क्या गर्भावस्था के दौरान आपको स्पोर्ट्स खेलना चाहिए

क्या प्रेगनेंसी के दौरान स्पोर्ट्स खेलना सुरक्षित होता है?

स्पोर्ट्स खेलना सभी के लिए फायदेमंद होता है। आप गर्भावस्था के दौरान भी स्पोर्ट्स खेल सकते हैं, बशर्ते आप अपनी हेल्थ कंडीशन को देखते हुए कोई खेल चुनें। गर्भावस्था के दौरान लाइट स्पोर्ट्स में भाग लेना आपके लिए अच्छा साबित होगा, हालांकि आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप किसी भी खेल या फिजिकल एक्टिविटी  को करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

गर्भावस्था के दौरान स्पोर्ट्स खेलने के फायदे

खेल आपकी हेल्थ के लिए बहुत अच्छा और उपयोगी साबित हो सकता है। यहाँ गर्भावस्था के दौरान स्पोर्ट्स खेलने के कुछ फायदे बताए गए हैं।

  • स्पोर्ट्स एक्टिविटी से आपका एक्स्ट्रा वजन नहीं बढ़ता है।
  • यह जेस्टेशनल डायबिटीज के खतरे को कम करता है।
  • यह गर्भावस्था से प्रेरित हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करता है।
  • स्पोर्ट्स खेलने से स्ट्रेस, एंग्जायटी और मॉर्निंग सिकनेस की समस्या को कम करने में मदद मिलती है।
  • स्पोर्ट्स एक्टिविटी में भाग लेने से मूड, नींद, छवि और आत्म-सम्मान में सुधार होता है।
  • स्पोर्ट्स एनर्जी लेवल और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है।
  • यह कब्ज और सूजन को कम करता है।
  • यह कमर के दर्द को कम करने में मदद करता है।
  • यह लेबर प्रेरित करने में भी मदद करता है।

गर्भावस्था में स्पोर्ट्स खेलते समय ज्यादा सावधानी बरतना क्यों जरूरी है?

प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोनल और फिजिकल बदलाव होने लगते हैं, जो कुछ एक्टिविटी और स्पोर्ट्स खेलने से  आपकी एबिलिटी में हस्तक्षेप कर सकते हैं। जैसे-जैसे आपका पेट बढ़ता है, आपके शरीर की सेंटर ऑफ ग्रेविटी बदल जाती है और आपका पेल्विक रीजन ढीला होने लगता है। झटके लगने पर इससे चोट लगने या गिरने का खतरा पैदा होता है। इसलिए, आपको सावधानी से एक ऐसा खेल चुनना चाहिए जो आपको और आपके बच्चे को नुकसान न पहुँचाए।

मेडिकल कंडीशन जो स्पोर्ट्स के दौरान गर्भवती महिला को प्रभावित कर सकती है

किसी भी स्पोर्ट्स को खेलने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है। गर्भावस्था के दौरान अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए स्पोर्ट्स खेलने में कोई बुराई नहीं है। हालांकि, आपको उन संभावित परिणामों के बारे में पता होना चाहिए जो आपकी हेल्थ और प्रेगनेंसी को प्रभावित कर सकते हैं। आपको नीचे बताई गई कंडीशन में खुद को स्ट्रेस देने से बचना चाहिए।

  • यदि आपको हड्डी और जोड़ों की समस्या है।
  • यदि आपके प्रेगनेंसी इशू हों, जैसे इनकॉम्पिटेंट सर्विक्स, प्लेसेंटा प्रीविया या हाई ब्लड प्रेशर।
  • यदि आपके गर्भ में जुड़वाँ या उससे अधिक बच्चे हैं।
  • यदि आपको हार्ट, फेफड़े या लिवर से संबंधित समस्याएं हों।
  • यदि आप एनिमिक, कम वजन वाली या मोटी हैं।

