क्या गर्भावस्था के दौरान बालों को कटवाना सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान बालों को कटवाना

क्या प्रेगनेंसी के दौरान आपकी त्वचा व बाल चमकदार हो गए हैं या फिर प्रेगनेंसी के दौरान आपके बाल और त्वचा बेजान हो गए हैं? यदि आप गर्भावस्था के दौरान बालों के झड़ने और अन्य समस्याओं का सामना कर रही हैं, तो कोई संदेह नहीं है कि इस समस्या को दूर करने के लिए आप अपने बालों को कटवाने के बारे में सोच रही हों या अपने बालों और त्वचा को चमकदार बनाने के बारे में सोच रही हों। चाहे जिस भी कारण से गर्भावस्था के दौरान आपने अपने बाल कटवाने का फैसला किया हो, लेकिन सबसे पहले यह जान लें कि क्या प्रेगनेंसी के दौरान बालों को कटवाना सुरक्षित है या नहीं। प्रेगनेंसी के दौरान आपके द्वारा उठाया गया हर कदम आपके बच्चे को प्रभावित कर सकता है, इसलिए जो भी करें बहुत सोच समझ कर करें। यहाँ आपको प्रेगनेंसी के दौरान बाल कटवाने से जुड़े सच और मिथ के बारे में बताया गया है साथ ही आपको किस प्रकार सावधानी बरतनी चाहिए यह भी बताया गया है।

गर्भावस्था के दौरान बाल कटवाने के बारे में क्या मिथ और क्या सच है?

हमारी संस्कृति में बाल कटाने से संबंधित कई तरह की मान्यताएं हैं। आपकी दादी, माँ और परिवार के अन्य बुजुर्गों ने आपको बाल कटवाने के खिलाफ सलाह दी होगी, खासकर गर्भावस्था के दौरान।

मिथ 

कई परंपराओं और संस्कृतियों में, यह माना जाता है कि हमारे बाल पवित्र होते हैं और साथ ही यह जीवन शक्ति और ऊर्जा को भी प्रसारित करते हैं। बालों को कटवाने से यह आपकी जीवन शक्ति और उर्जा को कम करता है। ऐसा माना जाता है कि बाल काटने से बुरी शक्तियां या बीमारी भी आकर्षित हो सकती है। बाल कटवाने या बाल धोने के लिए भी लोगों ने हफ्ते में दिन तय किए हुए हैं कि किस दिन उन्हें बाल कटवाने या धोने हैं । कई जगह यह भी माना जाता है कि बालों को कटवाने से दुर्भाग्य आता है। हमारे कुछ पूर्वजों का यह भी मानना ​​था कि बाल काटने से गर्भपात, गर्भधारण संबंधी जटिलताएं, स्टिल बर्थ या डिलीवरी के बाद स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

फैक्ट 

ऊपर बताई गई बातों में से किसी भी बात का कोई प्रमाण नहीं मिला है। इसका साफ मतलब है कि आप गर्भावस्था के दौरान अपने बालों को सुरक्षित रूप से काट सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान हार्मोन में होने वाले बदलाव के कारण कभी-कभी बाल रूखे, बेजान और दोमुँहे हो जाते हैं। इस वजह से प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं बाल कटवा लेती हैं। इसके अलावा, हेयर कट से आप और आपके बच्चे को कोई नुकसान नहीं होता है। हालांकि, आपको केमिकल प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और अपने डॉक्टर से पूछ लेने के बाद ही इनका उपयोग करना चाहिए।

क्या गर्भवती महिला बाल कटवा सकती है?

गर्भावस्था के दौरान बाल कटवाना चाहिए या नहीं ये एक महिला का अपना व्यक्तिगत फैसला होना चाहिए है। आप इसे लंबा या छोटा रखना चाहती हैं, यह आपको तय करना है। इस बात को ध्यान में रखें कि बालों को कटवाने से आपकी प्रेगनेंसी पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। यदि आप एक छोटा बॉब कट करवाना चाहती हैं या फिर सिर्फ नीचे से बाल कटवाना चाहती हैं, तो आप बिलकुल ऐसा कर सकती हैं। आप बेफिक्र रहें ये आपको और आपके बच्चे को कोई नुकसान नही पहुँचाएगा।

गर्भावस्था के दौरान बाल कटवाते समय आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए

हालांकि गर्भावस्था के दौरान बाल कटवाने से कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन बेहतर है कि आप प्रेगनेंसी के दौरान बाल कटवाते समय कुछ सावधानियां बरतें:

1. भीड़ वाले सैलून या पार्लर में न जाएं

गर्भावस्था के दौरान बाल कटवाने के लिए, आप कम भीड़ वाले पार्लर या सैलून में जाएं। प्रेगनेंसी के दौरान भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाना आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है और आपको इससे थकावट महसूस हो सकती है। इसके अलावा, बेहतर होगा कि आप अपनी बुकिंग पहले से ही करवा लें, ताकि आपको लंबे समय के लिए बैठकर इंतजार न करना पड़े।

2. किसी भी केमिकल प्रोडक्ट का उपयोग न करें

यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान बालों को एक नया लुक देने के लिए, स्ट्रेटनिंग, कलरिंग या इस तरह के किसी अन्य ट्रीटमेंट के बारे में विचार कर रही हैं तो हमारा सुझाव है कि अभी आपको यह हेयर ट्रीटमेंट नहीं लेना चाहिए। प्रेगनेंसी के दौरान अपने बालों को कलर कराना या फिर पर्मिंग कराना आपके लिए अच्छा नहीं है, इससे आपको या बच्चे को हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप डिलीवरी के बाद ही केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

जब तक आप गर्भावस्था के दौरान अपने बालों पर किसी भी केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करती हैं तब तक अपने बालों को बेफिक्र हो कटवा सकती हैं। आप जैसा भी चाहें हेयर कट करवा सकती हैं। प्रेगनेंसी के दौरान आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए ऊपर बताई गई सावधानियों का जरूर ख्याल रखें।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान स्किन टैग (त्वचा की चिप्पी) आना