क्या गर्भावस्था के दौरान मेकअप करना चाहिए?

प्रेगनेंसी के दौरान मेकअप

अगर आप किसी दिन मेकअप न करें तो क्या आपको कुछ अधूरा लगता है? यदि आपको हमेशा काजल लगाने या मेकअप करने की आदत है और आप एक दिन भी बिना काजल लगाए या मेकअप किए बाहर जाती हैं तो आपके दोस्त तुरंत पूछते हैं, क्या हुआ है! हम सभी को अपनी मेकअप किट बहुत पसंद होती है, है न? परंतु गर्भावस्था के दौरान एक महिला मेकअप करने में अक्सर घबराती है। यदि आप गर्भवती हैं तो आप भी मेकअप करने के लिए दो बार सोचती होंगी। आप किसी भी निष्कर्ष पर आए इससे पहले आइए जानते हैं कि गर्भावस्था में मेकअप करना सुरक्षित है या नहीं और यदि आप उपयोग करना चाहती हैं तो आपको कौन सा प्रोडक्ट इस्तेमाल करना चाहिए। 

गर्भावस्था के दौरान मेकअप के सही प्रोडक्ट्स चुनना क्यों जरूरी है

मार्केट में बहुत सारे मेकअप के प्रोडक्ट्स हैं जिन्हें आप चुन सकती हैं पर गर्भवती होने पर आपको नहीं पता है कि गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए कौन सा प्रोडक्ट सही है और कौन सा सही नहीं है। इसलिए कोई भी प्रोडक्ट को चुनने से पहले आपको निम्नलिखित सावधानियां बरतनी चाहिए, आइए जानते हैं;

  • इस बात का ध्यान रखें कि प्रोडक्ट में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों से आपको स्किन कैंसर हो सकता है। 
  • स्किन क्रीम्स, लिपस्टिक और नेल पॉलिश में मौजूद केमिकल से गर्भवती महिलाओं को खतरा हो सकता है। 
  • कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स को सही से नहीं बनाया जाता है। इसमें आर्टिफिशियल रंग और फ्लेवर्स मिलाए जाते हैं जिससे आपके स्वास्थ्य को बहुत ज्यादा हानि हो सकती है। 
  • बाजार के कई कॉस्मेटिक्स में आवश्यक न्यूट्रिएंट्स भी नहीं होते हैं। 

इसलिए मेकअप के लिए कोई भी प्रोडक्ट चुनने से पहले ऊपर दी हुई बातों का खयाल रखें और उसके बाद ही सही प्रोडक्ट चुनें। 

गर्भावस्था के दौरान आपको मेकअप प्रोडक्ट्स में क्या देखना चाहिए  

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को बहुत सी चीजों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। एक महिला के कन्सेप्शन के समय में या उनके रिप्रोडक्टिव हेल्थ पर टॉक्सिक केमिकल्स का प्रभाव पड़ सकता है। गर्भावस्था में महिलाओं को मेकअप के प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले उसमें कुछ चीजें देखनी चाहिए, जैसे प्रोडक्ट ‘बीपीए फ्री’ होना चाहिए, वह ‘खुशबू से मुक्त’, ‘डीईए से मुक्त’, ‘पैराबेन्स से मुक्त’ और ‘थैलेट्स से मुक्त’ भी होना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान मेकअप के लिए सुरक्षित प्रोडक्ट्स कैसे चुनें 

यदि आप गर्भावस्था के दौरान बिना मेकअप किए बाहर नहीं जा सकती हैं तो आप ऐसे प्रोडक्ट्स ही खरीदें जो आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित हों। ऐसा करते समय अपने बच्चे के स्वास्थ्य और विकास के बारे में याद रखें। यहाँ बताया गया है कि आप गर्भावस्था के दौरान मेकअप के सुरक्षित प्रोडक्ट्स कैसे चुन सकती हैं, आइए जानते हैं; 

1. लिपस्टिक

लिपस्टिक अक्सर हर महिला लगाना पसंद करती है पर यदि कुछ भी खाते या पीते समय यह आपके मुँह में चली गई तो इससे आपके गर्भ में पल रहे बच्चे को हानि हो सकती है। 

Organic lipstick

वह पदार्थ जिनसे आपको बचना चाहिए 

जिन लिपस्टिक में टॉक्सिक पदार्थों का उपयोग किया गया हो आपको उनका उपयोग नहीं करना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान आप ऐसी लिपस्टिक भी न खरीदें जिसमें लेड का उपयोग किया गया हो क्योंकि इससे आपको खतरा हो सकता है।

वह प्रोडक्ट्स जिनका उपयोग आपको करना चाहिए 

गर्भवती महिलाएं वह लिपस्टिक लगा सकती हैं जो नेचुरल पदार्थों से बनाई गई हों और उनके लिए सुरक्षित भी हों। यह लंबे समय तक लगी रहती है और इससे बच्चे को भी कोई खतरा नहीं होता है। 

