गर्भावस्था

क्या गर्भावस्था के दौरान रोलर कोस्टर में बैठना चाहिए?

गर्भावस्था के समय का इंतजार आप लंबे समय से कर रही होंगी और अब यह आपका सबसे बेहतरीन मौका है। आपकी लिस्ट में अभी बहुत सारी चीजें होंगी जो आप करना चाहती होंगी, जैसे ट्रिप पर  जाना, म्यूजियम घूमना और हो सकता है कि आप गर्भावस्था के दौरान एम्यूजमेंट पार्क की राइड्स लेना चाहती हों पर इस समय आपके लिए रोलर कोस्टर में बैठना ठीक नहीं है। गर्भावस्था के दौरान बच्चे को सुरक्षित रखने की आपकी धारणा बहुत गंभीर रूप ले सकती है और आप सोचती होंगी कि इस समय रोलर कोस्टर में राइड लेना सुरक्षित है या नहीं। यदि आप इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहती हैं तो यह लेख पूरा पढ़ें।

क्या एक गर्भवती महिला रोलर कोस्टर में बैठ सकती है?

सबके साथ एम्यूजमेंट पार्क में जाने और रोलर कोस्टर की राइड को एन्जॉय करने से जाहिर है बहुत मजा आता है। रोलर कोस्टर की राइड्स चाहे जितनी भी सुरक्षित क्यों न हो पर यह आपके और गर्भ में पल रहे बच्चे की सुरक्षा के लिए सुरक्षित नहीं हो सकती है।

ऐसा कहे जाने के बावजूद गर्भवती महिला को रोलर कोस्टर की राइड्स से खतरे होने का कोई भी साइंटिफिक प्रमाण नहीं है। पर साथ ही ऐसा भी माना गया है कि इससे माँ और गर्भ में पल रहे बच्चे की सुरक्षा भी निश्चित नहीं है। कई राइड्स से महिलाओं में खतरे के संकेत दिखाई दे सकते हैं। 

गर्भावस्था की पहली तिमाही में महिला को ज्यादा खतरा होने की संभावना होती है जो यह राइड लेने से बढ़ भी सकती है। हालांकि गर्भावस्था के बाद के दिनों में रोलर कोस्टर की राइड लेने से गर्भ में पल रहे बच्चे को खतरे होते हैं।  

गर्भावस्था के दौरान रोलर कोस्टर में बैठने के क्या जोखिम होते हैं?

यदि आप सोचती हैं कि रोलर कोस्टर में बैठने से आपकी गर्भावस्था पर प्रभाव पड़ता है तो इससे क्या जोखिम हो सकते हैं उन्हें जानना भी बहुत जरूरी है। इससे गर्भावस्था की पहली तिमाही में अक्सर महिलाओं को निम्नलिखित समस्याएं हो सकती हैं, आइए जानें;

1. प्लेसेंटा में क्षति होना

पहली तिमाही वह समय है जब फीटस यूटरस में प्रत्यारोपित होना शुरू होता है और खुद को अच्छी तरह से सुरक्षित करता है। बाद के दिनों में भी बच्चे तक न्यूट्रिएंट्स पहुँचाने और इसे जगह पर कहने में प्लेसेंटा की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। गर्भाशय की परत से प्लेसेंटा अलग होने से कॉम्प्लकेशन्स बढ़ सकती हैं जिसके परिणामस्वरूप अत्यधिक ब्लीडिंग होती है। इससे जन्म के दौरान बच्चे का वजन कम होने का खतरा होता है या माँ व बच्चे को बहुत ज्यादा हानि होती है। 

यह समस्या कई रोगों के साथ-साथ शरीर में अत्यधिक झटके लगने से भी हो सकती है जो अक्सर एक्सीडेंट या रोलर कोस्टर राइड्स में आपको लग सकते हैं। ऐसे मामलों में अक्सर आंतरिक रूप से ब्लीडिंग होने की संभावना होती है। 

2. मिसकैरेज

रोलर कोस्टर के अचानक झटकों और बहुत ज्यादा मूवमेंट से पहली तिमाही में मिसकैरेज हो सकता है क्योंकि इस समय गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास हो रहा होता है। सामान्य सुरक्षा के लिए आप अपनी पूरी गर्भावस्था के दौरान विशेषकर बाद के दिनों में रोलर कोस्टर में न बैठें ताकि आपके बच्चे को कोई भी हानि न हो। 

रोलर कोस्टर में बैठने के बाद कॉम्प्लिकेशन के कौन से संकेत मिल सकते हैं

कई बार रोलर कोस्टर में बैठने से इसका प्रभाव तुरंत नहीं दिखता है। कुछ राइड्स सुरक्षित भी हो सकती हैं पर यदि रोलर कोस्टर की राइड लेने के बाद आपको निम्नलिखित लक्षणों का अनुभव होता है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। वे लक्षण कौन से हैं, आइए जानें;

  • यदि आपके पेट में लगातार संकुचन हो रहा है जो कई दिनों के बाद भी ठीक न हुआ हो।
  • यदि वजायना से बहुत ज्यादा ब्लीडिंग हो रही हो।
  • यदि आपके पेट और पीठ में बहुत ज्यादा दर्द हो रहा हो।
  • यदि आपके पेट में अचानक से बहुत तेज दर्द शुरू हो गया हो।

ध्यान रखने योग्य कुछ सेफ्टी टिप्स

बच्चे के जन्म तक रोलर कोस्टर से दूर रहना ही सबसे सुरक्षित उपाय है। एम्यूजमेंट पार्क हमेशा रहेगा और आप बाद में कभी भी इस राइड को एन्जॉय कर सकती हैं। हालांकि यदि आप पहले ही रोलर कोस्टर में बैठ चुकी हैं और आपको खतरे की लक्षण नहीं दिख रहे हैं तो आप बच्चे की चिंता बिलकुल भी न करें। 

गर्भावस्था कि पहली तिमाही के दौरान रोलर कोस्टर में बैठना सही में सुरक्षित नहीं है क्योंकि इस चरण में मिसकैरेज होने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं। बढ़ती गर्भावस्था में रोलर कोस्टर में बैठने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है या इससे आपके पेट पर स्ट्रेस पड़ सकता है जो गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए बिलकुल भी सुरक्षित नहीं है। गर्भावस्था के दौरान पेट में बेल्ट को टाइट बांधना गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए सही नहीं है। इस दौरान आप अपने बच्चे की सुरक्षा को प्राथमिकता दें और इसके अलावा अन्य सुरक्षित गेम्स चुनें। 

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान म्यूजिक सुनना
क्या गर्भावस्था के दौरान बोटिंग पर जाना सुरक्षित है?
गर्भावस्था के दौरान कार से सफर (यात्रा) करना

सुरक्षा कटियार

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

1 week ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

1 week ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

1 week ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

1 week ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

1 week ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

1 week ago