क्या प्रेगनेंसी के दौरान योगा इंवर्जन करना सुरक्षित है?

क्या प्रेगनेंसी के दौरान योगा इंवर्जन करना सुरक्षित है?

हर प्रैक्टिशनर के लिए योगा इंवर्जन की व्याख्या अलग होती है। कुछ के लिए इंवर्जन वह है, जिसमें हृदय सिर के ऊपर चला जाता है, वहीं, कुछ के लिए जब पैर सिर से ऊपर चले जाएं, वे इंवर्जन होते हैं। इसलिए, यह समझना बहुत जरूरी है, कि जब प्रेगनेंसी के दौरान योगा इंवर्जन के बारे में बात होती है, तो हम किस आसन के बारे में बात कर रहे हैं। किसी भी आसन को सफलतापूर्वक अभ्यास करने का एक ही रहस्य है और वह है, अपने शरीर और उसकी सीमाओं को समझना। वैसे तो प्रेगनेंसी के दौरान योग को बहुत ही फायदेमंद देखा गया है, लेकिन कुछ विशेष आसनों को करते समय संयम बरतना चाहिए। अगर गर्भधारण करने से पहले, आपने योगा इंवर्जन प्रैक्टिस किया हुआ है, तो यह एक्सरसाइज का एक बहुत ही अच्छा रूप है। फिर भी, ऐसे कुछ विशेष योगा इंवर्जन हैं, जिन्हें प्रेगनेंसी के दौरान नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये आपकी गर्भावस्था के लिए खतरनाक हो सकते हैं। 

इंवर्जन योगा क्या होता है? 

वैसे योगासन, जिनमें योगाभ्यास करने वाले का हृदय उसके सिर से ऊपर होता है, उसे योगा की बोलचाल की भाषा में इंवर्जन कहते हैं। ये आसन शरीर के नर्वस सिस्टम को स्टिम्युलेट करते हैं, ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं और इन्हें प्रेगनेंसी के दौरान कमर दर्द और डिप्रेशन को दूर करने में कारगर पाया गया है। प्रेगनेंसी के दौरान किए जाने वाले कुछ सिंपल योगा इंवर्जन आसनों में खड़े रहते हुए आगे की ओर झुकना, चाइल्ड पोज, नीचे की ओर चेहरा किए हुए डॉग पोज, डॉल्फिन पोज और शोल्डर स्टैंड शामिल हैं। 

क्या गर्भवती महिलाएं योगा इंवर्जन कर सकती हैं? 

योगा इंवर्जन प्रैक्टिस करने के लिए संयम और अनुभव की जरूरत होती है। प्रेगनेंसी के दौरान महिला का शरीर कई तरह के हॉर्मोनल डिस्चार्ज और बढ़ते बच्चे की जरूरतों को पूरा करने के लिए मांसपेशियों और लिगामेंट्स के रिलैक्सेशन के कारण सेंसिटिव हो जाता है। जो महिलाएं बिना पूर्व अनुभव के योगा इंवर्जन करती हैं, इसे करते हुए उनका संतुलन बिगड़ सकता है। ऐसा प्रेगनेंसी के कारण ग्रेविटेशनल संतुलन में बदलाव आने के कारण होता है और आप का संतुलन बिगड़ने की संभावना बढ़ जाती है। अगर पहले से ही योगा इंवर्जन का अनुभव हो, तो गर्भवती महिला को एक योगा से दूसरे योगा में ट्रांसिट करने में मदद मिलती है और चोट लगने की आशंका कम हो जाती है।  यह निर्णय पूरी तरीके से आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आप प्रेगनेंसी के दौरान योगा इंवर्जन करना चाहती हैं या नहीं। योगा इंवर्जन एक्सरसाइज का एक अनोखा रूप है, जो कि पूरी तरीके से आप पर और आपके शरीर को समझने की आपकी क्षमता पर निर्भर करता है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा, कि जो महिलाएं पहले से योगा इंवर्जन करती आ रही थीं, उनमें से अधिकतर महिलाओं ने खुद को और अपनी गर्भावस्था को कोई नुकसान पहुंँचाए बिना, प्रेगनेंसी के दौरान उसे करना जारी रखा। 

क्या गर्भवती महिलाएं योगा इंवर्जन कर सकती हैं

1. क्या पहली तिमाही में योगा इंवर्जन रेकमेंड किया जाता है? 

