क्या शिशुओं को सुलाने के लिए तकिए का इस्तेमाल करना चाहिए?

क्या शिशुओं को सुलाने के लिए तकिए का इस्तेमाल करना चाहिए

जब आप खुद लेटते समय नरम और आरामदायक तकिए का इस्तेमाल करते हैं तब आपको लगता है कि तकिया शिशु को भी उसी प्रकार आराम देगा । इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि तकिए से बहुत आराम मिलता है, सोने की स्थिति बेहतर होती है और अच्छी नींद आने में भी मदद मिलती है। लेकिन, आपके नन्हें शिशु के लिए तकिए का इस्तेमाल आपकी नासमझी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि तकिए का इस्तेमाल करना आपके नन्हें शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए, अगर आप सोच रहे हैं कि क्या शिशु के लिए भी तकिए का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं और साथ ही ऐसे कई सवाल आपके मन में हैं तो हमारी सलाह है कि आप इस लेख को पूरा पढ़ें। यहाँ, हम इसी बारे में चर्चा करेंगे कि आप अपने नन्हे शिशु के लिए कब और किस तरह से तकिए का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या नवजात शिशु को तकिए का इस्तेमाल करना चाहिए?

अपने बच्चे की सुविधा आपके लिए अतिमहत्वपूर्ण है और माता-पिता के रूप में आप अपने शिशु को सहज और आरामदायक महसूस कराने के लिए रखने की जितनी हो सके पूरी कोशिश करते है अगर आप पहली बार माता-पिता बन रहे हैं और सोच रहे हैं कि क्या आपके नवजात शिशु के लिए तकिए का इस्तेमाल करना ठीक रहेगा, तो हमारी सलाह है कि आपको इससे बचना चाहिए। यह देखा गया है कि किसी भी प्रकार के नरम बिस्तर की सामग्री से शिशुओं में दम घुटना या सांस रुकने का खतरा हो सकता है। इसलिए, जब यह सवाल उठता है कि किस उम्र के शिशुओं को सोने के लिए तकिया देना चाहिए, तो हमारी सलाह यही है कि दो साल की उम्र के बाद कभी भी आप बच्चे को तकिए के साथ सुलाना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, इस उम्र के बाद भी अगर आपको लगता है कि, आपका शिशु बिना तकिए के अच्छे से सो रहा है, तो आप अपने बच्चे के लिए तकिए का इस्तेमाल न भी करें तो कोई हर्ज नहीं है।

शिशुओं को तकिए इस्तेमाल करने की सलाह क्यों नहीं दी जाती है?

माता-पिता के रूप में, आपको आश्चर्य हो सकता है कि आपके शिशु के लिए तकिए का इस्तेमाल करने के लिए क्यों मना किया गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके शिशु में जन्म के बाद शुरुआती कुछ महीनों तक गर्दन और सिर में नियंत्रण नहीं होती है। इसका मतलब यह है कि, ऐसी स्थिति में जब आपके बच्चे के नाक या मुहँ को तकिए या किसी अन्य नरम बिस्तर की सामग्री से संभवतः ढंका जाएगा, तो वह अपने सिर को उससे दूर करने में सक्षम नहीं होगा । इससे नन्हे शिशुओं को दम घुटने और सांस रुकने का खतरा हो सकता है।

बशिशुओं को तकिए इस्तेमाल करने की सलाह क्यों नहीं दी जाती है

इसके अलावा, नन्हे बच्चे, एलर्जी पैदा करने वाले विभिन्न तत्व जैसे पंख, धूल के कीटाणु आदि के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं, उनको तकिए पर सुलाने से उनमें कई तरह की एलर्जी हो सकती है। इसलिए, ज्यादातर बाल रोग विशेषज्ञ न केवल आपके शिशु को सपाट और दृढ़ सतह पर लिटाने की सलाह देते हैं, बल्कि वे आपको किसी भी बड़े आकार के कंबल, पालना बंपर और तकिए का भी उपयोग नहीं करने की, सलाह देते हैं। आपके शिशु को सुलाने का आदर्श तरीका यह है कि आप अपने शिशु को बिना किसी तकिए के पीठ के बल लिटा दें।

शिशु के लिए सही तकिया कैसे चुनें?

