लकी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Lucky Name Meaning in Hindi

लकी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Lucky Name Meaning in Hindi

जिस तरह से बेटियां पिता के दिल के सबसे करीब होती हैं। उसी तरह बेटे मां के दिल के सबसे करीब होते हैं। इसलिए मां बेटों को ज्यादा लाड दुलार करती हैं। ऐसे में जब बेटे के नाम रखने की बारी आती है तो पिता से ज्यादा मां उत्सुक दिखाई देती हैं। यदि आपके घर में नन्हा मेहमान आया है और आप अपने बच्चे के लिए कुछ अच्छा सा और प्यारा सा नाम ढूंढ रहे हैं तो इसके लिए आपको हमारा यह आर्टिकल अवश्य पढ़ना चाहिए। लकी लड़कों का लाड दुलार वाला नाम है जिसमें आपका प्यार साफ झलकता है। तो यदि आपको ऐसे ही नाम की तलाश थी तो आपको यह नाम जरूर पसंद आया होगा। लेकिन यदि आप लकी नाम के अर्थ, राशि के साथ लकी नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो आपको पूरा लेख अवश्य पढ़ना चाहिए।

लकी नाम का मतलब और राशि

कभी कभी ऐसा होता है कि हम नाम से पता लगा लेते हैं कि उसका अर्थ क्या हो सकता है। लेकिन वह अर्थ पूरी तरह से तो सटीक नहीं होता है क्योंकि हम केवल नाम के अर्थ का अंदाजा ही लगा सकते हैं। आज के लेख में हम लड़कों के नाम लकी के बारे में चर्चा करेंगे जिसका मतलब शुभ होता है। ऐसे में यदि आप अपने बच्चे का नाम लकी रखते हैं तो इससे आपके बच्चे का भविष्य संवर सकता है क्योंकि इसका अर्थ शुभ है। लकी नाम की राशि की बात करें तो इसकी राशि मेष होती है। आगे ऐसे ही लकी नाम के बारे में अन्य बातों के बारे में बताया गया है, इसे जानने के लिए हमारे लेख को अवश्य पढ़ें।

नाम लकी
अर्थ शुभ
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 9
राशि मेष
नक्षत्र अश्विनी (चू, चे,चो, ला)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न मूंगा

लकी नाम का अर्थ क्या है?

लकी लड़कों का छोटा मगर बहुत क्यूट नाम है जिसका अर्थ इस नाम की क्यूटनेस को और बढ़ा देता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लकी नाम का अर्थ शुभ होता है। लकी नाम के लड़के दिल के काफी अच्छे होते हैं। इनका व्यक्तित्व दूसरों के लिए काफी आकर्षक हो सकता है। इन लोगों को हर तरह के काम करने में मन लगता है या हम यह कह सकते हैं कि इनकी रुचि आप सभी तरह के कामों में देख सकते हैं। लकी नाम के लोग ईमानदार और अपने भविष्य को लेकर काफी महत्वाकांक्षी होते हैं। लेकिन कभी कभी कुछ बातों के लिए जिद पर अड़ना इनके स्वभाव में देखा जा सकता है। इन्हें दूसरों की मदद करना अच्छा लगता है।

लकी नाम का राशिफल

लकी नाम की राशि मेष होती है जो राशि चक्र में आने वाली सबसे पहली राशि होती है। इसीलिए मेष राशि के लकी नाम के लड़कों में नेतृत्व के गन देखने को मिल सकते हैं। मेष राशि के लकी नाम के लड़के हरदम ऊर्जा से भरपूर रहते हैं। ऐसा माना जाता है कि इनके प्रेम संबंध बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि ये लोग काफी रोमांटिक होते हैं। हालांकि लकी नाम के लड़के थोड़े उतावले भी होते हैं जिसके कारण इन्हें कभी कभी परेशानी झेलनी पड़ सकती है। इन लोगों का खाने पीने का टाइम टेबल सही नहीं होता है जिसका प्रभाव इनके स्वास्थ्य पर भी देखने को मिल जाता है।

लकी नाम का नक्षत्र क्या है?

