क्या गर्भावस्था में नेजल डिकंजेस्टेन्ट स्प्रे का उपयोग करना चाहिए?

NASAL DECONGESTANT SPRAY DURING PREGNANCY

नेजल डिकंजेस्टेन्ट स्प्रे या नेजल स्प्रे से नाक की नलिका में तरल पदार्थ की कुछ बूंदें डाली जाती हैं जिससे साइनस, सर्दी या जुकाम जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। हर नेजल स्प्रे के लिक्विड में अलग-अलग प्रकार की सामग्रियां होती हैं। सामान्यतौर पर नेजल स्प्रे का उपयोग साइनस और एलर्जी के लिए किया जाता है। पर यदि आप जानना चाहती हैं कि गर्भावस्था के दौरान इसका उपयोग करना सुरक्षित है या नहीं तो आपको इसमें उपयोग की जाने वाले पदार्थों या सामग्रियों के बारे में जानना चाहिए। 

क्या आप गर्भावस्था के दौरान नेजल स्प्रे का उपयोग कर सकती हैं?

साइनसाइटिस, सर्दी या एलर्जी के लिए लंबे समय तक नेजल स्प्रे का उपयोग करने की सलाह किसी को भी नहीं दी जाती है। यदि आप नेजल डिकंजेस्टेन्ट स्प्रे का उपयोग लगातार करती हैं तो आपको इसकी आदत भी लग सकती है। इसलिए सिर्फ 2-3 दिनों के लिए इसका उपयोग करने की सलाह दी जाती है। 

गर्भावस्था के दौरान नेजल स्प्रे का उपयोग करना सुरक्षित है या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सी कैटेगरी या किस प्रकार के नेजल स्प्रे का उपयोग करती हैं। सिर्फ सेलाइन वॉटर (नमक के पानी) का नेजल स्प्रे छोड़कर यदि आप किसी अन्य नेजल स्प्रे का उपयोग करती हैं तो इसके लिए पहले आप डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है। 

आमतौर पर नेजल स्प्रे नाक की परत में ब्लड वेसेल को संकुचित करता है। इस बात की बहुत अधिक संभावनाएं हैं कि यह दवाएं ब्लड फ्लो में जाकर प्लेसेंटा और गर्भाशय में ब्लड वेसल्स को संकुचित कर सकती हैं। इसलिए गर्भावस्था के दौरान सही नेजल स्प्रे चुनना बहुत जरूरी है। 

गर्भावस्था के लिए कौन सी नेजल स्प्रे सुरक्षित है?

यद्यपि गर्भावस्था के दौरान कुछ प्रकार की दवाओं का उपयोग करना सुरक्षित नहीं है पर एफडीए द्वारा स्वीकृत किए हुए कुछ नेजल स्प्रे हैं जिनका उपयोग साइनस को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। एफडीए द्वारा निर्दिष्ट कुछ नेजल स्प्रे के प्रकार हैं जिनका उपयोग एफडीए के ड्रग फोर्मूलरी में किया जाता है। यह कैटेगरीज गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित और असुरक्षित नेजल स्प्रे में अंतर करने में मदद करती हैं। यहाँ पर एफडीए द्वारा निर्दिष्ट नेजल स्प्रे की कैटेगरीज बताई हुई हैं, आइए जानें;

SAFE AND UNSAFE MEDICINES DURING PREGNANCY

कैटेगरी ‘ए’ – इस कैटेगरी में उपयोग की हुई दवाओं पर पर्याप्त रूप से स्टडी की गई है। इस दवा से गर्भावस्था की पहली तिमाही के दौरान गर्भ में पल रहे बच्चे पर कोई भी खतरा नहीं है और अन्य किसी भी तिमाही में यह बच्चे और माँ के लिए हानिकारक है या नहीं, इसका कोई भी प्रमाण नहीं है। 

कैटेगरी ‘बी’ – इस दवाई की रिसर्च जानवरों के रिप्रोडक्शन पर की गई है जिसमें अजन्में बच्चे पर कोई भी खतरा नहीं बताया गया है पर गर्भवती माँ पर इसके प्रभावों की रिसर्च पूरी तरह से नहीं की गई है। 

कैटेगरी ‘सी’ – इस प्रकार की दवाई की रिसर्च जानवरों की रिप्रोडक्शन पर की गई है जिससे यह पता लगता है कि इससे अजन्मे बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है और मनुष्यों पर इसकी रिसर्च का कोई भी प्रमाण नहीं है। इससे गर्भवती महिलाओं पर संभावित लाभ हो सकते हैं। 

कैटेगरी ‘डी’ – मनुष्य पर कई रिसर्च और स्टडी यह बताती हैं कि इस कैटेगरी की दवा का असर बच्चे पर उल्टा भी पड़ सकता है। बच्चे पर होनेवाले खतरों की संभावना के बावजूद भी गर्भवती महिला पर इससे कुछ लाभ हो सकते हैं।

कैटेगरी ‘एक्स’ – जानवरों और मनुष्यों पर की गई रिसर्च के अनुसार इस कैटेगरी की दवा से गर्भ में पल रहे बच्चे में असामान्यताएं हुई हैं। मनुष्य पर की गई रिसर्च से पता चलता है कि इस दवा से गर्भ में पल रहे बच्चे पर उल्टा असर पड़ने की वजह से संभावित खतरे हो सकते हैं और इससे जोखिम होने साथ-साथ गर्भवती महिलाओं को संभावित लाभ भी हो सकते हैं।   

आपको किसी भी प्रकार के नेजल स्प्रे का उपयोग करने से पहले उसकी विभिन्न केटेगरी की दवाओं के बारे में जानना चाहिए। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि कौन सा स्प्रे सेलाइन व स्टेरॉइड है और किस स्प्रे से साइनस में ब्लड फ्लो ब्लॉक होता है या यह शरीर में एब्जॉर्ब हो जाता है। साथ ही गर्भावस्था के दौरान आप कोई भी दवाई डॉक्टर के प्रिक्रिप्शन के बिना न लें। 

यहाँ पर एफडीए द्वारा स्वीकृत कुछ ऐसे नेजल स्प्रे बताए गए हैं जिनका उपयोग आप गर्भावस्था के दौरान भी कर सकती हैं। 

  • सिर्फ डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्राइब किया हुआ नेजल स्प्रे – राइनोकोर्ट एक्वा(कैटेगरी बी)
  • इस नेजल स्प्रे को आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकती हैं – नैसेकोर्ट (कैटेगरी सी)
  • गर्भावस्था के दौरान साइनस से आराम पाने के लिए आप सेलाइन नेजल स्प्रे का उपयोग भी कर सकती हैं। ये नेजल स्प्रे सिर्फ नमक और पानी से बनाए जाते हैं। इन सॉल्यूशन से आपके नाक का ब्लॉकेज लंबे समय के लिए भले ही ठीक न हो पाए पर यह नाक में जमे हुए म्यूकस को कम करता है और साथ ही यह नाक की नलिका को तुरंत मॉइस्चराइज भी करता है। 

गर्भावस्था के दौरान यदि आपको साइनस की समस्या होती है तो इसे ठीक करने के लिए नमक के गुनगुने पानी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। यदि आपको अन्य कोई नेजल डिकंजेस्टेन्ट स्प्रे का उपयोग ही करना है तो इसके लिए पहले आप डॉक्टर से जानकारी प्राप्त करें और उनसे प्रिस्क्रिप्शन भी लें। 

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान नाक में सूजन