तकिए से शिशु का दम घुटने का खतरा होता है और वे शिशुओं में एस.आई.डी.एस. या आकस्मिक शिशु मृत्यु सिंड्रोम के शीर्ष कारणों में से एक हैं। इसलिए, शिशुओं के लिए तकिए का प्रयोग करने से, तब तक बचा जाना चाहिए जब तक कि तकिए का इस्तेमाल करने का सुझाव आपके डॉक्टर द्वारा न दिया गया हो। जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, शिशुओं को दो साल की उम्र के बाद तकिए का प्रयोग करने के लिए दिए जा सकता है, लेकिन सच्चाई यह है कि दो साल की उम्र के बाद भी कोई इसकी कोई खास आवश्यकता नहीं है। आप बस अपने शिशु के लिए तकिए का उपयोग इसलिए करते होंगे क्योंकि परिवार में हर कोई तकिए का उपयोग कर रहा है या आप अपने शिशु के बिस्तर को अपने बिस्तर के जैसा बनाना चाहते हैं, यही कारण है कि आप अपने शिशु के लिए तकिया खरीद लेते हैं। हालांकि, अपने नन्हे के लिए तकिए का चुनाव करते समय आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है।यहाँ आपके शिशु के लिए सही तकिया चुनने के कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • हम सलाह देंगे कि आप अपने शिशु के लिए सपाट और ठोस तकिया चुनें; हालांकि, आपके बड़े बच्चे को आप वह तकिया दे सकते हैं, जो आप खुद उपयोग कर रहे हैं।
  • यदि आपका शिशु अभी भी अपने पालने में सोता है, तो आपके शिशु के पालने में समाने रखने के लिए छोटा या कसा हुआ तकिया पालने में रखें ।
  • हम आपके शिशु के तकिए के लिए शुद्ध कपास गिलाफ/कवर का उपयोग करने की सलाह देते हैं ताकि वे आपके बच्चे के लिए नरम और आरामदायक हों। इसके अलावा हलके रंग के कवर चुनें ताकि आप उन्हें अक्सर जैसे ही वे गंदे हो, बदल सकें।

शिशु के लिए सही तकिया कैसे चुनें

  • इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप अपने बच्चे को वह सब कुछ देना चाहते हैं जो उसके के लिए सबसे अच्छा हो, लेकिन जहाँ तक तकिए की बात आती है, तो सादे और मूलभूत तकिए का उपयोग करें। बहुत अधिक सुवासित तकिए न खरीदें क्योंकि इससे शिशुओं को एलर्जी का खतरा ज्यादा होता है।
  • छोटे दानों से भरे (माइक्रो बीड फिलिंग) तकिए का उपयोग न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर तकिया फट जाता है या उधड़ता है, तो इसमें से दाने बाहर गिर सकते हैं और आपका शिशु उन्हें निगल भी सकता है। इससे आपके शिशु के दम घुटने के खतरे और अन्य जटिलताएं पैदा हो सकती हैं।
  • अपने शिशु के लिए, किसी भी प्रकार के पंख से बने तकिए के इस्तेमाल से बचें। हालांकि ये तकिए बहुत नरम और आरामदायक होते हैं, लेकिन इससे शिशुओं में एलर्जी हो सकती है।

आपने एक बार उपयुक्त तकिया प्राप्त कर लिया, तो आप इसे अपने शिशु के लिए उपयोग कर सकते हैं। कई बार, शिशु तकिए पर सोना पसंद नहीं करते है। जैसा कि ऊपर कहा गया है, शिशुओं के लिए तकिए की कोई आवश्यकता नहीं है और यदि आपका शिशु तकिए का उपयोग करना पसंद नहीं करता है, तो उसे उपयोग करने के लिए मजबूर करने की कोई आवश्यकता नहीं है। अपने शिशु के व्यवहार पर ध्यान रखकर तय करें कि तकिया उसे आरामदेह है या नहीं! हालांकि, कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के लिए तकिए का उपयोग सहायक हो सकता है, खास तौर पर जब शिशु रिफ्लक्स (ऐसी स्थिति जब शरीर के द्रव असामान्य रूप से उलटे बहते है), कान का संक्रमण, जीर्ण सर्दी और ऐसी अन्य स्थितियों से पीड़ित हो – हालांकि, सुनिश्चित करें कि उसके बाल रोग विशेषज्ञ उसके उम्र के अनुसार उसे तकिए का उपयोग करने की पुष्टि करते हैं या नहीं । अपने बच्चे के लिए सही उम्र में और सही तरह का तकिया का प्रयोग क्या हो सकता है, यह जानने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।