गर्भावस्था के दौरान मेथी के दानों का सेवन

प्रेगनेंसी में मेथी दानें खाएं या नहीं

मेथी एक हर्ब है जो मूलतः एशिया और भूमध्य क्षेत्र में पाई जाती है। मेथी के बीज खाना पकाने और दवाओं के तौर पर उपयोग की जाती है। मेथी के बीज का स्वाद तीक्ष्ण होता है और कच्चा खाने पर कड़वा स्वाद देता है। मेथी के बीज विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। पाचन और श्वसन संबंधी समस्याओं के इलाज तथा पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए इनका सेवन किया जाता है। मेथी के बीजों को मासिक धर्म संबंधी समस्याओं का इलाज करने और प्रसव को प्रेरित करने के लिए भी किया जाता है। लेकिन इसके बावजूद आपके मन ये सवाल आया होगा कि क्या गर्भावस्था के दौरान मेथी की बीज का सेवन करना वाकई फायदेमंद है?

गर्भावस्था के दौरान मेथी के बीज के सेवन का फायदे

मेथी एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है और यह गर्भावस्था के दौरान आवश्यक खनिज और विटामिन प्रदान करती है। गर्भावस्था के दौरान मेथी के बीज के सेवन के कुछ लाभ इस प्रकार दिए गए हैं।

  • गर्भावस्था के दौरान मेथी के बीज का सेवन गर्भावधि मधुमेह के लिए एक प्राकृतिक प्रतिरक्षक के रूप में काम करता है।
  • गर्भावस्था के दौरान स्तनों में वृद्धि होती है, तथा वो कोमल और संवेदनशील होने के कारण पीड़ादायक भी हो जाते हैं। इस दर्द को कम करने के मेथी के बीज बेहतरीन कार्य करते हैं। आप थोड़ी मात्रा में मेथी के बीज को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उसके पानी को छानकर पी लें।
  • ऐसा देखा गया है कि मेथी प्रसव-पीड़ा में राहत प्रदान करने में उपयोगी साबित हुई है और यह संकुचन की अवधि को कम करने में भी मदद करती है।
  • गर्भावस्था के दौरान मेथी का सेवन रक्त में शर्करा के स्तर को स्थिर करने में भी मदद करता है।
  • मेथी इम्युनिटी को बेहतर करने के साथ-साथ शरीर की सफाई करने का भी काम करती है। इसके अलावा मेथी खाने से हृदय रोग, फेफड़ों के विकार, इन्फ्लूएंजा और विभिन्न एलर्जी से मुकाबला करने में मदद मिलती है।

गर्भावस्था के दौरान आपको मेथी के बीज कितनी मात्रा में खानी चाहिए?

गर्भावस्था के मेथी अनेक प्रकार से आपके शरीर को लाभ प्रदान करती है, लेकिन आपको इसे अपने आहार में बहुत सिमित मात्रा में ही शामिल करना चाहिए। मेथी के दानों का सीमित मात्रा में सेवन करना आपकी इम्युनिटी को मजबूत करता है। यह एलर्जी को रोकने और आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह एक ऐसा घटक है जो आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में भी सहायक होता है। यहाँ बताया गया है कि आप इन्हें अपने आहार में कैसे उपयोग कर सकती हैं।

आप एक चम्मच मेथी के बीज को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रख सकती हैं, सुबह इसे छानकर इसका पानी पिएं। इतनी ही मात्रा आप अपने आहार में शामिल कर सकती हैं। दूसरा विकल्प यह है कि दानों को पानी के साथ निगल लिया जाए इस तरह से मेथी का उपयोग करने इसका प्रभाव थोड़ा कम हो जाएगा। आपको यह भी याद रखना चाहिए कि आप अपने आहार में मेथी के पत्तों का उपयोग भी कर सकती हैं। दिनभर में एक मुट्ठी साफ मेथी की पत्तियां आपके लिए अनुशंसित है।

अपने गर्भावस्था के आहार में मेथी को शामिल करने के टिप्स

यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिसकी मदद से आप मेथी या मेथी के बीजों को अपने गर्भावस्था के आहार में शामिल कर सकती हैं।

