गर्भावस्था के दौरान घरेलू काम – क्या करें और क्या न करें?

गर्भावस्था के दौरान घरेलू काम - क्या करें और क्या न करें?

गर्भावस्था केवल एक ऐसी अवधि नहीं होती है, जब आपका वजन काफी मात्रा में बढ़ता है, बल्कि ऐसी भी अवधि होती है जब मुख्य रूप से एक ही स्थान पर वजन बढ़ने से आपके शरीर को अपना संतुलन समायोजित करना पड़ता है। इससे आपको घूमने फिरने में मुश्किल हो सकती है। साथ ही अगर आपको थकावट भी महसूस होती हो, तो शायद आप यह सोचने लगेंगी कि क्या आपको वो सब घरेलू काम करने चाहिए जिन्हें करने की आपको आदत है। हालांकि गर्भावस्था के दौरान अधिकांश घरेलू काम करना पूरी तरह से सुरक्षित है, फिर भी कुछ कामों को टालना या दूसरों को सौंप देना बेहतर होता है। गतिहीन जीवनशैली और श्रमसाध्य (कठिन) घरेलू काम, इन दोनों ही से गर्भावस्था के दौरान जो खतरे हो सकते हैं, उनसे बचने के लिए किन कामों को करें और किन से बचें, यह इस लेख द्वारा आपको जानना चाहिए।

क्या गर्भावस्था के दौरान घरेलू काम करना सुरक्षित है?

इसका उत्तर सरल है, सफल गर्भावस्था के लिए घरेलू काम और आराम को संतुलित करना जरूरी है । आमतौर पर यह समझा जाता है कि श्रमसाध्य (कठिन) काम करना खतरे से भरा होता है, लेकिन इसके विपरीत व्यवहार करना भी उतना ही अस्वास्थ्यकर है। एक गतिहीन जीवनशैली भी गर्भावस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। इसलिए, कुल मिला कर यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि अधिकांश घरेलू काम करना सुरक्षित है।

घरेलू काम जो आप गर्भावस्था के दौरान कर सकती हैं

घरेलू काम जो आप गर्भावस्था के दौरान कर सकती हैं

कुछ बुनियादी घरेलू कार्यों को अपेक्षाकृत आसानी से किया जा सकता है, जबकि कुछ कार्यों को नए तरीकों से किया जाना चाहिए।

  • सब्जी काटना और साफ करना उन चीजों में से है, जिन्हें आसानी से किया जा सकता है। ज्यादातर महिलाएं खड़े होकर सब्जियां काटने की आदी होती हैं, गर्भवती महिलाओं के लिए यह सलाह दी जाती है कि वे इसके लिए एक कुर्सी ले लें।
  • झाड़ूपोछा, कुछ नए तरीकों के साथ किया जा सकता है। यह सलाह दी जाती है कि आप ऐसे झाड़ू और पोछें चुनें जिनके हैंडल लंबे हों, ताकि आपको बहुत अधिक झुकना न पड़े। वजन बढ़ाने के अलावा गर्भावस्था शरीर के गुरुत्वाकर्षण के केंद्र में मामूली बदलाव के कारण अतिरिक्त तनाव डालती है इसलिए ऐसे कार्यों से बचें जिनमें अक्सर झुकने की आवश्यकता होती है या लंबे समय तक खड़े रहना होता है । यदि आपको थकान महसूस होती है तो तुरंत काम को रोक दें और आराम करें। यदि आपके पास लंबे हैंडल वाले झाड़ू और पोछें नहीं हैं तो किसी और को सफाई करने दें।
  • बाथरूम और शौचालयों की सफाई केवल उन गर्भवती महिलाओं को करनी चाहिए जिनके पास पर्यावरण के अनुकूल क्लीनर हों, रसायन आधारित उत्पादों का उपयोग करना सख्त मना है। सफेद सिरका, नींबू का रस और बेकिंग सोडा सफाई करने के कुछ सस्ते और प्रभावी उत्पाद हैं जो गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित रूप से उपयोग किए जा सकते हैं, यदि आपके पास ये उत्पाद नहीं हैं तो आप किसी और को यह कार्य करने दें।
  • गर्भावस्था के दौरान, आप बर्तनों की थोड़ी सफाई कर सकती हैं, लेकिन यहाँ भी अधिक परिश्रम से बचें और 15-20 मिनट से ज्यादा खड़ी न रहें।

