क्या तनाव के कारण समय से पहले प्रसव हो सकता है?

क्या तनाव के कारण समय से पहले प्रसव हो सकता है?

परिवार में आने वाले बच्चे की खुशखबरी के बाद नौ महीने का सावधानीपूर्वक ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। चाहे वह खाना हो, स्वास्थ्य हो या भाषा, लोग अपने बच्चे को हर चीज बेस्ट देने के लिए बेहद सतर्क रहते हैं। लेकिन आप उन बातों के बारे में क्या करती हैं जिन्हें आप कंट्रोल नहीं कर सकती हैं। तनाव किसी के जीवन के सबसे अनचाहे पहलुओं में से एक है, खासकर जब कोई महिला दूसरे जीवन को जन्म देने जा रही हो। थ्योरी यह बताती है कि तनाव न केवल माँ और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है बल्कि लेबर साइकिल पर भी असर डालता है। क्या तनाव के कारण आपको लेबर पेन हो सकता है? यह एक मुख्य सवाल है, और यह आर्टिकल आपको इसके बारे में सब कुछ समझाएगा।

गर्भावस्था के दौरान होने वाले तनाव और इसके प्रभावों की पहचान कैसे करें

यह समझने के लिए कि होने वाली माँ के तनाव के क्या परिणाम हो सकते हैं, उससे पहले लोगों को यह समझना चाहिए कि आखिर तनाव क्या है और यह आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है। जब एक महिला तनाव से गुजरती है, तो शरीर कोर्टिसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन रिलीज करता है। कोर्टिसोल के बढ़ने के कारण हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और यहां तक ​​कि गर्भपात भी हो सकता है। 

स्ट्रेस या तनाव को दो भागों में बांटा गया है: एक्यूट और क्रोनिक। एक्यूट स्ट्रेस उस प्रकार तनाव होता है जो टेम्पररी यानी थोड़े समय के लिए होता है और शरीर को बहुत लंबे समय तक रिएक्ट करने का कारण नहीं बनता है। किसी रिश्तेदार के साथ झगड़ा या ऑफिस में होने वाला प्रेजेंटेशन तीव्र तनाव का कारण बनता है। दूसरी ओर क्रोनिक स्ट्रेस, ​​​​महिला के जीवन में चल रही बाहरी समस्याओं को बयां करता है और जो समय के साथ शरीर को गलत रूप से प्रभावित करती हैं। किसी करीबी का निधन या लंबे समय तक चलने वाले अदालत के मामलों में शामिल होना क्रोनिक स्ट्रेस का उदाहरण है।

हालांकि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि तनाव सीधे लेबर में आने वाले बदलाव को प्रभावित करता है, लेकिन यह शरीर पर एक फिजिकल प्रभाव डालता है, जो बदले में, लेबर की प्रक्रिया को प्रभावित करता है। लेकिन पूछा जाने वाला सवाल यह है – क्या तनाव से समय से पहले प्रसव हो सकता है? 

एक्यूट स्ट्रेस शरीर को काफी हद तक प्रभावित नहीं करता है। हालांकि, क्रोनिक स्ट्रेस नकली संकुचन पैदा कर सकता है, जिसे ब्रेक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन के रूप में भी जाना जाता है।

गर्भावस्था के दौरान तनाव कैसे कम करें 

एक स्वस्थ और एक नियमित नींद के अलावा, गर्भवती महिला इस बात का ध्यान रखने के लिए कुछ उपाय कर सकती है ताकि वह शांत रहे और प्रेगनेंसी के दौरान तनाव से बची रहे।

1. मेडिटेशन करें

गर्भावस्था के दौरान मेडिटेशन करें

अपनी रोज की जिंदगी की जिम्मेदारियों और कर्तव्यों को एक पल के लिए भूल कर, अपने आप को शांत करना सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। ध्यान या मेडिटेशन के लिए एक आरामदायक पोजीशन में एक स्थान पर बैठ जाएं और गहरी सांस लें। एक शांत वातावरण बनाने के लिए बैकग्राउंड में आप कोई भी धीमा संगीत चला सकती है। समुद्र की आवाज या बारिश की आवाज को एक शांत, स्ट्रेस फ्री माहौल बनाने के लिए जाना जाता है।

