श्रिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shriya Name Meaning in Hindi

श्रिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Shriya Name Meaning in Hindi

क्या आपके घर में लक्ष्मी का आगमन हुआ है? केवल बच्चे की किलकारी सुनने से ही घर की आबो हवा में परिवर्तन हो जाता है। माता पिता, खास कर पिता के लिए बेटी का जन्म लेना काफी खुशियों भरा एहसास होता है। ऐसे में पेरेंट्स इस खुशी को समेट कर रखने की हर कोशिश करते हैं और अपने बच्चे का नाम सबसे हटके रखना पसंद करते हैं। तो यदि आपकी भी यही ख्वाहिश है कि आपकी बेटी का नाम अनोखा हो तो इस लेख में हम लड़कियों के बहुत प्यारे नाम के बारे में बताने वाले हैं और ये नाम श्रिया है। यदि आप श्रिया नाम का अर्थ, राशिफल, नक्षत्र और श्रिया नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो इसे पूरा जरूर पढ़ें।

श्रिया नाम का मतलब और राशि

यदि आप भी उन पेरेंट्स में से एक है जिन्हें श्रिया नाम बहुत पसंद है और इसलिए अपनी बेटी का नाम श्रिया रखने की सोच रहें हैं तो इसके अर्थ को जानकर आप इस नाम को और भी ज्यादा पसंद करने लगेंगे। श्रिया नाम का अर्थ देवी लक्ष्मी, शुभ, चमक, समृद्धि, प्रथम, श्रेष्ठ, सौंदर्य, अनुग्रह, बिजली, प्रतिभा और गरिमा आदि होती है और साथ ही इस नाम की राशि कुंभ होती है।

नाम श्रिया
अर्थ देवी लक्ष्मी, शुभ, चमक, समृद्धि, प्रथम, श्रेष्ठ, सौंदर्य, प्रतिभा, शक्ति
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 8
राशि कुंभ
नक्षत्र शतभिषा (गो, सा, सि, सु, स, सी)
शुभ दिन शनिवार
शुभ रंग हल्का नीला, बैंगनी
शुभ रत्न नीलम

श्रिया नाम का अर्थ क्या है?

श्रिया लड़कियों का काफी बेहतरीन नाम है जिसका अर्थ देवी लक्ष्मी, शुभ, समृद्धि, सौंदर्य, प्रतिभा, गरिमा और शक्ति आदि होता है। अब जिसके नाम में ही भगवान का आशीर्वाद है तो उस नाम की लड़कियों के व्यक्तित्व का अंदाजा तो आप लगा ही सकते हैं। श्रिया नाम की लड़कियां स्वभाव की काफी अच्छी होती हैं। ये लड़कियां कोई भी काम बड़े सोच समझ कर और सूझबूझ के साथ करती हैं। इन्हें अपनी स्वतंत्रता को लेकर किसी तरह की दखल अंदाजी पसंद नहीं होती है। ये जीवन की समस्याओं का सामना बड़े हिम्मत और साहस के साथ करती हैं। इसलिए इनके व्यक्तित्व को देखकर लोग इनसे आकर्षित भी हो जाते हैं।

श्रिया नाम का राशिफल

श्रिया नाम की राशि कुंभ और शुभ दिन शनिवार होता है। कुंभ राशि की श्रिया नाम की लड़कियां साफ दिल की मगर थोड़े नखरे वाली होती हैं। इन्हें बड़ी जल्दी गुस्सा आता है लेकिन जितनी जल्दी आता है उतनी ही जल्दी छूमंतर भी हो जाता है। इन लड़कियों को अजनबियों के साथ घुलने मिलने में ज्यादा समय नहीं लगता है। श्रिया नाम की महिलाओं को अपने स्वभाव के अनुसार लोगों से घुलने मिलने में काफी माहिर होती हैं। इन्हें कला से बहुत प्रेम होता है। इसलिए उन्होंने अपनी कलाकारी का प्रदर्शन करना बहुत जरूरी है। इन लड़कियों को स्वभाव के अनुसार बोलने से ज्यादा सुनना पसंद होता है।

श्रिया नाम का नक्षत्र क्या है?

