क्या शराब का सेवन गर्भवती होने की संभावना को प्रभावित करता है?

क्या शराब का सेवन गर्भवती होने की संभावना को प्रभावित करता है?

किसी भी महिला के लिए गर्भवती होना उसके जीवन की एक बेहद ही महत्वपूर्ण बात होती है। लेकिन यह सुनने में जितना आसान लगता है उतना है नहीं। प्रेगनेंसी में हर महिला की लाइफस्टाइल बदल जाती है और साथ ही उनको कई बलिदान भी करने पड़ते हैं, लेकिन अंत में हर महिला को इन सब त्याग के बदले बच्चे के रूप में एक अलग ही खुशी प्राप्त होती।

जब भी आप प्रेग्नेंट होने के लिए गंभीरता से कोशिश शुरू करेंगी तो आपको निश्चित रूप से अपने जीवन में बहुत सारे बदलाव करने होंगे। इसका मतलब है कि आपको बच्चा पैदा करने के लिए बहुत सारे कामों और खाने की चीजों का त्याग करना होगा। जिनमें से सिगरेट को सबसे ज्यादा हानिकारक माना जाता है। क्योंकि यह पुरुष और महिला दोनों की फर्टिलिटी क्षमता को नुकसान पहुंचाकर कंसीव करने यानी गर्भधारण की संभावना को कम करती है। हालांकि, कई बार यह सवाल भी पूछा जाता है कि क्या अल्कोहल के सेवन से प्रेग्नेंट होने की संभावना प्रभावित होती है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम इस बात पर नजर डालेंगे कि गर्भधारण के प्रयासों के दौरान अल्कोहल के सेवन से क्या होता है, और यह आपके प्रेग्नेंट होने के अवसरों को किन तरीके से प्रभावित करता है।

क्या शराब पीने से महिला की फर्टिलिटी क्षमता प्रभावित होती है? 

क्या शराब पीने से महिला की फर्टिलिटी क्षमता प्रभावित होती है? 

जब कोई महिला गर्भवती होने की कोशिश कर रही हो तो हम सबसे पहले उन प्रभावों पर नजर डालेंगे, जो अल्कोहल के कारण हो सकते हैं।

क्या गर्भधारण करने की कोशिश करते समय शराब फर्टिलिटी क्षमता को प्रभावित करती है? इस सवाल का जवाब ज्यादातर हां ही सुनने को मिलता है। अधिक अल्कोहल पीने से महिला के रिप्रोडक्टिव सिस्टम पर नकारात्मक तरीके से प्रभाव पड़ता है। यदि आपको शराब की लत है तो गर्भवती होने की संभावना नाटकीय रूप से कम हो जाती है। जो महिलाएं ज्यादा अल्कोहल पीती हैं, उनको हाइपोथैलेमस-पिट्यूटरी-ओवेरियन डिसफंक्शन जैसे सामान्य विकार से गुजरना पड़ता है। जिसकी वजह से कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे पीरियड नहीं होना और ओवुलेशन, जिसके बिना गर्भावस्था बिल्कुल भी संभव नहीं है। इसके अलावा, गर्भाशय की परत प्रभावित होती है जिससे फर्टिलाइज अंडे को इम्प्लांट करना मुश्किल हो जाता है और शरीर का हार्मोनल संतुलन भी खराब हो जाता है। ब्लड फ्लो में प्रोलैक्टिन हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है, जो कि महिलाओं में बांझपन का कारण बनता है।

ये बुरे प्रभाव न सिर्फ ज्यादा अल्कोहल पीने वालों को प्रभावित करते हैं बल्कि उन महिलाओं को भी प्रभावित करते हैं जो थोड़ा भी अल्कोहल पीती हैं। ऐसा एक स्टडी में पाया गया है कि जो महिलाएं सप्ताह में पांच ड्रिंक्स तक शराब का सेवन करती हैं, उनमें न पीने वाली महिलाओं की तुलना में फर्टिलिटी क्षमता कम हो जाती है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि ऐसी महिलाओं को गर्भधारण करने में अधिक समय लगेगा। इसका सिर्फ सीधा सा मतलब है कि अल्कोहल के सेवन से गर्भवती होने की संभावना कम हो जाती है।

शराब सभी लोगों को अलग तरह से प्रभावित करती है, इसलिए कौन कितना पीता है उससे फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे में सब से सही फैसला है कि इसका सेवन बिल्कुल भी न करें। इससे आपका रिप्रोडक्टिव सिस्टम सही स्थिति में रहता है। यदि किसी महिला को पहले बांझपन की कई समस्याएं रही हैं, तो वह गर्भवती होने की कोशिश करते समय अल्कोहल न पिए। अन्यथा, उसके लिए प्रेग्नेंट होना काफी मुश्किल हो जाएगा।

यहां तक ​​कि जब महिलाएं इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) जैसे तरीकों से गर्भधारण करने की कोशिश करती हैं, तब भी अल्कोहल का सेवन फर्टिलिटी क्षमता पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है। ऐसा एक रिसर्च में बताया गया कि जो महिलाएं प्रति सप्ताह छह से अधिक ड्रिंक्स अल्कोहल पीती हैं, उनमें आईवीएफ इलाज के सफल होने की संभावना कम हो जाती है।