सेफ्टी टिप्स 

गर्भवती महिला को हमेशा वह लिपस्टिक ही लगानी चाहिए जिसे ऑर्गेनिक चीजों से बनाया गया हो। इसमें लेड का उपयोग न किया गया हो और यह आपके लिए सुरक्षित होनी चाहिए। 

2. शैम्पू

गर्भावस्था के दौरान शैम्पू खरीदते समय अक्सर हम ध्यान नहीं देते हैं। हालांकि इस समय शैम्पू को भी पूरी सावधानी से चुनना चाहिए। 

वह पदार्थ जिनसे आपको बचना चाहिए 

जिन शैम्पू में सोडियम क्लोराइड, सल्फेट और सिलिकॉन होता है, उससे आपके बाल खराब हो सकते हैं और यह आपके बच्चे को भी हानि पहुँचा सकता है। 

वह प्रोडक्ट्स जिनका उपयोग आपको करना चाहिए 

ऐसा शैम्पू खरीदें जिसमें शिया बटर, सनफ्लॉवर सीड्स, मिंट, लाइम और एसेंशियल ऑयल का उपयोग किया गया हो क्योंकि इससे आपके बाल एक फिर से अच्छे हो सकते हैं। यह शैम्पू गर्भावस्था के लिए भी सुरक्षित होना चाहिए। 

सेफ्टी टिप्स 

आपके बालों के लिए ऑर्गेनिक व नेचुरल हेयर प्रोडक्ट्स ही सुरक्षित हो सकते हैं। यदि आपके शैम्पू में हेल्थी पदार्थों  का उपयोग किया गया है तो इससे आपके बाल मजबूत और सुंदर होते हैं। 

3. फेस वॉश 

एक्ने एक सामान्य समस्या है जिसकी शिकायत ज्यादातर गर्भवती महिलाएं की होती है। गर्भावस्था के दौरान हॉर्मोन्स में बदलाव की वजह से महिलाओं को एक्ने होता है। इसलिए इस समय आपको एक अच्छे फेस वॉश से अपना चेहरा साफ करना चाहिए। 

वह पदार्थ जिनसे आपको बचना चाहिए 

एंटी-ब्लेमिश फेस क्लींजर में बेंजॉइल पेरोक्साइड और सैलिसीक्लिक एसिड होता है। गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर इन पदार्थों  से बने प्रोडक्ट का उपयोग करने की सलाह नहीं देते हैं। 

वह प्रोडक्ट्स जिनका उपयोग आपको करना चाहिए 

ऐसा फेस वॉश खरीदें जो ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट्स, लेमन पील ऑफ और खीरे से बनाया गया हो और यह आप गर्भावस्था के दौरान भी उपयोग कर सकती हैं। 

सेफ्टी टिप्स 

इस समय आपको दिन में दो बार माइल्ड फेस वॉश का उपयोग करके गुनगुने पानी से अपना चेहरा धोना चाहिए। 

4. फेस क्रीम 

गर्भावस्था के दौरान अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए आपको एक अच्छी फेस क्रीम की भी जरूरत पड़ सकती है। 

Natural face cream

वह पदार्थ जिनसे आपको बचना चाहिए 

गर्भावस्था के दौरान किसी भी ऐसे प्रोडक्ट का उपयोग न करें जिसमें कठोर पदार्थ मिलाई गई हों हों, जैसे रेटिनॉइड्स, सैलिसीक्लिक एसिड। क्योंकि यह चीजें त्वचा में एब्सॉर्ब होकर खून में जा सकती हैं। इसलिए आप इनका उपयोग करने से बचें। 

वह प्रोडक्ट्स जिनका उपयोग आपको करना चाहिए 

आप इस समय एक ऐसी क्रीम का उपयोग करें जिसकी कंसिस्टेंसी गाढ़ी हो और इससे त्वचा पर कोई पैचेज न पड़ें व यह क्रीम आसानी से ब्लेंड हो जाए। 

सेफ्टी टिप्स 

इस प्रोडक्ट को खरीदने से पहले देख लें कि इसके लेबल पर हाइपोएलर्जेनिक, फ्रेग्नेंस फ्री, ऑर्गेनिक और इत्यादि लिखा हो और इसमें कोई भी सिंथेटिक चीजों या केमिकल कर उपयोग न किया गया हो। 

5. फाउंडेशन 

फाउंडेशन का उपयोग अक्सर त्वचा की समस्याओं को छिपाने के लिए किया जाता है और गर्भावस्था के दौरान आपको एक्ने की समस्या हो सकती है। यदि इस समय आप फॉउंडेशन का उपयोग करना ही चाहती हैं तो कोई अच्छा सा फाउंडेशन खरीदें। 