गर्भावस्था के दौरान इन घरेलू कामों को न करें

गर्भावस्था के दौरान इन घरेलू कामों को न करें

गर्भावस्था के पहले कुछ महीनों के दौरान लगभग सभी घरेलू काम किए जा सकते हैं। जबकि गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में घर का काम करना सुरक्षित होता है, फिर भी इस दौरान कुछ घरेलू कामों से आपको बचना चाहिए, क्योंकि वे शरीर पर अनुचित तनाव डाल सकते हैं और संभावित रूप से इससे शिशु को खतरा हो सकता है। अनुसंधान के अनुसार उबाऊ, दोहराए जाने वाले और नीरस कार्यों से तनाव के हार्मोन में वृद्धि होती है जो गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा नहीं है।

  • कोई भी कार्य जिसमें भारी बोझ उठाना या फर्नीचर को यहाँ से वहाँ हिलाना शामिल है, ऐसे कार्य न करें। कपड़े धोने जैसे कामों से बचें क्योंकि इसमें भी भारी बोझ उठाना पड़ सकता है।
  • जिस भी काम के लिए आपको कहीं भी चढ़ना पड़े वह काम भी आप करने की कोशिश न करें। गर्भावस्था में बढ़ा हुआ वजन शरीर के गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को बदल देता है और महिलाओं को अपना संतुलन खोने का खतरा होता है। इस समय छत के पंखे की सफाई या पर्दे बदलने जैसे कार्य किसी और को करने दें।
  • पालतू जानवरों के साथ रहने वाली गर्भवती महिलाएं विशेष रूप से बिल्लियों के मल की ट्रे को साफ न करें । बिल्ली के मल में टोक्सोप्लाज्मा गोंडी नामक एक परजीवी हो सकता है, जो माँ और बच्चे के लिए एक गंभीर खतरा पैदा कर सकता है। हालांकि, आधा पका हुआ मांस खाने से या बगीचे में काम करने से इस समस्या के होने की आशंका ज्यादा रहती है। इसलिए अगर इस काम को करने के लिए घर में कोई और नहीं है, तो बेहद सावधानी से इसे करें, दस्ताने का उपयोग करें और सफाई के बाद साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोएं।
  • क्या आपको तिलचट्टों (कॉकरोच), चीटियों और अन्य कीटकों से घृणा होती है और क्या आप उन्हें देखते ही उसे मारना चाहती हैं? तो अपने खुद के लिए ऐसा न करें। तिलचट्टों और अन्य घरेलू कीटकों या कीड़ों को मारने के लिए लगभग हमेशा जहरीले रासायनिक स्प्रे का उपयोग होता है, इसके अलावा इन कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले जहरीले धुएं भी आपके और आपके शिशु के लिए खतरा पैदा करते हैं।
  • यदि आप अपने घर के एक कमरे को फिर से रंगने का सोच रही हैं, तो तब तक इंतजार करें जब तक कि शिशु का जन्म न हो जाए। पेंट, लगने के दौरान और सूखने के कई घंटों तक एक प्रकार के धुएं का उत्सर्जन करता है, इस धुएं का माँ और शिशु पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

गर्भावस्था के दौरान घरेलू कामों में सक्रिय रहना, स्वस्थ और दुरुस्त रहने का एक शानदार तरीका है।

यद्यपि इस दौरान घरेलू काम करना सुरक्षित होता है, किन्तु यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ काम गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों के लिए खतरा पैदा करते हैं। हमेशा उन कार्यों को ध्यान में रखें जिनसे आपको बचना चाहिए, साथ ही अपने शरीर की सुनना भी महत्वपूर्ण है। ऐसे कामों भी न करें जो आपको थका देते हैं या बीमार कर देते हैं और ऐसी दिनचर्या की योजना बनाएं जिसमें काम के साथसाथ अच्छी तरह से आराम भी शामिल हो।