गर्भावस्था के दौरान स्पोर्ट और फिटनेस लेवल

प्रेगनेंसी के दौरान आपका फिटनेस लेवल इस बात पर निर्भर करता है कि गर्भधारण से पहले आपकी फिजिकल एक्टिविटी क्या थी। अगर आप एक एक्टिव पर्सन हैं और आपकी प्रेगनेंसी हेल्दी है, तो आप अपने स्पोर्ट्स के साथ आगे बढ़ सकती हैं। लेकिन याद रखें कि ज्यादा न खेलें या खुद को स्ट्रेस न दें। और अगर आप बिलकुल भी एक्टिव पर्सन नहीं हैं और नई शुरुआत करना चाहती हैं, तो धीरे धीरे इसकी शुरुआत करें। आपको यह सलाह दी जाती है कि अपना हर सेशन 15 मिनट से शुरू करें और धीरे-धीरे अपने खेल के 30 मिनट तक बढ़ाएं।

गर्भावस्था के दौरान किन स्पोर्ट्स को खेलने से बचें?

आपको किसी भी हाई इम्पैक्ट वाले स्पोर्ट्स से बचना चाहिए जिससे गिरने या टकराव होने के जोखिम ज्यादा हों, आपको नीचे कुछ ऐसे स्पोर्ट्स बारे में बताया गया है जो प्रेगनेंसी के दौरान आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं।

1. खेल और अपने गर्भ को गिराने के जोखिम को शामिल करना

ऐसे खेलों में भाग न लें या न खेलें जो आपके लिए रिस्की हों। ऐसे खेल जिनमें आपको अपने पेट के बल आना पड़े या जिसमें आपके पेट पर धक्के लगे उसे हर हाल में करने से बचना चाहिए। उनमें से कुछ स्पोर्ट्स में डाउनहिल स्कीइंग, फुटबॉल, बास्केटबॉल, रग्बी और स्क्वैश शामिल हैं।

2. हाई एल्टीट्यूड या डाइविंग स्पोर्ट्स

बहुत ज्यादा ऊंचाई वाले या डाइविंग स्पोर्ट्स के लिए आपको प्रेगनेंसी के दौरान अनुमति नहीं दी जाती है, क्योंकि ये आपके बच्चे को जोखिम में डाल सकते हैं और ऑक्सीजन लेवल में चेंजेस के स्तर कारण आपको बीमार कर सकते हैं। इनमें स्कूबा डाइविंग और पहाड़ों पर चढ़ना आदि भी शामिल हैं।

3. बहुत ज्यादा जंपिंग या बाउंसिंग करना 

वो खेल जिसमें बहुत ज्यादा जंपिंग या बाउंसिंग उन्हें सेफ नहीं माना जाता है, इसलिए आपको ऐसे स्पोर्ट्स से बचना चाहिए जैसे घुड़सवारी, सर्फिंग, वॉलीबॉल और इसी तरह के अन्य स्पोर्ट्स से भी परहेज करना चाहिए।

4. अचानक शरीर को ट्विस्ट और टर्न करना

कुछ खेल जैसे आइस हॉकी, टेनिस, किकबॉक्सिंग के लिए आपको अपनी बॉडी पोजीशन को अचानक चेंज करना पड़ता है। ये झटके आपके ढीले लिगामेंट पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और इसलिए, इससे बचना चाहिए।

अचानक शरीर को ट्विस्ट और टर्न करना

खेल और प्रेगनेंसी के स्टेज 

आपको अपने खेल को इस आधार पर सेलेक्ट करना चाहिए कि आपकी प्रेगनेंसी कितनी हेल्दी है। इसके अलावा, आपको अपनी बढ़ती प्रेगनेंसी के साथ स्पोर्ट्स में कुछ चेंजेस भी करने होंगे, ताकि आप अपने शरीर की जरूरतों को पूरा कर सकें।