2. काउंसलर के पास जाएं 

प्रोफेशनल मदद लेना कभी भी गलत नहीं होता। काउंसलर के पास जाने से प्रेगनेंसी के दौरान आपको चीजों को अपने मन से निकालने में मदद के साथ इस स्थिति से निपटने के लिए एक्सपर्ट की सलाह भी मिलती है।

3. विचारों को लिखें

विचारों को लिखें

किसी स्थिति के बारे में विचार और विश्लेषण करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक अपनी भावनाओं को कागज पर उतारना है। यह सही या नैतिक होने की जरूरत महसूस किए बिना अपने मन की बात को बाहर निकालने में मदद करता है। यह व्यक्त होने के सबसे स्वाभाविक तरीकों में से एक है। होने वाली माँ के लिए अपने विचारों को लिखना और जरूरत पड़ने पर अपनी भावनाओं को प्रकट करने का एक शानदार तरीका है।

4. सेंधा नमक का प्रयोग करें

पानी में एप्सम सॉल्ट यानी सेंधा नमक डालकर नहाने या कुछ समय तक पानी में अकेले रहने से रिलैक्स होने में मदद मिलती है। एप्सम सॉल्ट में मैग्नीशियम और सल्फेट होते हैं जो त्वचा में एब्जॉर्ब हो जाते हैं और नर्वस सिस्टम को आराम देने और मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव को कम करने में मदद करते हैं।

5. योग व्यायाम

योग व्यायाम

बता दें कि फिजिकल ट्रेनिंग मुश्किल होती है और गर्भवती होने के दौरान इसे करने में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है, लेकिन शरीर पर बहुत अधिक दबाव से बचने के लिए योगा एक्सरसाइज करना एक शानदार तरीका माना जाता है। हालांकि, योगा सहित कोई भी व्यायाम करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

6. समय से पहले प्लान और बजट बनाना 

बच्चे के पैदा होने के बाद एक महिला कई तरह की समस्याओं और तनाव का सामना करती है, जैसे कि उसकी आर्थिक स्थिति और सारे काम अस्त-व्यस्त होना, यह सब उसकी पहले से प्लानिंग नहीं करने के कारण होता है। इसलिए गर्भावस्था के शुरुआती महीनों में आगे के लिए पहले से ही प्लान और बजट बनाना बाद में होने वाली गलतियों को रोकने में मदद करता है।

7. हंसती रहें 

हंसती रहें 

तनाव के दौरान आपका हंसना भले ही सुनने में थोड़ा बेतुका लगे, लेकिन यह एक सही फैक्ट है कि हंसने और खुश रहने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है। यह स्ट्रेस हार्मोन को कम करता है और शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन को रिलीज करता है जो कि शरीर को शांत करता है। तो, ऐसे में आप पॉपकॉर्न का एक टब लें और कोई बढिया सी कॉमेडी मूवी देखें।

प्रेग्नेंसी में कई बार कुछ कॉम्प्लिकेशन होते हैं। साथ ही तनाव से मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ती हैं, जो न तो माँ के लिए फायदेमंद है और न ही बच्चे के लिए। इसलिए, इसमें सबसे जरूरी है केवल शांत रहना और किसी भी तनाव से बचने और बच्चे के हिसाब से वातावरण बनाए रखने के लिए होने वाली माँ कई तरह की एक्टिविटीज कर सकती है और खुद को किसी भी परेशानी से बचा सकती है।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल
गर्भावस्था के दौरान तनाव कैसे गर्भपात का कारण बन सकता है
गर्भावस्था के दौरान गैर-तनाव परीक्षण (नॉन-स्ट्रेस टेस्ट)