प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में योगा इंवर्जन के कुछ खास आसन किए जा सकते हैं, क्योंकि वे आपके गर्भ में पल रहे बच्चे को कोई नुकसान नहीं पहुँचाते हैं। सिंपल योगा इंवर्जन, जिसमें आपको अपने पैरों को बिना किसी सहारे दीवार की ओर ऊपर उठाना होता है और अपने कूल्हों को अलग रखना होता है (विपरीत करणी), पहली तिमाही में करने के लिए बहुत ही सुरक्षित आसन है। जैसा कि पहले बताया गया है, आपको पता चल सकता है, कि कोई योगासन आपके लिए सही है या नहीं। यह बहुत हद तक अपने सहज ज्ञान और अपने एहसास पर निर्भर करता है। चूंकि, पहली तिमाही में गर्भपात की संभावना बहुत ज्यादा होती है, तो ऐसे में यह सलाह दी जाएगी कि अगर आपने इसे पहले कभी नहीं किया है, तो प्रेगनेंसी में इसे शुरू करने की भूल न करें। 

2. क्या दूसरी और तीसरी तिमाही में योगा इंवर्जन रेकमेंड किया जाता है? 

दूसरी और तीसरी तिमाही में योगा इंवर्जन के पूर्व आसनों को करना सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि इस दौरान मिसकैरेज की संभावना बहुत हद तक कम हो जाती है। अधिकतर गर्भवती महिलाओं में इस समय तक मॉर्निंग सिकनेस के लक्षण भी कम हो जाते हैं। हालांकि, अगर आप इसमें नयी हैं, तो इन आसनों से आपके शरीर में खून के बढ़े हुए प्रवाह के कारण विभिन्न योगा इंवर्जन आसनों में ट्रांसिट करते हुए आप को चक्कर आ सकते हैं। अपने योगा टीचर से बात करें और अपनी स्थिति के बारे में उन्हें बताएं, ताकि अगर आपको किसी तरह की तकलीफ हो, तो वे आपको गाइड कर सकें और आप सुरक्षित रहें। हम आपको सलाह देंगे, कि ऐसे चक्करों पर नजर रखें और धीरे से सामान्य पोजीशन में आ जाएं। जब आपकी सेहत अच्छा महसूस नहीं कर रही हो, तो योगा इंवर्जन की प्रैक्टिस करना सही नहीं है। 

प्रेगनेंसी के दौरान योगा इंवर्जन के फायदे

प्रेगनेंसी में योगा इंवर्जन के जितने खतरे होते हैं, उससे कहीं ज्यादा इसके फायदे होते हैं। नीचे इसके फायदों की एक लिस्ट दी गई है, जो कि आपको योगा इंवर्जन प्रैक्टिस करने से मिल सकते हैं: 

  • जब आप खुद को उल्टी पोजीशन में रखते हैं, तो ब्लड फ्लो उल्टा हो जाता है और वह जो रक्त पंप करता है, उसमें ऑक्सीजन अधिक होता है। 
  • यह लगातार रहने वाले कमर दर्द को ठीक करने में मदद करता है, जो कि गर्भावस्था के दौरान होने वाली एक आम समस्या है। 
  • यह आपमें एनर्जी का संचार करता है और आपका कंसंट्रेशन बढ़ाने में मदद भी करता है। 
  • यह आपके नर्वस सिस्टम को आराम देता है और आपके दिमाग को शांत रखता है। 
  • यह आपके संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। 
  • योगा इंवर्जन के कुछ आसन प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली अपच की समस्या से आराम देते हैं। 
  • योगा इंवर्जन आसन बेहतर नींद लाने में भी मदद करते हैं। 

प्रेगनेंसी के दौरान योगा इंवर्जन के फायदे

योगा इंवर्जन आसनों के माध्यम से ब्रीच बेबी को सीधा कैसे करें?

ऐसे कुछ योगा इंवर्जन आसन होते हैं, जो कि ब्रीच बेबी की समस्या को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। ‘डाउनवार्ड फेसिंग डॉग’ आसन ब्रीच बेबी के मामले में बहुत ज्यादा असरदार है साबित हुआ है। 30 हफ्ते पूरे होने के बाद इस आसन को करने की अवधि 30 सेकंड है। इससे बच्चे की पोजीशन को सही करने में मदद मिलती है। इन योगासनों के अलावा आपको यह सलाह दी जाएगी, कि प्रेगनेंसी के अंतिम दिनों में बच्चे की सही पोजीशन को बनाए रखने के लिए अपने पीठ के बल न लेटें। 

सावधानी के लिए टिप्स 

हालांकि प्रेगनेंसी के दौरान योगा इंवर्जन फायदेमंद साबित हुए हैं, पर फिर भी आपको योगा इंवर्जन के इन आसनों को करने के समय बहुत एहतियात बरतनी चाहिए। आपको चौकन्ना और सावधान रहना चाहिए। यहाँ पर ऐसे कुछ टिप्स की एक सूची दी गई है, जिन्हें आपको योगा इंवर्जन करते समय अपनाना चाहिए: 