यदि आपने बच्चा पैदा करने की प्लानिंग कर ली है तो शराब का सेवन पूरी तरह से बंद कर देना सबसे अच्छा है। संभोग के दौरान गर्भनिरोधक का इस्तेमाल बंद करने से बहुत पहले ही आपको अल्कोहल का सेवन रोकना होगा, ताकि वह किसी भी तरह से बच्चे को प्रभावित न करे। यह अनुमान लगाया गया है कि गर्भधारण की कोशिश शुरू करने से लगभग तीन महीने पहले आपको शराब पीना बंद कर देना चाहिए। फिर आप पूरी तरह से आश्वस्त हो सकती हैं कि यह आपके बच्चे को किसी भी तरह से प्रभावित नहीं करेगी।

आपके पति की फर्टिलिटी क्षमता पर शराब का प्रभाव

गर्भधारण करना सिर्फ महिलाओं पर निर्भर नहीं करता है – पुरुष भी बच्चा पैदा करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। इसलिए गर्भधारण करने की कोशिश करते समय यह जरूर ध्यान दें कि आपके पति का स्वास्थ्य कितना महत्वपूर्ण है। अल्कोहल का सेवन निश्चित रूप से पुरुष की फर्टिलिटी क्षमता को भी प्रभावित करता है, इसलिए सावधानी बरतना जरूरी है ताकि आप जल्दी गर्भवती हो जाएं।

शराब पुरुषों की फर्टिलिटी क्षमता को कैसे प्रभावित करती है? एक महिला पर इसके प्रभाव की तुलना में एक पुरुष के फर्टिलिटी स्वास्थ्य पर अल्कोहल के प्रभावों की जांच करना बहुत आसान है।

जब शराब के आदी पुरुषों के स्पर्म (शुक्राणु) के स्वास्थ्य पर स्टडी की गई, तो पाया गया कि इसकी स्थिति में अच्छी खासी गिरावट पाई गई है। कंसीव होने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि शुक्राणु में पर्याप्त गतिशीलता, मोटिलिटी और वेग हो। स्पर्म को समय पर फर्टिलाइज होने के लिए ओवम तक पहुंचने में मदद करने के लिए ये तीन फैक्टर जरूरी हैं, इसलिए वे एक बच्चे को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि, यह पाया गया कि ये तीनों फैक्टर ज्यादा अल्कोहल पीने वालों के मामले में प्रभावित हो जाते हैं, जिससे उनके लिए एक स्वस्थ भ्रूण बनाना कठिन हो जाता है ।

हार्वर्ड की एक स्टडी ने इस तथ्य की ओर इशारा किया कि जिन पुरुषों ने एक सप्ताह में आधी बोतल से कम अल्कोहल का सेवन किया, उनमें आईवीएफ जैसी प्रक्रियाओं में सफलता की संभावना 14% कम थी। इसका मतलब है कि शुक्राणु कम स्वस्थ और कम गतिशील है, इसलिए यह इनफर्टिलिटी यानी बांझपन को बढ़ावा देता है।

यहां बात सिर्फ पुरुष के स्पर्म की नहीं है। अल्कोहल संभोग के दौरान उसके प्रदर्शन के लेवल को भी प्रभावित करती है। यदि पुरुष इजैक्युलेट नहीं करता है या इरेक्शन भी नहीं होता है तो महिला गर्भवती नहीं हो सकती है। शराब दिमाग के उस हिस्से के साथ खिलवाड़ करती है जो सेक्स ड्राइव को नियंत्रित करता है।

हालांकि, अल्कोहल पीने का एक और पहलू भी है। अगर आप कम और छोटे लेवल पर पीती हैं, तो यह वास्तव में आपके गर्भवती होने की संभावना को बढ़ा सकता है। अल्कोहल की मात्रा कम होनी चाहिए और इसके विकल्पं में आपको केवल वाइन पीनी चाहिए। यह पाया गया कि जिन महिलाओं ने लगातार थोड़ी मात्रा में अल्कोहल का सेवन किया, उन्हें गर्भवती होने में अल्कोहल नहीं पीने वाली महिलाओं की तुलना में कम समय लगता है। शराब किसी महिला को गर्भवती होने में कैसे मदद कर सकती है, इसके कारण अनिश्चित हैं, हालांकि यह कम निषेध स्तर के कारण हो सकता है। कई मामलों में, कपल में इनफर्टिलिटी तनाव के कारण होती है। कम मात्रा में वाइन का सेवन करके इन तनाव के स्तर को कम किया जा सकता है और कपल बिना किसी रोक-टोक के सेक्स का अधिक आनंद लेना शुरू कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं तो कम मात्रा में यह आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। 

यदि आप बच्चा पैदा करने को लेकर गंभीर हैं तो अल्कोहल का ज्यादा सेवन आपके लिए कतई सही नहीं है। यह पुरुष और महिला दोनों को प्रभावित कर सकता है और इन प्रभावों का सबसे बड़ा कारण इनफर्टिलिटी है। इसलिए, यदि आप फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं तो अल्कोहल से दूर रहें। हालांकि, यदि आप दोनों ही पार्टनर तनाव में हैं तो थोड़ी मात्रा में शराब पीने करने में कोई बुराई नहीं है, क्योंकि यह आपकी सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकती है और आपको गर्भवती होने में मदद कर सकती है।

यह भी पढ़ें:

महिलाओं के लिए प्रजनन की दवाइयां – लाभ और दुष्प्रभाव
महिलाओं में होने वाले प्रकार के आम फर्टिलिटी टेस्ट
क्या गर्भवती होने के लिए ओवरी का आकार महत्वपूर्ण है?