निक्की नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nikki Name Meaning in Hindi

निक्की नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Nikki Name Meaning in Hindi

नन्हे मेहमान के आगमन से पूरे घर में हलचल मच जाती है और माता-पिता के साथ-साथ रिश्तेदार भी खुशी से फूलें नहीं समाते हैं। ऐसे में सभी लोग बच्चे के नाम को ढूंढना शुरू कर देते हैं। जब लोग ज्यादा होते हैं तो उनके द्वारा दिए गए नामों के सुझाव भी कई सारे होते हैं। ऐसे में माता-पिता असमंजस में पड़ जाते हैं कि आखिर किस नाम को चुना जाए। लेकिन इस समस्या को दूर करने के लिए ही हम आपके लिए लड़कियों के बहुत ही क्यूट और प्यार भरे नाम ‘निक्की’ की जानकारी लेकर आए हैं। यदि आपको भी निक्की नाम पसंद आता है तो अब आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है, इस नाम से जुड़ी हर संभव जानकारी हम आपको लेख में देंगे ताकि आपको इस नाम को रखने के फैसले पर बिलकुल भी संदेह न हो।

निक्की नाम का मतलब और राशि

कई बार नए माता-पिता को बहुत सारे नामों के बीच असमंजस में पड़ जाते हैं कि अपने बच्चे का नाम क्या रखें। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो और किसी अच्छे से नाम की तलाश कर रहे हैं तो आपकी तलाश यहां खत्म हो सकती है। हम आपको आपकी बच्ची के लिए निक्की जैसे प्यारे नाम को रखने का सुझाव देते हैं। यदि आप निक्की नाम का अर्थ, राशि और निक्की नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। इस नाम का मतलब आमतौर पर प्यारी और सुंदर होता है। इस नाम वाली लड़कियों की राशि वृश्चिक होती है, जो की इनके लिए काफी शुभ मानी जाती है। चलिए आगे हम इस नाम की लड़कियों के व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में जानते हैं।

नाम  निक्की
अर्थ  प्यारी और सुंदर
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  9
धर्म  हिन्दू
राशि  वृश्चिक
नक्षत्र  अनुराधा (न, ना, नि, नु, ने, नी, नू, नै)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  चॉकलेट, नारंगी, पीला,लाल
शुभ रत्न  मूंगा

निक्की नाम का अर्थ क्या है?

निक्की एक बहुत प्यारा और स्टाइलिश नाम है, जिसकी वजह से लोगों के बीच इसकी लोकप्रियता बढ़ गई है। इस नाम को न तो आप लोग करीब से जानते है और न ही इस नाम की महिलाओं की क्या खासियत है उसका अंदाजा आपको होगा । यह सभी जानकारी हम इस लेख के जरिए आपको बता रहे हैं। यदि आपको भी अपनी बेटी का नाम निक्की रखना है तो आगे ध्यान से पढ़ें। इस नाम का मतलब प्यारी और सुंदर होता है। इनके अर्थ से ही ये साफ दर्शाया जा सकता है कि ये लड़कियां दिखने बेहद सुंदर और प्यारी होती हैं। इन लड़कियों का कद थोड़ा छोटा होता है लेकिन इनके आकर्षित व्यक्तित्व के कारण लोग मोहित हो जाते है। इन्हें जीवन में संघर्ष का सामना करना पड़ता है लेकिन यह मेहनत करने से डरती नही हैं। इन महिलाओं के स्वभाव में धैर्य और निडरता साफ झलकती है।

निक्की नाम का राशिफल

निक्की नाम की लड़कियों की राशि वृश्चिक होती है। इस राशि की लड़कियां बेहद समझदार होती हैं और हर काम बड़ी समझदारी और अपने दिमाग का उपयोग कर के करती हैं। वैसे तो ये लड़कियां हर कार्य में अपने दिमाग का अच्छे से इस्तेमाल करती हैं लेकिन जब बात इनके करीबी की होती है तो ये दिल से काम लेती है। इन्हें दूसरों के सामने खुलकर बात रखना पसंद होता है पर जितना जरूरी हो सिर्फ उतना ही बात करना पसंद करती है। इनका एक उज्जवल करियर होता है और कला के क्षेत्र में इनकी अधिक रुचि रहती है। इस राशि के मुख्य अक्षर न, य को माना जाता है।

निक्की नाम का नक्षत्र क्या है?