  • जिन नए योगासनों को करने के लिए अत्यधिक अनुभव और कॉन्फिडेंस की जरूरत होती हैं, उन्हें शुरू करने के लिए गर्भावस्था सही समय नहीं है। इसलिए अगर आपने योगा इंवर्जन पहले कभी नहीं किया है, तो गर्भावस्था के दौरान इसकी शुरुआत न करें। 
  • प्रेगनेंसी के दौरान आमतौर पर अधिक हार्मोन का स्राव होता है और मांसपेशियां, लिगामेंट्स, टिशू ये सभी रिलैक्स्ड रहते हैं, ताकि प्रेगनेंसी के कारण शरीर में होने वाले बदलावों का सहयोग कर सकें। ऐसे में योगा इंवर्जन करते समय खुद को चोट पहुँचाने की संभावना अधिक होती है, इसलिए सावधान रहें। 
  • अगर आपको असहज महसूस हो रहा है, तो योगा इंवर्जन को जारी न रखें। क्योंकि आमतौर पर जब आपका शरीर डिस्ट्रेस्ड रहता है, तो वह आपको संकेत देता है, इसलिए उसकी सुनें। 
  • कोशिश करें कि, आप जब भी योगा इंवर्जन प्रैक्टिस करें, तो कोई व्यक्ति आपके साथ मौजूद हो, और बैलेन्स बिगड़ने की स्थिति में आपकी मदद कर सके। 

प्रेगनेंसी के दौरान इंवर्जन के विकल्प 

योगा इंवर्जन के कई विकल्प  मौजूद हैं, जिनमें से आप अपने लिए सबसे बेहतर आसन चुन सकती हैं, जो आपके शरीर को सूट करे। नीचे इंवर्जन योगा की एक कंप्रिहेंसिव सूची दी गई है, जिन्हें आप अपने योगा सेशन के दौरान करने के बारे में विचार कर सकती हैं। 

1. रेस्ट पोजीशन

इसे चाइल्ड पोस्चर के नाम से भी जाना जाता है। यह देखने में बच्चे के समान लगता है। इसमें पैरों के अगले हिस्से जमीन से लगे होते हैं और घुटने और कूल्हे मुड़े हुए होते हैं। 

2. अनाहतासन

यह योगासन हृदय के लिए अच्छा माना जाता है। यह दिमाग को शांत रखता है और रेस्पिरेटरी सिस्टम के लिए अच्छा होता है। 

3. उत्तासन

यह आपकी दर्द भरी कमर को सिर से लेकर एड़ी तक एक सुखद खिंचाव देने के लिए बिल्कुल उपयुक्त आसन है। 

4.  प्रसारित पादोत्तासन

यह योगासन आपकी पीठ और कमर से होते हुए पिंडलियों और पैरों तक में खिंचाव देता है। 

5. गोमुखासन

अन्य योगा इंवर्जन के दौरान असहज महसूस होने पर, सिंपल योगासन को करें। यह आसन आपकी पीठ, कमर, हाथों और पैरों को एक अच्छा खिंचाव देता है। 

योगा को काफी लंबे समय से एक्सरसाइज के अन्य तरीकों का एक विकल्प माना गया है। इसके इतने सारे फायदे होने के कारण, यह एक्सरसाइज का सबसे लोकप्रिय तरीका बन गया है। योगा इंवर्जन तनाव और कमर दर्द से राहत पहुँचाने का एक बेहतरीन तरीका है, जो कि गर्भावस्था के दौरान आम समस्याएं होती हैं। आप एक सिंपल योगा इंवर्जन कर सकती हैं या इसके कई आसनों में से कोई ऐसा आसन चुन सकती हैं, जो आपके शरीर पर सूट करे और उसे खुश रखे। पर याद रखें, प्रेगनेंसी के दौरान ऐसा कुछ भी न करें, जो आपके शरीर के लिए नया हो। गर्भ में बच्चे को रखने के लिए शरीर को अपने आप में कई बदलाव करने पड़ते हैं। अगर आप को असहज महसूस हो या किसी मदद की जरूरत हो, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना न भूलें। अपने योगा इंवर्जन का आनंद उठाएं और एक स्वस्थ प्रेगनेंसी का अनुभव लें। 

यह भी पढ़ें: 

गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना – तरीके और फायदे
गर्भावस्था में तितली आसन या बटरफ्लाई एक्सरसाइज करना
गर्भावस्था के दौरान जुम्बा एक्सरसाइज करना – फायदे और ठीक से करने के टिप्स