो सकता है। ऐसी स्थिति में, अलग-अलग नहाना ही सही रहता है।

3. टब में जाने या बाहर निकलने में दिक्कत होना

यदि बच्चे के साथ आपकी मदद करने के लिए कोई व्यक्ति वहां मौजूद नहीं है या अभी भी आप प्रसव से ठीक हो रही है, तो यह सलाह दी जाती है कि जब तक आप पूरी तरह से अपना खयाल नहीं रखती हैं, तब तक बच्चे को अपने साथ नहलाने का जोखिम न लें।

4. अगर आप थकी हुई हैं

अगर आपका थकान की वजह से नहाने पर ध्यान नहीं लगता है, तो ऐसे में आप बच्चे को जोखिम में डाल सकती हैं या कोई गलत निर्णय ले सकती हैं।

5. पीरियड के दौरान न नहाएं

पीरियड के दौरान टब के पानी में आपका खून निकलने खतरा होता है, तो ऐसे में अपने बच्चे के साथ नहाना स्वास्थ्य के अच्छा नहीं होता है।

6. अगर गर्भनाल स्टंप अभी भी मौजूद है

स्पंज बाथ ही एकमात्र तरीका है जिससे आपको अपने बच्चे शरीर को तब तक साफ करना चाहिए जब तक कि गर्भनाल का स्टंप सूखकर गिर न जाए। शरीर की यह जगह बेहद संवेदनशील होती है और इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

7. खतने के तुरंत बाद

कुछ संस्कृतियों में जन्म के बाद अपने लड़कों को परिशुद्ध करना पड़ता है। आपके बच्चे के पानी के संपर्क में आने से पहले इन घावों को पूरी तरह से ठीक हो जाने दें।

अपने बच्चे के साथ नहाना काफी अच्छा अनुभव होता है और इसे रोज की एक्टिविटी में शामिल करना आप दोनों के लिए  बेहतरीन काम करेगा। एक माँ और बच्चे के बीच का रिश्ता जितना मजबूत होता है, बच्चे के लिए दुनिया को समझना और तेजी से बड़ा होना उतना ही आसान होता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. मुझे अपने बच्चे के साथ नहाना कब बंद कर देना चाहिए?

हालांकि, आपको बच्चे के साथ कब नहाना बंद कर देना चाहिए इसका कोई विशेष समय नहीं होता है। लेकिन जब आप यह देखें कि अब वो खुद से नहा सकता है तो आप उसके साथ नहाना छोड़ सकती है। या फिर अगर आपका बच्चा आपके सामने नहलाने में शर्म महसूस करता है तो आप उसके साथ न नहाएं।

2. मुझे अपने बच्चे को कितनी बार नहलाना चाहिए?

अपने नवजात शिशु को हर दिन नहलाना जरूरी नहीं है। आप हफ्ते में तीन बार उसे नहला सकती हैं।

अपने बच्चे के साथ नहाना एक बेहतरीन अनुभव हो सकता है और इसे एक नियमित गतिविधि बनाना आप दोनों के लिए अद्भुत काम करेगा। माँ और बच्चे के बीच का बंधन जितना मजबूत होता है, छोटे बच्चे के लिए दुनिया के नए पहलुओं की खोज करना और तेजी से बड़ा होना उतना ही आसान होता है।

References/Resources:

  1. Bath time with your baby! Don’t miss this opportunity!; kidswim.org; https://kidswim.org/kidswim/bath-time-with-your-baby-dont-miss-this-opportunity
  2. Co-Bathing: A Useful Technique to Restart Breastfeeding; llli.org; https://llli.org/co-bathing-a-useful-technique-to-restart-breastfeeding/
  3. HOW TO BATHE YOUR NEWBORN; aad.org; https://www.aad.org/public/everyday-care/skin-care-basics/care/newborn-bathing
  4. Bathing Your Baby; healthychildren.org; https://www.healthychildren.org/English/ages-stages/baby/bathing-skin-care/Pages/Bathing-Your-Newborn.aspx
  5. Infant and toddler health; mayoclinic.org; https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/infant-and-toddler-health/in-depth/healthy-baby/art-20044438

यह भी पढ़ें:

शिशु को स्पंज स्नान कैसे कराएं
शिशु को ब्रेस्ट मिल्क से नहलाना
शिशु को नहलाना – प्रक्रिया, सुझाव व अन्य तथ्य

समर नक़वी

Recent Posts

बच्चे को नियंत्रिक गति से बोतल से दूध पिलाना – कैसे करें, फायदे और नुकसान | Bachhe Ko Niyantrit Gati Se Bottle Se Doodh Pilana

स्तनपान कराने से आपके बच्चे को अनेकों फायदे मिलते हैं, लेकिन कभी-कभी इससे जुड़ी कुछ…

1 day ago

धनतेरस 2024 – मुहूर्त, महत्व और क्या खरीदें

हिंदू धर्म में दिवाली सबसे बड़ा त्योहार है। 5 दिनों के इस त्योहार की शुरुआत…

1 day ago

बच्चों के लिए फल और सब्जियां – सेहत के लिए फायदे | Baccho Ke Liye Fal Aur Sabjiyan

फल और सब्जियां बच्चों के स्वास्थ्य को कई तरीके से फायदा पहुंचाती हैं, लेकिन माता-पिता…

1 day ago

छठ पूजा 2024: 40+ छठ पूजा पर नए कोट्स, विशेस और मैसेज

छठ पूजा का पर्व आस्था, समर्पण और प्रकृति की आराधना का प्रतीक है, जिसमें सूर्य…

2 days ago

भाई दूज पर निबंध (Essay On Bhai Dooj in Hindi)

भाई दूज हिंदू धर्म में मनाया जाने वाला एक प्रसिद्ध त्यौहार है जो दिवाली के…

2 days ago

बच्चों के साथ भैया दूज का त्यौहार कैसे मनाएं

भाई-बहन का रिश्ता हमेशा ही बहुत खास माना गया है। चाहे सुख हो या दुख,…

2 days ago