निक्की नाम का ‘अनुराधा’ नक्षत्र होता है और जिसका प्रतीक चिन्ह विजय स्तम्भ है। इससे जुड़े दूसरे अक्षर हैं- न, ना, नि, नु, ने, नी, नू, नै।

निक्की जैसे वृश्चिक राशि के हिसाब से अन्य नाम

निक्की नाम न अक्षर से शुरू होने के कारण वृश्चिक राशि में आता है। अगर आपको वृश्चिक राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से लड़कियों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
नीलाक्षी (Neelakshi) नूरवी (Nurvi)
नमांशी (Namanshi) नीतिमा (Nitima)
निमिश्का (Nimishka) नलिनी (Nalini)
नयनतारा (Nayantara) निशि (Nishi)
यामिनी (Yamini) यज्ञा (Yagya)
यशी (Yashi) याशिका (Yashika)
यश्वी (Yashwi) यश्विनी (Yashwini)

निक्की नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

अगर आपको भी निक्की नाम पसंद आया और आप अपनी बेटी को  ये नाम या फिर उससे मिलता-जुलता नाम रखना चाहते हैं, तो आगे नाम की लिस्ट पर जरूर ध्यान दें।

नाम   नाम
मिक्की (Mikki) केतकी (Ketki)
रेवती (Revati) जानकी (Janki)
कौशिकी (Kaushiki) अनीकी (Aniki)
निकिता (Nikita) सात्विकी (Satviki)
लकी (Lucky) पिंकी (Pinky)

निक्की नाम के प्रसिद्ध लोग

निक्की नाम की कई महिलाएं हैं जिन्होंने अपने काम से अपना नाम रोशन किया है। यह नाम अमेरिका सहित पश्चिमी देशों में भी काफी लोकप्रिय है और इस नाम की कई महिलाएं अलग-अलग क्षेत्रों में सफलता हासिल कर चुकी हैं। कुछ ऐसी ही निक्की नाम की मशहूर हस्तियों के बारे में हम आपके लिए जानकारी लेकर आए हैं।

नाम  पेशा 
निक्की तम्बोली अभिनेत्री
निक्की अनेजा वालिया अभिनेत्री
निक्की बेदी ब्रिटिश रेडियो व टीवी होस्ट
निक्की मेहरा सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर
निक्की गलरानी अभिनेत्री
निक्की हेम्ब्रोम राजनीतिज्ञ
निक्की पटेल भारतीय-ब्रिटिश अभिनेत्री
निक्की मिनाज अमेरिकी गायिका
निक्की रीड अमेरिकी अभिनेत्री

‘न’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

‘न’ अक्षर से लड़कियों के बहुत ही ट्रेंडिंग और बेहतरीन अर्थ वाले नाम मौजूद है और यदि आप भी न अक्षर से शुरू होने वाले नाम ढूंढ रहे है  तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
नित्या (Nitya) निरंतर, अनंत
निवेधा (Nivedha) रचनात्मक
निवंशी (Nivanshi) प्यारा छोटा बच्चा
नवीना (Naveena) नया
निलाशा (Nilasha) नीला, नीलिमा
नंदिता (Nandita) खुशी, मनभावन
नंदिका (Nandika) खुश महिला, देवी लक्ष्मी
नंदा (Nanda) देवी दुर्गा
नीरू (Neeru) प्रकाश की चमक
नयनिका (Nayanika) आंखों की पुतलियां

निक्की बहुत ही स्टाइलिश, नया और प्यार से बुलाया जाने वाला नाम है। यदि आपको भी ये नाम पसंद आया है तो इसे अपने घर की शहजादी का नाम जरूर रखें और देखें कि कैसे वो इस नाम की प्रसिद्ध महिलाओं की तरह ही आपका नाम रोशन करेगी और जिस क्षेत्र में जाएगी उसमें उसे जीत ही हासिल होगी। हम यही प्रार्थना करेंगे कि आपकी बेटी इस नाम को पाकर जीवन में सफलता हासिल करे और खुश रहे।

यह भी पढ़ें:

नेहा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neha Name Meaning in Hindi
निशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nisha Name Meaning in Hindi
निष्ठा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nishtha Name Meaning in Hindi