वह पदार्थ जिनसे आपको बचना चाहिए 

गर्भावस्था के दौरान आपको ऐसा फाउंडेशन नहीं लगाना चाहिए जिसमें हानिकारक पदार्थ हों, जैसे रेटिनॉइड्स और बीटा हाइड्रोक्सी एसिड्स। 

वह प्रोडक्ट्स जिनका उपयोग आपको करना चाहिए 

गर्भवती महिलाओं को वह फाउंडेशन लगाना चाहिए जो त्वचा पर नेचुरल तरीके से लग सके। इस फाउंडेशन का टेक्सचर ज्यादा चिपचिपा और ज्यादा क्रीमी भी नहीं होना चाहिए और यह आपके चेहरे पर लंबे समय तक टिक सकता है। 

सेफ्टी टिप्स 

गर्भवती महिलाओं को वह प्रोडक्ट खरीदना चाहिए जिसे ऑर्गेनिक और नेचुरल पदार्थों से बनाया गया हो और इसमें कोई भी प्रिजर्वेटिव या रंगों का उपयोग न किया गए हो। 

6. कंसीलर 

यदि आपकी त्वचा में दाग या धब्बे हैं तो उन्हें कंसीलर से छुपाया जा सकता है। चेहरे पर शाइन लाने के लिए इसका उपयोग फाउंडेशन के साथ करना चाहिए। 

वह पदार्थ जिनसे आपको बचना चाहिए 

कंसीलर में नियंत्रित मात्रा में रंग होते हैं। गर्भावस्था के दौरान आप ऐसी चीजों का उपयोग न करें जिसमें पैराबेन्स का उपयोग किया गया हो क्योंकि इससे ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। यदि कंसीलर में पॉलीएथलीन (पी.ई.जी.एस.) का उपयोग किया गया है तो इसका उपयोग न करना ही बेहतर है। 

वह प्रोडक्ट्स जिनका उपयोग आपको करना चाहिए 

आपको ऐसे कंसीलर का उपयोग करना चाहिए जो लगाने में आसान हो, जिससे आपकी त्वचा रूखी न हो, जो त्वचा पर आसानी से ब्लेंड हो जाए और ज्यादा समय तक रहे। 

सेफ्टी टिप्स 

इस प्रोडक्ट को खरीदने से पहले जरूर देख लें कि यह आपके लिए सुरक्षित है या नहीं। इंटरनेट की मदद से आप प्रोडक्ट पर कंस्यूमर के कमेंट्स भी देख सकती हैं। यह आपको सही व सुरक्षित प्रोडक्ट खरीदने में मदद कर सकता है। 

7. नेल पॉलिश 

क्या गर्भावस्था के दौरान आपको नेल पोलिश लगानी चाहिए? इस समय नेल पॉलिश लगाने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, यहाँ बताया गया है; 

Pregnant woman applies nail polish

वह पदार्थ जिनसे आपको बचना चाहिए 

टोल्यूईन एक कंपाउंड है जो नेल पॉलिश में पाया जाता है। यदि गलती से भी नेल पॉलिश गर्भवती महिला के मुँह में चली जाती है तो इससे बच्चे को विकास संबंधी विकार हो सकते हैं। इसमें बहुत सारे ऐसे टॉक्सिक पदार्थ हैं जो गर्भ में पल रहे बच्चे की वृद्धि और विकास को रोक सकते हैं। 

वह प्रोडक्ट्स जिनका उपयोग आपको करना चाहिए 

आपको ऐसी नेल पॉलिश चुननी चाहिए जो आपके लिए हानिकारक न हो। विशेषकर गर्भावस्था के दौरान आप वही प्रोडक्ट्स खरीदें जिनमें केमिकल्स कम होते हैं। 

सेफ्टी टिप्स 

यदि नेल पॉलिश टॉक्सिक पदार्थ डाले गए हैं तो गर्भावस्था के दौरान इसका उपयोग न करें।

8. ब्लश 

गर्भावस्था के दौरान ब्लश खरीदते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, आइए जानते हैं;

वह पदार्थ जिनसे आपको बचना चाहिए 

यदि आपके ब्लश में पैराबेन्स और सोडियम सल्फेट है तो यह आपके गर्भ में पल रहे बच्चे को हानि पहुँचा सकते हैं। इसलिए खरीदने से पहले इसमें उपयोग किए हुए पदार्थों के बारे में जान लें। 

वह प्रोडक्ट्स जिनका उपयोग आपको करना चाहिए 

आपको फ्रेग्नेंस-फ्री, बीपीए फ्री और पैराबेन्स फ्री ब्लश खरीदना चाहिए। महिलाओं को हमेशा ऐसे शेड्स लगाने चाहिए जो उनकी त्वचा में ब्लेंड हो सकें और वे पाउडर जैसे न हों। 