लकी नाम के लड़कों का जन्म नक्षत्र कृतिका है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – अ, इ, ई, उ, ए।

लकी जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

मेष राशि के अंतर्गत आने वाले मुख्य अक्षर च, ल, अ, आ, अं, आदि होते हैं। जिनसे लड़कों के बहुत से अच्छे नाम होते हैं। यदि आपको अपने बच्चे का नाम मेष राशि के हिसाब से मगर लकी के अलावा कुछ रखना है तो इसके लिए नीचे दी गई तालिका को आप पढ़ सकते हैं।

नाम नाम
अंकित (Ankit) अंकुश (Ankush)
आशीष (Aashish) अंगद (Angad)
अनिरुद्ध (Anirudh) अनिकेत (Aniket)
चैतन्य (Chaitanya) आकाश (Aakash)
अमन (Aman) आरव (Aarav)
अरुण (Arun) अर्णव (Arnav)
अंचल (Anchal) लवलेश (Lavlesh)

लकी नाम से मिलते जुलते और भी नाम

यदि आप अपने बेटे का नाम लकी न रखकर लकी से मिलता जुलता नाम रखना चाहते हैं तो आगे की लिस्ट में ऐसे कई नाम दिए गए हैं। हो सकता है कि आपको इनमें से कोई एक नाम पसंद आ जाए।

नाम नाम
विक्की (Vicky) निक्कू (Nikku)
चंकी (Chunky) पिकु (Piku)
रिकी (Ricky) टिंकू (Tinku)
चीकू (Chiku) किकू (Kiku)
मिक्कु (Mikku) मिक्की (Mikki)

लकी नाम के प्रसिद्ध लोग

लकी भले ही आपको पुकारू नाम लगे लेकिन इस नाम की प्रसिद्धि यहां तो है ही साथ ही अन्य देशों में भी है। जिसका जिक्र हमने आगे की टेबल में किया है। यहाँ हमने लकी नाम के प्रसिद्ध लोगों की जानकारी उनके पेशे के साथ दी है।

नाम  पेशा
लकी बिष्ट कमांडो
लकी सिंह गायक
लकी ब्लू स्मिथ अमेरिकी मॉडल
लकी ठाकुर म्यूजिकल आर्टिस्ट
लकी गुप्ता युट्यूबर
लकी डांसर सोशल मीडिया स्टार
लकी अली गायक, गीतकार

‘ल’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आप अपने बेटे का नाम लकी न रखकर ‘ल’ अक्षर से कुछ और नाम रखना चाहते हैं तो इसके लिए हमने इस अक्षर से कुछ नामों की लिस्ट बनाई है इसमें से आप अपने बच्चे के लिए एक नाम पसंद कर सकते हैं।

नाम अर्थ
लेख (Lekh) विषय, अनुच्छेद, आर्टिकल
लवेश (Lavesh) प्रेम के देवता
लियान (Liyan) प्यारा
लवीश (Lavish) अमीर,  धनी
लव्यांश (Lavyansh) प्यार का अंश, हिस्सा
लोकित (Lokit) प्रबुद्ध, अभिज्ञत
लिशान (Lishaan) लोगों की हिफाजत करने वाला
लवन (Lawan) सफेद, सुंदर, साफ
लोचन (Lochan) आखें, नेत्र

तो ये थी जानकारी लकी नाम के बारे में जो लड़कों का बहुत प्यारा नाम है। यह नाम भी काफी पेरेंट्स को पसंद आ सकता है। इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको बताया कि जरूरी नहीं है कि बड़े और प्रभावी नाम ही पेरेंट्स को पसंद आएं। बल्कि ऐसा भी हो सकता है कि माता पिता को बच्चे का क्यूट नाम रखना भी पसंद हो तो ऐसे में यह लेख उन्हीं माता पिता के लिए हैं जिन्हें ये सब नाम पसंद है। हम आशा करते हैं इस आर्टिकल के द्वारा हम लकी नाम के सभी बिंदुओं पर आपका ध्यान आकृष्ट करने में सफल हुए होंगे। लेख को लाइक व शेयर करना न भूलें।

यह भी पढ़ें:

लक्ष्य नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Lakshya Name Meaning in Hindi
कुशल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kushal Name Meaning in Hindi
नवीन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Naveen Name Meaning in Hindi