क्या गर्भावस्था के दौरान चिप्स खाना चाहिए?

क्या प्रेगनेंसी में चिप्स खाना चाहिए?

कई फ्लेवर में मिलने वाले चिप्स आपको कभी उतने आकर्षक नहीं लगे होंगे जितने कि गर्भावस्था के दौरान लगते हैं। इस समय आपको हर तरीके की क्रेविंग्स हो सकती है और हो सकता है आप अपने काउच पर बैठकर फिल्म देखते हुए चिप्स का आनंद भी लें। पर गर्भावस्था के दौरान आलू के चिप्स खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। इससे आपके गर्भ में पल रहे बच्चे को कई कॉम्प्लीकेशन्स हो सकती हैं और इनमें से कई समस्याएं ऐसी भी होती हैं जो आगे चलकर ठीक नहीं होंगी। आइए जानते हैं, कैसे। 

क्या आप गर्भावस्था के दौरान चिप्स खा सकती हैं?

क्या गर्भावस्था के दौरान चिप्स खाना सही है? इस सवाल का सबसे सही जवाब है ‘नहीं’ और इसके कई कारण भी हैं। हालांकि कुछ मामलों में महिलाएं बहुत कम मात्रा में चिप्स खा भी सकती हैं। यदि आपको लगता है कि इससे स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं तो आप एक बार बहुत कम मात्रा में घर पर बनाए हुए चिप्स खा सकती हैं। इस बात का पूरा ध्यान रखें कि पहले आलू को अच्छी तरह से हाइजीनिक्ली साफ कर लें और अच्छे तेल में तलने के बाद ही इसे खाएं। हर मामले में गर्भावस्था की पहली तिमाही खत्म होने तक महिलाओं को चिप्स न खाने की सलाह दी जाती है। इसके कई कारण हैं जिसकी चर्चा इस आर्टिकल में की गई है। यदि आप जानती हैं कि आपकी इच्छा शक्ति कमजोर है तो आप चिप्स से पूरी तरह दूर ही रहें।  

गर्भावस्था के दौरान चिप्स खाना हानिकारक क्यों है? 

गर्भावस्था के दौरान चिप्स खाना स्वास्थ्य के लिए कई कारणों से बिलकुल भी अच्छा नहीं है। आइए कुछ कारणों पर नजर डालें; 

  1. रेडीमेड चिप्स में सिर्फ 30% आलू होता है और इसमें ज्यादातर सामग्रियां स्टार्च व सिंथेटिक ऐडिटिव्स हैं जिनका उपयोग फ्लेवर को बढ़ाने के लिए किया जाता है और इससे चिप्स लंबे समय तक रहता है। ये ऐडिटिव्स एक गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी अच्छे नहीं होते हैं। 
  2. बाजार में उपलब्ध चिप्स को अधिक मात्रा में बनाया जाता है और इसे बनाने का तरीका भी हेल्दी नहीं होता है। ज्यादातर चिप्स तेज आंच करके एक ही तेल में डीप फ्राई किए जाते हैं जिसकी वजह से इसके न्यूट्रिएंट्स नष्ट हो जाते हैं और यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। 
  3. यदि आप बहुत ज्यादा मात्रा में चिप्स खाती हैं तो जिस तेल से इसे बनाया जाता है वह आपके शरीर में फैट के रूप में इक्कट्ठा हो जाता है और आगे चलकर इससे हृदय की समस्याएं होती हैं और यह कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण भी होता है और साथ वजन भी बढ़ता है। 
  4. कई प्रकार के चिप्स में कार्सिनोजेनिक पदार्थ के ट्रेसेस भी होते हैं जो सीधे डीएनए तक पहुँचते हैं और इसके स्ट्रक्चर को बिगाड़ सकते हैं। 
  5. रेडीमेड या पैकेट वाले चिप्स को बनाने के लिए बहुत सारी प्रक्रियाएं की जाती हैं जहाँ इसमें सैचुरेटेड नामक, फ्लेवर्स और ऐडिटिव्स भी मिलाए जाते हैं। ज्यादा नमक वाले चिप्स खाने से शरीर में मिनरल्स और पानी के स्तर पर प्रभाव पड़ता है। इससे आपको गंभीर समस्याएं, जैसे पैरों में सूजन हो सकती है और ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। Why Is Eating Chips During Pregnancy Harmful?
  6. चिप्स खाने से सीने में जलन, गैस और अनचाही गैस्ट्रिक एक्टिविटी हो सकती है जो बच्चे के लिए हानिकारक हैं। यह समस्याएं कभी-कभी और भी ज्यादा गंभीर हो सकती हैं और इससे मिसकैरेज भी हो सकता है। 
  7. ज्यादा मात्रा में फैट खाने से किडनी और उन अंगों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है जो शुरू से ही गर्भ में पल रहे बच्चे को सपोर्ट देने के लिए काम कर रहे हैं।  

ऊपर दिए हुए कुछ पॉइंट्स स्वास्थ्य संबंधित गंभीर समस्याएं हैं जो चिप्स खाने से बढ़ भी सकती हैं। अब आप जानती हैं कि चिप्स खाने से एक गर्भवती महिला के स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ सकता है। आइए अब जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान चिप्स खाने से बच्चे के स्वास्थ्य पर भी क्या प्रभाव पड़ता है। 

गर्भावस्था के दौरान चिप्स खाना बच्चे के लिए हानिकारक कैसे है?

गर्भावस्था के दौरान चिप्स खाने से आपके गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है। कई प्रकार के चिप्स में एक्रिलमिड होता है एक प्रभावी कार्सिनोजेन है। एक्रिलमिड शरीर में डीएनए के फॉर्मेशन को खराब कर सकता है जिसकी वजह से जन्म के दौरान बच्चे का वजन सामान्य से कम और उसके सिर का साइज असामान्य हो सकता है। यह आगे चलकर बच्चे में व्यवाहरिक समस्याएं, जन्म दोष और विकास में देरी का कारण बन सकता है। 

यदि आपको चिप्स खाने की क्रेविंग बहुत ज्यादा होती है तो इसे खाने से बच पाना बहुत मुश्किल है। पर आपको यह समझना चाहिए कि बच्चे का सुरक्षा आपकी पहली प्राथमिकता है। इसलिए पहली तिमाही में चिप्स बिलकुल भी न खाएं और बच्चे को दूध पिलाते समय भी इसे न खाना ही बेहतर है। जब आपका बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ हो जाएगा तब आप चिप्स कम मात्रा में खा सकती हैं क्योंकि कुछ भी ज्यादा खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। 

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी में पास्ता खाना
क्या प्रेगनेंसी में चाइनीज फूड खाना चाहिए?