1. पहली तिमाही 

आपको अपने शरीर को ओवरहीटिंग से बचाने के लिए गर्भावस्था की पहली तिमाही के दौरान स्पेसिफिक स्पोर्ट्स ही खेलने के बारे में सोचना चाहिए। इसके अलावा नीचे बताई गई बातों को ध्यान में रखें।

  • गर्म और ह्यूमिड तापमान में खेलने से बचें।
  • ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें।
  • खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पिएं।

2. दूसरी और तीसरी तिमाही

अपनी गर्भावस्था की दूसरी और तीसरी तिमाही में, स्पोर्ट्स खेलते समय आपको जिन बातों को ध्यान में रखना चाहिए, वे कुछ इस प्रकार हैं।

  • जैसे-जैसे इन तिमाही में आपका वजन बढ़ने लगता है, आपका बैलेंस खोने लगता है, इसलिए एहतियाती तौर पर यदि आप अस्थिर महसूस करती हैं तो आपको खेलना बंद कर देना चाहिए।
  • आपके लिगामेंट भी ढीले हो सकते हैं, जिससे लिगामेंट में चोट लगने का खतरा बढ़ सकता है। सावधानी के नाते, आपको ऐसी एक्टिविटी से बचना चाहिए, जिसमें हैवी वेट, अचानक से किए जाने वाले मूवमेंट, मुड़ना या घूमना शामिल हो।
  • आपका ब्लडप्रेशर भी कम हो जाएगा इसलिए चक्कर आने से बचने के लिए धीरे-धीरे आगे बढ़ें।

गर्भवती महिलाओं को कौन से स्पोर्ट्स खेलने के लिए कहा जाता है?

गर्भावस्था के दौरान स्विमिंग और वाटर एरोबिक्स जैसी वॉटर एक्टिविटी आपके लिए सेफ मानी जाती और यह मजेदार भी होती हैं। ये खेल सबसे अच्छे प्रेगनेंसी स्पोर्ट्स में शामिल होते हैं, क्योंकि इसमें आपके गिरने का डर नहीं होता है और आपकी सभी मांसपेशियां अच्छी तरह से काम करती हैं, बिना आपके शरीर को गर्म किए। यह पीठ के दर्द और पैर में सूजन के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है। नीचे कुछ ऐसी एक्टिविटी के बारे में बताया गया है, जो प्रेगनेंसी के दौरान सेफ स्पोर्ट्स माने जा सकते हैं।

  • जिन गेम्स या स्पोर्ट्स में आपके गिरने का खतरा कम होता है, वो गर्भावस्था के दौरान सबसे अच्छे खेल माने जाते हैं।
  • ऐसे गेम्स या स्पोर्ट जिसमें आपको सीधे खड़े होना पड़ता हो।
  • ऐसे खेल और एक्टिविटी जिनमें आपका वेट सपोर्टेड हो और जो आपके बैलेंस को खराब न करते हों।

प्रेगनेंसी के दौरान स्पोर्ट्स खेलने से नुकसान से ज्यादा फायदे हैं। आप अपनी गर्भावस्था के दौरान हेल्दी वेट रखने के लिए स्पोर्ट्स खेलने पर विचार कर सकती हैं। लेकिन आप सावधानी बरतते हुए और किसी भी कॉम्प्लिकेशन से बचने के लिए वही खेल खेलें जो प्रेगनेंसी के दौरान सेफ हों या आपके लिए कम खतरा पैदा करते हों। किसी भी चोट, गिरने या लिगामेंट के नुकसान से बचने के लिए सावधानी से खेलें ताकि आप अपनी प्रेगनेंसी के दौरान मजबूत और फिट रह सकें।

यह भी पढ़ें:

क्या गर्भावस्था के दौरान कूदना या जम्प करना हानिकारक है?
र्भावस्था के दौरान घरेलू काम – क्या करें और क्या न करें?
क्या गर्भावस्था के दौरान बागवानी की जा सकती है?