क्या गर्भावस्था के दौरान एलर्जी की दवा लेना सही है?

क्या गर्भावस्था के दौरान एलर्जी की दवा लेना सही है?

गर्भावस्था के दौरान एलर्जी के लिए दवा लेना अक्सर सुरक्षित होता है। हालांकि हम हमेशा गर्भावस्था के दौरान आपको कुछ भी करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेने के लिए कहते हैं। वैसे गर्भावस्था में क्लोरफेनिरामाइन, फेक्सोफेनाडाइन, सेट्रीजीन जैसी दवाइयां लेने से कोई भी हानि नहीं होगी पर फिर भी पहले आपको एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए। डॉक्टर आपको दवा लेने के बजाय नेजल स्प्रे का उपयोग करने की सलाह दे सकते हैं क्योंकि इसका सॉल्यूशन सिर्फ नाक में ही रहता है और पूरे शरीर में नहीं फैलता है। गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में एलर्जी को ठीक करने की दवाइयों के बारे में आप डॉक्टर से अधिक जानकारी जरूर लें। 

क्या गर्भवती महिलाओं को एलर्जी की दवा लेनी चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं में एलर्जी के लक्षण अक्सर नहीं दिखाई देते हैं। हालांकि यह सबके लिए सही नहीं है। आपको यह सोचने की जरूरत है कि गर्भावस्था के दौरान एंटी-एलर्जिक दवा लेना सही है या नहीं। रिलैक्स करें क्योंकि गर्भावस्था के दौरान एंटीहिस्टामाइन लेने और न लेने से भी इस समस्या को ठीक किया जा सकता है। 

क्या गर्भावस्था के दौरान एलर्जी की दवा न लेना सही है?

ऐसा कहा जाता है कि रोकथाम की सबसे अच्छी दवा है। इसलिए आप एलर्जी होने के कारणों से दूर रहें और अपना बचाव करें। जाहिर है कि आप कुछ प्रकार की एलर्जी को नियंत्रित नहीं कर पाएंगी, जैसे पॉलन एलर्जी। हालांकि आप मास्क पहन कर इसके प्रभाव को कम जरूर कर सकती हैं। अन्य मामलों में आप अपने घर को एलर्जी प्रूफ बनाएं और खुद को सुरक्षित रखने के लिए बचाव करें। 

इसके बारे में आपको हमेशा डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। आपकी समस्या की गंभीरता को देखते हुए डॉक्टर आपको दवा प्रिस्क्राइब कर सकते हैं। यदि आप में एलर्जी के लक्षण कम हैं तो डॉक्टर आपको अन्य ट्रीटमेंट लेने की सलाह दे सकते हैं। 

क्या गर्भावस्था के दौरान एलर्जी की दवा न लेना सही है

गर्भावस्था के दौरान एलर्जी के लिए कौन सी दवा लेना सही है?

गर्भावस्था के दौरान एलर्जी के लिए कोई भी दवा लेना सुरक्षित नहीं है। इस समय कुछ आम एंटीहिस्टामाइन दवाइयां बेस्ट है जिससे कोई भी हानि नहीं होती है, जैसे क्लोरफेनिरामाइन, सेट्रीजीन। गर्भावस्था की पहली तिमाही में आप एलर्जी के लिए दवा न लें क्योंकि इस चरण में गर्भ में पल रहे बच्चे में महत्वपूर्ण विकास होते हैं। हालांकि कोई भी दवाई लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। एलर्जी के लिए दवा लेते समय आप निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें, जैसे;

ओवर द काउंटर (ओटीसी) एंटीहिस्टामाइन लेना 

गर्भावस्था के दौरान ये दवाएं तब तक लेना सुरक्षित है जब तक आप पैकेट में लिखे डायरेक्शन के अनुसार इसका उपयोग करती हैं। गर्भावस्था के दौरान आप कुछ ओटीसी टैबलेट्स ले सकती हैं, जैसे लोरैटैडाइन, सेट्रीजिन, डिफेनहाइड्रामाइन।

डिकन्जेस्टेंट्स के साथ एंटीहिस्टामाइन लेना

चूंकि इसका कोई भी प्रमाण नहीं है कि यह गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है इसलिए आप एंटीहिस्टामाइन नेजल स्प्रे और डिकन्जेस्टेंट्स के साथ एंटीहिस्टामाइन लेने से बचें। 

आप कौन से नेजल स्प्रे का उपयोग कर सकती हैं?

गर्भावस्था के दौरान आप दवा लेने के बजाय नेजल स्प्रे लें। गर्भवती महिलाओं के लिए क्रोमोलिन सोडियम या स्टेरॉयड एलर्जी नेजल स्प्रे लेना सुरक्षित है क्योंकि इसका सॉल्यूशन शरीर में नहीं फैलता है। 

क्या गर्भावस्था के दौरान आप एलर्जी के लिए इंजेक्शन लगवा सकती हैं?

गर्भावस्था के दौरान एलर्जी के लिए इंजेक्शन लगवाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे एनाफिलेक्सिस होना का खतरा होता है और साथ ही एलर्जी के लिए लगातार इंजेक्शन लेने से बच्चे को भी हानि हो सकती है। गर्भवती होने पर एलर्जी के लिए इंजेक्शन लगवाना सही नहीं है। 

एलर्जी के लक्षणों को नेचुरली कैसे ठीक करें? 

अपनी डायट में कोई भी दवाएं शामिल नहीं करना चाहता है। चाहे वे गंभीर या माइल्ड समस्या के लिए ही क्यों न हो। प्रेसक्राइब्ड दवा लेने से ज्यादा बेहतर है कि आप अपनी इस समस्या को प्राकृतिक तरीकों से ठीक करें। गर्भावस्था के दौरान एलर्जी को ठीक करने के कुछ प्राकृतिक तरीके निम्नलिखित हैं, आइए जानें;

  • सेलाइन स्प्रे का उपयोग: सेलाइन स्प्रे को आमतौर पर नमक का पानी कहा जाता है जो नेजल कंजेशन को बिना किसी हानि या समस्या ठीक करता है। 
  • आउटडोर एक्टिविटी कम कर दें: यदि आपको पॉलन या बाहर की अन्य चीजों से एलर्जी हो गई है तो विशेषकर जब हवा में महामारी फैली हुई है तब आपके लिए आउटडोर एक्टिविटी करना कम कर देना बेहतर होगा। 
  • शरीर को मूव करें: नेजल कंजेशन को ठीक करने के लिए आपको एक्सरसाइज करनी चाहिए। गर्भावस्था के दौरान एलर्जी को ठीक करने के लिए आपको कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए इस बारे में आप एक बार डॉक्टर से जरूर चर्चा कर लें। 

विशेषकर गर्भावस्था के दौरान आपको कोई भी दवा नहीं लेनी चाहिए। इस समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए और बचाव करना चाहिए। पर यदि आपको एलर्जी हो जाती है और इससे तकलीफ भी होती है तो आप कुछ दवाएं लें। यदि आप डॉक्टर से मेडिकल सलाह लेती हैं तो गर्भावस्था के दौरान एंटी एलर्जिक दवाएं लेना सही है। इस समय कोई भी दवा लेने से पहले उसके बारे में डॉक्टर से चर्चा करना बहुत जरूरी है।  

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान एलर्जी होना – कारण, लक्षण और उपचार
गर्भावस्था के दौरान ब्रीदिंग एक्सरसाइज करना
प्रेगनेंसी में प्राणायाम करना