गर्भावस्था के दौरान लौंग का सेवन करना हानिकारक है?

प्रेगनेंसी के दौरान लौंग का सेवन

गर्भावस्था का समय हर महिला के लिए बेहद खास होता है, लेकिन साथ ही इस समय आपकी जिम्मेदारी भी बढ़ जाती हैं। आप इस दौरान क्या खा रही हैं और कितनी मात्रा में खा रही इस पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है, इसके अलावा यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि प्रेगनेंसी के दौरान आप किस चीज का सेवन सुरक्षित रूप से कर सकती हैं, ताकि आप और आपके बच्चे को कोई नुकसान न पहुँचे। साथ ही बच्चे का विकास अच्छी तरह से हो सके। इसलिए इस दौरान आपको किसी भी चीज का सेवन करने से पहले उसके फायदे और नुकसान के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए।

लौंग एक सुगंधित और खाने में फ्लेवर प्रदान करने वाला मसाला है, जिसका उपयोग पुडिंग और बेक्ड आइटम्स जैसे खाद्य पदार्थों को खुशबूदार बनाने के लिए किया जाता है। इसे ज्यादातर मेडिकल तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। लौंग के अलग-अलग पार्ट्स का कई तरीकों से उपयोग किया जाता है जैसे, इसका तेल, स्टेम, पत्तियां और सूखे हुए फूल आदि।

लौंग कई तरह से हेल्थ को फायदा पहुँचाता है, लेकिन आपका सवाल यह हो सकता है कि क्या यह प्रेगनेंसी के दौरान भी फायदेमंद होता है? आमतौर पर यह माना जाता है कि प्रेगनेंसी के दौरान लौंग को मसाले के रूप में  अपने आहार में शामिल करने से यह आपको कोई नुकसान नहीं पहुँचाता है। अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान इसे अपने खाने में स्वाद के लिए थोड़ा सा डालना चाहती हैं, तो बेफिक्र हो कर इसे डाल सकती हैं। लेकिन आपको यह भी सुझाव दिया जाता है कि लौंग का सेवन सीमित मात्रा में करें, इसे बहुत ज्यादा इस्तेमाल न करें।

क्या गर्भावस्था के दौरान लौंग का सेवन करना सुरक्षित है?

एक्सपर्ट के अनुसार, जब लौंग का इस्तेमाल खाने में स्वाद देने के लिए किया जाता तब तक इसका सेवन करना सुरक्षित होता है। इसका मतलब है कि आप खाने में इसका इस्तेमाल कम मात्रा में करती है जिससे आपको कोई खतरा नहीं होता है। आप खड़ी लौंग और या पाउडर दोनों ही रूप में इसका उपयोग कर सकती हैं। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान लौंग के तेल का इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं माना जाता है, आप इसका उपयोग न करें तो बेहतर होगा। आपको कोल्ड कफ या दाँतों के दर्द जैसी समस्या के लिए इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

प्रेगनेंसी के दौरान भले ही लौंग का सेवन खतरनाक नहीं है पर आपको इसके इस्तेमाल के लिए आपका डॉक्टर आपकी हेल्थ के हिसाब से आपके बेहतर राय दे सकेंगे।

गर्भावस्था के दौरान लौंग का सेवन करने के फायदे 

यदि, प्रेगनेंसी के दौरान लौंग का सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो आपको इससे कई लाभ मिल सकते हैं। लौंग से होने वाले फायदे आपको नीचे दिए गए हैं:

  • लौंग में विटामिन ई पाया जाता है, जो मांसपेशियों को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • लौंग में कैल्शियम और फास्फोरस भी पाया जाता है, जो हड्डियों के विकास के लिए जरूरी होता है, खासकर प्रेगनेंसी के दौरान इसकी अधिक आवश्यकता होती है।
  • लौंग में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो न केवल सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है बल्कि इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है और प्रेगनेंसी के दौरान आपके शरीर को इन्फेक्शन से लड़ने में  मदद करता है।
  • लौंग में सोडियम, मैंगनीज और फास्फोरस जैसे मिनरल मौजूद होते हैं, जो बच्चे के विकास के लिए बेहद जरूरी होते हैं।
  • लौंग में पाए जाने वाले डाइटरी फाइबर मल त्याग की प्रक्रिया को आसान करते हैं और अपच और कब्ज जैसे पाचन संबंधी समस्याओं से निपटने में मदद करते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान होने वाली एक कॉमन प्रॉब्लम है।
  • लौंग में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो बच्चे के मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम के बेहतर विकास में मदद करता है।
  • लौंग में फ्लेवोनॉयड्स होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह गर्भावस्था से जुड़े किसी भी दर्द को कम करने में मदद करता है।

क्या गर्भावस्था के दौरान लौंग का सेवन करने के कोई साइड इफेक्ट है?

लौंग का सेवन एक फूड इंग्रीडिएंट के रूप में करना गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित माना जाता है, लेकिन लौंग के कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं, खासकर अगर आप लौंग का तेल या लौंग की सप्लीमेंट के रूप में इसका उपयोग करती हैं।

  • यदि लौंग के तेल का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किया जाए है, तो इससे गर्भाशय संकुचन पैदा हो सकता है, जो प्रीमैच्योर लेबर का कारण बन सकता है। 
  • लौंग से एलर्जी होने की संभावना होती है जो प्रेगनेंसी के दौरान आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है।
  • लौंग का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपकी आँतों में ब्लीडिंग शरू हो सकती है, साँस लेने में तकलीफ हो सकती है, दस्त, दौरे, मुँह का सेंसेटिव हो जाना, पेट में दर्द, मतली, उल्टी और यहाँ तक ​​कि गंभीर मामलों में लीवर और किडनी भी फेल हो सकता हैं, इसलिए आपको इसका सेवन सोच समझकर करना चाहिए।

लौंग के इस्तेमाल के समय बरती जाने वाली सावधानियां

हालांकि लौंग से कई हेल्थ बेनिफिट प्राप्त होते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी आपको इसका उपयोग करते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, ताकि प्रेगनेंसी के दौरान आपको किसी भी प्रकार के कॉम्प्लिकेशन का सामना न करना पड़े। आपको निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना चाहिए:

  • प्रेगनेंसी के दौरान लौंग के तेल को अपनी त्वचा पर लगाने से बचें, क्योंकि स्टडी के मुताबिक लौंग का तेल स्किन सेल्स को नुकसान पहुँचा सकता है। इससे त्वचा सेंसेटिव हो सकती है और जिसके कारण आपको रैशेस हो सकते हैं और त्वचा जल भी सकती है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान लौंग का तेल दाँतों का दर्द दूर करने व अन्य आम बीमारियों का इलाज करने में उपयोग करने से बचें।
  • प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी चीज का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए और इसलिए लौंग का भी इस्तेमाल सीमित मात्रा में करना चाहिए।

प्रेगनेंसी के दौरान भी अगर आप लौंग का सेवन सीमित मात्रा में करती हैं तो आप लौंग से मिलने वाले लाभ का फायदा उठा सकती हैं। अगर आपको कोई भी डाउट होता है, तो बेहतर यही है कि आप मेडिकल हेल्प लें और यही समझदारी भी है, क्योंकि यह आप और आपके और आपके बच्चे की सुरक्षा से जुड़ा है इसलिए पछताने से बेहतर है कि सावधानी बरती जाए। 

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान अलसी के बीज खाना
प्रेगनेंसी में मेथी दानें खाएं या नहीं? फायदे और दुष्प्रभाव