सेफ्टी टिप्स 

आपको अपने चेहरे पर ज्यादा फाउंडेशन लगाने के बजाय ब्लश का उपयोग करना चाहिए। हालांकि खरीदने से पहले इसका लेबर जरूर देख लें। 

9. फेस पाउडर 

यह पाउडर पिग्मेंटेशन को छिपा देता है और अक्सर महिलाएं फाउंडेशन को सेट करने के लिए इसका उपयोग करती हैं। 

वह पदार्थ जिनसे आपको बचना चाहिए 

गर्भवती महिलाओं को ऐसे प्रोडक्ट्स का उपयोग नहीं करना चाहिए जिसमें रेटिनोइड्स, टेट्रासाइक्लिन और हाइड्रोक्विनोनका उपयोग किया गया हो। 

वह प्रोडक्ट्स जिनका उपयोग आपको करना चाहिए 

अच्छी कंसिस्टेंसी के साथ कॉर्नस्टार्च चिपचिपी त्वचा को सोखने में मदद करता है। यह सभी फेस पाउडर में एक बेहतरीन ऑप्शन है। 

सेफ्टी टिप्स 

आपको अपनी त्वचा के प्रकार के अनुकूल ही कोई फेस पाउडर चुनना चाहिए। यदि आपके चेहरे पर ज्यादा पाउडर लग गया है तो आप उसे ब्लॉटिंग पेपर से साफ कर सकती हैं। 

10. काजल 

काजल का उपयोग आँखों की खूबसूरती के लिए किया जाता है। इससे आँखों का तनाव कम होता है और नमी बनी रहती है। 

वह पदार्थ जिनसे आपको बचना चाहिए 

जिन आई शैडो और काजल में टॉक्सिक केमिकल मिलाए जाते हैं उनसे आँखों में लंबे समय तक गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए ऐसे काजल का उपयोग न करें जिनमें केमिकल का उपयोग किया गया हो। 

वह प्रोडक्ट्स जिनका उपयोग आपको करना चाहिए 

जिस काजल में कैस्टर ऑयल और बादाम का तेल होता है उससे आँखें फ्रेश हो जाती हैं। इससे किसी भी प्रकार के साइड-इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं इसलिए गर्भावस्था के दौरान आप ऐसा काजल लगा सकती हैं। 

सेफ्टी टिप्स 

काजल खरीदते समय देखें कि वह काजल किन चीजों से बनाया गया है और कोई भी ऐसा प्रोडक्ट न खरीदें जिसमें लेड, पैराबेन्स या मर्क्युरी का उपयोग किया गया हो। 

Organic makeup products

बिना मेकअप किए सुंदर लगने के टिप्स 

वैसे तो मेकअप आपके लुक को पूरी तरह से बदल देता है पर आप बिना मेकअप किए भी सुंदर लग सकती हैं। इसलिए अब आपको ब्लश, फॉउंडेशन, कंसीलर और मस्कारा का उपयोग करने की जरूरत नहीं है। बिना मेकअप किए सुंदर दिखने के लिए निम्नलिखित टिप्स को याद रखें, आइए जानते हैं;

  • हमेशा स्वास्थ्यप्रद आहार खाएं, फलों को फ्रेश जूस पिएं और हरी सब्जियां खाएं, इससे आपके चेहरे पर चमक व ताजगी आएगी। 
  • आप चाहें तो सप्लीमेंट्स भी ले सकती हैं, जैसे विटामिन सी, ई, बायोटिन या कोलेजन क्योंकि यह सब आपकी त्वचा की नमी को बनाए रखते हैं और इसे सुंदर बनाते हैं। 
  • अपनी त्वचा को मुलायम और हाइड्रेटेड रखने के लिए आप बहुत सारा पानी पिएं। पानी से आपके शरीर के सारे टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और आपकी त्वचा हाइड्रेटेड व फ्रेश रहती है। 
  • आप अपनी त्वचा के छिद्रों व फाइन लाइन्स को कम करने के लिए एक अच्छे मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। 

हर एक महिला सुंदर होती है और किसी भी मेकअप से आप सुंदर नहीं होती हैं, वो तो आपके अंदर की खूबसूरती आपको सुंदर बनती है। गर्भावस्था के दौरान बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स, जैसे लिपस्टिक, हेयर डाय, नेल पोलिश, आईलाइनर का उपयोग करने से यह आपके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं इसलिए इनका उपयोग नहीं करना ही बेहतर है। हालांकि यदि आप बिना मेकअप के कहीं बाहर नहीं जाती हैं तो ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का उपयोग करें और सुरक्षित रहें। 

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान बगल में गाँठ
प्रेगनेंसी में खुजली