गर्भावस्था के दौरान चाइनीज फूड खाना – क्या यह सुरक्षित है?

क्या प्रेगनेंसी में चाइनीज फूड खाना चाहिए?

बाहर खाना खाना आज के समय में सोशलाइज होने का एक तरीका बन गया है, फिर चाहे परिवार के साथ अच्छा समय बिताना हो, अपने पार्टनर के साथ मूवी एंजॉय करना हो या काम के बाद कलीग्स के साथ बाहर जाना हो, बाहर खाना खाना अब एक प्रचलन बन गया है। लेकिन जब गर्भावस्था की बात आती है तो आपको कोई भी कदम उठाने से पहले सोचना चाहिए। क्योंकि अब आपकी हर चीज आपके बच्चे से भी जुड़ी है, हालांकि इस समय आपकी खाने की क्रेविंग बढ़ सकती है और इसके चलते हो सकता है कि आप बाहर का खाना ज्यादा खाएं। चाइनीज फूड दुनिया भर में सबसे पॉपुलर खानों में एक माना जाता है, अगर आप प्रेगनेंट हैं तो आपको थोड़ा रुक कर इस विषय में सोचना चाहिए। प्रेगनेंसी के दौरान आपको चाइनीज फूड खाने की क्रेविंग हो सकती, इसलिए आपको किस चीज से परहेज करना चाहिए यह जानना आपके लिए जरूरी है।

ग्लूटामेट अपने नेचुरल फॉर्म में कई सारी सब्जियों और फल में मौजूद होता है। यह ब्रेस्ट मिल्क में भी पाया जाता है। हालांकि, एमएसजी (मोनोसोडियम ग्लूटामेट) को आर्टिफिशियली बनाया जाता है – इसे एक्साइटोटॉक्सिक कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि जब इसका सेवन गर्भावस्था के दौरान किया जाता है विकास कर रहे दिमाग और नर्वस को उत्तेजित करता है, जिसकी वजह से यह बच्चे में ऑटिज्म, सिज़ोफ्रेनिया आदि डेवलप हो सकता है, ऐसा इसलिए, क्योंकि शरीर नेचुरल ग्लूटामेट और एमएसजी के बीच अंतर नहीं कर सकता है और दोनों को मेटाबोलाइज्ड करता है।

गर्भवती महिलाओं को चाइनीज फूड से क्यों बचना चाहिए

गर्भावस्था के दौरान, आपको हेल्दी डाइट का पालन करना चाहिए, क्योंकि बच्चे का स्वास्थ्य माँ पर निर्भर करता है। आपको स्वादिष्ट खाना खाने की क्रेविंग हो सकती है और जरूरी नहीं कि वो हेल्दी फूड या स्नैक ही हो, लेकिन अगर आपको चाइनीज फूड खाने की क्रेविंग हो रही है विशेष रूप से गर्भावस्था के पहली तिमाही में तो यह आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। बेहतर होगा कि आप चाइनीज फूड खाने से बचें, खासकर अगर यह सड़क के स्टॉल पर बनाया गया है, क्योंकि वहाँ इस्तेमाल होने वाली सामग्री फ्रेश होगी या नहीं की आपको नहीं मालूम होता है। यह आपके और आपके बच्चे के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

आपको चाइनीज फूड को अपनी डाइनिंग टेबल से क्यों दूर रखना चाहिए इसका कारण आपको यहाँ नीचे दिया गया है :