  • आप इसे अपने भोजन में, विशेष रूप से भारतीय भोजन को तैयार करते समय, आधा चम्मच मेथी को तड़के में डाल सकती हैं। इससे आपका भोजन अधिक स्वादिष्ट हो जाएगा और साथ ही आप इससे मिलने वाले लाभ भी प्राप्त कर सकती हैं।
  • आप मेथी के पत्तों या मेथी के साथ करी बना सकती हैं। हालांकि, भोजन को ज्यादा मसालेदार न बनाएं। इसके कड़वाहट को कम करने के लिए आप इसमें थोड़ा गुड़ मिला सकती हैं।
  • सलाद पत्ते या पालक के साथ सलाद में इसकी पत्तियों का उपयोग कर के हर रोज इसका सेवन करें। यह आपके पेट को हल्का और तरोताजा रखेगा।
  • मुट्ठीभर मेथी के दानों को रात भर थोड़े पानी में भिगोएं, सुबह बीज को निगल लें और पानी पी जाएं, इससे दिन की स्वस्थ शुरआत होती है।
  • दिन भर ऊर्जा बनाए रखने के लिए आप मुट्ठी भर स्ट्रॉबेरी, चिया के बीज, शहद, दही और मेथी के बीज को एक साथ ब्लेंड कर के स्मूदी तैयार कर लें और इसका सेवन करें।
  • बीजों को रातभर पानी में भिगोएं और अगले दिन इस पानी को सूप के लिए बेस की तरह इस्तेमाल करें। भिगोए हुए बीज को पीसकर एक पेस्ट बनाएं और उसे सूप में मिलाएं, इसमें सब्जियां, चिकन और मसाला मिलाएं और इसे उबाल लें। यह रात में हल्का भोजन होने के साथ आपको बहुत अच्छी मात्रा में पोषण प्रदान करता है ।
  • मेथी के दानों को पीसकर पाउडर बना लें और इस पाउडर को एक गिलास तरबूज के रस में मिलाएं। इस स्वादिष्ट और स्फूर्तिदायक मॉकटेल बनाने के लिए इसमें थोड़ा नींबू का रस निचोड़ें।
  • एक गिलास गर्म दूध में अलसी के बीज, मेथी के बीज, धनिया पाउडर और हल्दी मिलाएं और इसे पिएं। इससे गले के खराश और सर्दी से राहत मिलती है।
  • थोड़ा अदरक और लहसुन पीस लें, इसे दो चम्मच पानी के साथ मिलाएं, इसे थोड़ा उबालें और तब तक मिलाएं जब तक यह एक पेस्ट जैसा घना ना हो जाए, मास या मछली के लिए के लिए एक अनोखा बारबेक्यू मैरिनेड बनाने के लिए इसमें मेथी दाना, चाईव, रोजमेरी और थाईम मिलाएं।

गर्भावस्था के दौरान मेथी के बीज का सेवन करने के दुष्प्रभाव

हालांकि, गर्भावस्था के दौरान मेथी का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए कुछ जोखिम भी पैदा कर सकता है। गर्भावस्था के दौरान मेथी के सेवन से हो सकने वाले कुछ दुष्प्रभाव नीचे बताए गए हैं।

  • मेथी के बीज संकुचन को प्रेरित करने के लिए जाने जाते हैं, इसलिए प्रसव के दौरान इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसलिए सबसे अच्छा है कि आप 37वें सप्ताह से पहले इसे खाने से बचें क्योंकि इससे प्रसव समय से पहले हो सकता है।
  • कभी-कभी मेथी दानों का सेवन करने से पेट का फूलना, गैस, दस्त और मतली जैसी समस्या भी हो सकती है।
  • कुछ लोगों को मेथी से प्राकृतिक रूप से एलर्जी होती है। यदि आप उनमें से एक हैं तो आप इससे  सूजन, बंद नाक और घरघराहट जैसी प्रतिक्रियाओं का अनुभव कर सकती हैं।
  • मेथी के बीजों का अधिक मात्रा में सेवन करने से बच्चे में जन्मजात दोष हो सकते हैं।
  • प्रसव से ठीक पहले मेथी के बीज के सेवन से बच्चे के शरीर में असामान्य गंध हो सकती है। हालांकि, इस गंध का शिशु की सेहत पर कोई दीर्घकालिक प्रभाव नहीं पड़ता है।

गर्भावस्था के दौरान मेथी के बीज का सेवन करने के दुष्प्रभाव

गर्भावस्था के दौरान मेथी के बीजों का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन यह कुछ जटिलताओं को भी पैदा कर सकता है, खासकर अगर आप गर्भावस्था के 37वें सप्ताह से पहले इसका सेवन करती हैं। कम मात्रा में बीज या मेथी की पत्तियों का सेवन करने से यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और एलर्जी को रोकने में मदद करता है, लेकिन अपने आहार में मेथी के बीज या इसकी पत्तियों को शामिल करने से पहले आपको अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करना चाहिए। यदि आपका डॉक्टर इसका सेवन करने की सलाह देता है, तो आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकती हैं, लेकिन आपको एलर्जी के किसी भी लक्षण पर नजर रखनी चाहिए। किसी प्रकार की एलर्जी नजर अपने डॉक्टर से संपर्क करें। आपको गर्भावस्था के दौरान नियमित रूप से कितनी मेथी की जरूरत होती है और आपके शरीर की विशेष रूप से पोषण संबंधी क्या आवश्यकताएं हैं, इस विषय पर बेहतर राय प्राप्त करने के लिए आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था में पानी की थैली फटना
गर्भावस्था के दौरान पानी जैसा स्राव