ज्योतिष के अनुसार श्रिया नाम की लड़कियों का जन्म शतभिषा नक्षत्र में होता है। जिसकी शुरुआत अक्षर गो, सा, सि, सु, स, सी आदि है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह खाली वृत्त या गोलाकार आकृति होती है।

श्रिया जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

यदि आपको अपनी बेटी का नाम कुंभ राशि से रखना है और इसीलिए आप अपनी बेटी के लिए नाम की तलाश में निकले हैं तो अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। हमने आगे की टेबल में कुंभ राशि में आने वाले अक्षर ग, स, श, श्र, द से कुछ नामों की जनाकारी दी है, इसे पढ़ें।

नाम नाम
गुंजा (Gunja) दक्षिणा (Dakshina)
गुनगुन (Gungun) शिवी (Shivi)
गार्गी (Gargi) सृष्टि (Srishti)
शिवानी (Shivani) गौरी (Gauri)
सानवी (Sanvi) दक्षा (Daksha)
सांझी (Sanjhi) सुनैना (Sunaina)

श्रिया नाम से मिलते जुलते और भी नाम

श्रिया लड़कियों का एक लुभावना नाम है तो जाहिर ये नाम सबको पसंद आता होगा। इसलिए यदि आप इस नाम को रखने से चूक गए और इसलिए इस नाम से मिलते जुलते नामों के बारे में जान सकें तो आगे जरूर पढ़ें।

नाम नाम
प्रिया (Priya) जिया (Jiya)
रिया (Riya) जया (Jaya)
सिया (Siya) किया (Kiya)
दिया (Diya) काम्या (Kamya)
पिया (Piya) टिया (Tiya)

श्रिया नाम के प्रसिद्ध लोग

श्रिया नाम के कई लड़कियां जिन्होंने अलग अलग क्षेत्रों में अपना नाम बनाने में कामयाबी हासिल की है। जिनमे से कुछ के बारे में हम आपको बताने जा रहें हैं, इसे पढ़ें।

नाम पेशा
श्रिया सरन अभिनेत्री
श्रिया भूपाल व्यवसायी
श्रिया शर्मा मॉडल व अभिनेत्री
श्रिया लेंका गायिका
श्रिया जैन युट्यूबर
श्रिया पिलगांवकर अभिनेत्री
श्रिया खन्ना फैशन डिजाइनर
श्रिया रेड्डी अभिनेत्री, टीवी एंकर

‘श्र’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

हमने ऊपर तो आपको श्रिया नाम के बारे में सारी जानकारी दे दी। अब यदि आपको लगता है कि आप अपनी बेटी का नाम ‘श्र’ अक्षर से रखना चाहते हैं और इसलिए इस अक्षर से और भी नाम जानने हैं तो आगे और पढ़ें।

नाम अर्थ
श्रेया (Shreya) समृद्धि, धन की देवी
श्रेयसी (Shreyasi) पुण्य, प्रशस्त, उत्तम
श्रीजा (Shrija) शुभता, संपन्नता, देवी का अंग
श्रेयांशी (Shreyanshi) प्रसिद्ध, उच्च
श्रन्या (Shranya) देवी, शक्ति, महान
श्रुति (Shruti) वेदों को जानने वाली, ज्ञानी
श्रव्या (Shravya) मोहक ध्वनि, राग
श्रम्या (Shramya) आशीर्वाद, महान
श्रद्धा (Shraddha) विश्वास, आस
श्रेष्ठा (Shrestha) सबसे उच्च, महान

 

श्रिया लड़कियों बहुत सुंदर नाम है जिसका अर्थ इसकी खूबसूरती को चार चांद लगा देता है। आपने देखा होगा कि यह नाम ऐसा है जो हर समय में ट्रेंडिंग रह सकता है जिसकी एकमात्र वजह यही है कि श्रिया बिलकुल ही स्टाइलिश नाम है जिसे रखने की चाह हर पेरेंट्स को होती है। आज के लेख में हमने आपको बताया कि श्रिया नाम की लड़कियां दिल की कितनी अच्छी होती हैं। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से मदद मिली हो तो इसके लिए हमारे लेख को लाइक जरुर करें।

यह भी पढ़ें:

सिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Siya Name Meaning in Hindi
सविता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Savita Name Meaning in Hindi
सुप्रिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Supriya Name Meaning in Hindi