  • भारत में उपलब्ध होने वाले चाइनीज फूड में एमएसजी होता है जिसे मोनोसोडियम ग्लूटामेट कहा जाता है। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको इससे बचना चाहिए, क्योंकि यह एलर्जी, सिरदर्द और यहाँ तक ​​कि आपको अचानक तेज गर्मी लगने जैसी समस्या पैदा कर सकता है।
  • एमएसजी का उपयोग चाइनीज फूड में भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। गर्भावस्था के दौरान चाइनीज फूड का सेवन करने से आपकी मोर्निंग सिकनेस की समस्या बढ़ सकती है। इसके कारण दिल की धड़कन बढ़ सकती है और चेहरे और गर्दन के आसपास का क्षेत्र सुन्न पड़ सकता है (एलर्जी के केस में ऐसा हो सकता है)।
  • एमएसजी में ग्लूटामेट प्लेसेंटा के माध्यम से जाता है यह बच्चे के दिमाग और नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है। प्लेसेंटा आपके बच्चे को एसिडिक फूड से बचाता है और एमएसजी इस बैरियर को तोड़ देता है जिससे आपके बच्चे तक हानिकारक जर्म्स और बैक्टीरिया पहुँच जाता है।
  • एमएसजी में सोडियम होता है, जो डिहाइड्रेशन, सूजन और हाई ब्लड प्रेशर खासकर जब आप रोजाना इसका सेवन करती हैं। गर्भावस्था के दौरान,  इसके कारण वाटर रिटेंशन हो जाता है जो शरीर के लिए हानिकारक होता है। इसके अलावा यह एडिमा और प्रीक्लेम्पसिया जैसी समस्या भी गर्भावस्था के दौरान पैदा कर सकता है।
  • यदि आपको प्रेगनेंसी की शुरुआत से ही एमएसजी से एलर्जी है, तो आपके लिए चाइनीज फूड से दूर रहना ही अच्छा रहेगा। नींद खराब होना, उल्टी, मतली और सिरदर्द जैसी कॉमन प्रॉब्लम इसकी वजह से आपको हो सकती है, इसलिए गर्भावस्था के दौरान चाइनीज फूड खाने से बचें।
  • एमएसजी में मौजूद अमीनो एसिड बच्चे में विकास संबंधी विकारों को जन्म दे सकता है, इस प्रकार यह गर्भ में बच्चे के विकास को भी प्रभावित कर सकता है।
  • हमारा शरीर नेचुरली ग्लूटामेट का उत्पादन करता है और यह फलों और सब्जियों में भी पाया जाता है, आर्टिफिशियल एमएसजी को फर्मेंटिंग शुगर से बनाया जाता है जो माँ और बच्चे की सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसलिए इससे गर्भावस्था के दौरान बचना ही सबसे अच्छा होता है।
  • सी फूड में अत्यधिक मात्रा में पारा मौजूद होता है, जो आपके बच्चे की हेल्थ को नुकसान पहुँचा सकता है और इसलिए आपको इससे पूरी तरह से बचना चाहिए या सीमित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान कौन से चाइनीज फूड फायदेमंद होते हैं 

यह फैक्ट है कि चाइनीज फूड में एमएसजी की अत्यधिक मात्रा के कारण यह आपकी गर्भावस्था प्रभावित कर सकता है। हालांकि, कुछ चाइनीज फूड और इंग्रीडिएंट ऐसे होते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद साबित हो सकते हैं:

  1. चाइनीज / ग्रीन टी: ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आप और आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। हालांकि, इसके सेवन से पहले कैफीन की मात्रा की जाँच कर लें।
  2. चाइनीज जिंजर: यह भोजन अपने एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-वायरल गुणों की वजह से बहुत अच्छी तरह से जाना जाता है। गर्भावस्था के दौरान इसे अपने आहार में शामिल करने से यह आपके शरीर में एनर्जी भर देता है और यह आपको गर्भावस्था में महसूस होने वाली मतली से राहत प्रदान करता है।
  3. कोंजी: कोंजी एक पॉपुलर राइस पॉरिज है, जिसे अक्सर चाइना और कई अन्य एशियाई देशों में नाश्ते के रूप में खाया जाता है। यह टेस्ट में सादा होता है, लेकिन न्यूट्रिशन से भरपूर होता है। यह गर्भावस्था के दौरान होने वाली मतली को कम करता है।
  4. बीन स्प्राउट्स: इस भोजन में प्रोटीन, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और विटामिन होता है। यह आपके बच्चे के स्वास्थ्य और मस्तिष्क के विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  5. फ्रेश टोफू: यह सोया मिल्क से बना एक प्रकार का पनीर होता है, टोफू में कई प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो गर्भावस्था के दौरान आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।
  6. नारियल का दूध: नारियल के दूध में पोटैशियम, मैग्नीशियम, शुगर और प्रोटीन की मौजूदगी बच्चे का बेहतर ढंग से विकास करने में मदद करते हैं।

गर्भावस्था के दौरान, यदि आप नए भोजन का स्वाद लेना या उन्हें आजमाना चाहती हैं, तो अपने डॉक्टर से बात कर के अपने और अपने बच्चे की सेहत का ध्यान रखते हुए उनसे यह पूछ सकती हैं, वो आपको अच्छी तरह से समझा सकते हैं की आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। लेकिन इसके बावजूद भी अगर आपको चाइनीज फूड खाने की बहुत ज्यादा क्रेविंग हो रही हो तो इस बात खयाल रखें कि आप इसे किसी अच्छे रेस्टूरेंट से खाएं, जिसमें सोडियम और एमएसजी की मात्रा कम हो।  इस समय पर अपनी क्रेविंग को शांत करने के लिए नूडल्स, स्टीम्ड वेजी और चावल खाना एक अच्छा ऑप्शन है और फ्राइड चाइनीज फूड को खाने से बचना चाहिए। इस समय आपके बच्चे का स्वास्थ्य ज्यादा जरूरी है, इसलिए आपका सावधानी बरतना बहुत जरूरी है।

संसाधन और संदर्भ:

स्रोत १
स्रोत २

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी में पिज्जा का सेवन
प्रेगनेंसी में इंस्टेंट नूडल्स का सेवन